बालों को तेजी से बढ़ाने के बेहतरीन उपाय क्या है? (What Is The Best Way To Grow Hair Fast)

बालों को तेजी से बढ़ाने के बेहतरीन उपाय क्या है?

अपने बालो से भला किसे प्यार नहीं होता, हर कोई चाहता है कि उसके बाल काले, घने और चमकदार हों। महिलाएं तो इस मामले में बहुत ज़्यादा संवेदनशील होती हैं। हर महिला को बचपन से काले, घने और चमकदार बालों के साथ-साथ लंबे बालों की चाहत होती है। लेकिन भागदौड़ भरी जीवन शैली, पोषणयुक्त आहार की कमी, प्रदूषित वातावरण, केमिकल युक्त प्रोडक्ट इस्तेमाल करना जैसे कई कारणों से बालो की हालत ख़राब हो जाती है। चहेरे के बाद अगर महिल की खूबसूरती को कोई चार चाँद लगता हो तो वो है।  उसके काले, घने, चमकदार और लम्बे बाल। केमिकल युक्त प्रोडक्ट इस्तेमाल करने के बजाय कुदरत ने हमें कई चीजे दी है।  जिसका इस्तेमाल करके हम ऐसे बाल पा सकते है। तो आज हम ऐसे कई तरीके आपको बताएँगे जिससे घर बैठे आसानी से कुदरती तरीके से आप काले, घने, चमकदार और लम्बे बाल पा सकते है।

बाल खूबसूरत हों तो अपने आप चेहरे और पूरी पर्सनालिटी में चार चांद लग जाते हैं। बाल हमारी पर्सनालिटी के लिए इतने ज़रूरी हैं कि ये चाहें लंबे हों या छोटे, इनके बिना पर्सनालिटी अधूरी सी लगती है। यही वजह है कि काले लंबे बालों की चाहत सबको होती है। महिलाएं इस मामले में थोड़ी आगे होती हैं क्योंकि अधिकतर को लंबे बड़े बाल चाहिए होते हैं। वहीं कोई भी पुरुष यह नहीं चाहता कि उसके बाल झड़े। लेकिन कई दफ़ा खराब हेयर प्रोडक्ट्स, खान- पान में कमी, मानसिक स्थिति का ठीक न होना और दिनोंदिन बढ़ता प्रदूषण जैसे कई कारणों की वजह से बालों का बढ़ना रुक जाता है और बाल गिरने लगते हैं। इसलिए, हमें अपने बालों की अलग से देखभाल की ज़रूरत होती है,

घने, मुलायम और काले बाल हर किसी की पसंद है। लेकिन खराब लाइफस्‍टाइल के कारण आज कल बालों का स्वास्थ्य तेजी से प्रभावित हो रहा है। आमतौर पर हर महीने बालों की लंबाई लगभग 1.25 सेमी तक बढ़नी चाहिए।

बाल लंबे ना होने के मुख्य कारण क्या है? (What Is The Main Reason For Not Having Long Hair)

सभी चाहते हैं, कि उनके बाल बढ़ें और गिरे नहीं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि बालों के नहीं बढ़ने के क्या कारण हैं। वे क्या कारण हैं जिनकी वजह से हमारे बाल बढ़ते नहीं हैं। जब तक हम इन कारणों को सही तरह से नहीं जानेंगे, तब तक हम बाल बढ़ाने के उपाय भी नहीं ढूंढ पाएंगे। बाल लंबे न होने के कई कारण हैं।

बालों को तेज़ी से बढ़ाने के तरीके क्या है? (What Are The Ways To Make Hair Grow Faster)

तेजी से बाल बढ़ाने के लिए आप चावल के पानी को इस्तेमाल में ला सकती हैं। इसके लिए आप चावल को पानी में भिगोकर रख दें। करीब 20 मिनट बाद इस पानी को निथार लें और इससे बालाओं और स्कल्प पर हल्के से मालिश करें। फिर सादे पानी से बाल धो लें। चावल के पानी में इनोसिटोल नामक कार्बोहाइड्रेट होता है, जो बालों के लिए बढ़िया है। इसमें एमिनो एसिड भी पाया जाता है, जो बालों की जड़ों को मजबूत बनाने के साथ बालों को घना, काला और चमकदार बनाता है।

बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए सही खानपान क्या लेना चाइए। (Food For Hair Growth In Hindi)

बालों को तेजी से बढ़ाना है तो आपको अपना खान- पान सही करना होगा। अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजें शामिल करनी होंगी, जिनसे बालों पर सकारात्मक प्रभाव पड़े और बाल तेजी से बढ़ना शुरू कर दें।

  • बायोटिन : बायोटिन बालों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। केला, अंडा और दूध में बायोटिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, इसलिए अपनी रोजाना की डाइट में इन्हें ज़रूर शामिल करें।
  • ओमेगा 3 फैटी एसिड : ओमेगा 3 फैटी एसिड बालों को घना करता है और झड़ते बालों को रोकता है। यानी कि बाल लंबे करने में बड़ी भूमिका है इसकी, तो आप ओमेगा 3 फैटी एसिड के लिए फिश खाएं।
  • विटामिन : बालों को विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन डी, विटामिन ई युक्त फ़ूड की ज़रूरत होती है। इसके लिए आप ब्रोकली, पत्तागोभी, पालक, अंकुरित चीजों, टमाटर, प्याज, बीन्स, सोया, मटर, सेब, संतरा, बेरी, अंगूर, अखरोट, पिस्ता, मूंगफली, चीज़, दही, दाल को अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करें।
बालों को बढ़ाने के लिए योग करना चाइए। (Yoga For Hair Growth In Hindi)

तनाव एक महत्पूर्ण कारण है, जिसकी वजह से बालों की लंबाई बढ़ना रुक जाती है। ऐसे में योग बालों के झड़ने को रोकने और लंबाई बढ़ाने में हेल्प करता है।

  1. उत्तानासन : उत्तानासन शुरुआत में थोड़ा कठिन लग सकता है लेकिन धीरे- धीरे आप इसे करने में महारत हासिल कर लेंगे। इसके लिए, आपको ज़मीन पर मैट बिछाकर सीधे खड़े होना है। अब गहरी सांस लें और छोड़ें, फिर आगे की ओर कमर के बल झुक जाएं। अपने हाथों से ज़मीन को छूने की कोशिश करें और अपने सिर को घुटने से। इस अवस्था में आपके घुटने न मुड़ें, इसका खास ध्यान रखिये। कुछ सेकेण्ड तक इसी अवस्था में रहें और सामान्य सांस लें। फिर पुरानी अवस्था में लौट आएं। जितनी बार संभव हो, आप इसे दोहरा सकते हैं।
  2. वज्रासन : मैट पर घुटनों के सहारे बैठ कर दोनों पैर के अंगूठे मिला लें लेकिन एड़ी अलग रहनी चाहिए। पीठ और सिर सीध में रखें और दोनों हथेलियों को घुटनों पर।ध्यान रखें कि दोनों घुटने साथ में सटे हों। आंख बंद कर लें और सामान्य सांस लेते रहें। थोड़ी देर ऐसे ही बैठे रहें।
  3. बालायाम : इस योग में आपको सिर्फ़ उंगली के नाखूनों को आपस में रगड़ना है। आप इसे कभी भी और कहीं भी कर सकते हैं।
बालों के विकास के लिए आवश्यक घरेलू उपचार क्या है (Essential Home Remedies for Hair Growth In Hindi)

1. मालिश करे।

स्कैल्प की मालिश करने से बालों के विकास को बहाल करने में मदद मिल सकती है। इसके लिए बालों के तेल और मास्क का उपयोग किया जा सकता है। यह स्कैल्प को उत्तेजित करता है और बालों की मोटाई में सुधार कर सकता है।प्रत्येक दिन अपने स्कैल्प की मालिश करने के लिए समय निकालना भी आपको तनाव से राहत देने में मदद कर सकता है। मालिश के दौरान बलों को खींचना बालों के विकास को बढ़ावा दे सकता है।

2. एलोवेरा का जूस

एलोवेरा लंबे समय से बालों की समस्याओं का इलाज करने के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है। एलोवेरा बालों को बढ़ाने के लिए कारगर औषधी है। यह रूसी को कम कर सकता है और बालों के रोम को अनब्लॉक कर सकता है। आप प्रति सप्ताह कुछ समय के लिए शुद्ध एलोवेरा जेल को अपने स्कैल्प और बालों पर लगा सकते हैं। आप ऐसे शैम्पू और कंडीशनर का भी उपयोग कर सकते हैं जिनमें एलोवेरा हो। ( और जाने – एलोवेरा जूस के फायदे और नुक्सान )

3. नारियल का तेल

नारियल के तेल से बने स्रोत में फैटी एसिड होते हैं। जो बालों की शाफ्ट के अंदर घुसते हैं। और बालों से प्रोटीन की कमी को दूर करते हैं। आपके बालों के प्रकार के आधार पर आपके बालों को धोने से पहले या बाद में नारियल तेल का उपयोग किया जा सकता है। अगर आपके बाल तैलीय हैं, तो आप इसे धोने से पहले रात भर या कुछ घंटों के लिए नारियल तेल लगाना चाहिए। अगर आपके बाल ड्राई हैं, तो आप इसे लीव-इन ट्रीटमेंट के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

4. फिश ऑयल

ओमेगा फैटी एसिड का सेवन आपके बालों को अंदर से बेहतर बनाने में मदद कर सकता है, क्योंकि वे पोषक तत्वों और प्रोटीन से भरे होते हैं।  एंटीऑक्सीडेंट के साथ ओमेगा सप्लीमेंटेड सोर्स लेने से बालों के घनत्व और व्यास में सुधार करने में मदद मिलती है। यह बालों का झड़ना भी कम कर सकता है। ओमेगा फैटी एसिड आपकी कोशिकाओं को सही ढंग से काम करने में मदद करता है और प्रतिरक्षा को बढ़ावा दे सकता है।

5. जिनसेंग

जिनसेंग स्रोत की खुराक लेना बालों के रोम को उत्तेजित करके बालों के विकास को बढ़ावा दे सकता है। जिनसेंग के सक्रिय घटक बालों पर इसके सकारात्मक प्रभाव के लिए जिम्मेदार माने जाते हैं। इसे हमेशा निर्देशित के रूप में लें और किसी भी संभावित दुष्प्रभावों की जांच करना सुनिश्चित करें। किसी एक्सपर्ट से सलाह देने के बाद ही जिनसेंग का इस्तेमाल करें।

6. प्याज का रस

अगर आप प्याज के रस की गंध को झेलने के लिए तैयार हैं, तो आप अपने बालों की ग्रोथ को बढ़ावा दे सकते हैं. प्याज का रस भी परिसंचरण में सुधार करने के लिए फायदेमंद माना जाता है। आप कुछ प्याज मिश्रण कर सकते हैं और रस को निचोड़ सकते हैं। रस को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं और कम से कम 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर सामान्य रूप से शैम्पू करें। ( और जाने – गर्मियों में प्याज खाने के फायदे क्या है। )

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)

Q. एक महीने में बाल कैसे बढ़ाये?

आप अगर अपने बालों को जल्दी लंबा बनाना चाहती हैं, तो बेहतर होगा कि बालों में नारियल या जैतुन के तेल की मसाज करें। बालों में कंघी करें- बालों में कंघी करना उतना ही जरूरी है, जितना की तेल की मसाज। लेकिन इसके लिए सही कंघी का इस्तेमाल करना भी बेहद जरूरी है। कंघी करने से स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन ठीक तरह से होता है।

Q. क्या लगाने से बाल बढ़ते हैं?

प्याज के रस को नियमित रूप से बालों में लगाने से बालों की जड़ें मजबूत होती हैं, और ये तेजी से बढ़ते हैं। नारियल तेल- आप में से कई लोग नारियल तेल का इस्तेमाल रोजाना करते होंगे मेथी में प्रोटीन, आयरन और निकोटिनिक एसिड होता है। जो बालों की जड़ों के साथ बालों के रोमछिद्रों को भी मजबूत बनाता है।

Q. 1 महीने में बाल कितने बढ़ते हैं?

बाल औसतन 1.25 सेंटीमीटर यानी 0.5 इंच हर महीने में बढते है। इस तरह देखें, तो हमारे सिर के बाल एक साल में 15 सेंटीमीटर यानी लगभग छह इंच बढते हैं।

Q. बाल बढ़ने का दवाई क्या है?

यदि आपको तुरंत ही रिजल्‍ट चाहिए, तो बायोटिन सप्लीमेंट लेना न भूलें। बायोटिन बालों के विकास के लिए अच्‍छा होता है। नियमित आहार से पर्याप्त पोषण न मिलने पर आप इसका भी सेवन कर सकती हैं।

Q. बाल घने कैसे करें?

  • सबसे पहले एक एवोकाडो और एक केले को क्रश कर लें।
  • फिर उसमे एक चम्मच जैतून का तेल मिला लें।
  • अब इस मिश्रण को अच्छे से मिलाने के बाद अपनी जड़ों में लगाकर मसाज करें।
  • अपने बालों में इस मिश्रण को आधे घंटे के लिए लगा हुआ छोड़ दें।

Q. बालों की ग्रोथ क्यों रुक जाती है?

शरीर में आयरन की कमी होने से बाल टूटते-झड़ते हैं, साथ ही आपके बालों की ग्रोथ भी रुक जाती है। बाल शाइनिंग करें, इसके लिए ब्रोकली, गोभी और हरी सलाद का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें। -नारियल पानी आपके बालों के लिए काफी फायदेमंद है।

Q. बालों में क्या लगाने से बाल लंबे होते हैं?

  • नारियल के तेल में नींबू का रस मिलाकर लगाएं।
  • अंडे में दो चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाकर सिर में मालिश करें।
  • प्याज को पीस कर उसका दो चम्मच रस निकाल लें।
  • आंवले का मुरब्बा खाएं।
  • एलोवेरा का सेवन करने से भी बालों को पोषण मिलता है औऱ इससे बाल घने और मुलायम होते हैं।
  • बालों में अरंडी के तेल से मालिश करें।

Q. बाल कितनी उम्र तक बढ़ते हैं?

लेकिन एक बाल की औसतन उम्र 3-6 साल होती है, जो तीन चक्रों से होकर गुजरता है। पहला फेज है एनाजेन, जिसमें बाल बढ़ते हैं और इसकी अवधि 2-4 या 3-8 वर्ष है। इसके बाद 10 दिनों का ट्रांजेशनल फेज यानी कैटाजेन आता है। इस फेज में बालों का बढ़ना रुक जाता है या कम हो जाता है।

Q. बाल कितने बढ़ते हैं?

इस वजह से ही आपके बाल पतले हो जाते हैं, या फिर गंजेपन की समस्‍या हो जाती है। अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मोटोलॉजी के मुताबिक हर माह औसतन हमारे बाल 1/2 इंच बढ़ते हैं। यानी हर वर्ष आपके सिर के बाल औसतन 6 इंच बढ़ते हैं। हेयर फॉलेकल वो हिस्‍सा है जो आपकी त्‍वचा में पाया जाता है।

Q. छोटे बालों को लंबा कैसे करें?

बालों को जल्दी लम्बा करने के उपाय एक बाउल में 1 चम्मच नारियल तेल, 1 चम्मच ऑलिव ऑयल, 1 चम्मच शहद और एक अंडा डाल कर अच्छे से मिक्स कर लें। इसे बालों की जड़ों में लगा कर 1 घंटे के लिए छोड़ दें। उसके बाद बालों को नार्मल या ठंडे पानी से शैम्पू कर लें।

Q. बालों को घना कैसे करे 10 दिन में?

आप एलोवेरा जेल (एक कप) में अरंडी का तेल (2 बड़े चम्मच) भी मिला सकते हैं। अतिरिक्त लाभ के लिए, इस घोल में मेथी पाउडर (एक चम्मच) मिलाएं। इस मिश्रण को बालों पर लगाएँ, जड़ों से युक्तियों तक मालिश करें। आप इसे साप्ताहिक रूप से लागू कर सकते हैं और इसे रात भर छोड़ सकते हैं।

Q. बालों को घना बनाने के लिए क्या खाना चाहिए?

ऐसे में लंबे घने बालों के लिए आज से ही अंडा, चिकन, मछली, दालें, दूध और उससे बने उत्पाद लेना शुरू कर दें। इन सभी चीजों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जिससे बालों की ग्रोथ अच्छी होती है।  बालों की ग्रोथ के लिए जिंक एक जरूरी तत्व है। ये बालों को भीतर से पोषित करने का काम करता है।

Q. क्या झड़े हुए बाल वापस आ सकते है?

इसलिए जैसे बाल अधिक झड़ने लगे तुरन्त उसका कारण जानने के लिए डॉक्टर की सलाह और संतुलित और पौष्टिक आहार लेना चाहिए। इससे कुछ हद तक बालों का गिरना रोका जा सकता है, लेकिन नए बालों का आना संभव नहीं होता है।

Q. चाय की पत्ती से बाल कैसे बढ़ाते हैं?

इसके इस्तेमाल से बालों में खूबसूरत डार्क ब्राउन शेड आता है, साथ ही बाल मजबूत भी होते हैं। सबसे पहले आप बर्तन में पानी और 10 चम्मच चायपत्ती डालकर उबालें। अब इसमें कॉफी पाउडर मिलाएं और मिश्रण को ठंडा करें। इसे छान कर बालों में लगाएं और आधे घंटे बाद बाल धो लें।

Q. महिलाओं के सिर के बाल क्यों झड़ते हैं?

कई बार खान पान में लापरवाही की वजह से महिलाओं में आयरन की कमी हो जाती है जिससे वे एनीमिया (Anemia) की शिकार हो जाती हैं। इसकी वजह से कुपोषण, माहवारी के दौरान भारी रक्तस्राव और शरीर में आयरन की कमी हो जाती है। ऐसे में जब शरीर में आयरन की कमी कई दिनों तक रह जाती है तो बाल गिरने शुरू हो जाते हैं।

मुझे उम्मीद है की आप को ये आर्टिकल जो की (hindigyanshala.com) बालों को तेजी से बढ़ाने के बेहतरीन उपाय क्या है, पर था। जो की पसंद आया होगा। ऐसे ही नॉलेज पाने के लिए हमारे से जुड़े रहे और फेस्बूक पेज को लाइक करे। पोस्ट को शेयर करे।