Truth about Vivek Bindra’s 500-Crore Scandal and Past Controversies

संदीप माहेश्वरी ने 500 करोड़ के ‘घोटाले’ के आरोपों का सामना किया: विवेक बिंद्रा के पिछले विवादों की जांच घरेलू दुर्व्यवहार के अलावा, बिंद्रा अन्य विवादों में भी शामिल रहे हैं, हाल ही में साथी यूट्यूबर और प्रेरक वक्ता संदीप माहेश्वरी द्वारा उन पर “घोटाला” चलाने का आरोप लगाया गया है।

Stop Vivek Bindra #StopVivekBindra | By Sandeep Maheshwari

image from Youtube channel Sandeep Maheshwari

नई दिल्ली: Truth about Vivek Bindra’s 500-Crore Scandal and Past Controversies उद्यमी और प्रेरक वक्ता विवेक बिंद्रा पर नोएडा में अपनी पत्नी के साथ मारपीट करने का आरोप लगाया गया है। आरोपों के जवाब में अधिकारियों द्वारा एक जांच शुरू की गई है, और उन्होंने पुष्टि की है कि जांच लंबित रहने तक निर्णायक उपाय लागू किए जाएंगे। बिंद्रा की पत्नी यानिका के भाई वैभव क्वात्रा की शिकायत के बाद 14 दिसंबर को नोएडा के सेक्टर 126 पुलिस स्टेशन में पहली सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) दर्ज की गई थी। बिंद्रा और यानिका नाम के इस जोड़े ने 6 दिसंबर को शादी की और नोएडा के सेक्टर 94 की एक पॉश सोसायटी में रहते थे।

एफआईआर में दी गई जानकारी के अनुसार, शादी समारोह के तुरंत बाद, बिंद्रा पर कथित तौर पर यानिका को एक कमरे में ले जाने का आरोप है, जहां उन्होंने कथित तौर पर उसके साथ मौखिक रूप से दुर्व्यवहार किया, उसके बाल खींचे और शारीरिक उत्पीड़न किया। शिकायत में दावा किया गया है कि हमले के परिणामस्वरूप यानिका को अब सुनने में दिक्कत हो रही है। बिंद्रा ने कथित तौर पर उनका फोन भी तोड़ दिया।

घरेलू दुर्व्यवहार के आरोपों के अलावा, बिंद्रा ने खुद को कई अन्य विवादों में उलझा हुआ पाया है, जिसमें नवीनतम विवाद में ‘घोटाला’ करने का आरोप शामिल है, जैसा कि साथी यूट्यूबर और प्रेरक वक्ता संदीप माहेश्वरी ने दावा किया है।

विवेक बिंद्रा बनाम संदीप माहेश्वरी।

YouTuber, संदीप माहेश्वरी ने ‘बिग स्कैम एक्सपोज़्ड’ शीर्षक से एक वीडियो का अनावरण किया, जिसमें उन्होंने आरोप लगाया कि बिंद्रा एक बहु-स्तरीय मार्केटिंग योजना जैसा कार्यक्रम चला रहे हैं। कथित घोटाले में छात्रों को “व्यवसाय” सिखाने के लिए बड़ी रकम लेना शामिल है, जो लगभग 500 करोड़ रुपये है। बिंद्रा ने अपने यूट्यूब चैनल पर श्री माहेश्वरी को चुनौती देते हुए और गलत काम करने से इनकार करते हुए जवाब दिया। संघर्ष तब और तेज हो गया जब बिंद्रा ने अपनी कानूनी टीम और अपने कर्मचारियों के खिलाफ श्री माहेश्वरी के घर में घुसपैठ की धमकियों का आरोप लगाया।

पूरा वीडियो देखें

सिख समुदाय पर विवाद

जून 2022 में, बिंद्रा को अपने एक वीडियो में गुरु गोबिंद सिंह के एनिमेटेड चित्रण के कारण सिख समुदाय की आलोचना का सामना करना पड़ा। आगामी विवाद के कारण माफी की मांग की गई और बिंद्रा ने अंततः माफी मांग ली।

विवेक बिंद्रा बनाम इंडियन मेडिकल एसोसिएशन

2018 में, बिंद्रा को इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) द्वारा अदालत में ले जाया गया था। आईएमए ने बिंद्रा पर ‘भारतीय चिकित्सा प्रणाली की वास्तविकता’ शीर्षक वाले वीडियो में डॉक्टरों के खिलाफ अपमानजनक भाषा का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया। संभावित 50 करोड़ मानहानि के मुकदमे का सामना करने के बावजूद, बिंद्रा ने जीत हासिल की, अदालत ने अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के अधिकार के महत्व को रेखांकित किया।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top