लाइटकॉइन क्या है (What is Litecoin in Hindi)

What is Litecoin in Hindi

लाइटकॉइन क्या है (What is Litecoin in Hindi)

Litecoin भी दुसरे ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम की तरह ही काम करता है. जैसे हम Peypal या किसी online banking में किसी दुसरे यूजर को पैसे भेजते हैं ठीक वैसे ही Litecoin में भी हम दुसरे व्यक्ति को आसानी से पैसे भेज सकते हैं.

जैसे हमारी पारंपरिक currency को Federal Reserve या सरकार बनती है ठीक उसके विपरीत Litecoin को कोई सरकार नहीं बनती या कोई ऐसे Institution भी नहीं बनाती, बल्कि इसके Transaction Block की गणना कर इसे mine किया जाता है. ये भी एक प्रकार की De-centralized Currency है.

Litecoin नवीनतम अपडेट 2018:

Litecoin एक विकेन्द्रीकृत डिजिटल मुद्रा है जो cryptocurrency या ऊर्ध्वाधर मुद्रा  के नाम से भी जाना जाता है इसके क्रेज़ शुद्ध दुनिया मे भी है और लोग प्योर दुनिया Litecoin की या खरीद का मतलब ट्रेडिंग कर रहे हैं, अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं  Litv 2013 मुझे हुई थी उस टाइम इसकी प्रति सिक्का मूल्य 250 रु। शुरू करें।

Litecoin क्यो अलग बनाता है?

Litecoin भी उसी Open Source code पर based है जो की Bitcoin के पीछे स्तिथ है. लकिन बहुत से अंतर के साथ. Litecoin को Cryptocurrency का silver भी कहा जाता है. जहाँ Bitcoin को gold कहा जाता है. इन दोनों में मुख्य अंतर इनके transaction speed में है

Litecoin में Block का बनना चार गुना faster होता है Bitcoin के मुकाबले. जिसके चलते Transactions को आसानी से verify किया जा सकता है और उसी समय के अंतराल में और भी बहुत सारे process की processing की जा सकती है.

नंबर ऑफ कोइन

Cryptocurrency की अगर हम बात करें तो इनकी value इतनी ज्यादा इसलिए है क्यूंकि इनकी supply की एक limit है, जिसके बाद ये खत्म हो जायेंगे. एक ही बार इन Coins को mine किया जा सकता है.
जहाँ ये limit Bitcoin के लिए 21 million है वहीँ ये Litecoin के लिए 84 million के करीब है. इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं की Coins की मात्रा में Litecoin Bitcoin से काफी आगे है.

मार्केट कप

मार्केट कप की तुलना करें तो लाइटकोइन बिटकोइन की तुलना में फिकी नज़र आती है, लेकिन फिर भी ये Top Cryptocurrency में संख्या 5 में आता है. इनकी ranking का fluctuation होना उनके Price और कितने coins circulation में है उसके ऊपर भी निर्भर करता है.

 लाइटकोइन का इस्तमाल कैसे करें?

Litecoin एक क्रिप्टोकरेंनसी है Bitcoin की तरह ही, लेकिन ये बिलकुल ही अलग तरह की protocol को follow करते हैं. अगर हम Litecoin की official website को देखें तो उसमें लिखा है की Litecoin के peer to peer Internet currency हैं जिसमें की instantly आप किसी को भी payment भेज सकते हैं और वो भी बहुत ही कम Fees में.Litecoin पूरी तरह से open source, decentralized crypto money है, जो की cryptographic math के आधार पर काम करता है.

लाइटकोइन’ की शुरुआत कब हुई?

लाइटकोइन को सन 7 Oct 2011 में चार्ली ली के द्वारा बनाया गया था, ये एक ex-Google employees हैं. Litecoin को Bitcoin का एक complement के तोर पर बनाया गया था जिससे की problems जैसे की concentrated mining pool और transaction timings को हल किया जा सके.

लाइटकोइन का Code Bitcoin के core code से लिया गया है जिसे बाद में  के चार्ली ली द्वारा modify कर दिया गया है. इस बदलाव का कारण Charles lee बताते हैं की चूँकि वो इस currency को large scale adoption करना चाहते थे इसलिए उन्होंने इसके protocol को अपने हिसाब से modify कर दिया.

लाइटकोइन कितने होने वाले हैं?

लाइटकोइन ऐसी पहली कंपनी थी जिन्होंने Bitcoin की limited supply जी की है 21 million bitcoin के बारे में सबसे पहली बार लोगों को बताया. इसलीये उन्होंने अपनी supply को 4X बढ़ा दिया है.

इसलिए लाइटकोइन की पूरी मात्रा होगी 84 million units. अभी के समय में 53 million को mining कर लिया गया है और 31 million units अभी भी बाकि है mine करने के लिए. हर 2.5 minutes में एक लाइटकोइन के block को mine किया जाता है.

    • लाइटकोइन की कीमत है  Rs. 16887/- और इसकी  कीमत निरंतर बढती और घटती रहती है. फिर भी लाइटकोइन दुनिया के top Cryptocurrency में 5th स्थान में स्तिथ है.
    • अगर आप लाइटकोइन खरीदना चाहते हैं तब आप इसे Bitcoin के बदले में अदल बदल से खरीद सकते हैं लेकिन इसके लिए आपके पास Bitcoin का होना बहुत ही जरुरी है. ऐसे बहुत से exchanges हैं जहाँ आप अपने Bitcoin को देकर उसका बदले में मनचाहे cryptocurrency खरीद सकते हो.

लाइटकोइन का भविष्य

लाइटकोइन का भविष्य काफी उज्जवल नज़र आ रहा है क्यूंकि जिस हिसाब से Litecoin के मूल्य में बढ़ोतरी हुई है उस हिसाब से आने वाले समय में इस मूल्य में और भी ज्यादा मुनाफा होने की उम्मीद है.  ये Bitcoin के मुकाबले ज्यादा fast है, इसके transaction बहुत ही जल्दी पूर्ण होते हैं इसलिए ज्यादा से ज्यादा लोग इसके और आकर्षित हो रहे हैं और हो सकता है की आने वाले समय में ये Bitcoin के मूल्य को भी काट ले.


 

SHARE