एंड्राइड Nox Emulator क्या है? (What is Android Nox Emulator)

What is Android Nox Emulator

अगर आप लैपटॉप या कंप्यूटर को इस्तेमाल में लेते है। तो सायद आपने Nox का नाम जरुर सुना होगा। अगर आप कंप्यूटर का इस्तेमाल करते है। तो आपको पता होगा की कंप्यूटर में केवल विंडोज के सॉफ्टवेयर का उपयोग कर सकते है।

Emulator क्या है। (What is Android Nox Emulator)

एम्यूलेटर एक हार्डवेयर या सॉफ्टवेयर जो किसी भी दूसरे डिवाइस की नकल करें उसे एम्यूलेटर कहते हैं। एम्यूलेटर का शाब्दिक अर्थ ही नकलची होता है सबसे पहले 1980 और 1990 के दौर में एम्यूलेटर का प्रचलन हुआ तब यह वीडियो गेम कंसोल में उपयोग किया जाता था।

धीरे-धीरे 1996 के करीब इसको सॉफ्टवेयर में भी इस्तेमाल किया जाने लगा। आज के दौर में यह तकनीक इतनी बेहतर हो गई है। कि आप अपने एंड्राइड मोबाइल में भी एक एम्यूलेटर की सहायता से कोई भी ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे windows linux आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Android के सबसे बेहतर एम्यूलेटर

अगर आप भी अपने मोबाइल के गेम्स अपने कंप्यूटर में खेलना चाहते हैं और कई सारी एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना चाहते हैं। तो आपके लिए Nox और Bluestacks दो सबसे प्रचलित एम्यूलेटर है।

हालांकि यह कहना मुश्किल है कि कौन सा एमुलेटर सबसे बेहतर है क्योंकि दोनों की ही अपनी अलग-अलग विशेषताएं हैं। जैसे की परफॉर्मेंस के तौर पर Nox बेहतर है और सिक्योरिटी के तौर पर Bluestacks। पर हम आपको यहां नॉक्स के बारे में बता रहे हैं।

न्यूनतम सिस्टम आवश्यकता
इसके लिए आपके पास माइक्रोसॉफ्ट के अप टू डेट ग्राफिक ड्राइवर होने चाहिए।
OS – Windows 7 or above
Processor – Intel Or AMD Processor
RAM – 2GB RAM (Minimum)
HDD – 5GB Space
डाउनलोड ब्लूस्टैक्स: Download (official site)

क्या एम्यूलेटर सुरक्षित है।

हिंदी लेटर पर कई अटकलें लगाई जाती रही है पर मेरी जानकारी के अनुसार इसका असर कंप्यूटर की परफॉर्मेंस पर अवश्य पड़ता है।

जैसे कि मान लीजिए एक व्यक्ति जो कि सिपाही है। उसे कहा जाए कि आपको अब से सफाई भी करनी होगी तो वह व्यक्ति दोनों कार्यों में तालमेल नहीं बिठा पाएगा ठीक वैसे ही कंप्यूटर में एंड्रॉयड से संबंधित चीजें इस्तेमाल करने से उसकी कार्य क्षमता पर सीधा असर पड़ता है। इसका कारण नॉक्स द्वारा कंप्यूटर से अतिरिक्त CPU का इस्तेमाल करना है

Nox एम्यूलेटर से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी।

  • कम से कम यह एंड्रॉयड 4 को सपोर्ट करता है।
  • नाइ अपडेट में एंड्राइड 7 nougat तक सपोर्ट करता है।
  • यह आपके कंप्यूटर को Slow देता है इसलिए ज्यादा RAM वाले कंप्यूटर में ही इसका इस्तेमाल करें।
  • यह हाई ग्राफिक को भी सपोर्ट करता है।