UPI क्या है? इसका उपयोग कैसे करें पूरी जानकारी

what is UPI in hindi

UPI क्या है और कैसे काम करता है? (What is UPI and how does it work?)

UPI का पूरा नाम यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस है, यह एक ऐसा तरीका है जिसकी मदद से आप कहीं पे भी किसी भी वक़्त अपने बैंक खाते से पैसे चाहे आप भेज सकते हैं अपने दोस्त के खाते में या रिश्तेदारों के खाते में, और अगर आप किसी को भुगतान करते हैं करना है तो भी आप आसानी से UPI के मदद से पैसे दे देंगे। किसी भी तरह का भुगतान आप इसके मदद से कर सकते हैं जैसे अगर आपने ऑनलाइन कुछ सामान ख़रीदा है तो आप UPI से भुगतान कर सकते हैं या फिर आपने बाज़ार जा कर कुछ खरीदारी की है तो भी आप UPI का इस्तेमाल कर सकते हैं। टैक्सी का भाडा, मूवी टिकट के पैसे, एयरलाइन टिकट के पैसे, मोबाइल रिचार्ज और डीटीएच रिचार्ज ये सभी तरह के भुगतान आप UPI के जरिये कर सकते हैं। और ये बिलकुल उछाल से और तुरंत आपके सामने ही आपके बैंक खाते से सामने वाले के बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर हो जाएंगे।

UPI को शुरू करने की पहल NPCI की तरफ से हुयी है। NPCI का पूरा नाम नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, ये वो संस्था है जो की वर्तमान में प्रबंधन करती है भारत में सभी बैंकों के एटीएम को और उनके बिच हो रहे हैं अंतर बैंक लेनदेन को, जैसे की मान लीजिये आप के पास अगर ऐक्सिस बैंक का एटीएम कार्ड है तो आप आईसीआईसीआई बैंक के एटीएम में जाकर अपने पैसे निकाल सकते हैं। इन बैंकों के बिच सभी लेनदेन का ध्यान NPCI रखता है। ठीक उसी तरह UPI की मदद से भी आप अपने एक बैंक खाते से सामने वाले के अलग-अलग बैंक के खाते में पैसे भेज सकते हैं।

UPI का उपयोग कैसे करें? (How to use UPI?)

UPI का उपयोग करने के लिए आपको सबसे पहले अपने Android फ़ोन में अपने ऐप्स को इंस्टॉल करना होगा। बहुत सारे बैंकों के आवेदन मौजूद हैं जो की UPI को समर्थन करते हैं जैसे की आंध्र बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, एक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक इत्यादि। आपको अपने फोन में Google Play Store में जाकर आपका जो बैंक में खाता है, उस बैंक का UPI ऐप डाउनलोड कर इंस्टॉल करना होगा। इंस्टॉल कर लेने के बाद उसमे साइन इन करने के बाद फिर से वहाँ पर अपने बैंक का विवरण देकर अपना खाता बना लीजिये उसके बाद आपको एक वर्चुअल आईडी मिल जाएगा वहाँ पे आप अपनी आईडी जनरेट कर लीजिये वो आईडी आपके आधार कार्ड का नंबर हो सकता है या आपका फोन नंबर हो सकता है या फिर वह आईडी एक ईमेल आईडी की तरह एक पता हो सकता है बस इतना कर लेने के बाद आपका काम वहीँ पर ख़तम हो गया है। आपका UPI में खाता बनने के बाद आसानी से पैसे भेज भी सकते हैं और पैसे ले भी सकते हैं।

UPI कैसे काम करता है? (How does UPI work?)

UPI IMPS यानि की तत्काल भुगतान सेवा प्रणाली पर आधारित है जिसका इस्तेमाल हम दुसरे बाकि नेट बैंकिंग ऐप को मोबाइल पर इस्तेमाल करते वक़्त करते हैं। ये सेवा हर वक़्त, हर दिन इस्तेमाल किए जा सकते हैं। और इस प्रणाली पर UPI भी काम करता है लेकिन यहाँ सवाल ये उठता है की अगर UPI और बाकि सभी तरह के नेट बैंकिंग ऐप एक ही सिस्टम पर आधारित हो कर काम करते हैं तो फिर उनके बिच अलग क्या है? UPI उन सभी ऐप्स से अलग है, कैसे? ये मा उदाहारण आपको दे रहा हूँ।

मान लीजिये की आपको अपने दोस्त या रिश्तेदार को पैसों की सख्त आवश्यकता है और आपको जल्द से जल्द उन्हें पैसे भेजने है तो आप पहले वाले ऐप्स में क्या करते थे, आप उन ऐप्स को खोल कर लॉगिन करते हैं फिर आपको किस व्यक्ति को पैसे भेजने हैं। उसे जोड़ें करना होता है। जोड़ें करते वक़्त बहुत सी विवरण डालनी होती है और उसके लिए आपको सभी बैंकिंग विवरण पता होना चाहिए जैसे की आपको उस व्यक्ति का खाता नंबर पता होना चाहिए, फिर उसका IFSC कोड, शाखा का नाम इत्यादि इसी प्रकार की विवरण भरनी होती है जिसमें शामिल है समय बीत जाता है।

लेकिन UPI ​​में ये सब चीजों की ज़रूरत नहीं पड़ती आपको सिर्फ उस व्यक्ति का UPI ID डालना होता है जिसके बारे में मैंने आपको ऊपर बताया और कितने पैसे भेजना है वो चुन कर आसानी से पैसे भेजे जा सकते हैं। ना कोई बैंक विवरण डालने की झंझट ना ही इसमें ज्यादा वक़्त लगता है और सामने वाले को ये भी बताने की ज़रूरत नहीं होती है की उसके खाते कौनसे बैंक में है या उसके खाते में कौनसा नाम पंजीकृत है। ये सब बिना जाने ही UPI की मदद से जल्द और सुरक्षित तरीके से हम पैसे भेज सकते हैं।

UPI में पैसे भेजने की सीमा भी है और वह सीमा प्रति लेनदेन 1 लाख रुपये है और पैसे भेजने की फीस लगती है प्रति लेनदेन 50 पैसे है, ये बहुत ही कम राशि है यानि की आपको पैसे भेजने के लिए भी बहुत पैसे खर्च नहीं करने पड़ेंगे और आप तत्काल धन हस्तांतरण करने का लाभ भी उठा सकते हैं।

UPI की विशेषताएं (Features of UPI)

    1. साल के 365 दिन 24×7 तुरंत मनी ट्रांसफर की सुविधा।
    2. सभी बैंकों के लिए केवल एक ही एप्लिकेशन की जरुरत।
    3. Virtual Address, जिससे सुरक्षा और आसानी होती है. बार-बार अकाउंट होल्डर की जानकारी टाईप करने से मुक्ति।
    4. विभिन्न प्रकार के भुगतान की सुविधा।
    5. पैसा मंगवाने के लिए रिक्वेस्ट भेजने की सुविधा।
    6. शिकायत करने की सुविधा यूपीआई एप में ही मौजूद।
    7. सरकार तथा सरकारी उपक्रमों द्वारा विकसित पेमेंट प्रणाली।
    8. सुरक्षित और तेज।
    9. उपयोग करने में आसान. तकनीकि विशेषज्ञ होन की कोई जरूरत नहीं।

UPI सेवा देन वाले बैंकों के नाम (Names of banks with UPI service)

इस परियोजना को केवल 21 सदस्य बैंकों के साथ लॉच किया गया था। लेकिन आज यह 140 से भी अधिक बैंक जुड़ चुका है और अपने ग्राहकों को यूपीआई सेवा मुहैया करा रहा है। नीचे हमने कुछ लोकप्रिय बैंकों के नाम ही दिए हैं। पूरी सूची आप एनपीसीआई की वेबसाईट पर लाईव देख सकते हैं। जिसका नंबर नीचे उपलब्ध करवाया गया हैं।

    1. Airtel Payments Bank
    2. Allahabad Bank
    3. Andhra Bank
    4. Axis Bank
    5. Bank of Baroda
    6. Bank of India
    7. Bank of Maharashtra
    8. Central Bank of India
    9. Dena Bank
    10. HDFC Bank
    11. HSBC Bank
    12. ICICI Bank
    13. IDFC Bank
    14. Kotak Mahindra Bank
    15. PayTM Payments Bank
    16. State Bank of India
    17. UCO Bank
    18. Yes Bank
    19. Punjab National Bank
SHARE