नेटफ्लिक्स क्या है? – What is Netflix in Hindi

What is Netflix in hindi

नेटफ्लिक्स एक ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सेवा है। यह अपने ग्राहकों को इस तरह की सेवा प्रदान करता है, जिससे वह काफी बड़ी किस्म की पुरस्कार विजेता टीवी शो, फिल्में, वृत्तचित्र सीरियल्स इत्यादि अपने मोबाइल उपकरण, कंप्यूटर, लैपटॉप या अपने स्मार्ट टीवी में देख सकते हैं।

वहीँ नेटफ्लिक्स से आप चाहें तो आनंद कर सकते हैं असीमित विज्ञापन-मुक्त देखने के साथ ही उन्हें इतने बड़े ऑनलाइन डेटाबेस से भी। यहाँ Netflix इतनी फ़िल्में, वृत्तचित्र, टीवी शो, धारावाहिकों को रिलीज़ करती रहती है की आपको हमेशा इसमें कुछ नया देखने को मिलता है। उसी महीने हर महीने बहुत से टीवी शो और फिल्में को भी शामिल किया जाता रहता है, जिससे वह ग्राहकों को कभी बोर होने के लिए नहीं देते हैं।

नेटफ्लिक्स का इतिहास

नेटफ्लिक्स की शुरुआतवात अगस्त 1997 में दो सीरियल उद्यमियों मार्क रैंडोल्फ और रीड हेस्टिंग्स के द्वारा की गयी थी।

जब नेटफ्लिक्स की शुरुवात की गयी थी, तब नेटफ्लिक्स शुद्ध रूप से एक वेबसाइट-आधारित फिल्म किराये की सेवा थी, जो की लोगों को (यानि की अपने ग्राहकों) को डीवीडी ऑनलाइन पार्किंग में दी गई थी।

उपयोगकर्ताओं को उस समय के लिए अपने डीवीडी आदेश किए गए थे, जिन्हें की पोस्ट के द्वारा वह प्रदान किया गया था। जब वे डीवीडी देखते ख़त्म करते हैं तो उन्हें वापस से उसे पोस्ट के द्वारा नेटफ्लिक्स को भेजना पड़ता है।

आज के समय में पुरे विज्ञान में 200 मिलियन से अधिक भुगतान वाले ग्राहक नेटफ्लिक्स के हैं। वे भी लगभग 190 से बहुत अधिक देशों के। वहीँ ये नेटफ्लिक्स सेवा में आपको एक विस्तृत श्रृंखला की टीवी श्रृंखला, वृत्तचित्र, और फीचर फिल्में देखने को मिलेंगी वो भी काफी अलग शैलियों और भाषाओं में।

नेटफ्लिक्स डाउनलोड कैसे करे?

  1. डाउनलोड करें ऐप – यदि आप चाहें तो अपने मोबाइल ओएस के हिसाब से नेटफ्लिक्स डाउनलोड कर सकते हैं। जैसे की यदि आपका Android फ़ोन है तो आप Playstore से डाउनलोड कर सकते हैं।

2. इंस्टॉल करें ऐप – एक बार जब आपने नेटफ्लिक्स ऐप को डाउनलोड कर लिया तो आप इसे ज़रूर से इंस्टॉल कर लें।

3. नेटफ्लिक्स ऐप ओपन कर आप इस्तमाल करें – एक बार अपने फोन में आपने नेटफ्लिक्स ऐप इनस्टॉल कर लिया तब आप चाहें तो इसे ओपनकर नेटफ्लिक्स ऐप का इस्तमाल कर सकते हैं।

नेटफ्लिक्स का इस्तिमाल कैसे करे?

1. घर (Home)
नेटफ्लिक्स ऐप को ओपन करना हिंदी में आपको होम पेज दिखाई देगा। वहीँ आप चाहें तो घर पर क्लिक करें भी होम पेज में भी जा सकते हैं। वहीँ इस होम पेज पर आपको हाल ही में, लोकप्रिय, और बहुत सी अलग अलग श्रेणी के हिसाब से फिल्म या टीवी प्रोग्राम की लिस्ट देखने को मिल जाएगी।

2. श्रृंखला (Series)
यहाँ पर आप सभी मेहज़ुदा सीरीज़ की सूची दिखाई पड़ेगी। वहीँ आपके देश के हिसाब से आप इसमें श्रृंखला का चयन कर सकते हैं। वहीँ जो भी श्रृंखला को आप देख रहे हैं कि क्या उस पर क्लिक कर प्ले कर सकता है। सच में ये बहुत ही आसानी से किया जा सकता है।

3. फिल्म (Film)
इस खंड में आप हिंदी, अंग्रेजी, या अन्य दी गयी भाषा में या एशियाई, बॉलीवुड के आलावा भी बहुत से संबंधितित श्रेणी के काफी सारी रिलेटेड फिल्म देख सकते हैं।

4. हाल ही में जोड़ें (Recently Add)
यदि आप हर दिन कुछ नए देखने पटन में हैं तो ऐसे में आप ऐसा कर सकते हैं। वहीँ नेटफ्लिक्स में एक विशेषता यह भी है कि आप में हाल ही में किए गए नए कार्यक्रम या फिल्म को देखने को मिलता है। ध्यान दें की हमेशा आपको नेटफ्लिक्स में कुछ नया जरूर से देखने को मिलता है उसे आप हाल ही में जोड़ें पर देख सकते हैं।

5. मेरी सूची (MY List)
यदि आपको कोई श्रृंखला पश्तून हैं या कोई फिल्म की प्रतीक्षा आप कर रहे हैं तो उन्हें आप मेरी सूची में जोड़ कर सकते हैं। यदि आप किसी प्रोग्राम या फिल्म को एड करते हैं तो आपको फिल्म के पोस्टर में माउस का कर्सर ले जाना होगा इसके बाद आपको यहां पर एक पोस्टर हाइलाइट शो होगा, वहीँ आपको राइट साइड कुछ बटन दिखाई देगा जिसमें आवाज, लाइक, हप्र और एक प्लस भी बटन भी दिखाना होगा।

यदि आपको कोई वीडियो या श्रृंखला को इस लिस्ट में जोड़ना करना हो तो आपको प्लस बटन पर क्लिक करना होगा, और आपकी विडियो मेरी सूची में जोड़ें हो जाएगा अपने आप ही।

6. खोज (Search)
यहां नेटफ्लिक्स के ऐप में आपको सर्च का बटन भी मिलता है जिसमें आप अपने मन पश्तून फिल्म या प्रोग्राम को आसानी से खोज सकते हैं और वे खेलते हुए देख भी सकते हैं।

7. खाता, प्रोफ़ाइल और लॉगआउट प्रबंधित करें (Manage Account, Profile, and Logout)
बाकि एप्स की तरह ही आप भी अपने नेटफ्लिक्स अकाउंट, प्रोफाइल को मैनेज या अपने अकाउंट को साइन आउट करना चाहते हैं तो ऐसे में यहां राइट साइड डाउन एरो शो होगा जिस पर क्लिक करने पर आपके सामने इनकी सभी सेटिंग आ जाती है।

नेटफ्लिक्स ऐप कितना डेटा इस्तमाल करता है?

1. कम(Low): मूल वीडियो की गुणवत्ता लगभग 0.3 जीबी डेटा प्रति घंटे इस्तमाल करती है।

2. मध्यम(Medium): मानक वीडियो गुणवत्ता लगभग 0.7 जीबी डेटा प्रति घंटे इस्तमाल करती है।

3. उच्च(High): सर्वश्रेष्ठ वीडियो की गुणवत्ता लगभग 3 जीबी की प्रति घंटे डेटा इस्तमाल करती है एचडी के लिए और 7 जीबी की प्रति घंटे अल्ट्रा एचडी के लिए।

4. स्वचालित(Automatic): गुणवत्ता को निर्धारित की जाती है आपके कनेक्शन के हिसाब से।

5. असीमित(Unlimited): इसमें आपको सबसे उच्चतम गुणवत्ता की वीडियो देखने को मिलती है जो कि आपके डिवाइस में शो हो सकता है।

नेटफ्लिक्स के फायदे (Advantages of Netflix in Hindi)

1. नेटफ्लिक्स पर आप अपनी सुविधा के अनुसार कोई भी फिल्म, टीवी कार्यक्रम या कोई टीवी शो कभी भी और किसी भी समय देख सकते हैं। इसके लिए आपको किसी समय का इंतजार नहीं करना पड़ता है। बस उस फिल्म को खोज करो और फिर तुम उसे देख सकते हो।

2. यदि आप Netflix को पहले आज तक चाहते हैं तो इसके लिए Netflix उपयोगकर्ता को शुरू में 30 दिन का फ्री ट्रायल प्रदान करता है, जिसके लिए आपको एक भी रूपए नहीं देना होता है। वहीँ यदि आप उनकी सेवा से खुश हैं तो फिर आप उनकी भुगतान योजनाएँ पूरी करेंगे।

3. नेटफ्लिक्स पर आपको काफी अलग-अलग अलग योजनाओं को देखने को मिल रहे हैं जिनमें बेसिक, मोबाइल स्टैंडर, और प्रीमियम प्लान इत्यादि शामिल हैं। इनमें से आप किसी का चुनाव कर सकते हैं। वहीँ आप इन योजनाओं को अपग्रेड या डाउनग्रेड भी कर सकते हैं।

4. अगर आप मूवी HD क्वालिटी में देख रहे हैं पश्तून है तो आप नेटफ्लिक में एचडी या अल्ट्रा एचडी में भी देख सकते हैं।

5. यदि आप मोबाइल में मूवी देखते हैं पश्तून है तो आप उन्हें केवल मोबाइल प्लान को ले सकते हैं जो की काफी सस्ता होते हैं।

6. नेटफ्लिक्स आपको एक साथ 2 या 4 स्क्रीन प्ले करने की सुविधा भी देता है, और इसके लिए आपको स्टैंडर या प्रीमियम प्लान खरीदता है।]

7. नेटफ्लिक्स पर आपको फिल्में या श्रृंखला देखने का समय आपको एक भी विज्ञापन देखने को नहीं मिलेंगे जिससे आप मूल सामग्री का मज़ा ले सकते हैं। साथ में इससे आपको समय की बचत भी होती है।

8. नेटफ्लिक्स में फिल्में पूरी तरह से कानूनी रूप से देखने के लिए इसलिए आपको बार-बार नई फिल्मों के लिए फालतू के ऐप्स डाउनलोड नहीं करने पड़ते हैं, जिससे आप काफी अवैध एप्लिकेशन से बचते हैं और साथ में आपके साइटम को कोई वायरस, कीड़े या मैलवेयर नहीं आते हैं। नहीं संभावना नहीं होती है।

9. नेटफ्लिक्स पर आप हर दिन कुछ नया देखने को मिलता है, वहीँ आप दुनिया भर के किसी को भी दिखाते हैं, फिल्मों का सिनेमाई उठा सकते हैं। इसके अलावा नेटफ्लिक्स खुद भी काफी सारी फिल्में और सीरीज रिलीज करता है। वहीँ इन सभी की सिफारिश आपको सिनेमा के नीचे दिखाई पड़ती है, वह भी आपकी पसंद के फिल्मों के अनुसार।

10. नेटफ्लिक्स में भारतीय ग्राहकों के लिए हिंदी में फिल्में और श्रृंखला भी देखने को मिलती है।

SHARE