Truecaller क्या है? यह कैसे काम करता है?

what is true caller

Truecaller एक ऐसा मोबाइल एप्लिकेशन है, जिस पर पूरी तरह से उपयोगकर्ताओं के द्वारा एक नंबर लुकअप सेवा के तोर पर इस्तमाल किया जाता है। यह काम ही है की उपयोगकर्ताओं को आने वाली कॉल की सभी जानकारी प्रदान करता है।

Truecaller की मुख्य सिद्धांत है शेयरिंग। यदि आप अपना फोन नंबर साझा(sharing) करते हैं तो फिर आपको भी दूसरों के फोन नंबर के विषय में जानने का मौका मिलता है। इसमें लाखों की तादाद में उपयोगकर्ता स्वेच्छा से अपना संपर्क साझा करते हैं, Truecaller ऐप के साथ और एक वैश्विक भीड़ फोन निर्देशिका का निर्माण करते हैं। ये आपको किसी के साथ भी जान पहचान बनाने में मदद करता है, चाहे वो प्री-पेड फोन ही क्यूँ न हो। इसलिए आप जिसे खोज रहे हैं वह चाहे स्थानीय स्तर पर हो या विश्व स्तर पर, Truecaller आपको उस संपर्क की खोज करने में मदद करता है।

Truecaller प्रायवेट सभी प्लेटफार्मों जैसे- एंड्रॉइड, ब्लैकबेरी ओएस, आईओएस, सीरीज़ 40, सिम्बियन एस 60, फ़ायरफ़ॉक्स ओएस, ब्लैकबेरी, और विंडोज फोन में इस्तमाल के लिए उपलब्ध है।

Truecaller का इतिहास क्या है? (What is the history of truecaller)

Truecaller को विकसित किया गया है ट्रू सॉफ्टवेयर स्कैंडेनेविया एबी ने कहा, जो की एक निजी तौर पर आयोजित कंपनी स्टॉकहोम, स्वीडन का है। जिसे hal एलन ममेदी और नेमी जर्रिंगहलम ’ने सन 2009 में स्थापित किया।

Truecaller ने अपना सफ़र ब्लैकबेरी स्मार्टफ़ोन से 1 जुलाई 2009 में किया। इसमें एक बड़ी सफलता के बाद, Truecaller ने दुसरे स्मार्टफोन प्लेटफार्मों के लिए इसे रिलीज़ किया, जो की Android और iPhones (IOS) सन फरवरी 2014 में, Truecaller को $ 18.8 मिलियन की फंडिंग प्राप्त हुई सीक्वेल कैपिटल, और उस समय उनके मौजूदा निवेशक थे। OpenOcean, इससे कंपनी को और अधिक विकास होने में मदद मिली।

बाद में इन्होने ये घोषणा की की वो एक साझेदारी रखना चाहते हैं येल्प के साथ, जिससे वो येल्प की एपीआई डेटा का इस्तमाल कर बिजनेस नंबरों को पहचानने के लिए जब कोई भी स्मार्टफोन में कॉल करता है।

उसी 7 जुलाई 2015 को Truecaller ने अपना एसएमएस ऐप भी लॉन्च किया जिसमें केवल भारत शामिल था। और उसका नाम ट्रू मेसेंजर रखा। ट्रू मैसेंजर सक्षम उपयोगकर्ता उपयोगकर्ताओं को एसएमएस संदेश भेजने वाले की पहचान करने के लिए सक्षम करते हैं। इस लॉन्च से कंपनी भारत में अपना उपयोगकर्ता आधार बढ़ाना चाहती थी। ऐसे ही धीरे धीरे ये विश्व के लगभग 70+ देशों में फ़ैल चुके हैं।

Truecaller  काम कैसे करता है?

1 – अत्यधिक स्पैम कॉल से हमें बचाता है। यह ऐप स्वतः ही स्पैम और फर्जी कॉल को डिटेक्ट कर लेता है और उनके उपयोगकर्ताओं तक पहुंचने से रोकता है। जब आपको कोई स्पैमर कॉल करता है तो तब आपकी स्क्रीन अपने आप ही लाल हो जाती है और एक चेतावनी आपको दिखने लगती है। ये वही संख्याएँ हैं जिनके बारे में कई लोगों ने स्पैम का टैग दिया हुआ है।

2 – कॉलर नाम इन डिटेक्ट करता है जब कोई अज्ञात व्यक्ति आपको कॉल करता है, तो यह ऐप उस कॉलर का नाम दिखाता है यदि वह उपलब्ध है तो उनका फ़ोन नंबर निर्देशिका में है। यदि आप चाहते हैं तो उनके विवरण का अनुरोध कर सकते हैं यदि उनकी निर्देशिका में न उपलब्ध हो। यह एप्लिकेशन स्वचालित रूप से केवल एक सूचना भेजता है कि उपयोगकर्ता को विवरण के लिए, अगर वह उपयोगकर्ता आपकी अधिसूचना को अस्वीकार कर देता है तो आप उसके विवरण को प्राप्त नहीं कर सकते हैं।

3 – ऑटो डिटेक्शन करता है – ये ऐप केवल उन नंबरों को पता नहीं करता है जो की आपकी संपर्क सूची में सेव होते हैं। बल्कि ये सभी नंबर जो की किसी भी वेबसाइट में होते हैं, या किसी सोशल मीडिया में होते हैं जैसे की व्हाट्सएप या फेसबुक मैसेंजर में भी, उन्हें बस क्लिक कर आप Truecaller में उन सभी नंबरों को पहचान कर सकते हैं।

4 – इसका वाइड कॉलर डायरेक्टरी होता है – Truecaller की PC संस्करण न केवल आपके इलाके की संख्याओं का पता करती है, बल्कि ये अंतर्राष्ट्रीय संख्या को भी पहचानती है। सकती ही यह ऐप पहचान कर सकता है कि राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय संख्याएं हैं और उनकी सभी उपलब्ध जानकारी को भी पता लगा सकता है।

5 – स्मार्ट डायलर होता है – आप इस ऐप का इस्तमाल कर डायरेक्ट कॉल भी कर सकते हैं, आपको डायरी से संपर्क करने की जरूरत नहीं है। इसके अलावा यह आपको उपलब्ध उपयोगकर्ताओं की स्थिति भी प्रदान करता है जो की उपलब्ध होते हैं कॉल प्राप्त करने के लिए हैं।

Truecaller की व्यावसायिक विशेषताएं क्या है?

Truecaller के मुफ्त संस्करण और प्रीमियम संस्करण उपलब्ध हैं। जहाँ मुफ्त संस्करण बिलकुल ही मुक्त होता है, वहीँ प्रीमियम संस्करण में उपयोगकर्ताओं को कुछ सदस्यता शुल्क देना होता है। प्रीमियम संस्करण में Truecaller खाते में एक प्रो बैज शो करता है उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल में है। साथ में आप 30 संपर्क अनुरोध तक कर सकते हैं जिसमें पा एक महीने में हो सकता है। इसके अलावा आप और विज्ञापन बिलकुल ही नहीं दिखाई पड़ेंगे।

Truecaller पे फोटो कैसे लगते है?

1. आपकी व्यक्तिगत प्रोफ़ाइल में, जो की ‘मुझे’ टैब में आपको दिखाई पड़ता है, आप वहां पर आसानी से अपना प्रोफ़ाइल और पृष्ठभूमि फोटो जोड़ कर सकते हैं, अपना नाम संपादित कर सकते हैं, पता जोड़ कर सकते हैं, वेबसाइट जोड़ सकते हैं। और अपने सोशल मीडिया खातों को भी जोड़ सकते हैं अपने दोस्तों के साथ संपर्क करने के लिए। उदाहरण के लिए आप अपनी फोटो को अपने फोन मेमोरी से फोटो चुनकर कर सकते हैं या इंटरनेट से भी फोटो चुन सकते हैं।

2. आप चाहते हैं तो ये सभी जानकारी को Truecaller में मैन्युअल रूप से भर सकते हैं या अपने Truecaller खाते को अपने सामाजिक खाते में कनेक्ट कर सकते हैं, इससे वह स्वचालित रूप से सभी जानकारी एकत्रित कर सकते हैं।

 Truecaller बिना इंटरनेट के भी चल सकता है?

Truecaller बड़ी आसानी से बिना इंटरनेट के भी आपके डिवाइस में कार्य कर सकता है। एक बार फोन करने वाले की पहचान किए जाने पर Truecaller के द्वारा, Truecaller बिना इंटरनेट के भी आपके लिए उस कॉलर को पहचानना होगा।

Truecaller के फायदे क्या है?

    •  इस ऐप में अवांछित कॉल और संदेश को ब्लॉक करने का विकल्प होता है।
    • Truecaller बिना इंटरनेट के भी किसी भी डिवाइस में कार्य कर सकता है।
    • जब आपने Truecaller कर लिया और स्थापित कर लिया तब स्वतः ही आप अपने क्षेत्रों के शीर्ष स्पैमर्स से छुटकारा पा चुके हैं
    • आप उन सभी कॉलर्स को ब्लॉक कर सकते हैं जो की उनकी संख्या को छिपाते हैं और आपकी पहचान को प्रदर्शित नहीं करते हैं।

Truecaller के नुकसान क्या है?

इसका जो सबसे बड़ा नुकसान है, वह यह है कि यह आपके सभी संपर्क नंबर, यहाँ तक की संदेशों को भी एक्सेस कर सकता है।
साथ ही वे उपयोगकर्ता के सभी जानकारी को भी इक्कठा करता है और समय पड़ने पर उन्हें अपने व्यवसाय के लिए इस्तमाल कर सकता है, ऐसा में नहीं कह रहा हूँ बल्कि उनकी अमूल्य नीति में ऐसा लिखा हुआ है। इससे उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता खतरे में हो जाता है।

SHARE