गूगल आज मना रहा है अपना 22 वां जन्मदिन (Today Google’s Happy Birthday)

गूगल आज मना रहा है अपना 22 वां जन्मदिन, खास अंदाज में बनाया Google Doodle

दुनियाभर में मशहूर सर्च इंजन Google आज अपना 22वां जन्मदिन मना रहा है. गूगल ने अपने खास अंदाज में एक Doodle को शेयर किया है. सर्च इंजन गूगल की स्थापना साल 1998 में कैलिफॉर्निया की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के दो छात्र लैरी पेज और सर्गी ब्रिन ने की थी.

googles 22nd birthday 6753651837108550 lawआज अपना 22वां जन्मदिन मना रहा है। और इस मौके पर सर्च दिग्गज ने अपने होमपेज पर एक स्पेशल डूडल बनाया है। इस खास रंग-बिरंगे डूडल पर क्लिक करने से Google के लिए आने वाले सर्च रिजल्ट पेज पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे। इस Google Doodle को फेसबुक, ट्विटर और ईमेल के जरिए शेयर भी किया जा सकता है। गूगगल डूडल पर एक कॉपी बटन दिया गया है जिससे इसे कहीं भी आसानी से साझा किया जा सकता है

हर डूडल की तरह ही एक शॉर्ट डिस्क्रिप्शन पेज भी बनाया गया है जिसमें सेलिब्रेशन से जुड़ी जानकारी दी गई है। गूगल की स्थापना लैरी पेज और सर्जी ब्रिन ने 1998 में की थी। ये दोनों उस समय स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से पीएचडी कर रहे थे। अगर बात करें शब्द Google की तो यह मैथ के शब्द Googol से बनाया गया है।

गूगल की पेरेंट कंपनी Alphabet Inc. है। गूगल हर बड़े मौके और महान हस्तियों की याद में गूगल डूडल के जरिए शुभकामनाएं व श्रद्धांजलि अर्पित करता है। आज गूगल के 22वें जन्मदिन पर बना डूडल भी खास है और इसमें G अक्षर एक बर्थडे हैट की तरह बनाया गया है जो ऐनिमेटेड है। यह एक लैपटॉप में झांक रहा है जिसके चारों तरफ गिफ्ट बॉक्स, एक केक और टॉफियां बिखरी हैं। बाकी के चार अक्षरों को एक विंडो में दिखाया गया है।

गूगल अपने 22वे हॅप्पी बर्थड़े पर ट्रिक बनाई है

barrel roll

  • सबसे पहले अपने फोन या लैपयॉप में गूगल ओपन करें और फिर barrel roll टाइप करके सर्च करें। इसके बाद आपकी स्क्रीन एक बार पूरी तरह से 360 डिग्री घूम जाएगी। यदि आप barrel roll के बाद 2 लिखकर सर्च करेंगे तो स्क्रीन दो बार घूमेगी।

Tilt

  • जैसे ही आप गूगल में tilt लिखकर सर्च करेंगे तो आपको कई सारे रिजल्ट्स मिलेंगे। अब आपको पहले लिंक पर क्लिक करना है। लिंक पर क्लिक करते ही आपके फोन की स्क्रीन थोड़ी टेढ़ी हो जाएगी।

Festivus

  • गूगल में Festivus सर्च करने पर आपके लैपटॉप या फोन की स्क्रीन के बायीं ओर एल्यूमिनियम का एक लंबा सा पोल दिखेगा जो आमतौर पर गूगल पर नहीं दिखता है।

Zerg Rush

      • गूगल में Zerg Rush सर्च करने पर स्क्रीन पर कई रंगों की रिंग्स एक साथ ऊपर से नीचे की ओर गिरेंगी और धीरे-धीरे आपकी स्क्रीन पर जो भी लिखा होगा वह डिलीट होता जाएगा, हालांकि आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि इससे आपके फोन पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

किसी खास वर्ष में कैसा था गूगल

  • यदि आप यह जानना चाहते हैं कि किसी खास साल में गूगल कैसा दिखता था तो आप गूगल में कुछ इस प्रकार सर्च कर सकते हैं। Google in 1998.
SHARE