गर्मियों में प्याज खाने के फायदे क्या है। (What Are The Benefits Of Eating Onions In Summer)

गर्मियों में प्याज खाने के फायदे क्या है

गर्मियों की चिलचिलाती धूप से बचना हो तो लोग अक्सर कहते हैं। ज्यादा से ज्यादा पानी पीयो, धूप में ना निकलो, सर ढक कर निकलो आदि लेकिन बहुत कम लोग जानते है। कि पानी और जूस के अलावा एक और चीज भी है। जो आपको गर्मी से दूर रखती है। वो है हर सब्जी में डाली जाने वाली प्याज। जी हां, गर्मी के दिनों में प्याज खाना ना सिर्फ आपके पेट के लिए सही रहता है बल्कि वो आपको चिलचिलाती गर्मी से भी राहत दिलाता है। गर्मी में होने वाली स्किन एलर्जी से लेकर सिर दर्द और लू लगने जैसी समस्या से भी कच्ची प्याज आपको बचाती है। प्याज की सबसे ज्यादा पैदावार भारत के महाराष्ट्र राज्य में होती है। यहां वर्ष में दो बार प्याज की फसल होती है और यहां से प्याज विदेशों में भी निर्यात किया जाता है। प्याज एक शीतकालीन वनस्पति है। इसमें केलिसिन, आयरन, कैल्शियम, विटामिन बी6, रायबोफ्लेविन, विटामिन बी, विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए यह बलवर्द्धक, रक्तवर्द्धक तथा वीर्यवर्द्धक होती है।

गर्मियों का मौसम आते ही हमें अपने खान-पान का बहुत ख्याल रखने की जरूरत होती है। खाने में हमारी जरा सी लापरवाही हमें मुसीबत में डाल सकती है। तेज धूप और गर्मी में घर से बाहर निकलना भी मुश्किल है। धूप में सनबर्न और लू लगने का खतरा सबसे ज्यादा होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं हर घर में इस्तेमाल होने वाली प्याज आपको लू के थपेड़ों से तो बचाती है। साथ ही आपके पेट को फिट रखती है. प्याज खाने से कब्ज और बदहजमी की शिकायत भी दूर हो जाती है। गर्मी के मौसम में आपको रोज खाने में सलाद के रुप में प्याज खानी चाहिए।

प्याज में पोषक तत्व पाए जाते है?

प्याज जमीन के अंदर होने वाली जड़ वाली सब्जी है, जिसमें बड़ी मात्रा में मिट्टी से अवशोषित पोषक तत्व पाए जाते हैं। प्याज का तीखा स्वाद और गंध सल्फर यौगिकों की वजह से होता है। प्याज में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन A, B, C और आयरन भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। प्याज हमारे शरीर की प्रणाली को साफ रखता है। प्याज में पाया जाने वाला क्वेरसेटिन एक एंटीऑक्सीडेंट है। और हानिकारक तत्वों से लड़ता है।

गर्मियों में प्याज खाने के फायदे क्या है? (What Are The Benefits Of Eating Onions In Summer)

1, गर्मियों में ठंडक देता है – गर्मियों में प्याज खाना फायदेमंद माना जाता है। प्याज शरीर को ठंडा रखने का काम करती है, क्योंकि इसमें ठंडक देने के गुण होते हैं। प्याज में वोलेटाइल ऑयल होता है, जिससे शरीर का टेंपरेचर कंट्रोल रहता है। आप प्याज को सलाद के रूप में कच्चा खा सकते हैं।

2. अपच और कब्‍ज दूर करता है – प्याज खाने से अपच और कब्ज की समस्या भी दूर हो जाती है। प्याज में फाइबर और प्रीबायोटिक्स होता है। जो गट हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है। प्याज खाने से पाचन तंत्र भी मजबूत बनता है। वहीं इससे कोलेस्ट्रॉल का लेवल भी कंट्रोल रहता है।

3. हीट स्ट्रोक से बचाता है- अगर आप ज्यादा देर तक धूप में काम करते हैं। तो आपको हीट स्ट्रोल की समस्या हो सकती है। इससे बचने के लिए आपको रोज कच्चा प्याज खाना चाहिए। प्याज खाने से शरीर को ठंडक मिलेगी। हीट स्ट्रोक के इलाज के लिए आप प्याज के पेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। प्याज के पेस्ट को आप माथे, कान के पीछे और छाती पर लगा सकते हैं।

4. ब्लड शुगर और बल्ड प्रेशर कंट्रोल करता है- प्याज खाना डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है। प्याज में ग्लाइसेमिक इंडेक्स 10 होता है, जो ब्लड शुगर के मरीजों के लिए अच्छा माना जाता है। प्याज में कम कार्ब्स और ज्यादा फाइबर होता है। जो डायबिटीज के रोगियों के लिए अच्छा है। वहीं प्याज में पाया जाने वाला पोटेशियम रक्तचाप को नियंत्रित रखता है।

5- सनबर्न में आराम दिलाता है – गर्मियों में प्याज को रामबाण माना जाता है। गर्मियों में प्याज न सिर्फ आपके शरीर को फायदा पहुंचाती है बल्कि त्वचा और बालों को भी हेल्दी रखती है। आप सन बर्न होने पर त्वचा पर प्याज के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं। धूप से झुलसी त्वचा के लिए ये अच्छा इलाज है। वहीं प्याज का रस लगाने से बालों से जुड़ी कई परेशानियां नहीं होती हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (Frequently Asked Questions)

Q. प्याज एक क्या है?

प्याज, एक तना जो कि छोटी-सी तस्तरी के रूप में होता है, अत्यन्त ही मुलायम शाखाओं वाली फसल है, जो कि पोले तथा गूदेदार होते हैं।

Q. प्याज कब कब खाना चाहिए?

प्याज का सेवन रोजाना सुबह खाली पेट किया जाए तो यह बहुत ही फायदेमंद होता है। यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है और पाचन से संबंधित बीमारियों में भी राहत दिलाता है। क्योंकि प्याज पकने के बाद प्याज में मौजूद तत्व खत्म हो जाते हैं। इसलिए कच्चा प्याज खाना ज्यादा फायदेमंद होता है।

Q. प्याज क्या काम आता है?

इससे पैर डिटॉक्स होते हैं। और ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है। कब्‍ज में फायदेमंद- प्‍याज खाने से गैस्‍ट्रिक सिंड्रोम और कब्‍ज में फायदा होता है। प्‍याज में मौजूद फाइबर पेट साफ करने का काम करते हैं। पीरियड्स के दर्द से दिलाएं राहत- पीरियड के दौरान होने वाली समस्याओं से निजात पाने में प्याज बेहद असरदार है।

Q. सफेद प्याज क्या काम आता है?

क्यों जरूरी है सफेद प्याज का सेवन? सफेद प्याज में पाए जाने वाले क्वेर्सिटिन और सल्फर में एंटी डायबिटिक गुण मौजूद होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। डायबिटीज रोगियों के लिए प्याज का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। अगर आप बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो सफेद प्याज आपके काम आ सकता है।

Q. कच्चा प्याज खाने से क्या नुकसान है?

कच्ची प्याज को सलाद के तौर पर खाने से प्याज को पचाने में दिक्कतें होती है, जिसके कारण आपको एसिडिटी और सीने में जलन होने का सामना करना पड़ता है। प्याज के अंदर नेचुरली फ्रुक्टोस काफी मात्रा में मौजूद होता है, जिससे गैस की परेशानियां होती हैं। प्याज ज्यादा खाने से प्रेग्नेंट महिलाओं को काफी नुकसान पहुंच सकता है।

Q. सुबह खाली पेट कच्चा प्याज खाने से क्या होता है?

एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर प्याज को अगर रोजाना सुबह खाली पेट खाया जाए तो इससे आपका इम्यून सिस्टम भी मजबूत होगा। और पाचन से जुड़ी बीमारियों से भी आपका शरीर बचा रहेगा। पकाने के बाद प्याज में मौजूद कुछ कम्पाउंड्स नष्ट हो जाते हैं, इसलिए इसे कच्चा खाना ज्यादा फायदेमंद है।

Q. प्याज का पानी पीने से क्या होता है?

प्याज का जूस पीने से शरीर का रक्त संचार बेहतर तरीके से होता है। सुबह खाली पेट प्याज का जूस पीने से हाजमा भी ठीक होता है, और एसिडिटी की समस्या ठीक हो जाती है। प्याज में मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है, जो ब्लड प्रेशर को संतुलित रखने में मदद करता है।

Q. प्याज का रस कितने दिन लगाना चाहिए?

​प्याज का रस और जैतून का तेल इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं और 5 मिनट तक सर्कुलर मोशन में मसाज करें। इसे 2 घंटे के लिए छोड़ दें और फिर एक माइल्‍ड शैंपू का उपयोग करके बालों को धो लें। दो दिनों में एक बार इस तेल को लगाने से आपको काफी फायदा मिलेगा।

Q. प्याज का रस लगाने से क्या फायदा?

प्‍याज में मौजूद सल्‍फर बालों की जड़ों को पोषण देता है, जिससे बालों के विकास में मदद मिलती है। इसलिए बहुत से लोग बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए प्‍याज का रस लगाते हैं। प्‍याज में मौजूद एंटी-बैक्‍टीरियल गुण के कारण इसका रस बालों में लगाने से गिरते बालों को रोकने, रूसी और सिर के संक्रमण आदि को दूर करने में मदद मिलती है।

Q. प्याज की खेती कैसे की जाए?

प्याज की बुवाई: रबी फसल हेतु नर्सरी में बीज की बुवाई नवम्बर-दिसम्बर में करनी चाहिए। एक हेक्टर में फसल लगाने के लिए 8-10 किग्रा बीज पर्याप्त होता है। पौधे एवं कन्द तैयार करने के लिए बीज को क्यारियों में बोयें, जो 3×1 मीटर आकर की हो। वर्षाकाल में उचित जल निकास हेतु क्यारियों की ऊँचाई 10-15 सेंटीमीटर रखनी चाहिए।

Q. प्याज कौन से महीने में लगाई जाती है?

प्याज की बुवाई आमतौर पर नवंबर के अंतिम सप्ताह में की जाती है। बुवाई नर्सरी में की जाती है। एक हैक्टेयर खेत के लिए पौध तैयार करने के लिए 1000 से 1200 वर्ग मीटर में बुवाई की जानी चाहिए। एक हैक्टेयर खेत के लिए 8 से 10 किलो बीज की जरूरत होती है।

Q. प्याज की नर्सरी कब तैयार करें?

रबी फसल के नर्सरी में बीज की बुवाई अक्टूबर से मध्य नवम्बर तक करना अच्छा रहता है। खरीफ प्याज उत्पादन के लिए बीज की बुवाई का 15 जून से 30 जून तक करनी चाहिए। खरीफ प्याज की फसल को बोने मे किसी कारण देर होती हैa तो किसी भी हालात में जुलाई के प्रथम सप्ताह तक बो देना चाहिए।

Q. प्याज और लहसुन में गंध का कारण क्या है?

इसका काग़ज़ी सुरक्षात्मक परत (छिलका) जो इसके विभिन्न भागों और गाँठ से जुडी़ जड़ों से जुडा़ रहता है, ही एकमात्र अखाद्य हिस्सा है। इसका इस्तेमाल गले तथा पेट सम्बन्धी बीमारियों में होता है। इसमें पाये जाने वाले सल्फर के यौगिक ही इसके तीखे स्वाद और गंध के लिए उत्तरदायी होते हैं। जैसे ऐलिसिन, ऐजोइन इत्यादि।

Q. प्याज और लहसुन में कौन सा तत्व पाया जाता है?

लगभग हर तरह के भोजन में प्याज और लहसुन का उपयोग किया जाता है। ये भोजन को स्वस्दिष्ट तो बनाते ही हैं साथ ही इनमे बहुते से औषधीय गुण भी होते हैं। इसके साथ ही साथ इनके छिलकों में भी प्रमुख पोषक तत्‍व जैसे कि विटामिन ए, सी, ई और एंटीऑक्‍सीडेंट्स, फ्लेवेनोइड्स आदि होते हैं।

मुझे उम्मीद है की आप को ये आर्टिकल जो की (hindigyanshala.com) गर्मियों में प्याज खाने के फायदे क्या है, पर था। जो की पसंद आया होगा। ऐसे ही नॉलेज पाने के लिए हमारे से जुड़े रहे और फेस्बूक पेज को लाइक करे। पोस्ट को शेयर करे।