सर्वर क्या है? और कैसे काम करता है?

What is server in hindi

आपने कई बार बैंकों में भी ये कहते हुए सुना होगा कि आज के पैसे का हस्तांतरण नहीं हो रहा है। तो दोस्तों हम जितने भी डेटा या सूचना इंटरनेट के जरिये पढ़ते हैं या ढूंढते हैं तो वो सभी जानकारी हमें कहां से मिलती है क्या है ये पता क्या है?

इंटरनेट की दुनिया में हम अलग अलग तरह की जानकारियों से चारों ओर से घिरे हुए हैं और वह सभी जानकारी हम तक पहुँचाने के लिए कोई भी जो हमें दे सके। अब ये काम कोई एक इंसान तो कर नहीं सकता है इसीलिए ये काम एक मशीन करता है जिसमें सर्वर का प्रोग्राम लोड किया गया होता है। सर्वर के बारे में आपको थोडा बहुत ज्ञान है तो होगा लेकिन अगर आपको इसके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए तो ये लेख आपके लिए है- सर्वर क्या होता है?

सर्वर क्या है? (What is Server)

सर्वर एक तरह से कंप्यूटर होता है जो दूसरे कंप्यूटर और उपयोगकर्ता को सेवा प्रदान करता है। यह एक कंप्यूटर हो सकता है या एक हार्डवेयर डिवाइस या फिर कंप्यूटर प्रोग्राम हो सकता है, जिसे कंप्यूटर में लोड किया जाता है, ताकि वे दुसरे कंप्यूटर को डेटा और सूचना भेज सकें।

सर्वर का काम है इंटरनेट के उपयोगकर्ताओं को सेवा देना यानि की उपयोगकर्ताओं को वह सभी जानकारी देना जो वह जानना चाहता है। जैसे हम YouTube में वीडियो देखते हैं या फिर कोई जानकारी नहीं हम अपने डिवाइस के वेब ब्राउज़र में जाकर खोज करते हैं तो हमे जो भी अपने डिवाइस पर देखने को मिलता है वह वेबसाइट या चैनल का डेटा कहीं ना कहीं पर स्टोर हो कर रहता है जो सर्वर हमारे अनुरोध भेजने पर हमें प्रदान करता है।

Google दुनिया का सबसे बड़ा खोज इंजन है जहाँ से हम जो चाहे चाहे उटेन डेटा हासिल कर सकते हैं तो Google हमें यह सभी डेटा अलग-अलग वेबसाइटों के सर्वर से लाकर दे देता है।

सर्वर एक कंप्यूटर की तरह ही होता है और दुनिया में बहुत अलग अलग क्षमताओं के सर्वर भी मौजूद हैं। एक सामान्य लैपटॉप या कंप्यूटर में यदि हम सर्वर का प्रोग्राम इंस्टॉल करते हैं तो वह कंप्यूटर भी एक सर्वर की तरह काम करेगा, ऐसे सर्वर को हम गैर-समर्पित सर्वर भी कहते हैं क्यूंकि ये 24 घंटे चालू रहने वाले काम करने के लिए नहीं होते हैं। गैर-समर्पित सर्वरों का इस्तेमाल घर, स्कूल, कॉलेज, अस्पताल, कार्यालय इत्यादि स्थानों पर किए जाते हैं जिन्हें हम स्थानीय नेटवर्क भी कहते हैं।

लेकिन कुछ ऐसे कंप्यूटर भी होते हैं जो 24 × 7 बारी रहते हैं और दुसरे कंप्यूटर को सेवा करते हैं ऐसे कंप्यूटर को हम समर्पित सर्वर कहते हैं। ये कंप्यूटर बहुत ही मेन्गे होते हैं और इनमें उच्च गुणवत्ता और उच्च गति का प्रोसेसर और रैम लगे होते हैं। इंटरनेट की मदद से हम Google में जो कुछ भी खोज करते हैं उसके नतीजे हमें समर्पित सर्वर से ही प्राप्त होते हैं।

सर्वर कैसे काम करता है? (How does the server work?)

उदहारण के तौर पर मै आपको बताती हूँ जैसे की मान लीजिये आपको YouTube पे एक वीडियो देखना है तो आपने YouTube के सर्च बॉक्स में उस वीडियो का नाम लिखा और सर्च किया तो ये एक अनुरोध के रूप में उत्पन्न हो जाता है और ये अनुरोध इंटरनेट के जरिये YouTube के सर्वर पर चला जाता है जहां उसका सारा डेटा स्टोर हो जाता है। वहाँ पर सर्वर आपके द्वारा अनुरोध किए गए वीडियो को डाउनलोड कर उसका डेटा आपके डिवाइस पर भेज देता है जिसकी वजह से आप उन वीडियो देख पाते हैं।

इंटरनेट से हम जितने भी काम करते हैं जैसे कोई फ़ाइल डाउनलोड करते हैं, ब्राउज़िंग करते हैं, मेल भेजते हैं, सोशल नेटवर्किंग साइट्स का इस्तेमाल करते हैं इसके अलावा हम जितने भी काम करते हैं उन सभी चीजों में सर्वर हमारी मदद करता है और हम तक। डेटा समृद्धि है।

सर्वर के प्रकार (Types of Server)

एक सर्वर ऐसा उपकरण या कंप्यूटर होता है जो किसी एक नेटवर्क में जो की नेटवर्क संसाधनों को पर्यवेक्षण करने का कार्य करता है।

उदाहरण के लिए एक फ़ाइल सर्वर ऐसा एक संग्रहण डिवाइस होता है जो की केवल फ़ाइलों को स्टोर करने का एकमात्र कार्य करता है।

ये सर्वर नेटवर्क में यूजर को फाइल सेविंग में मदद प्रदान करते हैं। एक सर्वर उसके मूल सर्वर कार्य को छोड़कर कोई दूसरा कार्य नहीं कर सकता है। वहीँ अगर आप एक मल्टीप्रोसेसिंग ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तमाल कर रहे हैं तो एक सिंगल सिस्टम ही एक समय में बहुत सारे प्रोग्राम को रन कर सकता है। एक सर्वर प्लेटफॉर्म को ऑपरेटिंग सिस्टम के जैसे ही इस्तमाल किया जाता है।

वेब सर्वर (Web Servers)
वेब सर्वर में इंटरनेट पर मौजूद जितने भी वेबसाइट हैं, उनके डेटा स्टोर हो कर रहते हैं और ये सर्वर वेब ब्राउज़र से जुड़ा हुआ रहता है, तो जब भी कोई उपयोगकर्ता वेब ब्राउज़र से किसी वेबसाइट को देखने के लिए अनुरोध करता है तो ये ब्राउज़र वेब सर्वर से होता है कनेक्ट कर वेबसाइट का डेटा यूजर के डिवाइस पर भेज देता है।

आवेदन सर्वर (Application Servers)
अनुप्रयोग सर्वर बहुत अधिक मात्रा की कंप्यूटिंग क्षेत्र को डेटाबेस सर्वर और अंत उपयोगकर्ता, के बीच रखता है और जिसे नियमित रूप से एकसाथ बांद किया जाता है।

दो विच्छेदन अनुप्रयोगों को एक साथ कनेक्ट किया जा सकता है एक मिडलवेयर सॉफ़्टवेयर के इस्तमाल से। इससे उपयोगकर्ता डेटा अनुरोध कर सकता है डेटाबेस से जिनके लिए उन्हें वेब ब्राउज़र का रूप इस्तमाल करना होता है जो की प्रदर्शित होते हैं। इससे वेब सर्वर आसानी से गतिशील वेब पृष्ठों तक जा सकता है उपयोगकर्ता की आवश्यकताओं और प्रोफ़ाइल के अनुसार।

मिडलवेयर में विभाजित उत्पादों की क्षमता होती है, जो की दो अनुप्रयोगों के बीच सुपर गोंद का कार्य करता है।

मिडलवेयर एक प्लंबिंग एजेंट का कार्य करता है चूँकि यह एक एप्लीकेशन के दो पक्षों को संलग्न करता है और उसके भीतर से डेटा को पास करता है। आम तौर पर टीपी मॉनिटर, डीसीई वातावरण, आरपीसी सिस्टम, ऑब्जेक्ट रिक्वेस्ट ब्रोकर्स (ओआरबी), डेटाबेस एक्सेस सिस्टम, मैसेज पासिंग इत्यादि मुख्य होते हैं।

ऑडियो / वीडियो सर्वर (Audio/Video Servers)
ऑडियो / वीडियो सर्वर की मदद से ही मल्टीमीडिया अनुप्रयोगों में वह क्षमता आती है जिससे उन वेबसाइटों में प्रसारण सामग्री मल्टीमीडिया सामग्री को स्ट्रीमिंग करनी चाहिए।

मल्टीमीडिया स्ट्रीमिंग एक तकनीक होती है डेटा ट्रांसपोर्टिंग करने के लिए। इंटरनेट के विकास से इस प्रौद्योगिकी में बहुत वृद्धि हुई है। जो उपयोगकर्ताओं के पास बड़ी मल्टीमीडिया फ़ाइलें हैं डाउनलोड करने की सुविधा नहीं होती है उनके लिए स्ट्रीमिंग एक बहुत ही अच्छा समाधान है।

जब क्लाइंट-साइड डेटा प्राप्त करता है और वह आगे फॉरवर्ड करता है स्थिर स्ट्रीम के रूप में तब ये डेटा को प्रोसेस करता है और फिर उसे तुरंत ध्वनि और चित्रों में परिवर्तित करता है, उनका वांछित प्रारूप है। अब धीरे धीरे बहुत सी प्रतिस्पर्धी स्ट्रीमिंग तकनीक अब आ रही हैं।

एफ़टीपी सर्वर (FTP Servers)
FTP का फुल फॉर्म होता है फाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल। यह एक बहुत ही पुरानी इंटरनेट सेवा है जो की उपयोगकर्ताओं की मदद करता है फ़ाइलों को स्थानांतरित करने के लिए एक स्थान से दुसरे स्थान पर वे भी बहुत ही सुरक्षित रूप से।
एफ़टीपी सर्वर में फ़ाइल सुरक्षा, ट्रांसफ़र कंट्रोल और फ़ाइल्स की संस्था भी प्रदान करती है।

आईआरसी सर्वर (IRC Servers)
आईआरसी सर्वर का इस्तमाल वास्तविक समय क्षमताओं को पाने के लिए होता है। आईआरसी का पूर्ण रूप होता है इंटरनेट रिले चैट जिसमें सर्वर के बहुत से विभाजित नेटवर्क स्थित होते हैं जो की उपयोगकर्ताओं को परमिट करते हैं एक दुसरे के साथ संलग्न होने के लिए वे भी एक आईआरसी नेटवर्क के माध्यम से होते हैं।

समाचार सर्वर (News Servers)
समाचार सर्वर का इस्तमाल समाचार को साझा और वितरित करने के लिए होता है, इसके लिए USENET समाचार नेटवर्क का इस्तमाल करते हैं क्यूंकि इसके इस्तमाल दुनिया का बहुत से लोग करते हैं।

प्रॉक्सी सर्वर (Proxy Servers)
प्रॉक्सी सर्वरों की इस्तमाल आवश्यकताओं को फ़िल्टर करने के लिए, बेहतर उपस्थिति प्राप्त करने के लिए और कनेक्शन को शेयर आउटिंग के लिए। प्रॉक्सी सर्वर अक्सर एक क्लाइंट प्रोग्राम में मौजूद होते हैं, जिनमें आमतौर पर एक वेब ब्राउज़र और एक बाहरी सर्वर होता है।

SHARE