बालों को झड़ने से रोकने के लिए क्या करें। (What To Do To Stop Hair Fall)

बालों को झड़ने से रोकने के लिए क्या करें।

जब बाल रूखे और नाजुक हो जाते हैं तो बालों की रोम टूट जाती है। इससे बाल अस्तव्यस्त और दो मुहें चले जाते हैं। यह बहुत ही आम समस्या हो गई है जिसे हर कोई व्यक्ति नजर अंदाज करता है। बालों को टूटने से बचाने के लिए अपने प्रॉडक्ट उत्पादों में बदलाव करें और बालों के साथ सौम्य तरीके से पेश आएं। जब आपके बाल चमकदार और स्वस्थ हो जाएंगे तो वो कभी टूटेंगे नहीं और हमेशा मजबूत रहेंगे। बालों को झड़ने से रोकने के लिए क्या करें। (What To Do To Stop Hair Fall) आज हम ईस आर्टिकल मे बताएँगे।

लड़की हो या लड़का, मर्द या औरत, हर कोई चाहता है कि वह स्मार्ट दिखे या हैंडसम दिखे, और इसमें बड़ी अहमियत होती है आपके हेयर स्टाइल की। ऐसे में बालों का झड़ना वर्तमान जीवन शैली में एक आम समस्या बन गया है। हर कोई बालों की समस्या का समाधान चाहता है, और इसके लिए डॉक्टरी इलाज से लेकर बालों के लिए घरेलू नुस्खे तक आजमाता है।

बाल गिरने से रोकने के तमाम उपाय करने के बाद भी कई लोग गिरते बालों को नहीं बचा पाते हैं। आज हम आपको बताएंगे आखिर बाल क्यों झड़ते हैं, झड़ने का कारण क्या है। साथ ही जानेंगे बाल झड़ने से रोकने के कुछ सॉलिड उपाय। वक्त रहते अगर आप इन्हें आजमाते हैं, तो मुजे आशा है कि आप अपनी ‘स्मार्टनेस’ को और बढ़ा पाएंगे।

हमारे सिर में लगभग बालों के 100,000 रेशे होते हैं और एक दिन में 50 से 100 रेशे टूटना बहुत सामान्य माना जाता है। लेकिन जब इससे अधिक बाल टूटने लगें तो इससे गंजापन हो सकता है और आपको इसके लिए कुछ करने की ज़रुरत है। कई तरह के पर्यावरणीय प्रभाव, उम्र बढ़ने, बहुत अधिक तनाव, अत्यधिक धूम्रपान, पोषक तत्वों की कमी, हार्मोनल असंतुलन, आनुवांशिक कारक, खोपड़ी में संक्रमण, गलत या रासायनिक समृद्ध बाल उत्पादों, कुछ दवाओं और थायराइड विकार, स्व-प्रतिरक्षित बीमारियां, पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओ), लोहे की कमी से एनीमिया, और पुरानी बीमारियां आदि बालों के झड़ने के कारक हो सकते हैं। और भी कारण हो सकते है।

बालों का झड़ना क्या है? (What is Hairfall)

बालों के झड़ने को Alopecia (एलोपीशिया) भी कहते हैं। महिला और पुरुष दोनों के बाल झड़ते हैं, लेकिन पुरुषों में इसका असर ज्यादा देखने को मिलता है और यह समस्या गंजेपन तक पहुंच जाती है। बालों का झड़ना सिर से लेकर पूरे शरीर तक हो सकता है, लेकिन आमतौर पर कोई महिला या पुरुष इसे तब गंभीरता से लेता है, जब उसके सिर के बाल तेजी से झड़ने लगते हैं। सामान्यत 50 से 100 बाल लगभग हर दिन टूटते-झड़ते है यदि इससे ज्यादा बाल झड़ते है तो ये गंजापन का विषय है। गंजेपन की अवस्था आने से पहले बालों का झड़ना रोकने के लिए घरेलू नुस्ख़ों का आजमाने से सही परिणाम मिलता है।

लेकिन क्या आपको पता है कि बालों का झड़ना या गंजापन दो तरह के होते हैं। ‍वैसे तो बाल गिरने की समस्या आम तौर पर 30 साल के बाद से शुरू हो जाती है। पुरुषों में इस समस्या को मेल पैटर्न बॉल्डनेस कहते है।

महिलाओं में (Androgenetic Alopecia) को महिला पैटर्न गंजापन कहते है इस समस्या से पीड़ित महिलाओं में पूरे सिर के बाल कम हो जाते है पर हेयरलाइन पीछे नहीं हटती। महिलाओं में इसके कारण शायद ही कभी पूरी तरह गंजेपन की समस्या होती है।

बाल झड़ने के कारण (Causes Of Hairfall)

बाल झड़ने के कारण आपके तन और मन के स्वास्थ से जुड़े हो सकते हैं l अगर आपके बाल तेजी से झड़ रहे हैं तो आप बाल झड़ने के कारणों का आकलन खुद भी कर सकते हैं l डर्मेटोलॉजिस्ट भी ट्रीटमेंट शुरू करने से पहले आपसे बालों को लेकर ज्यादा से ज्यादा जानकारी लेते हैं।

  • लंबी बीमारी या किसी बड़ी शल्य क्रिया या सर्जरी, गंभीर संक्रमण या इंफेक्शन और शारीरिक तनाव से दो या तीन महीने के बाद बालों का झड़ना एक सामान्य प्रक्रिया है।
  • हार्मोन स्तर में आकस्मिक बदलाव के बाद भी ये हो सकता है, विशेषकर स्त्रियों में शिशु को जन्म देने के बाद यह होता है।
  • दवाइयों के दुष्प्रभाव के कारण।
  • किसी बीमारी के लक्षण के रूप में भी बालों का झड़ना हो सकता है जैसे कि थायरॉयड, सेक्स हार्मोन में असंतुलन या गंभीर पोषाहार समस्या विशेषकर प्रोटीन, जिंक, बायोटीन की कमी। यह कमी खान-पान में परहेज करने वाले और महिलाओं में मासिक धर्म में बहुत ज्यादा रक्तस्राव होने पर होता है।
  • सिर की त्वचा में फफूंद से संक्रमण हो जाता है तो बीच-बीच में बाल झड़ते है।
  • वंशानुगत गंजापन या वंश में कोई गंजा है तो वह आनुवांशिकता के तौर पर मिल सकता है।

यहां तक कि विरुद्ध आहार-विहार मे परिवर्तन होने से, पित्त वर्धक आहार-विहार, आहार पर हीन, मिथ्या और अतियोग, निद्रा, ब्रह्मचर्य, प्रदूषित जल होता है। बाल झड़ने के कोई भी कारण होब सकते हैं, हर कारण में अगर सही घरेलू नुस्ख़े को आजमाया गया तो नए बालों का विकास हो सकता है। बाल झड़ने के कारण

    • फंगल इंफेक्शन
    • विटामिन ए का ओवरडोस
    • थॉयरायड
    • मनोवैज्ञानिक तनाव
    • रेडियोथेरेपी या केमोथ्रेपी
    • स्टेरॉयड का नियमित सेवन

लेकिन अगर समय रहते आप जान जाए हो तो सही इलाज करने के साथ घरेलू नुस्ख़ो को आजमाया जाये तो बाल का झड़ना कम कर सकते हैं। बालों को झड़ने से रोकने के लिए क्या करें।

बाल झड़ने का इलाज क्या क्या है। (What Is Hair Loss Treatment)

बहुत से लोग बाल झड़ने को गंभीरता से नहीं लेते हैं ईस कारण उन्हे प्रेसानी का सामना करना पड़ता है जब बाल तेजी से झड़ने लगते हैं तो दो-चार नुस्खे आजमा कर बंद कर देते हैं। लेकिन कोई भी इलाज सिर्फ कुछ दिनों में फायदा नहीं करता। इसे कई स्तर पर किया जाता है। सबसे पहले ज़रूरी है की आप अपने हेयर टाइप को जाने। मे जो बताने जा रहे हैं, वह आपके झड़ते बालों को रोकने में काफी काम आ सकता है।

बालों को झड़ने से रोकने के उपाय क्या क्या है। (What Are The Remedies To Stop Hair Fall)

बालों को झड़ने से रोकने के लिए हम तनाव को कम कर सकते हैं। उचित आहार लेकर भी, बाल संवारने की उचित तकनीक अपनाकर और यदि संभव हो तो बालों को झड़ने से रोकने वाली दवाइयों का उपयोग कर बालों के झड़ने की समस्या को रोका जा सकता है। दवाइयों की सहायता से वंशानुगत गंजेपन के कुछ मामलों को रोका जा सकता है।

अत्यधिक तनाव के कारण एक प्रदूषित वातावरण में रहने के कारण बाल झड़ते है। रात में जगना, अत्यधिक श्रम करना तथा रासायनिक उत्पादों से युक्त शैम्पू से बालों को धोने के लिए प्रयोग करना ये सब बाल झड़ने में कारक है। इसके लिए प्राणायाम एवं योगासनों को अपनी जीवनशैली में शामिल करें। योगासन एवं प्राणायाम करने से तनाव का स्तर कम होता है तथा बाल झड़ने कम हो जाते है। खाने में मौसमी फल का अधिक से अधिक प्रयोग करना, हरी पत्तेदार सब्जियाँ, अंकुरित धान्य तथा सूखे मेंवों का सेवन करें। संतुलित आहार लेने से पोषक तत्वों की कमी नहीं आती जो कि बाल झड़ने के मुख्य कारणों में आता है।

स्त्रियों में गर्भावस्था के दौरान अथवा मेनोपॉज के बाद बाल झड़ने की समस्या देखी जाती है इसके लिए भी संतुलित आहार एवं तनावरहित जीवन शैली बाल झड़ने के उपाय की आवश्यकता है। जीवनशैली में बदलाव लाने पर बालों का झड़ना कुछ हद तक रोका जा सकता है। बाल झड़ने से कैसे रोके इन हिन्दी।

बालों का झड़ना रोकने की दवाइयां कोन कोनसी हैं। (What Are The Medicines To Stop Hair Fall)

1. मिनोक्सिडिल (Minoxidil)

महिलाओं और पुरुषों में बाल झड़ने की एक वजह होती है एंड्रोजेनेटिक ऐलोपीशिया। यह बाल झड़ने का एक आनुवंशिक प्रकार हो सकता है, जिसका इतिहास पारिवारिक होता है। पुरुषों में इस वजह से 20 साल से भी कम उम्र से बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं। महिलाओं में भी 40 की उम्र आने तक बाल झड़ने लगते हैं।

इस स्थिति में मिनोक्सिडिल दवाईया दी जाती है। खास बात यह है कि इस दवा का उपयोग हाई ब्लड प्रेशर के ट्रीटमेंट में भी किया जाता है। लेकिन अगर आपको इस दवा के इस्तेमाल के बाद आंखों में जलन, खुजली, रैशेज, सिरदर्द या चेहरे में सूजन आदि की परेशानी होती है, तो दवा बंद कर दें। प्रेग्नेंट महिलाएं भी इसे ना लें। सबसे जरूरी बात, बिना डॉक्टरी सलाह के दवा का इस्तेमाल न करें।

2. फिनास्टेरीड (Finasterid)

दुनियाभर में इस दवाई का इस्तेमाल पुरुषों में गंजेपन के इलाज के लिए किया जा रहा है। इस दवा को लेकर कुछ रिसर्च भी हुई हैं, जिनमें सामने आया था कि फिनास्टेरीड लेने वाले कुछ लोगों के बाल दोबारा उग आए। लेकिन खास बात यह है कि फिनास्टेरीड बालों या स्कैल्प (सिर की त्वचा) पर असर नहीं करती।

यह दवा DHT यानी ड्राई हाइड्रो टेस्टोस्टोरॉन नामक हार्मोन के स्तर को नियंत्रित करती है। इस हार्मोन के बढ़ने से पुरुषों में बालों की जड़ों को नुकसान होता है और बाल टूटने लगते हैं। DHT का स्तर नियंत्रित होने से बालों का टूटना कम हो जाता है और उनकी ग्रोथ शुरू हो जाती है। लेकिन बिना डॉक्टरी सलाह इस दवा का उपयोग न करें।

बालों का झड़ना रोकने के घरेलू उपाय कोन कोनसे हैं। (What Are The Home Remedies To Stop Hair Fall)
  1. प्याज के रस का इस्तेमाल से (Using Onion Juice)

सामग्री

  1. आधा बड़ी चम्मच प्याज का जूस।
  2. आधा बड़ी चम्मच नारियल का तेल।

स्टेप 

  1. सबसे पहले नारियल के तेल को प्याज के जूस के साथ मिला लें।
  2. अब इस मिश्रण को बालों और सिर की त्वचा में लगाएं।
  3. लगाने के बाद 20 से 30 मिनट के लिए इसे ऐसे ही लगा हुआ छोड़ दें।
  4. फिर बालों को पानी से धो लें।

फायदे कोन कोनसे होते हैं।

प्याज सल्फर से समृद्ध होती है। इस तरह प्याज न सिर्फ बालों को टूटने और खराब होने से बचाती है बल्कि आपके बालों को मजबूत और स्वस्थ भी रखता है। साथ ही, प्याज में एंटीफंगल गुण होते हैं जो रूखी सिर की त्वचा और डैंड्रफ को खराब होने से बचाते हैं।

2. एलोवेरा के इस्तेमाल से हैयर फॉल कम करे। (Reduce Hair Fall Using Aloe Vera)

सामग्री 

  1. आधा बड़ी चम्मच एलो वेरा जेल। (और पढ़ें – एलोवेरा जूस के फायदे )
  2. आधा बड़ी चम्मच बादाम का तेल।

स्टेप

  1. सबसे पहले बराबर मात्रा में एलो वेरा जेल और बादाम का तेल मिला लें।
  2. इस मिश्रण को सिर की त्वचा और बालों में लगाएं।
  3. लगाने के बाद 20 से 30 मिनट के लिए इसे ऐसे ही लगा हुआ छोड़ दें।
  4. फिर बालों को कुछ मात्रा में पानी से धो दें।
  5. आप एलो वेरा जेल को कंडीशनर के तौर पर भी बालों में लगा सकते हैं।

एलोय वेरा के फायदे क्या क्या हैं

एलो वेरा जेल त्वचा और बालों के लिए काफी लोकप्रिय है। इसमें मॉइस्चराइजिंग, सूजनरोधी, फोटोप्रोटेक्टिव और एंटीफंगल गुण होते हैं, जो सिर की त्वचा को डैंड्रफ से मुक्त रखते हैं। एलो वेरा बालों के PH स्तर को वापस लेकर आता है, क्योंकि एलो वेरा का PH बालों के PH के समान ही होता है।

3. ग्रीन टी के इस्तेमाल से हैयर फॉल कम करे। (Reduce Hair Fall With Green Tea)

सामग्री

  1. आधा बड़ी चम्मच ग्रीन टी का पाउडर।
  2. एक बड़ी चम्मच नारियल तेल। (और पढ़ें – सेव खाने के क्या फायदे हैं )

स्टेप

  1. सबसे पहले ग्रीन टी पाउडर को नारियल के तेल के साथ मिला लें।
  2. अब इस पेस्ट को सिर की त्वचा और बालों में लगाएं और लगाने के बाद दस मिनट के लिए पेस्ट को ऐसे ही लगा हुआ छोड़ दें।
  3. फिर अपने बालों को ठंडे पानी से धो लें।
  4. इसके अलावा, आप सिर्फ ग्रीन टी को भी पी सकते हैं।

ग्रीन टी के फायदे क्या क्या है।

अध्ययन से साबित हुआ है कि ग्रीन टी में केटेकिंस होते हैं, जिनमें एंटीऑक्सीडेंट्स और हेयर ग्रोथ (बालों की बढ़वार) को उत्तेजित करने के गुण शामिल हैं। इसमें एंटीफंगल और सूजनरोधी गुण भी होते हैं जो आपके सिर की त्वचा को संक्रमण से दूर रखते हैं और बालों को पतला होने से बचाते हैं। बालों का झड़ना रोकने के घरेलू उपाय।

पूछे जाने वाले सवाल FAQs (FAQs)

महिलाओं के बाल क्यों झड़ते हैं?

कई बार खान पान में लापरवाही की वजह से महिलाओं में आयरन की कमी हो जाती है। जिससे वे एनीमिया (Anemia) की शिकार हो जाती हैं। इसकी वजह से कुपोषण, माहवारी के दौरान भारी रक्तस्राव और शरीर में आयरन की कमी हो जाती है। ऐसे में जब शरीर में आयरन की कमी कई दिनों तक रह जाती है तो बाल गिरने शुरू हो जाते हैं।

क्या खाने से बाल नहीं झड़ते?

हालांकि हरी मटर एंटीऑक्सिडेंट या किसी विशिष्ट विटामिन या खनिज से समृद्ध नहीं है, लेकिन उनमें विटामिन और खनिज जैसे आयरन, जस्ता और बी समूह विटामिन की एक अच्छी तरह से संतुलित मात्रा में होते हैं। ये स्वस्थ बालों को बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं। इसलिए बालों को मजबूत बनाने औरर बालों का झड़ना रोकने के लिए हरी मटर का सेवन करे।

बालों का झड़ना किसकी कमी से होता है?

जी हां, एक रिसर्च के मुताबिक ज्यादा बाल झड़ने की समस्या तब आती है, जब शरीर में आयरन की कमी होती है। आयरन बालों को मजबूती के साथ मुलायम भी बनाता है।

बालों का झड़ना कौन से विटामिन की कमी से होता है?

बालो का झड़ना विटामिन सी (Vitamin C) कि कमी से होता है। जिन लोगों के शरीर में विटामिन-सी (vitamin c) की कमी हो जाती है। उनके बाल समय से पहले सफेद होने लगते हैं, हेयर फॉल की समस्या देखने को मिलती है। इसके अलावा इस विटामिन के अभाव से बालों में रूखापन आ जाता है। स्कैल्प ड्राई होने लगते हैं और सिर की त्वचा पर सूखी पपड़ी जमने लगती है।

बालों की ग्रोथ के लिए क्या खाएं?

प्रोटीन न केवल बालों की ग्रोथ को प्रमोट करने का काम करता है बल्क‍ि उन्हें पोषण भी देता है। ऐसे में लंबे घने बालों के लिए आज से ही अंडा, चिकन, मछली, दालें, दूध और उससे बने उत्पाद लेना शुरू कर दें। इन सभी चीजों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जिससे बालों की ग्रोथ अच्छी होती है।

हेयर फॉल क्यों होता है?

खराब जीवन शैली से लेकर तनाव (Stress) तक कई कारक हैं जो बालों के झड़ने का कारण हो सकते हैं। खराब आहार (Poor Diet), गतिहीन जीवनशैली, बढ़ता प्रदूषण (Increased Pollution), बहुत अधिक तनाव या बालों की खराब देखभाल (Poor Hair Care Routine) बाल गिरने के पीछे ये कुछ संभावित कारण हो सकते हैं।

पतले बालों को घना कैसे करें?

दही डाले बालों में अगर आपके बाल रूखे है, बेजान और पतले हो गए हैं तो आप अपने बालों की लंबाई के हिसाब से दही लें।
मेथी दाना पेस्ट
प्याज का रस
एलोवेरा जेल

एक दिन में कितने बाल झड़ना नॉर्मल है?

कितने बाल टूटना है नॉर्मल बात हेयर एक्सपर्ट के अनुसार 50 से 100 बाल टूटना नॉर्मल बात है। दरअसल जब हम अपने बाल धोते हैं तो हमारे स्कैल्प कमजोर हो जाते हैं।

बालों के लिए सबसे अच्छा तेल कौन सा है?

ऑलिव ऑयल बालों के लिए सबसे अच्छा तेल माना जाता है। यह बालों को जड़ से पोषण प्रदान करता है और उनके विकास में मदद करता है। ऑलिव ऑयल में विटामिन ई, एंटी ऑक्सीडेंट, ओलिक एसिड पाया जाता है जो बालों को मजबूत बनाता है।

मुजे उम्मीद है कि आप को ये आर्टिकल जो कि hindigyanshala.com हैयर फॉल पे था। आप को पसंद आया होगा।