Mitron App क्या है? जाने Mitron App के पीछे का सच !

Mitron App क्या है? (what is Mitron App)

यह एक शॉर्ट विडियो (short video) साझा करने वाला मोबाइल एप्लिकेशन है, यह भी Tiktok official की तरह एक सामाजिक प्लैटफ़ार्म है जिसमे वीडियो बनाकर शेयर कर सकते है। मिट्रोन ऐप उपयोगकर्ता को वीडियो बनाने के लिए के सहज इंटरफ़ेस प्रदान करता है।  इसमें खुद की वीडियो को बनाकर एडिट कर सकते है, और शेयर कर सकते है।

Mitron App क्या है? जाने Mitron App के पीछे का सच। 

मित्रों एक short video-sharing app है जो बहुत ही काम समय में लोकप्रिय होने में सफल हो रहा है। चुकि जब से भारत में टिक टॉक पर विवाद चल रहा है तब से मित्रों की लोकप्रियता दिन-ब-दिन बढती ही जा रही है सुनने में आया है की इस ऐप्प को IIT Roorkee के छात्र शिवांक अग्रवाल के द्वारा बनाया गया है, यह ऐप्प गूगल प्ले स्टोर पर केवल एक ही महीने में करीब 50 लाख से भी ज्यादा डाउनलोड हो चूका है।

Mitron App के पीछे का सच। 

“मित्रों ऐप्प के पीछे का सच” यूटूब चैनेल्स और न्यूज़ के जरिये बहुत कुछ सुनने में आ रहा हे परन्तु इसके पीछे कितनी सच्चाई है वो जानने के लिए आपको ये article “Mitron App क्या है? जाने Mitron App के पीछे का सच !” पूरी तरह से पढना होगा। तो आप जानते हैं, की ये Mitron App आखिर में क्या है, और क्या यह Mitron App सच में भारतीय है, या नहीं?

मित्रो ऐप्प एक Short Video Sharing Mobile App है, जो की हाल में ही गूगल प्ले स्टोर में तहलका मचा रहा है। इस मित्रो ऐप्प की इंटरफ़ेस चीन के Tiktok Official App के तरह ही है। यह एक सामाजिक प्लैटफ़ार्म बन चूका है।  जिसमे उपभोगकर्ता वीडियो को ऑनलाइन साँझा कर सकते हे।

मित्रो उपयोगकर्ता के लिए एक बहुत ही आसान और निर्बाध इंटरफ़ेस प्रदान करता है जिससे की वो इस प्लैटफ़ार्म में अपने विडियो बनाने व एडिट कर सकें। और साथ में उन्हें शेयर भी कर सकें, साथ ही वो इसमें दुसरे यूसर के द्वारा बनाये गए विडियो को देख भी सकते है।

मित्रो ऐप्प को एक रचनात्मक social platform के तोर पर डिज़ाइन किया गया है। जहाँ की लोग खुदको और दूसरों को एंटरटेंट कर पायें वो भी TikTok के तरह ही शॉर्ट विडियो फ़ारमैट का उपयोग करके।

मित्रो ऐप्प को एक क्रिएटिव social platform की तोर पर बनाया गया हे जहा लोग TikTok की तरह शॉर्ट विडियो  बना कर शेयर करके खुद को और दुसरो का मनोरंजन कर सके।

मित्रों ऐप्प की शुरुआत कैसे हुई?

मित्रो ऐप्प की उत्पत्ति लगभग 2 महीने पहले ही हुई थी। कुछ वर्ष पहले बहुत सारे शॉर्ट विडियो एप शुरू हुए थे। जिनमें Tiktok, Dubsmash, Like, Halo, Musically शामिल है, ये सभी काफी ज्यादा लोकप्रिय हुए क्यूंकि इनकी शॉर्ट फ़ारमैट विडियो को लोगो द्वारा काफी पसदं किया गया।

वहीँ जब TikTok के कंटैंट को लेकर जब भारत में अफरा तफरी मची तब एक नए शॉर्ट विडियो एप की शुरुवात हुई।  जिसका नाम है, मित्रो, इसे शुरुवात से ही इंडियन एप के नाम से लोकप्रियता हासिल हुई। काफी कम समय में इस एप्प के लगभग 50 लाख से भी ज्यादा डाउनलोड हो चुके हैं। लेकिन इस बात की कोई भी सच्चाई नहीं है, की ये ऐप्प असल में भारतीय है, या नहीं?

सूत्रों के अनुसार, मित्रो ऐप्प को असल में पाकिस्तान के एक प्रोग्रामर qboxus के द्वारा बनाया गया है। और इसे बहुत ही लोकप्रिय सॉफ्टवेयर codecanyon.net बेचने वाली वेबसाइट पर बहुत ही काम कीमत पर बेचने के लिए देखा जा सकता हे वही से इसे ख़रीदा गया हे वो भी बहुत ही काम कीमत पर, मात्र $34 (Rs. 2500/-) में आप      codecanyon.net वेबसाइट से आप इसे खरीद सकते है। इसका लिंक आपको निचे दिए गया हे और आप भी मित्रो और टिकटोक जैसी ऐप्प बना सकते हे और पैसा कमा सकते हैं।

*यह ऐप्प codecanyon.net वेबसाइट पर TicTic (tik tik) नाम से उपलब्ध है।

Screenshot 2020 06 18 at 5.35.07 PM

क्या मित्रों ऐप्प एक भारतीय App है?

इरफ़ान शेख, जो की Qboxus के फ़ौण्डर (CEO) है, उनका कहना है की “वो चाहते हैं की उनके कुस्टमर कोड का इस्तमाल करें और खुदका कुछ नया बनाये ” लेकिन Mitron के डेवलपर ने उनके प्रॉडक्ट (tictic) में कोई भी बदलाव नहीं किया है, बस केवल लोगों (logo)और नाम को बदल के ज्यो का त्यों गूगल प्ले स्टोर पर पब्लिश कर दिया।

इस एप्प को एक पाकिस्तानी डेवलपर के द्वारा बनाया गया हैं। और इसे पैसा देकर किसी भारतीय ने खरीद कर उसे इंडिया में लांच किया हे तो इसे हम भारतीय ऐप्प कह सकते हैं।

क्या आपको मित्रों ऐप्प का इस्तमाल करना चाहिए?

ये आप पर हे की आपको इसका इस्तेमाल करना चाइये या नहीं? परन्तु मेरे हिसाब से इसका इस्तेमाल आपको नहीं करना किये, इसलिए नहीं की ये एक पाकिस्तानी डेवलपर के द्वारा बनाई गयी है। भारतीय हे या पाकिस्तानी बल्कि इसलिए की इसमें सिक्योरिटी और प्राइवेसी की ऐसी कोई भी तकनीक का इस्तेमाल नहीं किया गया हैं। की जिससे आपको लगे की आपके दवारा दी गयी जानकारी किस हद तक सुरक्षित हैं। इसे उपयोग करने के बाद इसके दवारा आपके मोबाइल से डाटा चोरी होने का भी डर हैं।

वहीँ इस अप्प में आपको कहीं भी privacy policies नज़र नहीं आएँगी।  की कैसे यूसर डाटा को इस्तमाल किया जा रहा है। अभी भी इस अप्प का कोई आधिकारिक ownr न होने के कारण आप अपने होने वाली हानि का claim भी नहीं कर सकते। इस एप्प के हेक हो जाने पर आपके डाटा की जिम्मेदारी लेने वाला कोई नहीं हैं।

मित्रो के लोकप्रिय होने के पीछे का कारण 

हाल ही में ही Mitron app सामने आया TikTok के सामने एकसीधी प्रतियोगिता के तोर पर ये बात तब हुई जब भारत में स्वदेशी चीज़ों का इस्तमाल करने के लिए उकसाया जा रहा था। भारत में TikTok को काफी लोगों ने नापसदं किया क्यूंकि ये कुछ एसिड अटैक वाले विडियो को प्रोमोट कर रहा था। जो की गलत है। इसके चलते भारतीयों ने TikTok की Google Playstore ratings को बहुत कम कर दिया और नेगेटिव रिवियू देने लगे। इसके साथ उन्होंने TikTok को भारत में बेन करने का भी मांग कि गयी।

ऐसे समय में Mitron को एक भारतीय app के रूप भारत में लॉंच किया गया, ऐसे समय में Mitron को लोगों ने खूब लोकप्रियता मिली यही कारण है। की बहुत ही कम समय में Mitron App ने इतनी ज्यादा लोकप्रिय होने में सफल रहा।

असल में Mitron एक clone हैं TicTik application की जिसे की TikTok के हिसाब से design किया गया है। वहीँ Mitron App की कोई ओफिसियल वैबसाइट भी मौजूद नहीं है। और इसके owner का कोई सठिक जानकारी इंटरनेट में उप्लब्ध नहीं है।

सुझाव :-

*आपसे हिन्दीज्ञानशाला की विनती है की आप किसी भी $34 में मिलने वाली ऐप्प को भारतीय, स्वदेसी या विदेशी समज कर उपयोग ना करे, जो सुरक्षित है उसे उपयोग करे, हालाँकि टिकटोक एक चीन की ऐप्प है परन्तु वो एक कम्पनी के द्वारा बनायीं गयी ऐप्प है जिस तरह की फेसबुक और यूट्यूब है | 

SHARE