सलमान खान अब नहीं रहे | Salman khan is no more 57 year age.

बॉलीवुड आइकन सलमान खान आज 27 दिसंबर को अपना 58वां जन्मदिन मना रहे हैं। ‘भाई’ यानी भाई के नाम से सम्मानित सलमान खान को एक विशाल प्रशंसक वर्ग का स्नेह प्राप्त है और उन्होंने लगातार कई ब्लॉकबस्टर हिट फिल्मों के साथ बॉक्स ऑफिस पर सफलता हासिल की है।

salman khan

सलमान ने अपने करियर की शुरुआत 1988 में ‘बीवी हो तो ऐसी’ से की थी; उसके बाद से उसने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। फिल्म के अलावा, अभिनेता एक फिल्म निर्माता और टेलीविजन रियलिटी शो बिग बॉस के होस्ट भी हैं। सलीम खान और सलमा खान से जन्मे सलमान खान के दो भाई अरबाज खान और सोहेल खान और दो बहनें अलवीरा खान अग्निहोत्री और अर्पिता खान हैं।

सलमान खान की कुल संपत्ति
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सलमान खान की कुल संपत्ति 2,900 करोड़ से अधिक होने का अनुमान है, जिससे उनकी वार्षिक आय 220 करोड़ और मासिक लगभग 16 करोड़ हो जाती है।

अभिनय और विज्ञापन से प्राप्त आय के अलावा, 58 वर्षीय अभिनेता अपने व्यावसायिक उद्यमों और विभिन्न निवेशों से एक बड़ा हिस्सा कमाते हैं। वह सलमान खान फिल्म्स के मालिक हैं, जो 2011 में स्थापित एक प्रोडक्शन कंपनी है। अभिनेता कपड़ों के ब्रांड ‘बीइंग ह्यूमन’ के भी मालिक हैं, जिसने यूरोप और मध्य पूर्व में अपनी पहुंच का विस्तार किया है। लाइफस्टाइल एशिया की रिपोर्ट के मुताबिक, सलमान खान एक फिल्म के लिए करीब 100 करोड़ चार्ज करते हैं, जबकि ब्रांड एंडोर्समेंट से सालाना 300 करोड़ कमाते हैं। टीओआई की रिपोर्ट के अनुसार, अभिनेता को अपनी लाभ-साझाकरण व्यवस्था के माध्यम से लाभ का एक हिस्सा मिलता है, जो प्रत्येक फिल्म के लिए 60-70 प्रतिशत तक होता है।

उनकी बिग बॉस की कमाई की बात करें तो एक रिपोर्ट के मुताबिक, सलमान खान इस हिट रियलिटी शो से प्रति सप्ताह 25 करोड़ रुपये चार्ज करते हैं। खान टेलीविजन शो वीकेंड का वार के एक एपिसोड के लिए 12.5 करोड़ कमाते हैं। दर्शकों को उनकी बिग बॉस होस्टिंग इतनी पसंद है कि खान ने बिग बॉस ओटीटी के दूसरे सीज़न के लिए करण जौहर की जगह ले ली।

सलमान खान के पास ट्रैवल कंपनी Yatra.com में 5 प्रतिशत हिस्सेदारी है और उन्होंने लघु वीडियो के लिए एक प्लेटफॉर्म चिंगारी में निवेश किया है।

सलमान खान की संपत्ति
एक्टर अपने बांद्रा स्थित गैलेक्सी अपार्टमेंट में रहते हैं, जिसकी अनुमानित कीमत लगभग 100 करोड़ है। उनके पास पनवेल में 150 एकड़ का फार्महाउस और गोराई में एक बंगला है। कारों और बाइक के अपने संग्रह के बारे में, अभिनेता के पास ऑडी ए8एल, ऑडी आरएस7, रेंज रोवर वोग ऑटोबायोग्राफी, मर्सिडीज बेंज जीएल 350 सीडीआई, मर्सिडीज एस क्लास, पोर्श केयेन टर्बो, मर्सिडीज बेंज एएमजी जीएलई43 जैसी गाड़ियां हैं। इसके अतिरिक्त, उनके मोटरसाइकिल संग्रह में सुजुकी हायाबुसा, यामाहा R1, सुजुकी GSX-R1000Z, और सुजुकी इंट्रूडर M1800 RZ शामिल हैं, जैसा कि CNBCTV-18 द्वारा रिपोर्ट किया गया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top