रेफरल कोड क्या होता है? (What Is Referral Code)

रेफरल कोड क्या होता है

रेफरल कोड एक ऐसा शब्द है जिसका इस्तेमाल अक़्सर किसी ऐप को डाउनलोड या एकाउंट बनाते समय किया जाता हैं।  और आपने भी कभी ना कभी रैफरल कोड का इस्तेमाल किया होगा।

अक्सर आपको सोशल मीडिया जैसे व्हाट्सएप, फेसबुक, टेलीग्राम इत्यादी पर किसी ऐप को डाउनलोड करने के लिंक के साथ रेफरल कोड डालने के लिए बोला जाता है। तब रेफरल कोड का मतलब क्या हैं। औऱ इसे क्या फ़ायदा होता है इस तरह के सवाल आतें है।

क्योंकि आजकल आपको इंटरनेट पर हर जगह रेफरल कोड के बारे में सुनने को मिलता है चाहे आप यूट्यूब से किसी ऐप्प को डाउनलोड करते हैं। तो वहां पर रेफर कोड डालने के लिए कहा जाता है। या फिर किसी वेबसाइट से ऐप्प को डाउनलोड करते हैं। तो भी रेफरल कोड साथ मे दिया जाता है।

रेफरल कोड क्या होता है। (What Is Referral Code)

तो दोस्तो  रेफरल कोड या लिंक एक तरह से ट्रैकिंग कोड होता है। इससे यह पता लगाया जा सकता है कि शेयर किये गए लिंक में कितने लोगो ने रेफरल कोड का इस्तेमाल किया है। जो भी यूजर इस रेफरल कोड का उपयोग करता है। उसे एप की तरफ कुछ रूपए की राशी दी जाती है,वहीं इससे एप की कंपनी को पता चल जाता है कि रेफ़र से उसके कितने ग्राहक बढ़े हैं।

आपको बता दे कि रेफरल कोड एक यूनिक कोड होता है। जिससे यह भी पता लगाया जा सकता है। कि कितने लोगो ने एप या वेबसाइट में साइन अप किया है। अगर आप भी किसी एप के रेफर एंड अर्न प्रोग्राम के तहत कोई लिंक शेयर करते हैं और उसमें रेफरल कोड का ऑप्शन रहता है तो जब भी आपके दोस्त, फॉलोअर्स या रिश्तेदार आपके शेयर किये गए लिंक में क्लिक करके उसमें आपका रेफरल कोड डालते हैं तो इससे आपको कुछ कमीशन मिलता है।

रेफरल कोड कैसे बनायें। (How To Make Referral Code)

किसी भी ऐप्प से रेफरल कोड प्राप्त करना बहुत आसान है अगर वह एप रेफर एंड अर्न प्रोग्राम के तहत है, तो आप आसानी से किसी भी ऐप्प का रेफरल कोड प्राप्त कर सकते हैं।

स्टेप-1 सबसे पहले उस ऐप्प को अपने मोबाइल में डाउनलोड और इंस्टॉल करें।

स्टेप-2 उसके बाद उस ऐप्प में रजिस्टर करें। और अपना अकाउंट बनाएं।

स्टेप-3 जिसके लिए आप मोबाइल नंबर या फिर जीमेल आईडी का इस्तेमाल कर सकते हैं। और आसानी से रजिस्टर करकें अपना अकाउंट बना सकते हैं।

स्टेप-4 जैसी ही आप ऐप्प को खोलते है तो उस ऐप्प में आपको रेफरल कोड का अलग से ऑप्शन दिया जाता है। जहां से आप के रेफरल कोड प्राप्त कर सकते हैं।

स्टेप-5 अगर आप एक नॉर्मल यूजर है तो कंपनी द्वारा आपको अपने आप एक रेफरल कोड बना कर दिया जाता है।  जबकि अगर आप एक YoutuberBlogger व इन्फूलेंसर इत्यादि है तो आपको कंपनी द्वारा अलग से रेफरल कोड प्रदान किया जा सकता है।

स्टेप-6 रेफर कोड प्राप्त करके आप सोशल मीडिया के माध्यम से जैसे व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर, टेलीग्राम इत्यादि की मदद से लोगों को उस ऐप्प पर रजिस्टर करने के लिए बोल सकते हैं और उसके द्वारा पैसे कमा सकते हैं।

रैफरल कोड के फ़ायदे। (Benefits Of Referral Code)
    • रेफरल कोड के जरिए आप पैसे कमा सकते हैं।
    • रेफर कोड प्रोग्राम के द्वारा आप अपने ऐप्प को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचा सकते हैं।
    • यह अपने एप्लीकेशन और सॉफ्टवेयर व प्रोग्राम की मार्केटिंग करने का एक शानदार तरीका है।
    • मार्केटिंग के बढ़ते खर्चों को कम करने के लिए और अपने एप्लीकेशन को सही लोगों तक पहुंचाने के लिए यह बेहद कारगर तरीका है।
    • रेफर कोड प्रोग्राम के द्वारा आपके यूजर आपके लिए काम करते हैं, इस प्रकार आपकी मार्केटिंग आपके ग्राहकों द्वारा ही की जाती है।
    • रेफरल कोड द्वारा दूसरों को जोड़ने की इस प्रक्रिया में मिलने वाले रिवार्ड के कारण ऐप्प हजारों-लाखों लोगों तक आसनी से पहुँच जाती हैं।
    • हर दिन बाजार में ऐसी एप्लीकेशन आती है जोकि रेफेर करने पर पैसे कमाने का अवसर प्रदान करती है, इसलिए यह पैसे कमाने का एक विकल्प है।
रेफर कोड का मतलब क्या हैं। (What Is The Meaning Of Refer Code)

सिम्पल भाषा में तो रेफरल कोड का मतलब बस इतना सा है। कि आप किसी ऐप्प के द्वारा अपना एक यूनिक कोड प्राप्त करते हैं। और उस कोड को दूसरे लोगों को शेयर करते हैं जिससे वह उस एप्लीकेशन को डाउनलोड करके वह कोड उसमें डालते हैं।

जिसके बाद आपको कमीशन के रूप में कुछ इनाम या पैसे दिए जाते हैं। इसलिए लोग उस ऐप्प को अधिक से अधिक लोगों को शेयर करते हैं। ताकि वह उसे पैसा कमा सके जिसके कारण वह उस एप्लीकेशन का प्रमोशन करते हैं। जिससे कंपनी और यूजर दोनों को फायदा होता है।