यूट्यूब शॉर्ट्स क्या है – (What is YouTube Shorts in Hindi)

Youtube-Shorts pic

वैसे तो यूट्यूब शॉर्ट्स अभी अपने (beta phase) में है इसलिए इसमें कम ही सुविधा समर्थ किये गए हैं और बाकि के सुविधा अभी परीक्षण चरण में है. इसलिए आपको इसमें काफी कम ही सुविधा इस्तमाल करने के लिए मिलेंगे.

1. इसमें एक मुल्टी सेग्मेंट केमरा वाला सुविधा है जिसमें की आपकई वीडियो क्लिप को एक साथ जोड़ सकते हैं.
2. वहीँ आप कोई वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकते हैं और संगीत के तोर पर पुस्तकालय से किसी भी संगीत का चुनाव कर सकते हैं.
3. स्पीड कंट्रोल कर सकते हैं
4. इसमें एक ट्यमर और काउंट डाउन भी है जो की आपको विडियो बनाते वक़्त notify करने के लिए काम आएगा।

यूट्यूब शॉर्ट्स के कंटैंट कहाँ पर दिखाई पड़ते हैं?

यूट्यूब ने हाल ही में एक नयी रॉ को एड़ किया है यूट्यूब के होमेपेज पर ख़ास शॉर्ट विडियो के लिए. वहीँ केवल आपको यूट्यूब शॉर्ट्स के कंटैंट आपको नज़र आने वाले हैं।

वहीँ यूट्यूब ने एक नया घड़ी अनुभव को भी पेश किया है जिसमें की आप खड़ी स्वाइप करके एक विडियो से दुसरे तक जा सकते हैं।ऐसे में आप दुसरे समान शॉर्ट्स वीडियो को देख सकते हैं। ऐसे में यूट्यूब के प्लेटफार्म में दुसरे वीडियो के साथ साथ यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो भी नज़र आयेंगे।

क्या यूट्यूब शॉर्ट्स टिक टॉक की कॉपी है?

यूट्यूब शॉर्ट्स टिक टॉक की कॉपी है भी और नहीं भी. हम सीधे तरीके से तो ये नहीं कह सकते हैं की यूट्यूब ने टिक टॉक एप्प की कॉपी बनायीं है, क्यूंकि इसमें आपको बहुत से नए विशेषताएं भी देखने को मिलने वाले हैं. लेकिन हाँ इसकी मैन कान्सैप्ट कुछ हद तक टिक टॉक से जरुर मेल खाती है।

यूट्यूब शॉर्ट को बनाने के पीछे गूगल का तीन उद्देश्य हैं। इस सर्विस से वो तीन अरेयस को जोड़ना चाहते हैं। जो की हैं  निर्माण, सामुदायिक, भवन, और नयी अनुभव देखें। वहीँ केवल वीडियो बनाकर डालना ही इसका उद्देश्य नहीं है। आने वाले समय में इसमें ऐसी बहुत सी चीज़ें भी देखने को मिलेंगी जो शायद ही किसी दुसरे  एप्प में आपको मिलेगा।

क्या यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कमाया जा सकता है?

अभी तक यूट्यूब ने तो ओफिसियली कुछ नहीं कहा है। की यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कमाया जा सकता है। भी या नहीं. लेकिन एक बात तो साफ़ है। जो ये की टिक टॉक के पास करीब 700 मिलियन उपयोगकर्ता मासिक सक्रिय रहते है, वहीँ इंस्टाग्राम के पास 1एक अरब उपयोगकर्ता मासिक सक्रिय रहते है, लेकिन यदि बात करें यूट्यूब की तो इसमें करीब 2 अरब से भी ज्यादा अरब मेह्जुद हैं जो की दोनों टिक टॉक और इंस्टाग्राम के जुड़ने से भी ज्यादा है

ऐसे में जरुर से यूट्यूब शॉर्ट्स में ज्यादा से ज्यादा लोग जुड़ने वाले हैं ये साफ़ नज़र आ रहा है. वहीँ चूँकि यूट्यूब के पास पहले से ही मुद्रीकरण सुविधा उपलब्ध है। ऐसे में ये ज्यादा अपील करने वाला होने के लिए रचनाकारों के लिए की वो उसमें अपना ज्यादा समय निवेश करेंगे।

यूट्यूब शॉर्ट्स का भविष्य

वैसे तो यूट्यूब शॉर्ट्स अभी अपने अर्लि बेटा (early beta) दौर में हैं जो की केवल भारत में ही लॉंच किया गया है। ऐसे में beta वर्शन में काफ़ी कम विशेषताएं ही शामिल किये गए हैं। अब यूट्यूब इस सर्विस को ज्यादा रोचक और उपयोगी बनाने में काम करने वाला है. जो की हमें आने वाले समय में नज़र आएगा।

उम्मीद है इसमें ज्यादा बेहतरीन विशेषताएं शामिल किये जाये, वहीँ इसे सभी प्लैटफ़ार्म में लॉंच किया जाये। वहीँ धीरे धीरे इसे ज्यादा से ज्यादा देशों में जरुर से विस्तारभी किया जाने वाला है।

SHARE