भारत के राष्ट्रीय पुरस्कार कौन कौन से है?

bharat ke parmuk national aword and puruskar

भारत एक बहुत बड़ा देश है यहाँ अलग-अलग क्षेत्रों में अच्छा काम करने वालो को पुरस्कार दिये जाते है ये सारे पुरस्कार 1950 के बाद दिया जाने लगे है हमारे देश में अभी तक बहुत सारे लोगों को ये भी नहीं पता कि भारत के प्रमुख पुरस्कार और सम्मान कौन कौन से है।

भारत रत्न (Bharat Ratna)भारत रत्न, भारत का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार है जो देश की सेवा के लिए नागरिको को दिया जाता है। यह किसी भी फील्ड में सेवा देने वालो को दिया जाता है यह प्लेटिनम से बना होता है जिस पर सत्यमेव जयते लिखा होता है और इसे राष्ट्रपति द्वारा दिया जाता है अभी तक कुल 12 लोग इसे प्राप्त कर चुके हैं।

Bharat Ratna 2019 and Full Details About Bharat Ratna in Hindi

पद्‍म विभूषण (Padma Vibhushan) यह पुरस्कार उन लोगों को दिया जाता है जिन्होंने किसी क्षेत्र में असाधारण और विशिष्ट कार्य किया हो। यह भारत का दूसरा सर्वोच्च नागरिक सम्मान पुरस्कार है।

पद्म भूषण (Padma Bhushan) 〉 यह पुरस्कार 1954 से शुरू हुआ है यह ऐसे लोगों को दिया जाता है जिन्होंने किसी क्षेत्र में कुछ विशेष कार्य किया हो और प्रसिद्धि हासिल की हो चाहे वो कला, विज्ञान, साहित्य, शिक्षा, सामाजिक कार्य, इंजीनियरिंग किसी भी क्षेत्र से हो।

पद्मश्री पुरस्कार (Padma Shri Award) 〉 यह भी उन्ही पुरस्कारों की तरह है जो किसी भी फील्ड में बेहतरीन काम करने वाले नागरिकों को दिया जाता है इसमें कांसे से कमल का फूल बना होता है जिसे स्वयं राष्ट्रपति देते हैं।

सैन्य पुरस्कार (Military award) 〉 यह पुरस्कार भारतीय सैनिको के द्वारा वीरता, बहादुरी और शौर्य दिखाने के लिए दिया जाता है। यह तीन प्रकार का होता है- परमवीर चक्र, महावीर चक्र, वीर चक्र।

    • परमवीर चक्र 〉 यह पुरस्कार आर्मी अफसरों को उनके द्वारा शूरवीरता, बहादुरी और त्याग दिखाने के लिए दिया जाता है। जो दुश्मनों के सामने अपने जीवन की परवाह किये बिना लड़ता है यह सम्मान मरणोपरांत दिया जाता है और अभी तक केवल 21 लोगों को ही दिया गया है।
    • महावीर चक्र 〉 यह पुरस्कार आर्मी जवान को उनके द्वारा वीरता, बहादुरी और शौर्य दिखाने के लिये दिया जाता है यह मरणोपरांत दिया जाता है
    • वीरता चक्र 〉 यह पुरस्कार सैनिकों द्वारा दिखाया गया साहस और पराक्रम के लिए उनके मिर्त्यु के उपरांत दिया जाता है।
इसके अलावा आर्मी में शांतिपूर्ण पुरस्कार भी दिया जाता है?
    • अशोक चक्र 〉 यह आर्मी के बड़े अफसरों को उनके वीरता और सौर्य दिखाने के लिए दिया जाता है।
    • कीर्ति चक्र 〉 ये आर्मी के मिडिल लेवल के अफसरों को उनके वीरता के लिए दिया जाता है।
    • शौर्य चक्र   ये आर्मी के जवानों को उनके अदम साहस और पराक्रम के लिए दिया जाता है।

खेल पुरस्कार 〉 ये पुरस्कार खेल में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देने वालो को दिया जाता है इसमें चार प्रकार के पुरस्कार होते है। राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार (खेल दिया जाने वाला सबसे बड़ा पुरस्कार है।) द्रोणाचार्य पुरस्कार (इसमें 5 लाख रूपये और द्रोणाचार्य की कांसे की मूर्ति प्रदान की जाती है) अर्जुन पुरस्कार ( इसमें भी कुछ पैसे और अर्जुन की कांस्य की मूर्ति प्रदान की जाती है) ध्यानचन्द्र पुरस्कार ( यह प्रसिद्ध हॉकी खिलाड़ी ध्यानचंद सिंह के नाम का खेलों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए दिया जाता है)

वीरता पुरस्कार 〉 यह पुरस्कार 6 से 18 साल तक के बच्चों को विषम परिस्थितियों में उनके अदम्य साहस और वीरता दिखाने के लिए दिया जाता है इसे स्वयं राष्ट्रपति द्वारा एक प्रशस्ति पत्र दिया जाता है। ये पुरस्कार 26 जनवरी और 15 अगस्त को ही दिया जाता है और इस साल ये पुरुस्कार उत्तराखड के एक छोटी सी लड़की को दिया गया जिसने अपने भाई को बचाने के लिए तेंदुए से लड़ गयी थी।101439 bravery awards2015 700

फिल्म पुरस्कार 〉 यह पुरस्कार सर्वश्रेष्ठ निर्देशक, फिल्म, अभिनेता, अभिनेत्री, सिनेमा लेखन जैसे क्षेत्रों में दिया जाता है। इसके अलावा आइफा पुरस्कार भी सिनेमा के क्षेत्र में योगदान देने के लिए दिया जाता है।

भाषा सम्मान 〉 यह पुरस्कार साहित्य के क्षेत्र में योगदान देने के लिए दिया जाता है। यह 24 भाषाओं में उल्लेखनीय साहित्य प्रदान करने के लिए दिया जाता है।

गांधी शांति पुरस्कार 〉 यह पुरस्कार महात्मा गाँधी के सम्मान में 1995 से दिया जाने लगा। यह पुरस्कार हर साल ऐसे इंसान और संस्था को दिया जाता है जिन्होंने सामाजिक, आर्थिक एवं राजनीतिक बदलावों को अहिंसा के मार्ग से प्राप्त किया है। या गांधीजी के दिखाए रास्ते पर चलता है।

SHARE