विकिपीडिया क्या है? और इसमे अकाउंट कैसे बनाये?

what is wikipedia

विकिपीडिया एक बहुत ही बड़ा ऑनलाइन विश्वकोश है। पुरे इंटरनेट में ऐसे तो बहुत सारे विकी हैं लेकिन उनमें से जो सबसे ज्यादा लोकप्रिय है वो है विकिपीडिया। इसमें करोड़ों से भी अधिक लेख हैं और साथ में प्रतिदिन इसमें और भी हजारों को जोड़ा जाता है। यह बहुत लोकप्रिय है, जानकारों ने इसे दुनिया की शीर्ष 100 वेबसाइटों में भी जगह प्रदान की है।

विकिपीडिया क्या है? (What is Wikipedia)

इंटरनेट पर अपने ज्ञान को साझा करने के लिए विकिपीडिया एक बहुत बड़ा प्लेटफार्म है| इसमें लाखों लोगों द्वारा लिखे कंटेंट को पब्लिश किया जाता है, जिससे अन्य लोग ज्ञान प्राप्त कर सके | इसमें लाखों लोगों का कठिन प्रयास एवं ज्ञान शामिल है | इस वेबसाइट में विश्व की लगभग सभी टॉपिक पर सूचना को आसानी से प्राप्त किया जा सकता है | वर्तमान समय में अंग्रेज़ी विकिपीडिया सबसे बड़ा एवं विशाल ज्ञानकोश है| जिसमें लगभग 50 लाख से भी अधिक लेख है| इस पेज पर Wikipedia (विकिपीडिया) क्या है, विकिपीडिया के संस्थापक, विकिपीडिया पर एकाउंट बनाने के विषय में बताया जा रहा है।

Wikipedia (विकिपीडिया) एक मुफ्त ज्ञानकोश हैं, इसमें लोगों के द्वारा अपने ज्ञान को सांझा (Share) किया जाता है | इसके द्वारा जरुरत मंद लोगों को फ्री में ज्ञान दिया जाता है, जिससे उनके जीवन में कुछ बदलाव किया जा सकता है| इसमें ज्ञान को बाँटने एवं उसका प्रसार करने में विश्वास रखने वाले व्यक्ति शामिल हो सकते है | इनके द्वारा दी गयी सही सूचना का लाभ अन्य लोगों के द्वारा उठाया जाता है।

विकिपीडिया के संस्थापक कोन है? (Founder Of Wikipedia)

विकिपीडिया की शुरुआत जिमी वेल्स और लैरी सैंगर के द्वारा वर्ष 2001 में की गयी थी। वर्तमान समय में विकिपीडिया 262 भाषाओं में उपलब्ध है। विकिपीडिया की एक बर्थडे कमेटी है, जो उन लोगों को जन्मदिन की बधाई देती है। जिनका नाम इस पेज पर जुड़ा हुआ है।

विकिपीडिया पर एकाउंट कैसे बनाये (How Make a Account On Wikipedia)

चरण 1. विकिपीडिया पर अकाउंट बनाने के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://www.wikipedia.org पर जाना होगा।

चरण 2. आप अपना एकाउंट बनाने के लिए सीधे इस लिंक https://en.wikipedia.org/w/index.php?title=Special:CreateAccount के माध्यम से उस पेज तक पहुँच सकते है।

wikipedia login

    • Username
    • Password
    • Confirm password
    • Email address (optional)
    • कैप्चा कोड
    • Create your account

चरण 3. सभी प्रकार की सूचना भरने के बाद आपको Create your account पर क्लिक करना है। आप इस प्रकार से विकिपीडिया पर अपना एकाउंट बना सकते है और अपने आर्टिकल को पब्लिश कर सकते है।

विकिपीडिया पैसे कैसे कमाता है? (How does Wikipedia make money)

  1. प्रोडक्ट सेलिंग-  विकिमिडिया कई तरह के प्रॉडक्ट को ऑनलाइन सेल करता है जिस पर Wikipedia की ब्रांडिंग होती है। इन प्रोडक्टस में men fashion, women fashion, kids, bags, mug, notebook आदि की सेलिंग करता है। इससे जो कमाई होती है उसे विकिपीडिया चलाने के लिए उपयोग किया जाता है।

2. डोनेशन और चैरिटी-  विकिपीडिया की कमाई का दूसरा जरिया डोनेशन और चैरिटी है। इस पर कोई भी व्यक्ति अपनी मर्जी के अनुसार पैसे डोनेट कर सकता है। इसमें डोनेशन करने के लिए credit/debit कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। Wikipedia एक बहुत ही लोकप्रिय वैबसाइट है इसलिए इस पर काफी सारे लोग डोनेशन करते हैं। इसमें दुनियाभर से करोड़ों रुपयों का डोनेशन होता है।

विकिपीडिया के फायदें क्या है? (Advantages of Wikipedia in Hindi)

मुफ्त जानकारी

इंटरनेट पर मौजूद अभी तक का एक सबसे बड़ा सूचना पोर्टल ‘विकिपीडिया’ हैं। जहाँ पर सभी सामग्री मुफ्त उपलब्ध हैं। आप छोटी से छोटी जानकारी पर लेख डाउनलोड कर सकते हैं। इस पर लाखों लेख उपलब्ध हैं।

बहुभाषी – Multilingual

विकिपीडिया पर उपलब्ध सामग्री 300 से भी अधिक भाषाओं में उपलब्ध हैं। जी हाँ आपने सही पढ़ा है। विकिपीडिया ज्ञानकोश विज्ञान की सबसे अधिक उपयोग होने वाली भाषाओं के अलावा क्षेत्रीय भाषाओं में भी उपलब्ध है।

इसलिए लोग इसका इस्तेमाल ज्यादा करते हैं, और प्रत्येक इंटरनेट पाठक अपनी लोकल भाषा में जानकारी जुटा पाने में सक्षम हो पाता है। शायद तभी लेखों की पसंद विकिपीडिया बनी हुई है।

आसान उपलब्धता – Easy Availability

विकिपीडिया का उपयोग करने के लिए किसी भी प्रकार की कोई बाध्यता नहीं हैं। कोई भी इंटरनेट उपयोगकर्ता एक क्लिक में इसका इस्तेमाल कर सकता है। और उपलब्ध जानकारी को एक्सेस कर सकते हैं। एक साधारण वेबसाईट की भांती आप इसे विजेट कर सकते हैं। कुछ वेब सर्चर इसे सर्च इंजन में भी शामिल कर चुके हैं।

विकिपीडिया पर लेखक बने – Write on Wikipedia

यह प्रोजेक्ट “विकी” सॉफ्टवेयर पर आधारित वेबसाईट हैं। जो इसे वीसीट करने वाले पाठक को भी लेखक बनने की योग्यता मुहैया करता हैं। इस कारण भी विकिपीडिया इतने व्यापक और लोकप्रिय हो पाया हैं। यदि आप भी अपना ज्ञान लोगों के साथ साझा करना चाहते हैं तो आप विकिपीडिया पर नए पेज बनाकर अपना लेख प्रकाशित कर सकते हैं।

विश्वसनीय – Reliable Source of Knowledge

स्टूडेंट्स, कंटेट निर्माता, शोधार्थी कुछ हद तक अपने प्रोजेक्ट कार्य, शोध कार्य के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। प्रत्येक विकिपीडिया लेख के नीचे आँकडों, तथ्यों की सत्यता और जांच के लिए स्रोत उपलब्ध करवाये जाते हैं। ये स्रोत से उपलब्ध जानकारी की जाँच की जा सकती हैं।

लेकिन अन्य ऑनलाइन एन्साईक्लोपीडिया की तुलना में इसकी सामग्री को कम विश्वसनीय माना जाता है। जिसका सबसे बड़ा कारण इसका विकी-आधारित होना है।

आप इंटरनेट पर “विकिपीडिया पर मौजूद जानकारी कितनी भरोसेमंद है – हिंदी में विकिपीडिया कितनी विश्वसनीय या सटीक है” सर्च करेंगे तो आपको गूगल पर बहुत सारे आर्टिकल, ब्लॉग पोस्ट, विडियों मिल जाएंगे। जो विकिपीडिया की विश्वसनीयता के बारे में अपनी-अपनी राय देते है।

नोट : यहाँ पर हमनें आपको विकिपीडिया के विषय में जानकारी उपलब्ध करायी है, यदि इस जानकारी से सम्बन्धित आपके मन में किसी प्रकार का शंका या प्रश्न है, अथवा इससे सम्बंधित अन्य कोई जानकारी प्राप्त करना चाहते है, तो कमेंट बाक्स के माध्यम से पूँछ सकते है, हम आपके द्वारा की गयी प्रतिक्रिया और सुझावों का का सम्मान करते हैं।

SHARE