वर्ड पैड क्या है? और वर्ड पैड कैसे यूज़ करे?

what is word ped?

WordPad एक टेक्स्ट एडिटर है जिसे माइक्रोसॉफ्ट ने बनाया है। यह सभी तरह के Windows Computer में मिलता है। इसमें आप किसी भी तरह के Notes तैयार कर सकते है, टेक्स्ट फोर्मेट बना सकते है. इसकी कई विशेषताएं है जिसकी वजह से यह Notepad से अलग है।

वर्डपैड का सबसे ज्यादा यूज़ Notes बनाने के लिए ही क्या जाता है। यह एक वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर है जिसे माइक्रोसॉफ्ट ने Notes बनाने के लिए डिजाईन किया है. हालाँकि माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के आने के बाद इसका यूज़ बहुत कम सा हो गया है, लेकिन इसके कुछ फीचर इसे आज भी यूनिक बनाते है. आईये जानते है वर्डपैड के Tools के बारे में।

मैथोड I
चरण 1: – वर्डपैड को बंद करने के लिए सबसे पहले हम खिड़की + आर प्रेस करेगे।
चरण 2: – विंडो + आर प्रेस करने के बाद आपके सामने रन बॉक्स ओपन हो जाएगा।
चरण 3: – उसके बाद रन बॉक्स में वर्डपैडैंड टाइप करे और इंटर प्रेस करे, वर्डपैड ओपन हो जाएगा।

वर्डपैड की विशेषताएं क्या है?

  1. खोजें और बदलें (Search and Replace)

हालांकि दुनिया पैड में वर्तनी परीक्षक मौजूद नहीं होता है! लेकिन आप दस्तावेज़ के किसी भी पृष्ठ में पाठ को ढूंढ और प्रतिस्थापित कर सकते हैं। वर्डपैड सॉफ्टवेयर में आप होम टैब पर जाएं और संपादन समूह में क्लिक करें।

और अब आप यहाँ से किसी भी पाठ को खोजने के साथ ही उसके स्थान पर दूसरा शब्द प्रतिस्थापित कर सकते हैं! इसके अलावा अन्य वर्ड प्रोसेसर सॉफ्टवेयर की तरह वर्डपैड में भी आप कट, कॉपी, पेस्ट आदि फीचर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. फ़ाइल प्रारूप (File Formats)

विश्वपाद में आप फ़ॉल्स को txt फॉर्मेट में बना सकते हैं, ओपन कर सकते हैं और सेव कर सकते हैं! इसके अलावा रिच टेक्स्ट फॉर्मेट (RTF), वर्ड डॉक्यूमेंट (DOCX) में फाइल्स को सेव, ओपन करने के फीचर वर्ल्डपैड में शामिल होते हैं।

हालांकि आपका यह जानना जरूरी है कि 2007 और 2010 में शब्द बनाए गए डाक्यूमेंट्स को बनाने के लिए आप विश्वपैड में एक ही नहीं देख सकते हैं! क्योंकि विश्व विश्व पैड में Google शब्द की तरह संपादन सुविधाएँ नहीं है।

3. ग्राफिक्स (Graphics)

अब आप विश्वपाद डॉक्यूमेंट में ग्राफिक्स को जोड़ सकते हैं! इसके लिए आपको विश्वपैड सॉफ्टवेयर को खुला करना होगा! तथा home tab में जाकर insert group पर क्लिक कीजिए! और उसके बाद चित्रों पर क्लिक करें! और शब्द की तरह ही विश्वपाद डॉक्यूमेंट में भी तस्वीर को जोड़ कर कर सकते हैं।

तो दोस्तों इस प्रकार आप अपने डाक्यूमेंट्स में सेव इमेज का इस्तेमाल कर सकते हैं! और वह डाक्यूमेंट् को किसी दूसरे उपयोगकर्ता के साथ शेयर कर सकते हैं।

4. स्वरूपण विकल्प (Formatting Option)

दोस्तों विश्वपाद के पुराने संस्करण में टेक्स्ट को फ़ॉर्मेट करने के काफी सीमित विकल्प थे! लेकिन वर्डप के लेटेस्ट वर्जन में यदि आपको टेक्स्ट को फॉर्मेट करना है तो टेक्स्ट को सेलेक्ट करें और होम टैब पर क्लिक करें।

आप फ़ॉन्ट समूह के जरिये दूसरे फ़ॉन्ट, पाठ के आकार को बदल सकते हैं! इसके अलावा टेक्स्ट को हाइलाइट और बुलेट को जोड़ने के साथ ही और टेक्स्ट एलाइनमेंट कर सकते हैं।

वर्डपैड का उपयोग? (Using wordpad)

आप Google वर्लपैड में आकर्षक टैम्पलेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही डॉक्युमेंट्स क्रिएट करते समय आप प्रिंटिंग के स्टाइल और साइज को बदलने के साथ-साथ पेज के लुक को भी बदल सकते हैं! साथ ही विश्वपैड किसी उपयोगकर्ता को पेज मार्जिन को बदलने की भी अनुमति देता है।

शब्द वर्डपैड का उपयोग करने का मुख्य लाभ यह है कि इसमें उपयोगकर्ता डाक्यूमेंट्स को आसानी से बनाने के साथ ही किसी भी सहेजे गए दस्तावेजों को ओपन कर सकते हैं! और आप अन्य दस्तावेजों को फिर से संपादित भी कर सकते हैं! दस्तावेज़ को बनाने के लिए सरल बनाएं इसलिए भी होता है क्योंकि अन्य वर्ड प्रोसेसर के मुकाबले इसमें फ़ीचर्स कम होते हैं और इसका उपयोग करना सरल होता है।

डाक्यूमेंट्स बनाने के दौरान जरूरत पड़ने पर चित्रों को सम्मिलित कर सकते हैं! और अपने डॉक्यूमेंट का देखो शब्द शब्द डॉक्यूमेंट की तरह ही बना सकते हैं! इसके अलावा आप डॉक्यूमेंट में हाइपरलिंक जोड़ कर कर सकते हैं! जिसका फायदा यह है कि आप किसी भी वेब पेज के नंबर को अपने डॉक्यूमेंट से जोड़ सकते हैं! जिससे यूजर उस नंबर पर क्लिक कर डायरेक्ट वेबसाइट या पेज को एक्सेस कर सकता है।

वर्डपैड कैसे इस्तेमाल करे? (How to use wordpad)

    • सबसे पहले अपने कंप्यूटर में विंडोज़ कुंजी दबाएं।
    • उसके बाद खोज बार दिखाई देता है! वहाँ वर्डपैड टाइप।
    • और अब आपको वर्डपैड एप्लिकेशन दिखाई देगा! उस पर क्लिक करेंगे।
    • और आपके सामने वर्डपैड ओपन हो जाएगा।

      या फिर;

आप रन कमांड की मदद से भी अपने कंप्यूटर में वर्डपैड को एक्सेस कर सकते हैं! इसके लिए
विंडोज़ कुंजी के साथ R कुंजी दोनों को एक साथ दबाएं।

इतना ही आपके सामने run कमांड ओपन हो जाएगा! अब आप यहाँ खोज बॉक्स में लिखें टाइप करेंगे! और नीचे ठीक पर क्लिक करें इस तरह से आपके कंप्यूटर में वर्डपैड ओपन हो जाएगा।

वर्डपैड का इतिहास (History of Wordpad)

वर्डपैड का इस्तेमाल पहली बार विंडोज़ 95 ऑपरेटिंग सिस्टम में इस्तेमाल किया गया था! और उसके बाद वर्ड वर्ड को विंडोज़ के सभी संस्करण के लिए लॉन्च किया गया! विंडोज़ 95 में वर्डपैड को लिखने के लिए जगह बदल दी गई है।

माइक्रोसॉफ्ट लिखने एक शब्द प्रोसेसर सॉफ्टवेयर है! जिसे विंडोज 95 से पहले के संस्करणों में इस्तेमाल किया गया था।

उसके बाद विंडोज़ के प्रत्येक नए वर्जन में वर्डपैड उपयोगकर्ताओं को देखने को मिल जाता था। लेकिन विंडोज़ वर्डपैड 2007 में कई उपयोगी फीचर उपयोगकर्ताओं के लिए जोड़ दिए गए हैं! जिसे वर्डपैड का उपयोग अधिक सुविधाजनक और उपयोगी हो गया है।

SHARE