RedMi कहाँ की कंपनी है? और CEO कौन है।

RedMi कहाँ की कंपनी है

बहुत सारे लोगों के मन में तरह तरह के विचार आते हैं पर इतने सारे ब्रांड होने की वजह से अपने विचारों के उलझन में फंस जाते हैं आखिर इतने सारे ब्रांड किस किस कंपनी का है रेडमी कहाँ का ब्रांड है? रेडमी कहाँ का है? ये Redmi कंपनी बहुत ज्यादा प्रचलित है आजकल यह मोबाइल इतना ज्यादा चर्चा में है कि बाकी सारे को ब्रांड पीछे छोड़ रही है , क्योंकि यह रेडमी ब्रांड बहुत ही अच्छा और सस्ता भी है इसकी वजह से Redmi मोबाइल का सेल बहुत ज्यादा हो रहा है तो लाजमी सी है अगर मोबाइल अच्छा हो सस्ता हो तो सब का नजर उस पर पड़ी ही जाता है और अगर नजर पड़ गया तो आपको उसको खरीदने का भी मन करेगा सबसे पहले हम आपको बताना चाहते हैं की, REDMI एक चीन की कंपनी है , जो मुख्यतः स्मार्टफोन बनाते हैं साथ साथ MOBILE PHONE के ACCESORIES भी बनाते हैं।

RedMi क्या है? (What is RedMi)

रेडमी के मोबाइल को इतनी ज़्यादा लोकप्रियता इसलिए मिली है क्योंकि यह बहुत ही कम दाम में अच्छे से अच्छे फीचर वाला मोबाइल ग्राहकों को देता है। जो फीचर बड़े वाले मोबाइल में होते है वो सारे फोन एक बजट वाले फोन में डाल कर देना ही रेडमी को इतना बड़ा ब्रांड बनने में मदद की है।

10 जनवरी 2019 को शाओमी ने रेडमी नाम से अपना एक उप ब्रांड बन गया। रेडमी फोन एंड्रोइड बेस्ड फोन है जो अपना यूजर इंटरफेस MIUI उपयोग करता है। रेडमी के फोन को 2 भागों में विभाजित कर सकते है पहला 5” वाले डिस्प्ले वाला स्मार्टफोन और दूसरा 5” से अधिक वाले डिस्प्ले वाला स्मार्टफोन। इनके अलावा रेडमी अपने फोन्स के साथ एक्सपरिमेंट करता रहता है। जैसे कि 2016 में पहली बार ड्यूल कैमरा सेटअप, यूएसबी-सी के साथ ओएलईडी के साथ फोन निकाला था।

द वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के अनुसार 2014 के वित्तीय वर्ष की दूसरी तिमाही में चीन में शाओमी स्मार्टफोन के शिपमेंट रैंकिंग में 14% की बढ़ोतरी हुयी थी। शिपमेंट रैंकिंग में बढ़ोतरी का पूरा योगदान रेडमी का रहा था। रेडमी की अधिकतम बिक्री भारत देश में होती है। यहाँ का इस फोन को जितना प्यार मिला उतना प्यार उसे उसके देश चीन में भी नहीं मिला था।

Redmi मोबाइल के मालिक कौन है? Redmi CEO

REDMI कंपनी का मालिक LEI ZOON है। REDMI एक चीन की कंपनी है। Redmi ,Xiaomi or MI यह तीनों नाम एक ही कंपनी का नाम है जिनके मालिक लेई जुन है।

कंपनी का इतिहास (Company History)

रेडमी कंपनी की स्थापना 6 अप्रैल 2010 को चाइना की राजधानी बीजिंग में हुई थी। इस कंपनी के फाउंडर लेई जुन है।

रेडमी स्मार्टफोन को बहुत सारे नाम से पहचाना जाता है। शाओमी, MI और रेडमी ये तीन नाम से उसे पहचाना जाता है। उसमे से MI ये नाम बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय है। क्यूंकि इसी नाम के वजह से रेडमी के स्मार्टफोन को पहचान  मिली है। रेडमी स्मार्टफोन कंपनी की स्थापना चाइना देश में होने की वजह से वो एक चाइनीज़ ब्रांड है। रेडमी स्मार्टफोन ब्रांड शाओमी कंपनी का ही एक उप-ब्रांड है।

जिसे शाओमी कंपनी द्वारा बनाया था। जो 10 जनवरी, 2019 में शाओमी कंपनी से अलग होकर एक सब ब्रांड बन गया। जो एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम के माध्यम से Xiaomi MIUI उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस का उपयोग करते हैं।

रेडमी फ़ोन की रिलीज होनेवाली तारीख की घोषणा शाओमी के वेबसाइट पर की गयी थी। जिसकी बिक्री 12 जुलाई 2013 को शुरू हुई थी। इसके बाद 4 अगस्त 2014 में द वॉल स्ट्रीट जर्नल ने बताया की चीन के स्मार्टफोन बाजार में शाओमी ने स्मार्टफोन शिपमेंट रैंकिंग में 14% बाजार हिस्सेदारी के साथ सैमसंग को पीछे छोड़ दिया। उस समय सैमसंग की हिस्सेदारी 12 % ही थी। जबकि यूलोंग और लेनोवो दोनों की 12% बाजार हिस्सेदारी थी। रेडमी फोन की बिक्री ज्यादा होने के वजह से शाओमी की शिपमेंट रैंकिंग में बहुत ही ज्यादा फायदा हुवा था। इसके विपरीत, 2014 की पहले तीन महिनो में , शाओमी के पास 10.7% बाजार हिस्सेदारी थी।

इसके बाद शाओमी कंपनी ने मोबाइल मार्केट की दुनिया में बहुत ही ज्यादा लोकप्रियता कमाई और अपने ग्राहकों के लिए अच्छे से अच्छे फीचर वाले मोबाइल बनाती रही और एक दिन वो पुरे भारत देश में सबसे ज्यादा मोबाइल बेचने वाली कंपनी बन गयी।

Redmi स्मार्टफोन की फीचर्स क्या हैं ?

REDMI स्मार्टफोन की फीचर्स यह सब हैं

1. कम दाम में सब फीचर्स मिलता है।
2. Redmi स्मार्टफोन का कैमरा अच्छा होता है।
3. Redmi स्मार्टफोन का बैटरी वाकई में बहुत अच्छा रहता है।
4. सॉफ्टवेयर[Software] अच्छा रहता है।
5. बड़ी स्क्रीन मिलता है।
6. Redmi स्मार्टफोन का लुक भी काफी जबरदस्त है।
7. कम दाम में फिंगरप्रिंट सेंसर, फेस लॉक मिलता है।
8. और यह कंपनी आपको सर्विस[Service] भी अच्छा देती है।

चाइनीज कंपनी के स्मार्टफोन (Chinese Company Smartphones)

स्मार्टफोन की फीचर्स यह है।
1. XIAOMI
2. REALME
3. LENOVO
4. OPPO
5. VIVO
6. ONE PLUS 1+
7. COOLPAD
8. MEIZU

यह सारी स्मार्टफोन का लिस्ट है। जो सब चाइनीस कंपनी के द्वारा बनाया गया है। आप सोच ही सकते होंगे जब इतने अच्छे अच्छे फोन चाइनीस कंपनी द्वारा बनाया गया है।

तो आप जान गए होंगे कि चाइनीस कंपनी अच्छा स्मार्टफोन बना रही है। और लॉगइन काफी पसंद कर रहे हैं। आप मन में संकोच लिए थे। होंगे ए चाइनीस कंपनी बेकार है। पर आप देख लीजिए यह सारे स्मार्टफोन जो सूची में है। वह सब चाइनीस कंपनी है।

तो दोस्तों यह थी RedMi कहाँ की कंपनी है? और CEO कौन है। पूरी जानकारी आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं। यह आर्टिकल पढ़ने के लिए आप सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद।