याहू क्या है? याहू का इतिहास।

what is Yahoo?

याहू गूगल की तरह ही एक सर्च इंजन है जिसमें यूज़र अपने सवालों को का जवाब खोज सकते हैं।

याहू एक वेब सर्च इंजन है! जिसे yahoo कंपनी द्वारा स्थापित किया गया है! याहू का मुख्यालय अमेरिका कैलिफोर्निया में स्थित है। तथा अक्टूबर 2018 के आंकड़ों के अनुसार yahoo गूगल के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन है। याहू को मार्च 1994 में लांच किया गया था इसे PHP भाषा में तैयार किया गया है ।

alexa तथा similar web साइट्स के anaylytics रिपोर्ट के अनुसार याहू यूज़र्स द्वारा सबसे अधिक पढ़ी जाने वाली समाचार तथा मीडिया वेबसाइट थी। जिसमें हर महीने 7 मिलीयन views तथा yahoo वर्ष 2016 में दुनिया की 6th सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली वेबसाइट थी।

याहू (Yahoo) क्या है? (What Is Yahoo In Hindi)

याहू का फुल फॉर्म होता है “फिर भी एक और पदानुक्रमित ऑफिशल ओरेकल।” याहू एक सर्च इंजन है जिस पर आप कुछ भी सर्च कर सकते हैं। याहू को 1995 में लॉन्च किया गया था और आज याहू, गूगल और बिंग के बाद सबसे ज्यादा सर्च किया जाने वाला सर्च इंजन है। याहू को आप सर्च इंजन से ज्यादा एक निर्देशिका मान सकते हैं, क्योंकि याहू सर्च के अलावा अपने यूजर्स को 40 से अधिक सेवाएं देता है।

याहू पर आप कैलेंडर, समाचार, चित्र, वित्त, गैजेट, वास्तविक स्थिति, याहू मेल, संगीत, खेल, सिनेमा आदि सभी के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। जीमेल की तरह याहू की भी एक मेल एर्विस है जिसे याहू मेल ने कहा है। याहू अपना प्रश्न-उत्तर सेवा के लिए लोगों में काफी लोकप्रिय हुआ है।

याहू को किसने और कब बनाया?

याहू खोज इंजन को याहू इंक। मार्च वर्ष 1995 तक शुरू किया गया था। याहू की शुरुवात 1994 में जार्री यांग और डेविड फिलो ने की! जो स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से रुई छात्र थे! याहू को शुरुवात में “जरी और डेविड्स गाइड टू द वर्ल्ड वाइड वेब” कहा गया था।

परन्तु समय के साथ वे याहू में बढ़ते ट्रैफिक तथा इसकी लोकप्रियता बढ़ने के कारण इसे Rename कर search इंजन को याहू कर दिया गया!

उस समय याहू को एक सर्च इंजन, ईमेल सर्विस, एक डायरेक्टरी तथा ताजा खबर के फ़ीचर्स के साथ शुरू किया गया था।

याहू कैसे काम करता है? (How Yahoo Search Engine Works)

जब एक user सर्च इंजन में अपने सवालों को टाइप करता है तब सर्च इंजन spidee सॉफ्टवेयर के जरिए सर्च इंजन डेटाबेस में crawl करता है! तथा संबंधित querry से जुड़ी जानकारी सर्च रिजल्ट में ranking के आधार पर यूजर के सामने show करता है।

यहाँ आपका जानना जरूरी है, कि याहू अपने सीक्रेट एल्गोरिदम के आधार पर यूजर्स को रिजल्ट में pages, वीडियो लिंक आदि show करता है।

याहू पर अकाउंट कैसे बनाए? (How to create account on yahoo)

चरण 1. सबसे पहले आपको इस Link Mail.Yahoo.Com पर जाकर याहू में Signup करना होगा। Form Open होने के बाद Sign Up पर क्लिक करे।Yahoo Mail 1

चरण 2. और फिर आपके सामने एक नया Page Open होगा। जिसमें आपको नयी Email Account बनाने कि Detail भरनी है:

    • First Name Last Name – यहाँ अपना पुरा नाम लिखे।
    • Email Address – इसमें आप अपनी नयी Email Id बनाये।
    • Password – इसमें आपको अपने Yahoo Account के लिये कोई सा Password देना है।
    • Mobile Number – अपना मोबाईल नम्बर Enter करे।
    • Date Of Birth – यहाँ अपनी Date Of Birth Enter करे।
    • Gender – Male/Female को Select करे।
    • Continue – अब Continue पर क्लिक करे।Yahoo Mail 1 1 Copy

चरण 3. और फिर Form को सही से भरने के बाद Continue पर क्लिक करके Next Page में आपका मोबाइल नंबर Verify किया जाएगा। मोबाइल नंबर Enter करने के बाद Text Me An Account Key पर क्लिक करके Send Sms पर क्लिक करे।Yahoo Mail 2

चरण 4. Text Me An Account Key पर क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक Message आएगा। उसमें जो Code आएगा उसे Enter करके Verify Button पर क्लिक करे।Yahoo Mail 3

चरण 5. Code Verify होने के बाद अब आपका Yahoo Email Account बन गया है। अब आप Let’s Get Started Button पर क्लिक करे।Yahoo Mail 4

याहू के फ़ायदे क्या है? (Benefits of Yahoo)

याहू में उपयोगकर्ता ट्यूमर और झिलमिलाहट वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं! tumbler का इस्तेमाल कर आप अपना खुद का ब्लॉग बना सकते हैं। और अपने लेखन के जरिये अपने विचारों को दुनिया तक पहुंचा सकते हैं।

दूसरी ओर झिलमिलाहट एक मुफ्त सेवा है जहाँ आप उच्च गुणवत्ता वाली फोटो देख सकते हैं और उन्हें साझा करते हैं। साथ ही आप हाई क्वालिटी फोटो भी अपलोड कर सकते हैं इस प्रकार आप याहू की इन सेवाओं के साथ सामाजिक रूप से जुड़ सकते हैं।

यदि आपका कोई सवाल नहीं है तो हो सकता है कि हजारों लोगों ने आपके सवाल के जवाब याहू यूजर्स द्वारा याहू उत्तर साइट पर दिए हों! याहू उत्तर साइट में आपको किस सवाल को पूछना है वह पूछ सेलेक्ट करेगा और यहां आप हज़ारों यूज़र्स के विचारों को पढ़ रहे हैं।

याहू आईडी की मदद से आप अपनी एक आईडी बना कर कर सकते हैं जिससे आप लोगों के सवालों का जवाब दे सकते हैं और कम कर सकते हैं, साथ ही वोट कर सकते हैं।

याहू का इतिहास क्या है? (History of Yahoo)

1994 में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग करते हुए jerry yang तथा David filo उस समय इंटरनेट पर एक जगह पर सभी उपयोगी वेबसाइट को खोजने के लिए एक प्लेटफॉर्म चाहते थे! ताकि वे सरलतम रूप से अपने कार्य कर सकें!

परंतु उस समय ऐसा कोई भी टूल उपलब्ध नहीं था इसलिए जेरी तथा डेविड दोनों ने मिलकर खुद का एक टूल बनाने का निश्चय किया और आज जैसा कि आप विश्व में प्रसिद्ध वेब पोर्टल तथा ब्रांडेड yahoo को आज जानते हैं।

yahoo को इन दोनों ने मिलकर अपने शौक के लिए किया था और उनके इस कदम ने दुनिया को एक दूसरे से कनेक्टेड रहने, जानकारी खोजने के तरीके तथा उपयोग को परिवर्तित कर दिया!

jerry और डेविड ने 1994 में कैंपस ट्रेलर में अपना प्रोजेक्ट कार्य शुरू किया! तथा वेबसाइट की शुरुआत jerry and david guides to the world wide Web के नाम से शुरुआत की गई! परंतु बाद में डेविड तथा yang ने वेबसाइट का नाम बदलने का फैसला लिया क्योंकि गुलिवर ट्रैवेल नामक इस कहानी में yahoo एक दिग्गज पात्र होता है!

और इस प्रकार yahoo का नाम में परिवर्तन किया गया तथा यह brand सर्च इंजन के रूप में इंटरनेट पर लोकप्रिय होता गया!

SHARE