जादूगर सुहानी शाह की जीवनी। (Biography of Magician Suhani Shah)

सुहानी शाह, भारत की पहली महिला जादूगरनी, ने अपनी कला से लोगों को हेरफेर में डाल दिया है। इस अनौपचारिक जादूगरनी को सामाजिक और व्यावसायिक क्षेत्रों में एक महान चिकित्सक और लेखक के रूप में भी जाना जाता है।

Suhani Shah

उनकी शक्तिशाली कला से वह व्यक्तियों के दिलों को छू गई है, और उन्हें जादूगरनी कहा जाता है क्योंकि वह अद्वितीय तरीके से लोगों के दिमाग को पढ़ सकती हैं।

सुहानी शाह ने अब तक 5000 से अधिक शो किए हैं और इनमें उनका सम्मोहक कार्य उच्च प्रशंसा प्राप्त कर रहा है। उन्होंने कई पुस्तकें लिखी हैं, जैसे कि ‘अनलीश योर हिडन पॉवर्स’, ‘योर हॉस्पिटल बैग’ और ‘विजिटेड बाय द म्यूजियम: ए कलेक्शन ऑफ पोएम्स’।

सुहानी शाह कौन है?

सुहानी शाह का जन्म 29 जनवरी 1990 को हुआ था, और यह दिन सोमवार का था। उनका जन्म राजस्थान के उदयपुर नामक स्थान पर हुआ था, और वह भारतीय मध्यम वर्गीय परिवार से हैं। कुछ समय बाद, उनका पूरा परिवार गुजरात में चला गया, जहां उनके पिता एक फिटनेस कंसंट्रेटर और पर्सनल ट्रेनर हैं और माता गृहिणी हैं। उन्होंने अपनी स्कूली पढ़ाई गुजरात से पूरी की, और इसी दौरान उन्होंने जादू कला की शुरुआत की।

सुहानी शाह भारतीय जादूगर, लेखक, और सम्मोहन चिकित्सक हैं। वह देश की उत्कृष्ट महिला जादूगरों में से एक हैं और सर्वश्रेष्ठ मानसिक वादियों में भी उच्च स्थिति पर हैं। उन्होंने अपने 31 वर्ष के उम्र में 5000 से ज्यादा स्टेज शो किए हैं। उनका योगदान लेखक के रूप में भी है, और उन्होंने कई प्रसिद्ध किताबें लिखी हैं, जैसे कि ‘योर हॉस्पिटल बेग’, ‘अनलीश योर हिडन पावर’, और ‘विजिट बाय द म्यूजिक कलेक्शन ऑफ परमिज’।

नाम (Name)सुहानी शाह
जन्म (Date of Birth)29 जनवरी 1990
आयु (Age)33 वर्ष (2023 तक)
जन्म स्थान (Birth Place)उदयपुर, राजस्थान
पिता का नाम (Father Name)चंद्रकांत शाह
माता का नाम (Mother Name)स्नेहलता शाह
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)अविवाहित

सुहानी शाह की शिक्षा (Suhani Shah’s Education)

सुहानी का जन्म 29 जनवरी 1990 को उदयपुर, राजस्थान में हुआ था, और वह एक मध्यम वर्गीय परिवार से थीं। थोड़ी देर बाद उनका परिवार गुजरात में शिफ्ट हो गया, यह परिवारिक कारणों से हुआ था। सुहानी ने अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की और उसने जादू करने की कला को भी सफलता से अधिग्रहण किया। उनके स्कूल या कॉलेज के बारे में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है।

सुहानी शाह का परिवार (Suhani Shah Family)

सुहानी शाह का जन्म एक साह परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम चंद्रकांत है, जो एक फिटनेस कंसंट्रेटर और ट्रेनर हैं। उनकी माताजी का नाम स्नेहलता साह है और वह एक गृहणी हैं। सुहानी का एक बड़ा भाई भी है, जो शादीशुदा जीवन बिता रहा है।

सुहानी शाह का करियर (Suhani Shah Career)

सुहानी शाह ने अपने करियर की शुरुआत बहुत छोटी उम्र में की थी। उनकी पहली प्रेरणा थी एक जादूगर के शो को देखना, जब वह सिर्फ 5 साल की थीं। उनका दिल तब से ही जादू कला की ओर बढ़ा था। उन्होंने सिर्फ 7 साल की आयु में अपना पहला जादू शो प्रदर्शित किया। उन्होंने अपने शिक्षा को जादू कला में सीधे पारंपरिक पढ़ाई को छोड़ देने के लिए भी बाध्य किया। उनके परिवार ने उनके इस सफल सफर में बड़ा सहयोग किया है। उनकी मेहनत ने उन्हें दुनियाभर में एक उद्दीपक जादूगर बना दिया है।

सुहानी ने दुनियाभर में लगभग 5,000 से ज्यादा स्टेज शो किए हैं और इससे उन्हें व्यापक पहचान मिली है। उन्हें भारत की पहली मैजिशियन के रूप में सम्मानित किया गया है। उनका कारियक्रम निश्चित नहीं है केवल देशी हटोंतरी तक ही सीमित रहा है, बल्कि उन्हें विदेश में भी देखा जाता है।

सुहानी ने अब तक अपने 22 वर्षों के करियर में लगभग 5,000 से ज्यादा स्टेज शो किए हैं, जो एक बड़ी क्रितिमान से कम नहीं है। उन्होंने अब लेखक के रूप में भी अपने आत्म-निर्माण में सफलता प्राप्त की है, और उन्होंने 5 पुस्तकें लिखी हैं।

उन्होंने अमेज़ॉन प्राइम के शो “छाया में सांस लें” में अभिनय करने का भी अवसर पाया है, जिसे 10 जुलाई 2020 को प्रदर्शित किया गया था।

सुहानी शाह का यूट्यूब करियर (Suhani Shah YouTube Career)

सुहानी शाह ने अपनी जादू कला का पहला परिचय छोटे-मोटे शो से किया था, और उनका कारियक्रम सोशल मीडिया पर बहुत पॉपुलर हो गया था। इसके बाद, उन्होंने सोशल मीडिया की बढ़ती पॉपुलैरिटी को देखते हुए यूट्यूब पर भी अपना प्रदर्शन देने का निर्णय लिया। उन्होंने 2007 में अपना यूट्यूब चैनल बनाया, लेकिन पहला वीडियो उन्होंने 2009 में अपलोड किया।

2021 तक, उनके यूट्यूब चैनल को लगभग एक मिलियन से अधिक लोगों ने सब्सक्राइब किया है। सुहानी शाह के यूट्यूब चैनल पर वे अधिकांश देश के बड़े-बड़े सेलिब्रिटी के साथ वीडियो बनाती हैं।

सुहानी शाह की पसंदीदा चीज़ें (Favorite Things)

सुहानी शाह का पसंदीदा अभिनेता अमिताभ बच्चन और शाहरुख खान हैं।

  • पसंदीदा अभिनेत्री काजोल और आलिया भट्ट हैं।
  • पसंदीदा खेल क्रिकेट है।
  • पसंदीदा रंग नीला, लाल, काला और सफेद हैं।
  • पसंदीदा खाना वेज बर्गर, फ्रेंच फ्राइज, पिज़्ज़ा, मोमोज हैं।
  • पसंदीदा स्थान गोवा और लंदन है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top