नेट बैंकिंग क्या है? (What is Net Banking?)

what is net banking

नेट बैंकिंग बैंक द्वारा प्रदान की जाने वाली एक सुविधा है जिसके माध्यम से उनके ग्राहक घर बैठे आराम से इंटरनेट की मदद से आसानी से और कभी भी अपने बैंक खाते के विवरण तक पहुँच सकेंगे। नेट बैंकिंग उन सभी के लिए बहुत  मददगार साबित होती है जो अपने काम में व्यस्त होने के कारण बैंक जाने में असमर्थ होते हैं, या जो बैंक में लंबी लाइन के कारण परेशान होते हैं और बैंक में जाना पसंद नहीं करते हैं और जो बैंक में बहुत कुछ है अगर काम महत्वपूर्ण है और बैंक अपने क्षेत्र से बहुत दूर है, तो वे अपने मोबाइल या कंप्यूटर की मदद से अपने महत्वपूर्ण काम को भी तेजी से पूरा कर सकते हैं, इन सभी स्थितियों में, नेट बैंकिंग बहुत मदद करती है।

नेट बैंकिंग को ऑनलाइन बैंकिंग, वेब बैंकिंग, वर्चुअल बैंकिंग जैसे कई नमों से जाना जाता है। नाम भले ही अलग हो पर ये सबका काम सिर्फ एक ही होता है की इंटरनेट के जरिये लोगों तक बैंकिंग की सुविधा को पहुँचाना।

नेट बैंकिंग से सुविधाएं कैसे मिलती हैं? (How do you get facilities from net banking?)

1. नेट बैंकिंग से आपको वह सभी सुविधाएं मिलती हैं, जो हमें खुद बैंक जा कर प्राप्त करनी होती है जैसे की आप बिना बैंक गए ही पासबुक, क्रेडिट कार्ड, चेक बुक जैसे और भी कई चीजों के लिए ऑनलाइन ही आवेदन कर सकते हैं।

2. अपने बैंक खाते के शेष को ऑनलाइन चेक करने की सुविधा के लिए नेट बैंकिंग देता है। और अपने खाते में पुराने सभी हो चुके लेन-देन की रिपोर्ट भी हम देख सकते हैं जो आम तौर पर बैंक नहीं हैं।

3. नेट बैंकिंग की मदद से हम ऑनलाइन शॉपिंग कर भुगतान कर सकते हैं, और कोई भी सरकारी फॉर्म भर कर उसकी भुगतान भी हम बिना बैंक गए ऑनलाइन कर सकते हैं। मोबाइल रिचार्ज और डीटीएच रिचार्ज भी हम घर बैठे कर सकते हैं।

4. नेट बैंकिंग के जरिये हम अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को पैसे ट्रांसफर भी कर सकते हैं जिससे हम उनकी मदद वक़्त आसानी से कर सकते हैं।

5. नेट बैंकिंग की मदद से हम बहुत प्रकार का खाता खोल सकते हैं जैसे एफडी (सावधि जमा), आरडी (आवर्ती जमा) आदि सबसे अच्छी बात ये है की इस तरह के खातों में पैसे जमा करने के लिए भी हमें बैंक जाना है। आवश्यकता नहीं पड़ती क्यूंकि फिर भी नेट बैंकिंग हमें ऑटो कट भुगतान की सुविधा देती है जिसके जरिये हमारे खाते से शेष राशि आप अपने ही कट हो कर इन खातों में जमा हो जाती है।

नेट बैंकिंग का उपयोग कैसे करें? (How to use Net Banking?)

ये तो हमने जान लिया की नेट बैंकिंग हमें क्या सुविधाएं देती हैं और ऐसी सुविधाएं देख कर आपको भी ये जानने का मन कर रहा होगा कि इसका इस्तेमाल कैसे करें, तो चलिए हम भी ये जानते हैं।

1. सबसे पहले तो हमे उस बैंक के शाखा में जाना होगा जिस बैंक में हमारा खाता है। यदि आपका कोई भी बैंक में खाता नहीं है और शुद्ध बैंकिंग का उपयोग करना चाहते हैं तो पहले बैंक में जा कर अपना खाता जरूर बनवा लें। वहां जाकर उन्हें नेट बैंकिंग को अपने मोबाइल या कंप्यूटर में सक्रिय करवाने के लिए एक फॉर्म सबमिट करना होगा।

2. फॉर्म जमा करने के बाद बैंक से हमें यूजर आईडी और पासवर्ड मिलेगा। उस यूजर आईडी और पासवर्ड का उपयोग हमें अपने बैंक की वेबसाइट पर जाकर लॉगिन करना वक़्त करना होगा।

3. लॉगिन करके लेने के बाद कदम से कदम आप के अनुसार वे सभी विवरण भरने पड़ेंगे जो आपको उस साइट में पूछे जाएंगे। विवरण भरते वक़्त ध्यान दे कर सही सही विवरण भरें, गलत विवरण भरने पर बहुत से परेशानियों को झेलना पड़ सकता है।

4. सभी विवरण भरने के बाद आपके मोबाइल या कंप्यूटर में नेट बैंकिंग सक्रिय हो जाएगी और आप आराम से उसकी सुविधाओं का पूरा लाभ उठा पाएंगे।

नेट बैंकिंग करते वक़्त कौन सी बातों का ध्यान रखें? (What are the things to keep in mind while doing net banking?)

1. नेट बैंकिंग का इस्तेमाल कभी-कभी सार्वजनिक स्थानों जैसे साइबर कैफे में न करें। इससे आपके विवरण लीक होने के चांस बने रहते हैं।
2. अपने पासवर्ड को बदलने के लिए हो रहा है ताकि आपके खाते के हैक होने का डर न रहे। और अपना पासवर्ड कभी भी जन्म तिथि, नाम, शहर का नाम के ऊपर ना रखें बल्कि एक अद्वितीय पासवर्ड रखें जिससे आपका खाता पूरी तरह सुरक्षित हो।
3. हमेसा अकेले में ही नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करिए और अपने पासवर्ड किसी भी दुसरे व्यक्ति के साथ शेयर ना करें।
4. एक बात का ध्यान जरुर रखें की किस डिवाइस से आप नेट बैंकिंग कर रहे हैं उस डिवाइस में एक अच्छा एंटी-वायरस जरुर इंस्टॉल कर लें ताकि वायरस और मैलवेयर की वजह से आपके खाते का विवरण हैक ना हो।
5. नेट बैंकिंग करते वक़्त आपको कोई भी परेशानी हो सकती है या आप किसी भी तरह का मुश्किल हो सकते हैं तो तुरंत अपने बैंक की शाखा में संपर्क करें।

नेट बैंकिंग की सुविधा कौन कौन से बैंक प्रदान करता है?

1. State Bank Of India
2. ICICI Bank
3. Punjab National Bank
4. Axis Bank
5. Union Bank
6. HDFC Bank
7. Central Bank of India
8. Bank of Baroda

ऐसे ही और बहुत से बैंक हैं जो नेट बैंकिंग की सुविधा देते हैं वह भी बिलकुल मुफ्त में हैं। अगर आपके पास इनमे से किसी भी बैंक में खाता है और आपने इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग अब तक नहीं किया है तो देर मत करिए और इसका इस्तेमाल कर ढेर सार्री सुविधाओं का लाभ उठाइए।

SHARE