यूट्यूब शॉर्ट्स क्यों बनाया गया है?

youtube short kiy h

यूट्यूब शॉर्ट्स को हाल ही में यूट्यूब ने प्रक्षेपण किया है. लेकिन ये सेवा केवल भारत में ही बीटा संस्करण के रूप में सेवा   की गयी है। इसमें बहुत से नए विशेषताएं आपको देखने को मिलेंगे. वहीँ एक बात जो मेरे भी दिमाग में थी वो ये की आखिर एक विडियो प्लैटफ़ार्म होने के वाबजूद क्यूँ यूट्यूब ने शॉर्ट फॉर्मेट विडियो की शुरुवात करी है।

यदि आपको भी ये जानना है। की आखिर क्यूँ यूट्यूब शॉर्ट्स को बनाया गया है। तब जरुर से आपको यह आर्टिकल पूरी तरह से पढना होगा। यहाँ पर मैंने कुछ ऐसे ही कारणों के बारे में बताया है जिसके कारण की यूट्यूब शॉर्ट्स को बनाया गया है। तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं, और जानते हैं की आखिर यूट्यूब शॉर्ट्स बनाने के पीछे का कारण क्या है।

यूट्यूब शॉर्ट्स बनाने का कारण क्या है?

यूट्यूब शॉर्ट्स एक अलग ही प्रकार की सर्विस है, जिसे की यूट्यूब के द्वारा हाल ही में ही अपने प्लैटफ़ार्म में इम प्लैटफ़ार्म किया गया है। एक ऐसा तरीका जिसमें की क्रिएटर अपने आप को एक्स्प्रेस कर सकता है, केवल 15 सेकंड या उससे कम में भी, इसे बनाने के पीछे का मुख्य कारण ये है, की आज के समय में शॉर्ट फॉर्मेट विडियो की डिमांड सबसे ज्यादा है, इसलिए शायद यूट्यूब ने भी शॉर्ट्स के जरिये इस जरुरत को पूर्ण करने की कोशिश करी है।

अब चलिए जानते हैं, की शॉर्ट्स एप्प के बनाने वालों ने किन तीन मुख्य अरेयस को फौकस का इसे बनाया हुआ है:

  1. Create
  2. Get Discovered
  3. Watch

क्रिएट (Create)

किसी भी शॉर्ट फॉर्म विडियो के मूल में आपको सृष्टि नज़र आएगा. वहीँ यूट्यूब चाहता है की इसे ओर भी आसान बनाना साथ में मजेदार भी बनाना, जिससे ज्यादा निर्माता शॉर्ट्स बनाने के लिए इच्छुक हों। अभी शुरुवात में कुछ नए उपकरण को केवल भारत के रचनाकारों और कलाकार को ही बीटा वर्जन में पहुंच मिली हुई है।

i) इसमें आपको मिलेगा एकबहु-खंड कैमरा जिससे आप जोड़ सकते हैं, कई वीडियो क्लिप को एक साथ।

ii) वहीँ इसमें आपको एक बहुत ही बड़ी पुस्तकालय भी मिलते है, अपनी म्यूजिक को रिकॉर्ड करने के लिए जो की आने वाले समय में बहुत ज्यादा बढ़ने भी वाली है।

iii) आपको गति नियंत्रण की सुविधा भी मिलती है, जो की आपको लचीलापन प्रदान करती है। अपने प्रदर्शन को ज्यादा रचनात्मक बनाने के लिए।

iv) वहीँ एकटाइमर और उलटी गिनती भी मिलता है। वीडियो को आसानी से अभिलेख करने के लिए खाली हाथ।

गेट डिस्कवर्ड (Get Discovered)

एक आंकड़े से ये बात सामने आई है की प्रत्येक महीने करीब 2 अरब दर्शकों यूट्यूब के मंच में आते हैं, हंसने के लिए सिखने के लिए और दूसरों के साथ जुड़ने के लिए।

बहुत से ऐसे रचनाकारों भी हैं, जिन्होंने की एक पूरी व्यापार बनायीं हुई है यूट्यूब पर, और वहीँ अब यूट्यूब चाहता है, की आने वाली पीढ़ी की मोबाइल निर्माता भी एक ऐसी ही समुदाय करें यूट्यूब पर शॉर्ट के जरिये।

वॉच (Watch)

हमेशा लोगों को नयी चीजें देखने के लिए इच्छा होती है, ऐसे में यूट्यूब ने शॉर्ट के जरिये लोगों की इस ख्वाइश को भी ध्यान में रखा है। अब आपके यूट्यूब एप्प में आपको मुखपृष्ठ में एक नयी पंक्ति शॉर्ट वीडियो की नज़र आ रही होगी।

इससे आपको एक नयी अनुभव मिलेगी इन शॉर्ट वीडियो को देखने के लिए, वहीँ आप खड़ी उन्हें कड़ी चोट कर भी नए नए वीडियो देख सकते हैं। साथ ही आने वाले समय में आपको और भी कई नए आकर्षक विशेषताएं देखने को मिल सकते हैं।

SHARE