जियो कॉइन क्या है (Jio Coin in Hindi)

what is jiocoin pic

जियो कॉइन क्या है (Jio Coin in Hindi)

Jio Coin बाकी Cryptocurrency के तरह एक नया Cryptocurrency है। इस Currency की शुरुआत करने के लिए मुकेश अंबानी के बड़े बेटे आकाश अंबानी की और से एक पहल की गई है क्योंकि वो भविष्य पर यकीन रखते है ऐसा इसलिए है शायद Cryptocurrency आने वाले समय में मुख्य भूमिका निभाये और ये मानना भी गलत नहीं होगा।क्योंकि कैसे लोगों ने Bitcoin पर भरोसा दिखाया है इसी लिए उन्होंने इस काम को करने के लिए 50 लोगों की टीम बनाई है जिन्हे की Blockchain के बारे में काफी Experience है जोकि निरंतर इस Currency को एक Successful Cryptocurrency बनाने में लगे हुए है।

भविष्य में Jio ने बहुत सारे प्रोडक्ट लॉन्च करने का सोचा है और वह ये चाहते है की लोग उनके इन प्रोडक्ट को Cryptocurrency (Jio Coin) से ख़रीदे और उन्होंने आगे बहुत सारे Offers के साथ इन Jio Coin को प्रमोट करने का प्लान बनाया है। Jio Coin की मदद से लोगों को Digital Payments करने में आसानी होगी यह Cryptocurrency Blockchain Technology पर आधारित होगी अगर हम भारत की बात करे तो भारत में पहले भी Cryptocurrency आ चुकी है जिसमे Laxmi Coin और Indicoin है और अब Jiocoin तीसरा Cryptocurrency होने जा रहा है।

बिटकॉइन एक CryptoCurrency है। Jio एक ऐसी ही मुद्रा लॉन्च करने की योजना बना रहा है जिसे Jiocoin कहा जाता है। यह Virtual Currency मुकेश अंबानी के बेटे आकाश अंबानी द्वारा शुरू की गई है, बिटकॉइन एक सफल क्रिप्टोकरेंसी है जो दुनिया में Virtual Currency की ओर बढ़ गया है। बहुत सारे ट्रस्ट बनाए गए हैं, और अब रिलायंस की टीम जियोकिन को सफल बनाने के लिए काम कर रही है।

इसका नाम अभी तक क्रिप्टोक्यूरेंसी सिक्का सूची में दर्ज नहीं किया गया है। क्योंकि रिलायंस भविष्य की योजना के साथ सब कुछ करता है। आकाश अंबानी ने जियोकिन का नेतृत्व करने की जिम्मेदारी लेने को कहा है। और उन्होंने 50 युवा पेशेवर सदस्यों की एक टीम बनाई है जो JioCoin ब्लॉकचैन पर काम करेंगे, JioCoin को सर्वश्रेष्ठ आभासी मुद्रा बनाएंगे।

Jiocoin कब लांच होगा?

जिओकोइन कोई ऐसा पहला Product नहीं है Jio का जिसके बारे में Media में इतना ज्यादा चर्चा हो रहा है. इस पहले जियो लेप्टोप , Jio DTH जैसे बहुत से Products पर जमकर News Release किया गया है. लेकिन अभी तक इनमे से कोई भी Product market में available नहीं है.

यह कोई पहला Indian Digital Currency भी नहीं है, जिसके बारे में इतना ज्यादा Updates निकल कर आ रहे है. इससे पहले लक्ष्मी कोइन के नाम से RBI(Reserve Bank India) ने भी एक Crypto-coin लांच करने का प्लान कर रहा है ऐसा News आया था But फिर इसके बारे में कोई अपडेट नहीं मिला.

अभी तक केवल Jiocoin के बारे में एक Update आया है की Reliance jio किसी ऐसे Project पर काम कर रहा है, जो की Crypto-currency से related है. लेकिन इसके बारे में कोई भी Update नहीं मिला जिससे ये साबित हो की Reliance Jio अपना Crypto-coin किसी Confirm date पर लांच करने वाला है और ना ही Mukesh Ambani ने कोई ऐसा Event Organize किया है.

क्योकि जब भी Jio से related कोई new plan, Service या Product लांच करना होता है तो Mukesh Ambani उसके लिए एक Event रखते है और Live Launching करते है. लेकिन अभी ऐसा कुछ भी नहीं है, इसका मतलब ये साफ़ है की अभी तक Jiocoin केवल एक छोटा सा Update है. यह market में कब आयेगा इसके बारे में किसको नहीं पता है.

 जियो कोइन के बारे में जानकारी कहा से मिलेगी?

अगर Media के इस News में सच्चाई है तो इसके बारे में Weekly या Monthly बेसिस पर News आते रहेंगे और हम इसके बारे में News Paper या Econimics Blog से जानकारी हासिल कर सकते है. इसके साथ अगर जल्दी ही Reliance Jio इसे लांच करने वाला होगा तो Jio के Official Website से इसके बारे में जानकारी मिल जायेगा.इन सभी Option के साथ आपके पास एक और Best तरीका है. जिसके बारे में आप Jiocoin के सभी Latest Updates, इसके launching Date, इसके Wallet के बारे में सही और बेहतर जानकारी चाहते है तो आप Daily TechYukti.com Website Visit करते रहे है. यहाँ पर आपको सबसे पहले तो नहीं लेकिन सबसे बेहतर Updates मिल जायेंगे Jiocoins के बारे में,

Jio Coin की क्या Price है

ये सुनने में आया है की each coin का price या कीमत लगभग Rs 64/- तय किया गया है, जो की 1 USD के समान है. जानकारों के द्वारा ये बताया जा रहा है की Jio की share market value बढ़ने वाली है इस Jio Coin की cryptocurrency’s launch के बाद.

Jio Coin का भविष्य

अब भी लोगों को सही माईने में Cryptocurrencies के बारे में मालूम नहीं हैं, वो अब भी इसे खरीदने और इस्तमाल करने से डरते हैं. तो ऐसे में अगर Jio Coin market में launch हो जाता है तब लोगों का इसके ऊपर विस्वास भी बढ़ जायेगा और लोग भी इसका सही रूप से इस्तमाल कर फ़ायदा उठा पाएंगे. इसलिए मेरे हिसाब से Jio Coin और उसके जैसे Cryptocurrencies का भविष्य बहुत हो उज्जवल नज़र आ रहा है. ये तो आने वाला समय ही बता सकता है की Jio Coin आगे चलकर किन बुलंदियों को छु पा रहा है और यदि ये ऐसे करने में सफल रहा तब इससे India में अगला digital क्रांति ला सकता है. हम यही दुआ करेंगे की ये एक भारत का एक सफल cryptocurrency बनकर पुरे विश्व में और भी ज्यादा popular हो, और हमारे देश का नाम चारों तरफ रोशन करे.


 

SHARE