फ़ायरवॉल क्या है? और कितने प्रकार के होते हैं

what is firewalls

फायरवॉल कंप्यूटर को सुरक्षित रखने के लिए एक व्यवस्था है जो सभी तरह के कंप्यूटर और उसके नेटवर्क को घुसपेठियों, हैकर्स और मैलवेयर से बचाने कर रखता है। फ़ायरवॉल हमारे कंप्यूटर को आक्रामक सॉफ़्टवेयर से बचानेति है जो चुपके से हमारे कंप्यूटर के अंदर आ जाता है और सभी व्यक्तिगत विवरण उस सॉफ़्टवेयर को प्रेषित हैकर्स के पास पहुंचाता है जो इसका बहुत गलत फीडे उठाता है।

फायरवॉल एक तरह का सुरक्षा योजना है जो या तो एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम के रूप में रहता है या फिर एक हार्डवेयर डिवाइस के रूप में तो जब भी हमारा कंप्यूटर इंटरनेट से जुड़ता है तो वह फायरवॉल हमारे कंप्यूटर की तरफ आ रही ट्रैफिक के अंदर आने से रोकता है है। उदहारण के तौर पर मै आपको बताऊँ तो ये है की जब कभी भी हम कंप्यूटर में इंटरनेट का इस्तेमाल कर किसी वेबसाइट में जाते हैं, या कुछ वीडियो देखते हैं और साथ ही साथ उन्हें डाउनलोड भी करते हैं या फिर इन सबके अलावा इंटरनेट पर कुछ भी काम कर रहे होते हैं तो ऐसे में जो भी ट्रैफिक हमारे कंप्यूटर की तरफ आ रहा होता है उसको फायरवॉल रोकता है, वो हमारे कंप्यूटर के नेटवर्क में चारो तरह से एक दिवार खड़ा कर देता है ताकि कंप्यूटर में कोई अवांछित सॉफ्टवेयर अंदर आ कर अपने आप को स्थापित कर सके ना हो या ना हो कोई अवांछित फाइल कंप्यूटर में ना आये जिसकी वजह से कंप्यूटर पर वायरस का हमला हो और वो सारा डाटा डिलीट कर दे।

फायरवॉल सिर्फ उन्ही चीजों को अनदर्या के लिए जगह देता है जिसको हम यानि उपयोगकर्ताओं को आने के लिए अनुमतिजत देते हैं इसके अलावा कोई भी मैलवेयर या वायरस को अंदर आने की इजाजत नहीं होती है। ठीक उसी तरह अगर हमारे कंप्यूटर में पेहले से वायरस मौजूद है और एक कमरे में बहुत सारे कंप्यूटर एक साथ एक नेटवर्क में जुड़े हुए हैं तो फिर भी फ़ायरवॉल एक कंप्यूटर के वायरस को दुसरे कंप्यूटर तक जाने में रोकता है। इसका मतलब है की फ़ायरवॉल दोनों ओर से सुरक्षा का काम करती है।

फ़ायरवॉल कितने प्रकार के होते हैं? (What are the types of firewalls)

1.  Software Firewall
2. Hardware Firewall.

1. Software Firewall क्या है?

नई पीढ़ियों के विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे विंडोज 7, 8, 10, विस्टा, XP इत्यादि में फ़ायरवॉल पहले से ही इनबिल्ट हो कर रहते हैं और वे डिफ़ॉल्ट रूप से “चालू” रहते हैं, ताकि कंप्यूटर पूरी तरह से सुरक्षित रहे। आप चाहे तो कंप्यूटर में इसकी सेटिंग्स को देख कर अपनी ज़रूरत के हिसाब से बदल सकते हैं। इसके अलावा बहुत सारे एंटीवायरस भी इंटरनेट में मौजूद हैं जैसे अवास्ट, मैकएफी, नॉर्टन, क्विकहील इस्त्यादी इन सभी में भी फायरवॉल का काम एक ही है। जब हम भी अपने कंप्यूटर में नए सॉफ़्टवेयर या गेम को इंस्टॉल करते हैं तो एक पॉपअप बॉक्स हमारे कंप्यूटर में दीखता है जिसमें फ़ायरवॉल उपयोगकर्ता से अनुमति मांगता है की क्या आपको इस कार्यक्रम को अपने कंप्यूटर में स्थापित करना है क्यूंकि विंडोज फ़ायरवॉल ने इस कार्यक्रम को ब्लॉक कर दिया है कर दिया है, तो हम चाहे तो उस विकल्प को टिक कर कार्यक्रम को स्थापित कर सकते हैं। सॉफ्टवेयर फ़ायरवॉल उसी तरह से कंप्यूटर में काम करते हैं और हमारे व्यक्तिगत डेटा को हैकर्स से और वायरस से बचाने कर रहे हैं।

चाहे हार्डवेयर हो या सॉफ्टवेयर हो कंप्यूटर में फायरवॉल का इस्तेमाल करना बहुत जरुरी है क्यूंकि इंटरनेट में बहुत सारे दुर्भावनापूर्ण साइट मौजूद है जो हमारे कंप्यूटर में घुमने वाले डेटा को चुरा सकते हैं।

2. Hardware Firewall क्या है?

हार्डवेयर फ़ायरवॉल आज कल सभी राउटर में पहले से ही मौजूद रहते हैं, जिसका काम होता है एक कंप्यूटर से दुसरे कंप्यूटर में वायरस को जाने को रोकना। जैसे मान लीजिये एक कमरे में 10 कंप्यूटर्स एक ही नेटवर्क से जुड़े हैं और वहाँ पर जिस राउटर या मॉडम का इस्तेमाल किया जा रहा है उसमे फायरवाल को सक्षम कर दिया गया है, तो जितने भी कंप्यूटर उस रूटर के साथ जुड़े हुए हैं उन सभी में हैं। अपने आप से फायरवॉल काम करना शुरू कर देता है। जब भी कंप्यूटर के जरिये इंटरनेट पर कुछ भी काम किया जाता है तो वहाँ पर फ़ायरवॉल कंप्यूटर्स को वायरस और मैलवेयर से सुरक्षित रखता है। कंप्यूटर से निकला हुआ हर एक अनुरोध एक डेटा पैकेट के रूप में निकलता है और उसके साथ नेटवर्क का आईडी भी जुड़ा हुआ रहता है तो जब भी सर्वर से उस अनुरोध का उत्तर आता है, तो वोही नेटवर्क आईडी उस पैकेट के साथ जुड़ने आता है जिससे की फायरवॉल को ये पता चल जाता है कि वह डेटा सही है। इसके अलावा कोई दूसरा पैकेट भी अगर उस पैकेट के साथ अंदर घुसने की कोशिश करता है तो फायरवॉल उसे बाहार ही रोक देता है।

दूसरा काम फायरवॉल का ये है की अगर एक कंप्यूटर में कहीं से भी वायरस आ जाता है तो वो वायरस जो कंप्यूटर से निकल कर दुसरे कंप्यूटर तक ना पहुंच सके यह भी फायरवॉल अच्छे से रखता है।

SHARE