अमेज़न प्राइम क्या है? इसके फ़ायदे क्या है?

What is amezone prime

अमेजन ने भारत में अपना प्राइम सर्विस लॉन्च कर दिया है। आपको पता है कि Amazon Prime क्या है और आप उसका कैसे लाभ उठा सकते हैं? आज हम उसी के बारे में बात करेंगे। अमेज़ॅन का नाम तो सभी ने सुना होगा, ये एक ई-कॉमर्स वेबसाइट है जहाँ से पूरी दुनिया के लाखों करोड़ो लोग अपने जरुरतमंद को खरीद रहे हैं।

अमेज़न प्राइम क्या है? (What is amazon prime)

Amazon Prime, Amazon.in की एक प्रीमियम सेवा है जिसके उपयोगकर्ताओं के लिए पहले Amazon Prime का सब्सक्रिप्शन लेना होता है। सदस्यता लेने के बाद जो भी उत्पाद आप अमेज़न प्राइम के अंदर खरीदेंगे तो आपको कोई भी शिपिंग चार्ज या डिलीवरी चार्ज नहीं देना होगा, साथ ही इस सदस्यता के साथ आपको बहुत से सेवाएं मुफ्त में भी मिलती हैं।

ये कंपनी प्रधान संगीत(prime music) के माध्यम से असीमित विज्ञापन-मुक्त संगीत स्ट्रीमिंग, असीमित तस्वीर भंडारण और किसी भी वेबसाइट उपकरण पर eBooks को चुनिंदा असीमित संस्करण प्रदान करती हैं। यह एक पेड सदस्यता कार्यक्रम है जो पहले से ही यूएस, यूके, कनाडा और कई अन्य देशों में उपलब्ध है। इस सेवा के साथ आपको विभिन्न दूसरी सेवाओं तक पहुंच प्राप्त होगी जैसे कि delivery तेजी से वितरण, 500 रुपये से नीचे के नंबर पर मुफ्त शिपिंग, असीमित वीडियो स्ट्रीमिंग आदि।

अन्य देशों में इस सेवा के तहत कई अन्य सेवाएं हैं, जैसे – असीमित फोटो भंडारण, एक दिन / उसी दिन वितरण, स्ट्रीम डाउनलोड और बहुत कुछ। लेकिन, भारत में, धीरे-धीरे प्राइम के तहत इन सेवाओं को चालू कर रहा है। उन्होंने केवल तेजी से वितरण शुरुआत की, लेकिन 2017 में उन्होंने वीडियो स्ट्रीमिंग और फिर संगीत को जोड़ा है। 2019 में कंपनी के प्रमुख उपयोगकर्ता के लिए पुस्तक पढ़ने को भी जोड़ा गया।
प्राइम के लिए सदस्यता शुल्क $ 119 प्रति वर्ष या प्रति माह $ 12.99 है। वार्षिक सदस्यता के पहले 30 दिन मुफ्त हैं, और इसे आप कभी भी रद्द कर सकते हैं।

छात्रों को एक मूल्य विराम मिल सकता है, अमेज़ॅन छात्र खाता में कई प्रमुख लाभ मिलते हैं, और यह पहले छह महीने के लिए मुफ्त है। उसके बाद, आप प्रधानमंत्री की शरणार्थी होंगे। छह महीने के परीक्षण के दौरान, छात्र, मुफ्त शिपिंग प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन स्ट्रीमिंग वीडियो और सॉन्ग या किंडल बुक करने वालों को सक्षम करना होगा। हालाँकि, वे पूर्ण प्रधान लाभ प्राप्त करेंगे यदि वे बाद में रियायती मूल्य पर सदस्यता लेने का विकल्प चुनते हैं।

अमेज़न प्राइम का सदस्य कैसे बने?

चरण 1. सबसे पहले आप amazon.in को google में टाइप करे। या फिर अपने मोबाइल में amazon app इंस्टॉल करें। amazon.in  आप यहा लिंक से भी जा सकते हो।

चरण 2. जैसे कि आप केवल अमेज़न वेबसाइट या फिर ऐप ओपन करते हैं। आपको अमेज़ॅन प्राइम का लोगो दिखाई देगा जो कि पर क्लिक करें।30859522 2142476869315539 177684622 n

चरण 3. इसके बाद आपको amazon में login करे।

चरण 4. अब आपको दो विकल्प दिखाई देते हैं। “अपना 30 दिन का मुफ्त निशान शुरू करें” और “अमेज़न प्राइम मेंबरशिप के रुपये 999 साल में शुरू करें”।amezone prime member ship

चरण 5. अब अगर आप फ्री ट्रायल यूज करना चाहते हैं तो अपने 30 दिन के फ्री ट्रायल पर क्लिक करे। वरना दूसरा विकल्प चुनें।

चरण 6. अब यहाँ पर अपनी details डालें और उसके बाद आप 30 दिन तक free trail use सकते है। जिसके बाद आप amazon prime member बन जायगे।

अमेज़न प्राइम के कौन कौन से फायदे हैं?Amazon Prime Shipping

1. तेजी से वितरण (Fast Delivery) – यदि आप prime सदस्य हैं, तो अमेज़न की डिलीवरी तेजी से होगी। इसका मतलब यह है कि यदि आप अमेज़ॅन से कुछ नंबर करते हैं, तो वह अन्य ग्राहकों से पहले आप तक पहुंच जाएगा। और यह आदेश देने के बाद या फिर अगले दिन हो सकता है (शेष देर होने पर स्टॉक के मुद्दे हो सकते हैं) और इतना ही नहीं, आपको इसके लिए अतिरिक्त भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।

2. प्राइम वीडियो (Prime Video) – यदि आप prime सदस्य हैं, तो आपको वीडियो की सुविधा मिलेगी। इस वीडियो में आप फिल्मों और लोकप्रिय टीवी शो देख सकते हैं। प्रधान त्वरित वीडियो, फायर टैबलेट, फायर टीवी, फायर टीवी स्टिक, इको, आईओएस डिवाइस, एंड्रॉइड स्मार्टफोन और टैबलेट, पीसी, मैक इस साइट पर उपलब्ध है। इसके अलावा, यदि आपके पास एक स्मार्ट टीवी या गेम कंसोल है, तो आप डिवाइस को ऐप से एक्सेस कर सकते हैं।

3. प्राइम संगीत (Prime Music) – इस सेवा के सदस्यों को प्राइम संगीत से विज्ञापन-मुक्त संगीत स्ट्रीमिंग का विकल्प मिलेगा और इसे डाउनलोड करने का विकल्प भी मिलेगा (कुछ शर्तों के अधीन) और आप बंगला, हिंदी, तमिल पंजाबी और अंग्रेजी के अलावा कई भाषाओं में गाने सुन सकते हैं।

आप प्राइम म्यूजिक को उन डिवाइस पर एक्सेस कर सकते हैं जो अमेज़ॅन म्यूजिक को सपॉर्ट करते हैं। इनमें फायर फोन, फायर टैबलेट, फायर टीवी स्टिक, इको, आईओएस डिवाइस, एंड्रॉइड स्मार्टफोन और टैबलेट, पीसी, मैक और इस तरह की वेबसाइट शामिल हैं।
प्राइम संगीत एक स्ट्रीमिंग संगीत सेवा है। उपयोगकर्ता एल्बम या गाने को स्ट्रीम करने के लिए चुन सकते हैं। वर्तमान में, यह सेवा दो मिलियन से अधिक संगीत प्रस्तुत करती है। इसके सदस्य भी इन गानों को डाउनलोड कर सकते हैं और उन्हें ऑफलाइन सुन सकते हैं (जब तक कि उनकी प्रमुख सदस्यता सक्रिय रहती है)।

4. प्राइम फोटो (Prime Photo) – प्रधान फोटो आपकी तस्वीरों के लिए क्लाउड स्टोरेज प्रदान करता है यदि आपके पास फोटो या वीडियो का एक बड़ा पुस्तकालय है और आप अतिरिक्त सुरक्षा चाहते हैं तो उन्हें क्लाउड ड्राइव में जोड़ा जा सकता है। मुख्य तस्वीरें, वेब, मोबाइल डिवाइस, या आपके कंप्यूटर पर एक डेस्कटॉप एप्लिकेशन पर एक्सेस किया जा सकता है।

5. प्राइम रीडिंग (Prime Reading) – मुख्य सदस्य, कंपनी की ईबुक से अपनी पसंद की कई किताबें पढ़ सकते हैं। आप प्राइम रीडिंग कैटलॉग से पुस्तकों, पत्रिकाओं और बहुत कुछ उधार ले सकते हैं और उन्हें अपने किंडल ई-रीडर या किंडल रीडिंग एप्स iOS और Android पर पढ़ सकते हैं। प्राइम को हर महीने 1 ई-बुक मुफ्त में मिलती है।

6. अतिरिक्त लाभ (Extra Benefits) – प्राइम कॉलेज के छात्रों के लिए छूट प्रदान करता है। ये कंपनी छात्र के लिए अधिकांश वस्तुओं पर दो-दिवसीय शिपिंग प्रदान करती है। यदि आप एक किंडल डिवाइस के मालिक हैं, तो आप प्रत्येक महीने में किंडल ओनर्स लोन लाइब्रेरी के माध्यम से किताबें ले सकते हैं। यहाँ एक मासिक सीमा है, इसलिए आप प्रति माह केवल एक पुस्तक उधार ले सकते हैं, हालांकि, कोई विशिष्ट तिथि निर्धारित नहीं की गई है। जब तक आप इसके प्रधान सदस्य हैं तब तक आप किताब को अपने पास रख सकते हैं।

SHARE