गूगल के मजेदार Tricks और Secret. (Google’s Funny Tricks and Secrets.)

गूगल-के-मजेदार-Tricks-और-Secret

इंटरनेट के विशाल विस्तार में, जहां गंभीरता अक्सर सर्वोच्च होती है, हास्य का एक रमणीय नखलिस्तान हमारे लिए Google के अलावा और कोई नहीं लाता है। जबकि हम मुख्य रूप से जानकारी के लिए खोज दिग्गज की ओर रुख करते हैं, इसका आभासी खेल का मैदान मनोरंजक तरकीबों और छिपे हुए रहस्यों से भरा हुआ है जो सांसारिक से छुट्टी का वादा करता है। एक यात्रा में हमारे साथ शामिल हों क्योंकि हम Google के मज़ेदार चुटकुलों के पीछे की हंसी को उजागर करेंगे और तकनीकी दिग्गज के सनकी पक्ष का पता लगाएंगे।

1. Google सर्च ईस्टर एग्स(The Google Search Easter Eggs)


1. तिरछा और झुकाव: एक कुटिल परिप्रेक्ष्य(Askew and Tilt: A Crooked Perspective)

Askew and Tilt: A Crooked Perspective


Google का एक शरारती पक्ष है, जब आप “आस्क्यू” या “टिल्ट” खोजते हैं तो यह स्वयं प्रकट हो जाता है। जादू का गवाह बनें क्योंकि खोज परिणाम पृष्ठ थोड़ा झुका हुआ, अव्यवस्थित मोड़ लेता है, जो जानकारी के लिए आपकी खोज में चंचलता का स्पर्श जोड़ता है।

2. डू ए बैरल रोल: ए स्पिरिटेड स्पिन(Do a Barrel Roll: A Spirited Spin)

img source : https://hypernia.com/google-do-a-barrel-roll/


यदि आप रोमांचकारी आनंद की खुराक के लिए तैयार हैं, तो “डू ए बैरल रोल” खोजने का प्रयास करें। मनोरंजन के साथ देखें जब Google एक आभासी कलाबाज़ी करता है, जो आपके खोज परिणामों को एक आनंदमय प्रस्तुति में घुमाता है जो आपको मुस्कुराने की गारंटी देता है।

3. ज़र्ग रश: गेम ऑन!(Zerg Rush: Game On!)

img source : https://www.csmonitor.com/Technology/Horizons/2012/0427/Zerg-rush!-How-to-unlock-the-newest-Google-easter-egg


गेमिंग के शौकीनों के लिए गूगल के पास एक छिपा हुआ रत्न है। खोज बार में “ज़र्ग रश” टाइप करें, और अचानक, आपकी स्क्रीन एक युद्ध का मैदान बन जाती है क्योंकि छोटे लाल और पीले ‘ओ’ आपके खोज परिणामों पर हमला करते हैं। आक्रमणकारियों पर क्लिक करके अपने पेज की रक्षा करें, इससे पहले कि वे सब कुछ निगल जाएं – गेमिंग की दुनिया के लिए एक मनोरंजक इशारा।

H2: “गूगल अंडरवाटर: स्पलैश इनटू द ओशन ऑफ फन”(Google Underwater: Splash into the Ocean of Fun)


1. गूगल अंडरवाटर सर्च(Google Underwater Search)

Google Underwater Search

image source : https://elgoog.im/underwater/


क्या आपने कभी सोचा है कि लहरों के नीचे Google कैसा दिखता है? खोज बार में Google अंडरवाटर” और प्रेस्टो! देखें कि पूरा पृष्ठ तैरते बुलबुले और एक जलमग्न खोज बार के साथ एक पानी के नीचे वंडरलैंड में बदल जाता है।

2. गूगल पैक-मैन: आर्केड मैजिक को पुनः जीवंत करें(Google Pac-Man: Relive the Arcade Magic)

Google Pac-Man: Relive the Arcade Magic

img source : www.indiatvnews.com


सीधे खोज परिणामों में एम्बेड किए गए क्लासिक आर्केड गेम के साथ समय में पीछे जाएँ। “Google Pac-Man” टाइप करने से प्रतिष्ठित पीला चरित्र उजागर होता है, जो आपको अपने ब्राउज़र की सीमा के भीतर भूतों का पीछा करने और छर्रों को निगलने की पुरानी खुशी को फिर से जीने के लिए आमंत्रित करता है।

3: गूगल डूडल की अनोखी दुनिया(The Quirky World of Google Doodles)


1. पहला गूगल डूडल: एक सूक्ष्म शुरुआत(The First Google Doodle: A Subtle Beginning)

Google Doodle

image source : https://www.npr.org/2022/12/01/1140063531/google-doodle-games-jerry-lawson


Google के इतिहास में गहराई से जाने पर, हमें पहला Google Doodle मिलता है – जो 1998 में बर्निंग मैन फेस्टिवल का एक सनकी चित्रण है। लोगो के एक विचित्र परिवर्तन के रूप में जो शुरू हुआ वह घटनाओं, व्यक्तित्वों और मील के पत्थर का जश्न मनाने के लिए एक वैश्विक कैनवास में विकसित हुआ है। दृश्यात्मक रूप से मनोरम ढंग से.

2. आकर्षक डूडल: आप जो देखते हैं उससे परे(Engaging Doodles: Beyond What You See)

Engaging Doodles: Beyond What You See

image source : https://jrmcculloch.medium.com/go-doodle-how-a-little-bit-of-drawing-helps-prove-your-point-7d1891a250de


अपनी दृश्य अपील के अलावा, कुछ Google डूडल इंटरैक्टिव आश्चर्य भी रखते हैं। उदाहरण के लिए, इंटरैक्टिव पैक-मैन डूडल या मूग सिंथेसाइज़र डूडल की संगीतमय क्षमता को लें। ये चंचल रचनाएँ स्थिर छवियों से परे जाकर उपयोगकर्ताओं को अप्रत्याशित और आनंददायक तरीकों से आकर्षित करती हैं।

4: गूगल के रहस्यों को डिकोड करना: गूगल ग्रेविटी की घटना(Decoding Google’s Secrets: The Phenomenon of Google Gravity)

1. गूगल ग्रेविटी: नॉर्म को धता बताते हुए(Google Gravity: Defying the Norm)

Google Gravity: Defying the Norm

image source : https://www.technopediasite.com/2023/06/what-is-google-gravity.html


“Google ग्रेविटी” के साथ वैकल्पिक वास्तविकता में कदम रखें। इस वाक्यांश को टाइप करके और ‘आई एम फीलिंग लकी’ दबाकर, देखें कि संपूर्ण Google मुखपृष्ठ गुरुत्वाकर्षण के नियमों के अधीन है, जिसमें आइकन, खोज बार और चित्र ऐसे गिर रहे हैं मानो किसी अदृश्य शक्ति द्वारा खींचे गए हों। यह पारंपरिक डिजिटल अनुभव से एक सुखद विचलन है।

निष्कर्ष: Google के चंचल परिदृश्य को नेविगेट करना
इंटरनेट के विशाल क्षेत्र में, सूचना का महानायक, Google, अपनी चंचल चालों और छिपे रहस्यों के माध्यम से एक हल्का व्यक्तित्व धारण करता है। टेक दिग्गज उपयोगकर्ताओं को मनोरंजक खोज परिणामों से लेकर पानी के नीचे की घटनाओं और इंटरैक्टिव डूडल तक, केवल कार्यक्षमता से परे एक पहलू का पता लगाने के लिए आमंत्रित करता है।

जैसे ही हम Google की मज़ेदार तरकीबों के पीछे की हँसी को उजागर करते हैं, यह स्पष्ट हो जाता है कि सूचना पुनर्प्राप्ति के गंभीर व्यवसाय के बीच, एक डिजिटल खेल का मैदान मौजूद है जहाँ सनक सर्वोच्च है। तो, अगली बार जब आप किसी खोज मिशन पर निकलें, तो आश्चर्यचकित न हों अगर Google आपकी आभासी यात्रा में थोड़ी हंसी बिखेर दे। आख़िरकार, डिजिटल क्षेत्र में भी, हास्य का स्पर्श ज्ञान की खोज को और अधिक मनोरंजक बना देता है।

5: गूगल ग्रेविटी स्फीयर: एक गुरुत्वाकर्षण-विरोधी अनुभव(Google Gravity Sphere: A Gravity-Defying Experience)

गूगल स्फीयर: फ़्लिपिंग द वर्ल्ड अराउंड(Google Sphere: Flipping the World Around)

image source : https://www.stikkymedia.com/secret-google-tricks/


“Google Sphere” के साथ अपने Google अनुभव को एक नए आयाम पर ले जाएं। इस शब्द को टाइप करने और ‘आई एम फीलिंग लकी’ पर क्लिक करने से पूरा पेज अराजकता के घूमते हुए गोले में बदल जाता है। आइकन, खोज बार और टेक्स्ट आपके कर्सर के चारों ओर घूमते हैं, जिससे गुरुत्वाकर्षण-विरोधी दृश्य बनता है जो आपके ब्राउज़िंग में एक सनकी मोड़ जोड़ता है।

6: गूगल मिरर: रिफ्लेक्टिंग फन(Google Mirror: Reflecting Fu)


गूगल मिरर: ए रिवर्स यूनिवर्स(Google Mirror: A Reverse Universe)
इस शब्द को खोजकर और ‘आई एम फीलिंग लकी’ पर क्लिक करके अवास्तविक “Google मिरर” दुनिया में प्रवेश करें। देखें कि Google खोज परिणामों की दर्पण छवि बनाते हुए स्वयं को कैसे उलट देता है। यह नए दृष्टिकोण से ऑनलाइन क्षेत्र का पता लगाने का एक मनोरंजक तरीका है।

7: 1998 में Google: अतीत से एक विस्फोट(Google in 1998: A Blast from the Past)

1998 में गूगल: समय यात्रा खोज(Google in 1998: Time Traveling Search)
क्या आप अतीत के किसी विस्फोट के लिए उत्सुक हैं? खोज बार में “Google in 1998” टाइप करें, और Google आपको इसकी सामान्य शुरुआत में वापस ले जाएगा। 90 के दशक के उत्तरार्ध की याद दिलाने वाले पुराने इंटरफ़ेस का अनुभव करें, पिक्सेलेटेड लोगो और पहले के इंटरनेट युग की सादगी के साथ।

8: गूगल स्काई: एक दिव्य खोज(Google Sky: A Celestial Search)

गूगल स्काई: ब्रह्मांड का अन्वेषण करें(Google Sky: Explore the Cosmos)
सितारों के प्रति आकर्षण रखने वालों के लिए, Google स्काई एक दिव्य अनुभव प्रदान करता है। खोज बार में “Google स्काई” टाइप करने से ब्रह्मांड में एक विंडो मिलती है, जिससे उपयोगकर्ता आकाशगंगाओं, नक्षत्रों और खगोलीय चमत्कारों का पता लगा सकते हैं। यह आपके ब्राउज़र की सीमा के भीतर एक लौकिक यात्रा है।

9: Google फ़्लाइट सिम्युलेटर: आभासी आसमान में उड़ान भरें
गूगल फ्लाइट सिम्युलेटर: टेक ऑफ
Google के छिपे हुए फ़्लाइट सिम्युलेटर के साथ अपने अंदर के एविएटर को बाहर निकालें। Google Earth खोलें, ‘Ctrl + Alt + A’ (या Mac पर ‘कमांड + विकल्प + A’) दबाएँ, और एक आभासी उड़ान पर निकल पड़ें। विभिन्न विमानों में से चुनें और एक विस्तृत उड़ान सिमुलेशन अनुभव में परिदृश्यों के ऊपर उड़ान भरें।

10: Google नंबर स्पिनर: अंकों को समझें
गूगल नंबर स्पिनर: एक गणितीय पहेली :

Google नंबर स्पिनर” टाइप करके और ‘मैं भाग्यशाली महसूस कर रहा हूं’ दबाकर अपनी खोज में रहस्य का तत्व जोड़ें। एक आभासी स्पिनर का सामना करें जो यादृच्छिक संख्याएँ उत्पन्न करता है, जो आपके संख्यात्मक खोजों में अप्रत्याशितता का तत्व जोड़ता है।

दोस्तों, बस इतना ही; ये हैं Google की कुछ ट्रिक्स और रहस्य. अपनी समीक्षाएँ नीचे टिप्पणी करें। हमें आपसे सुनना प्रिय लगेगा। यदि आपको यह लेख उपयोगी लगता है तो आप इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा कर सकते हैं। और सब्सक्राइब करना न भूलें. पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top