ट्विटर क्या है? पूरी जानकारी हिन्दी मे।

what is twitter all jankari

Twitter की खोज मार्च 2006 में जैक डोरसी, नूह ग्लास, बिज़ स्टोन और इवान विलियम्स के द्वारा हुई थी और इसे उसी वर्ष जुलाई में लॉन्च किया गया था।

यह सेवा तेजी से दुनिया भर में लोकप्रियता हासिल कर रही है। सन 2012 तक, प्रति दिन 100 मिलियन उपयोगकर्ता बहुत अधिक 340 मिलियन ट्वीट करते थे। वहीँ ये सेवा संभाला करती थी एक औसत तोर से प्रतिदिन 1.6 बिलियन खोज प्रश्न।

ट्विटर क्या है और इसे किसने बनाया है? ट्विटर भी फेसबुक की तरह एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। इसलिए कई छोटे और बड़े व्यवसाय इसका लाभ उठा रहे हैं क्योंकि यह उन्हें एक बड़ा विपणन अवसर प्रदान कर रहा है।

इसके 500 मिलियन से अधिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं और 80% से अधिक उपयोगकर्ता मोबाइल उपकरणों का उपयोग करते हैं। ऐसी स्थिति में, कंपनियां अपने व्यवसाय के लिए संभावित ग्राहक और ग्राहक आसानी से ढूंढ लेती हैं और उन्हें वहां ज्यादा भटकना नहीं पड़ता।

लेकिन इनकी एक सीमा यह है कि इसमें केवल 140 वर्णों का पाठ है या उससे कम की ही आप लिख सकते हैं। मीन की ट्विटर चाहता है की जो भी जानकारी हो वो बहुत बड़ी और व्याख्यात्मक नहीं होनी चाहिए, लेकिन ये छोटी और जानकारीपूर्ण होनी चाहिए।

ट्विटर ने पूरी तरह से वैश्विक संचार को सस्ता और औसत दर्जे का बना दिया है। ट्विटर में जो प्रोफाइल होते हैं वे अक्सर सार्वजनिक होते हैं – मतलब की दुनिया के आप किसी भी हिस्से में रहें आप उन्हें जब चाहे देख सकते हैं और पढ़ सकते हैं। केवल प्रोफ़ाइल को निजी बना देने से इसे कोई दूसरा पढ़ नहीं सकता है।

उपयोगकर्ताओं में एक दुसरे को “अनुसरण” करते हैं, जिससे ये एक दुसरे के साथ संवाद कर सकते हैं। ऐसे ही Android में बहुत सारी विशेषताएं होती हैं, जिन्हें हम केवल जान नहीं पाते हैं और ख़ास इसलिए हम इनका इस्तमाल भी नहीं का पाते हैं।

ट्विटर का फुल फॉर्म क्या है?

TYPING WHAT I’M THINKING THAT EVERYONE’S READING

ट्विटर के CEO कौन है?

Twitter के CEO जैक पैट्रिक डोरसी हैं। जिनका जन्म 19 नवंबर, 1976 को हुआ था। यह एक अमेरिकी कंप्यूटर प्रोग्रामर और इंटरनेट उद्यमी हैं जो की सह-संस्थापक और सीईओ ट्विटर के हैं।

इसके अलावा वे संस्थापक और सीईओ हैं स्क्वायर के, जो की एक मोबाइल भुगतान कंपनी है।

ट्विटर क्या है (What is Twitter in Hindi)

ट्विटर को हम एक ऑनलाइन समाचार और सोशल नेटवर्किंग साइट कह सकते हैं, जिसका इस्तमाल उपयोगकर्ताओं एक दुसरे के साथ संवाद कर लेते हैं, छोटे संदेश हैं जिनके ट्वीट में कहा जाता है कि माध्यम से।

ट्विटर पर ट्वीट करने से इस ट्वीटिंग कहा जाता है। इसका मतलब है की लघु संदेश को भेजना उन सभी लोगों को जो की आपको अनुसरण कर रहे हैं ट्विटर पर। लोग अक्सर उन्हें केवल अनुसरण करते हैं, जिन्हें वह पश्तून करते हैं, या उनकी बातें उन्हें पश्तून आती हैं इसलिए उनसे जुड़े रहने के लिए वे उन्हें अनुसरण करते हैं।

हम ट्विटर को एक माइक्रोब्लॉगिंग साइट भी कह रहे हैं जो की माइक्रो-ब्लॉगिंग संचार पर निर्भर करता है। उपयोगकर्ताओं को 140 वर्णों से बहुत कम संदेश को टाइप करने के लिए अपने विचारों को दुसरे अनुयायियों तक पहुँचते हैं।

जिससे उनका विचार ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच सके। इसके शुरुवात से ही ट्विटर लगातार बढ़ता ही जा रहा है जिसमें बड़ी हस्तियां, राजनेता, वीआईपी लोग के साथ साथ आम लोग भी शामिल हैं।

इसकी मदद से उपयोगकर्ताओं को एक दुसरे के साथ महत्वपूर्ण मुद्दों, यादृच्छिक मुद्दों, या जो कुछ भी कर रहे हैं उसके विषय में वे अपने अनुयायियों के साथ साझा करते हैं। अपने विचार व्यक्त करने का इससे सरल और प्रभावी माध्यम वर्तमान में पूरी तरह से इंटरनेट में कुछ भी नहीं है।

ट्विटर किसने बनाया है? (Who created twitter)

ट्विटर मार्च 2006 में जैक डोरसी, नोआ ग्लास, बिज़ स्टोन और इवान विलियम्स द्वारा बनाया गया था। इस ऐप के बारे में सबसे पहले सोचने वाले जैक डोरसी का कहना है कि वह वास्तव में इसे एक ऐसी सेवा बनाना चाहते थे जिसमें लोग अपने दोस्तों के बारे में जागरूक हो सकें वे क्या कर रहे हैं, क्या खा रहे हैं, कहां घूमने जा रहे हैं आदि।

उन्होंने इसे पहले उपयोगकर्ता की स्थिति सेवा की तरह माना। ट्विटर टीम का कहना है कि उन्होंने पहले इसे “ट्विच” नाम दिया था।

ट्विटर कैसे काम करता है? (How does Twitter work?)

ट्विटर की मदद से आप किसी भी विषय पर पोस्ट कर सकते हैं। लेकिन इसमें केवल 140 चार्जर्स की सीमा है, जो कि एकल एसएमएस संदेश के साथ समान है।

इन लघु पोस्ट को “ट्वीट” कहा जाता है, जो पक्षियों के चहकने के संदर्भ में उपयोग किया जाता है, और आपके ट्विटर प्रोफाइल पेज पर कालानुक्रमिक क्रम से दिखाई देता है।

पोस्टिंग के साथ, आप चाहें तो दूसरों को अनुसरण कर सकते हैं ट्विटर में जिससे आप उनके नवीनतम ट्वीट को अपने ट्विटर फीड में देख सकते हैं।

यह इसके विपरीत भी काम करता है, जिसका मतलब की अगर कोई आपको अनुसरण नहीं करता है, तो आपके ट्वीट उनके फ़ीड्स को दिखा देंगे। इससे ये पता चलता है की इससे ये पता चलता है की जितनी ज्यादा आपके अनुयायी होंगे उतनी ही ज्यादा आपकी संभावित पहुंच भी होगी।

भारत में सबसे ज्यादा ट्विटर फॉलोअर्स किसके हैं?

इसका सही उत्तर है नरेंद्र मोदी।
जिसका ट्विटर हैंडल होता है: @narendramodi
इनकी अनुयायियों की संख्या होती है: 44.1 मिलियन +

ट्विटर को सही तरीके से इस्तमाल कैसे करे?

ट्विटर में कुछ भी करने से पहले, आपको इसमें साइन अप करना होता है और एक उपयोगकर्ता नाम बनाना होता है। यह उपयोगकर्ता नाम आपका सार्वजनिक नाम भी होता है।

उदाहरण के लिए एक ट्विटर उपयोगकर्ता ZEENEWS में लॉग इन करने के लिए, वह उपयोगकर्ता नाम “ZEENEWS” का इस्तमाल कर रहे हैं। साथ में उनके ट्विटर URL में twitter.com/zeenews है। इसलिए ऐसी लॉगिन आईडी का इस्तमाल करें जिसे लोग आसानी से याद रख सकते हैं और वे आपके पेज को आसानी से आ सकते हैं।

जब आप साइन इन करते हैं, तो आपने नोटिस किया होगा की आपकी एक न्यूज फीड में हैं। कोई भी उपयोगकर्ता जो कोई ट्वीट नहीं करता है और जिसे आप अनुसरण करते हैं, उनकी खबर इस फीड पर दिखाई देगी।

लेकिन यदि आपने किसी को भी अनुसरण नहीं किया है तो यह बिलकुल ही खाली होगा। यदि आप किसी को अनुसरण करना चाहते हैं तो आपको उसके ट्विटर पेज पर जाकर क्लिक करना होगा “फॉलो” बटन को। ये आपके फ़ीड में आ जाएंगे और उनके सभी नवीनतम अपडेट आपको दिखेंगे।

वैसे ही कुछ महत्वपूर्ण टैग – या कमांड – जिन्हें आप इस्तमाल कर सकते हैं ट्विटर में वास्तविक पाठ के साथ आपके ट्वीट में, जिससे आप उन्हें अधिक प्रभावी रूप से इस्तमाल कर सकते हैं।

@नाम टैग
ये पहला टैग होता है @name टैग। अगर आप किसी ट्वीट को एड्रेस करना चाहते हैं तो जो की किसी विशिष्ट व्यक्ति के लिए ट्विटर पे हो, तो आपको करना होगा टाइप @ और फिर उनका यूजरनेम। जैसे ही आप हिट करेंगे, ये उनके फीड ऑन पॉप अप होगा, फिर चाहे वो आपको फॉलो करें या नहीं, इससे कोई फार्क नहीं पड़ता है।

उत्तर टैग करें
दूसरा महत्वपूर्ण टैग होता है RT टैग। इसे रीट्वीट भी कहा गया है। अगर आपको कुछ ट्वीट पसंद आए या आप जिसे पश्तून करते हैं तो उनके ट्वीट को आप रिट्वीट कर सकते हैं रिट्वीट बटन के इस्तमाल से।

जो की इसमें सम्मिलित कर “आरटी” टैग और उस ट्विटर उपयोगकर्ता का नाम होगा जिसके ट्वीट को आप रिट्वीट कर रहे हैं। आप भी चाहते हैं तो maunally ये सभी जानकारी को दर्ज कर सकते हैं, जिसके लिए आपको टाइप करना होगा “RT @name: फिर जो भी संदेश आप लिखना चाहते हैं।”

हैश टैग
तीसरा महत्वपूर्ण टैग होता है # टैग। इस टैग का इस्तमाल किसी भी ट्वीट में किसी भी विषय को निर्दिष्ट करने के लिए किया जाता है।

उदाहरण के लिए, यदि आपका ट्वीट नए iPhone के विषय में हो तो आप उसे #iPhone लिखकर जो भी संदेश पोस्ट करना चाहते हैं उसे पोस्ट कर रहे हैं। इससे ट्विटर की खोज सेवा को आसानी से होता है विशिष्ट विषय में ट्वीट्स ढूंडने के लिए।

सूचियाँ
यह एक दूसरी विशेषता होती है ट्विटर का जिसकी मदद से सूची बनाई जा सकती है। एक सूची एक खाते के समान होती है, जहाँ की लोग सूची को अनुसरण कर सकते हैं और साथ ही सूची भी लोगों को अनुसरण कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, यदि कोई विशिष्ट राजनीतिक पार्टी की सूची नहीं बनाती है जिसमें बड़े राजनीतिक नेताओं के नाम शामिल हैं। लोगों को जिनकी राजनीति में रुचि होती है, वह इस सूची को अनुसरण कर सकते हैं, जिससे उन्हें सभी अपडेट मिलेंगे जब कोई नया पोस्ट नियंत्रण नहीं है। ये सभी ट्वीट को एक सूची में संघन कर लेता है, जिससे आपकी फ़ीड एक गड़बड़ नहीं होती है।

ट्विटर में सत्यापित खाते क्या हैं?

एक सत्यापित खाता पहचान करता है प्रमुख व्यक्तियों और संगठनों को प्रामाणिक के रूप में और उनके प्रोफ़ाइल में एक ब्लू टिक प्रदान करता है। वहीँ जहाँ केवल ब्रांड और सार्वजनिक हस्तियाँ / हस्तियाँ ही पहले पात्र हुए थे, एक सत्यापित खाता स्थिति पाने के लिए।
वहीँ ट्विटर ने अभी तक सभी लोगों के लिए ये सत्यापित स्थिति का द्वार खोल दिया है। जहाँ भी आप एक ऑनलाइन आवेदन पत्र भरते हैं, वहां आपकी प्रोफ़ाइल में ये स्थिति प्राप्त कर सकते हैं। सत्यापन अनुरोध के लिए आप इस लिंक का इस्तमाल कर सकते हैं: support.twitter.com/verification

SHARE