Amazon Web Services (AWS) क्या है ? AWS कौन सी Services Provide करता है

अमेजोन वेब सर्विस क्लाउड कम्पयुटिंग सर्विस है। मौजूदा समय में क्लाउड कम्पयुटिंग काफी प्रयोग की जा रही है।अमेजोन वेब सर्विस में आपको सिर्फ क्लाउड कम्पयुटिंग ही नहीं बल्कि क्लाउड कम्पयुटिंग से जुड़ी करीब 100 से भी ज्यादा कम्पयुटिंग सर्विस मिलती हैं। इन सर्विसों को एक ही बार में समझना मुश्किल होगा। हर सर्विस का अपना अलग से रोल है और अलग से ही काम व दाम। जी हां, आपको हर प्रकार की सर्विस के लिए अलग से दाम चुकाना होता है और अलग से ही आपको इसका लाभ भी मिलता है। इन सुविधाओं में कम्पयुटिंग, स्टोरेज, आरकाईव, बैकअप, रिस्टोर, बिजनेस मैनेजमेंट, स्टोरेज डाटाबेस समेत कई तरह की सेवांए आपको मिलती हैं। एक तरह से अगर आपको साधारण भाषा में बताएं तो अमेजन वेब सर्विस एक वर्चुअल मशीन है जिसका प्रयोग आप महज एक कम्पयुटर या मोबाईल या लैपटाप से कर सकते हैं। यानि कि अमेजोन ने तो बड़े बड़े सर्वर लगा रखे हैं लेकिन आपको इसका पूरा खर्च नहीं उठाना होता। आपको हार्डवेयर खरीदने की जरूरत नहीं है आपको डिजिटली जितनी जगह या सेवा की जरूरत होगी। आप उतना ही प्रयोग करेंगे।

AWS क्या है ?

उदाहरण के लिए अमेजोन कंपनी ने एक बड़ा हार्डवेयर सर्वर यानि कि एक बड़ा मकान तैयार कर रखा है। अब आपको महज एक कमरे की जरूरत है तो आप एक कमरा अपनी जरूरत के अनुसार किराये पर ले सकते हैं। उसको मेंटेन करने आप्रेट करने और अन्य टेक्निकल चीजों की चिंता अमेजोन की खुद की रहेगी। आप बस अपने काम जितना दाम दोगे। इसी प्रकार अमेजोन आपको अपने बड़े हार्डवेयर सर्वर में अपना काम करने की सुविधा देता। इसका फायदा यह है कि आपको भी बड़े और पॉवरफुल सर्वर मिल जाता है और अमेजोन को भी फायदा होता है। नीचे हम क्लाउड कम्पयुटिंग का अर्थ समझेंगे और हम समझेंगे कि कौन कौन सी सुविधांए अमेजोन वेब सर्विस में मौजूद हैं जिनका आप प्रयोग कर सकते हैं।

what is aws
क्लाउड कम्पयुटिंग क्या है ?

क्लाउड कम्पयुटिंग का अर्थ है डिजिटल कम्पयुटिंग, इसमें आप एक बड़े इंफ्रास्ट्रक्चर का प्रयोग करते हैं लेकिन बिना किसी हार्डवेयर को खरीदे। जी हां, सरल भाषा में अगर आपको समझाएं तो, क्लाउड कम्पयुटिंग में आपको एक बड़े सर्वर जितनी सुविधांए मिलतीं हैं लेकिन बिना किसी हार्डवेयर की खरीद के। आप किसी दूसरे क्लाउड कम्पयुटिंग सर्विस प्रोवाइडर के हार्डवेयर के कुछ हिस्से का प्रयोग करते हो। अमेजोन वेब सर्विस भी उन्हीं में से एक है।

Amazon वेब सर्विस के प्रकार

अमेजोन वेब सर्विस में 100 से भी ज्यादा क्लाउड सर्विस उपलब्ध हैं लेकिन अगर हम उन 100 से ज्यादा सुविधाओं पर नजर डालेंगे तो कंफयूज हो जाएंगे। ऐसे में हम मुख्य तौर पर अमेजोन वेब सर्विस को दो भागों में बांट सकते हैं। पहले प्रकार में अमेजोन क्लाउड प्रोडक्टस आते हैं तो दूसरे प्रकार में अमेजोन क्लाउड सोल्यूशन्स। आगे इन दोनों प्रकार के सेवाओं में अलग—अलग तरह की सुविधांए दी जाती है। ​जो कुल मिलाकर 100 से भी ज्यादा सुविधांए हैं।

    •  अमेजोन क्लाउड प्रोडक्टस
    •  अमेजोन क्लाउड सर्विस
1. Amazon क्लाउड प्रोडक्टस !

अमेजोन क्लाउड प्रोडक्टस में वर्चुअल सर्वर आता है जो आपको प्रयोग करने के लिए मिलता है।  इन प्रोडक्टस को आप यूज करके अमेजन के क्लाउड सर्वर का प्रयोग कर सकते है। जैसे की आपको पता होगा कि क्लाउड कम्पयुटिंग में न सिर्फ एक या फिर दो सर्विस आतीं हैं बल्कि कई प्रकार की सुविधांए होती हैं जिनमें कम्पयुटिंग, स्टोरेज और अन्य शामिल हैं। ऐसे में आपको यह सब सुविधांए इसी कैटेगरी में मिलती हैं। अमेजोन क्लाउड प्रोडक्टस में मुख्य तौर पर निम्नलिखित सुविधांए मुहैया हैं।

Amazon Cloud प्रोडक्टस में मुख्य तौर पर यह सेवांए उपलब्ध हैं !

# कम्पयूट
# स्टोरेज
# डाटाबेस
# माइग्रेशन
# नेटवर्किंग एंड कंटेट डिलीवरी
# डेवलपर टूल्स
# मैनेजमेंट टूल्स
# सिक्योरिटी
# एनालिटिक्स
# मशीन लर्निंग
# मोबाईल सर्विस
# गेम डेवलपमेंट
# बिजनेस प्रोडक्टिविटी
# एप्लीकेशन इंटीग्रेशन

2. Amazon क्लाउड सोल्यूशन !

अमेजोन क्लाउड प्रोडक्टस की तरह ही अमेजोन क्लाउड सोल्यूशन अमेजोन वेब सर्विस का दूसरा पार्ट है। अमेजोन क्लाउड सोल्यूशन और अमेजोन क्लाउड प्रोडक्टस का काम अलग—अलग जरूर है लेकिन दोनों का उददेश्य एक ही है। दोनों का प्रयोग क्लाउड कम्पयुटिंग को आसान बनाने के लिए ही होता है। अमेजोन क्लाउड प्रोडक्टस में जहां वर्चुअल सर्वर आपके लिए उपलब्ध रहता है तो वहीं अमेजोन क्लाउड सोल्यूशन में वह सर्विसेज और एप्लीकेशन्स मौजूद रहतीं हैं जिनके प्रयोग से आप अमेजोन क्लाउड प्रोडक्टस का इस्तेमाल आसानी से पूरी क्षमता के साथ कर सकते हैं। हालांकि आप अमेजोन क्लाउड प्रोडक्टस का प्रयोग बिना अमेजोन क्लाउड सोल्यूशन्स के भी कर सकते हैं लेकिन अगर आप अमेजोन क्लाउड प्रोडक्टस का इस्तेमाल पूरी क्षमता के साथ और आसानी से करना चाहते हैं तो अमेजोन क्लाउड सोल्यूशन बेस्ट चीज है। इसमें भी आगे कई प्रकार की सुवधिांए आपके लिए मौजूद हैं। जैसा कि हम आप को बता चुके हैं अमेजोन वेब सर्विस में 100 से ज्यादा क्लाउड कम्पयुटिंग सर्विसेज मौजूद हैं तो उसमें से आधी जहां अमेजोन क्लाउड प्रोडक्टस में हैं तो आधी सर्विसेज क्लाउड सोल्यूशन्स में उपलब्ध हैं।

Amazon क्लाउड सोल्यूशन्स में मुख्य तौर पर यह सेवांए उपलब्ध हैं !!

# आर्काइविंग

# बैकअप एंड रिस्टोर

# ब्लाक चेन

# बिजनेस एप्लीकेशन्स

# कंटेट डिलीवरी

# डाटा लेक्स एंड एनालिटिक्स

# डाटाबेस माइग्रेशन

# ई—कॉमर्स

# हाई परफोर्मेंस कम्पयुटिंग

# मशीन लर्निंग

# सर्वरलेस कम्पयुटिंग

अमेजोन वेब सर्विस किसके लिए है,

अगर आपके दिमाग में अभी भी यह सवाल उठ रहा है कि अमेजोन वेब सर्विस का प्रयोग आखिर किसको करना चाहिए तो फिक्र मत कीजिए क्योंकि हम आपको यहां बताने जा रहे हैं कि आखिर किन वर्गों और व्यक्तियों को अमेजोन वेब सर्विस का प्रयोग करना चाहिए। ऐसे में इसका जवाब यह होगा कि कोई भी ​इसका प्रयोग कर सकता है। लेकिन अगर हम यह जानने की कोशिश करें कि आखिर यह सर्विस किसके लिए लाभदायी है तो इसका जवाब यह है कि इस सर्विस को छोटे से बड़ी हर कंपनी प्रयोग कर सकती है। चाहे तो बिजनेस मैनेजमेंट करना हो ​या फिर चाहे डाटा स्टोर और एनालाइज करना हो। वहीं दूसरी तरफ अगर आप कोई कम्पयूटर प्रोग्रामर, कंटेट डेवलपर, गेम डेवलपर आदि हो तो भी आप इसका प्रयोग कर सकते हैं।

SHARE