भीम ऐप क्या है? और इसका उपयोग कैसे करें?

what is Bhim app

BHIM का पूरा नाम Bharat Interface for Money है, भारत सरकार द्वारा एक नई पहल शुरू की गई है, जिसके माध्यम से हम अपने मोबाइल की मदद से तेज़, सुरक्षित और विश्वसनीय कैशलेस भुगतान कर सकते हैं। BHIM अन्य UPI एप्लिकेशन और बैंक खातों के साथ आसान पैसे का लेन-देन करता है और इसे विकसित NPCI यानी नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया द्वारा विकसित किया गया है।

BHIM ऐप से हम पैसे एक खाते से दुशरे खाते में भेज भी सकते हैं और प्राप्त भी कर सकते हैं वे भी कुछ ही मिनटों में। अगर आप BHIM ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं और जिसे आप पैसे भेज रहे हैं तो वह किसी दुसरे UPI ऐप्स का इस्तेमाल कर रहा है तो तब भी आप आसानी से उसे पैसे भेज सकते हैं, इसके लिए आपको सिर्फ उस व्यक्ति का UPI आईडी डालना होगा इसके अलावा और कोई भी बैंक विवरण को भरने की आवश्यकता नहीं है। BHIM ऐप की खासियत दुसरे UPI ऐप के मुकाबले ये है की अगर सामने वाले व्यक्ति का UPI में खाता नहीं है तो आप उस व्यक्ति का बैंक का IFSC कोड और MMID कोड डालकर भी पैसे उनके खाते में भेज सकते हैं। BHIM ऐप दुसरे मोबाइल वॉलेट एप्लिकेशन जैसे Paytm और MobiKwik से बहुत अलग है और इस की खासियत ये है की आपको रिसीवर को पैसे भेजने के लिए उनके खाते नंबर को याद रखने की बिलकुल भी आवश्यकता नहीं है।

BHIM ऐप का इस्तेमाल हम सिर्फ पैसे ट्रांसफर करने के लिए ही नहीं बल्कि दुशरे सभी तरह के ऑनलाइन भुगतान करने के लिए भी कर रहे हैं। इस एप्लिकेशन को वर्तमान में Android उपयोगकर्ताओं के लिए लॉन्च किया गया है और बहुत जल्द ये दुसरे मोबाइल प्लेटफॉर्म के लिए भी उपलब्ध हो जाएंगे। ये ऐप अभी के लिए सिर्फ अंग्रेजी और हिंदी भाषा को समर्थन करता है धीरे धीरे ये भारत के सभी भाषाओँ को समर्थन करने का लगेगा जिससे आम इंसान को भुगतान करने में और भी आसानी से होगा।

BHIM ऐप का उपयोग कैसे करें? (How to use BHIM app?)

BHIM ऐप का इस्तेमाल करने के लिए हमारा बैंक में खाता होना बहुत ही जरुरी है तभी जाकर हम इस ऐप का सही तरीके से इस्तेमाल कर पाएंगे अगर हमारा बैंक में खाता नहीं है तो हम इस ऐप का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। BHIM ऐप का इस्तेमाल आप मुफ्त में कर सकते हैं, चलिए अब जान लेते हैं की BHIM ऐप का इस्तेमाल कैसे करते हैं-

सबसे पेहले अपने फोन में प्ले स्टोर में जाकर इस ऐप को डाउनलोड कर इंस्टॉल कर लीजिये। स्थापित करने के बाद इसे खोलने का प्रयास करें, खुले करने के बाद भाषा चुनने के लिए पूछेगा जहाँ पर कुछ भाषा मौजूद होगी अंग्रेजी और हिंदी। कोई भी एक भाषा अपने मर्जी से चुन लीजिये उसके बाद ठीक निचे NEXT का विकल्प होगा कि पर क्लिक कर लीजिये।

दुसरे स्क्रीन पर स्वागत किया जाएगा वहाँ पर भी अगले के विकल्प पर क्लिक कर आगे बढ़ना है। आगे BHIM ऐप के फीचर्स के बारे में बताया गया है जिसमें लिखा है की सभी तरह के भुगतान UPI ​​के सुरक्षित नेटवर्क के जरिये होंगे और आप भी कभी भी किसी वक़्त अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को पैसे देकर उनके बैंक खाते में भेज सकते हैं। इसके अलावा आप क्यूआर कोड सेट कर के भी आसानी से पैसे जल्दी भेज सकते हैं।

उसके बाद आपको मोबाइल नंबर सत्यापन के लिए देना होगा तब आगे क्लिक कर आपको आपके मोबाइल में जो सिम लगे हुए हैं वे दिखाई देंगे आपको अपने उसी नंबर या सिम को चुनना है जो आपके बैंक के खाते में पंजीकृत है। अगर आपके मोबाइल में मौजूद सिम आपके बैंक से लिंक नहीं है तो यह ऐप आपके मोबाइल में काम नहीं करेगा। इसलिए वेही सिम चुनें करिए जो आपके बैंक खाते से लिंक हो कर है उसके बाद अगले पर क्लिक कर लीजिये। क्लिक करें केवल आपका नंबर सत्यापित किया जाएगा और BHIM ऐप से आपके नंबर पर एक एसएमएस सत्यापन के लिए होगा।

कुछ ही समय में आपका नंबर सत्यापित हो गया है ऐसा दिखाने से उसके बाद आपको एक पास-कोड जनरेट करने के लिए कहेगा जहां आपको 4-अंकों का पासवर्ड अपने मन से चुनना होगा और उसे याद रखना भी होगा, इसलिए ऐसा होता है। कभी कोई दूसरा व्यक्ति आपका फोन को इस्तेमाल करते हुए आपके खाते से पैसे चुरा ना सके इसके लिए BHIM को रक्षा करके रखने की बहुत आवश्यकता है।

पास-कोड सेट कर लेने के बाद सबसे ऊपर आपके नंबर से लिंक होने के लिए जो भी बैंक खाता होगा उसका नाम आपको दिखाएगा जैसे आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक इत्यादि जिसका मतलब है की BHIM ऐप ने आपके नंबर पे पंजीकृत बैंक के विवरण को बचाने के लिए लिया है। है। उसके बाद आपको भुगतान भेजने और प्राप्त करने का विकल्प मिलेगा और QR कोड जनरेटिंग और QR स्कैन कर भुगतान करने का विकल्प भी मौजूद होगा। निचे मेरी जानकारी में बैंक खाते का विकल्प होगा कि पर क्लिक करके ऐप की जाँच कर सकते हैं और आपके बैंक खाते के ऐप में लिंक हुआ है या नहीं। BHIM ऐप स्वचालित रूप से आपका पंजीकृत बैंक के साथ लिंक कर लेता है, यदि आपका बैंक खाता लिंक नहीं हुआ है तो आप मैन्युअल रूप से भी बैंक की सूची में जाकर चयन कर सकते हैं।

BHIM ऐप में बस एक ही कमी है की आप एक मोबाइल में सिर्फ एक ही बैंक खाते को एक्सेस कर सकते हैं, जिसका मतलब है की अगर आपका बैंक में एके से ज्यादा खाता है और आपका नंबर सभी खाते में एक ही है तो आप सिर्फ एक ही हैं बैंक खाता का उपयोग इस ऐप में कर सकते हैं। तो यदि आपका नंबर दो बैंक खाते से लिंक हो कर है तो आपको बैंक चयन विकल्प में जाकर एक बैंक को चुनें करना होगा। उसके बाद आप आसानी से कैशलेस लेनदेन कहीं और भी कर सकते हैं।

BHIM ऐप कौन से बैंको को समर्थन करता है? (Which bank does BHIM app support?)

BHIM ऐप लगभग सभी बैंकों द्वारा समर्थित है।

    1. Allahabad Bank
    2. Andhra Bank
    3. Axis Bank
    4. Bank of Baroda
    5. Bank of Maharashtra
    6. Canara Bank
    7. Catholic Syrian Bank
    8. Central Bank of India
    9. DCB Bank
    10. Dena Bank
    11. Federal Bank
    12. HDFC Bank
    13. ICICI Bank
    14. IDBI Bank
    15. IDFC Bank
    16. Indian Bank
SHARE