PAN Card को PayPal अकाउंट से लिंक कैसे करें? (How to Link PAN Card to PayPal Account)

पैन कार्ड को पेपैल अकाउंट से लिंक कैसे करे

PayPal अकाउंट बनाते समय कोई शुल्क नहीं लिया जाता है, और कंपनी की अधिकारी वैबसाइट के माध्यम से खाता ऑनलाइन बनाया जा सकता है।

PayPal  एक ऑनलाइन बैंक  के रूप में काम करता है और दुनिया भर में बैंकिंग का एक स्वीकृत रूप है। पेपाल का उपयोग कई स्थितियों में किया जा सकता है, जैसे कि उन वेबसाइटों से ऑनलाइन खरीदारी करना जो डेबिट या क्रेडिट कार्ड स्वीकार नहीं करते हैं। इसका उपयोग फंड ट्रांसफर करने के लिए भी किया जा सकता है, विशेष रूप से उन वेबसाइटों से ऑनलाइन कमाए गए धन के लिए जिन्हें आपको पेपल का उपयोग करके अर्जित राशि को ट्रांसफर करना पड़ता है।

PAN Card को PayPal अकाउंट से लिंक कैसे करें? (How to Link PAN Card to PayPal Account)

पैन विवरणों के प्रावधान के बिना पेपल खाते खोले जा सकते हैं , लेकिन वे व्यक्ति जो अपने पैन कार्ड की जानकारी नहीं देते हैं, वे अपने पेपाल खाते में धन भेज या प्राप्त नहीं कर पाएंगे, क्योंकि बहुत सी वेबसाइट ऐसी होती है जिसके द्वारा कमाई गई राशि को ट्रांसफर करने के लिए PayPal अकाउंट की जरूरत होती है।

जब तक कि वे बैंक विवरण के दौरान अपने पैन कार्ड की जानकारी दर्ज नहीं कर लेते। उनके पेपाल खाते का पंजीकरण। जिन व्यक्तियों के पास पैन कार्ड नहीं है, वे एक पेपैल खाता बना सकते हैं और फिर पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं और बाद में आवश्यक विवरण प्रदान कर सकते हैं। जब तक कंपनी ने आपके पैन कार्ड के विवरण को सत्यापित नहीं किया है, तब तक एक पेपल खाते से फंड नहीं भेजा और प्राप्त किया जा सकता है।

  1. आपका पैन (Permanent Account Number) नंबर आपके पेपैल खाते के निर्माण के दौरान एकत्र किया जाएगा। व्यवसायों के खाते के लिए, बिजनेस पैन की आवश्यकता होती है। पैन को सफलतापूर्वक सत्यापित करने के लिए, इसे निम्नलिखित आवश्यकताओं को पूरा करना होगा
  2. पेपाल खाते पर नाम पैन कार्ड पर नाम से मेल खाना चाहिए।
  3. पैन को अच्छी status में और वैध होना चाहिए।
  4. केवल व्यक्तिगत पैन के लिए – पैन को आधार से जोड़ना होगा।
  5. नियमों के अनुसार, यदि आपका पैन आधार से लिंक नहीं है, तो पैन को निष्क्रिय माना जाएगा और उसे सत्यापित नहीं किया जा सकता है। आप अपने पैन को आयकर की वेब साइट पर जाकर और वहां सूचीबद्ध निर्देशों का पालन करके आधार से लिंक कर सकते हैं।

PayPal खाते किसी भी प्रकार के क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड की आवश्यकता के बिना खोले जा सकते हैं। आपके द्वारा खाता खोलने के बाद क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड आपके पेपाल खाते में जोड़े जा सकते हैं, और कार्ड का उपयोग धन भेजने या प्राप्त करने या ऑनलाइन खरीदारी करने के लिए किया जा सकता है।

हालाँकि, आपके पेपाल खाते को आपके पैन कार्ड के साथ लेन-देन करने से पहले आपको अपने पैन कार्ड के साथ लिंक करना होगा। यदि आप अपने पेपैल खाते के माध्यम से लेन-देन करना चाहते हैं, तो आपके बैंक खाते का विवरण भी आपके पैन कार्ड विवरण के साथ प्रदान किया जाएगा।

यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि आप अपना पेपाल खाता बनाते समय सही जानकारी प्रदान करें। आपके नाम, आवासीय पते और बैंक विवरण जैसे विवरणों को सटीक रूप से दर्ज किया जाना चाहिए क्योंकि ऐसा करने में विफलता बाद में समस्याओं का कारण बन सकती है। यह भी सुनिश्चित करें कि एक पेपैल खाता बनाने के लिए उपयोग किया जाने वाला नाम आपके पैन कार्ड के साथ-साथ आपके बैंक खाते में दिखाई देने वाले नाम को ध्यान में रखकर है।

उदाहरण के लिए, यदि आप एक PayPal खाता बनाते समय जो नाम दर्ज करते हैं, वह खुशी है, तो खुशी वह नाम होना चाहिए। जो आपके बैंक पास बुक के साथ-साथ आपके पैन कार्ड पर भी दिखाई दे। यदि आपके बैंक पासबुक और पैन कार्ड में दिखाई देने वाले नाम आपके PayPal खाते को बनाने के लिए उपयोग किए जाने वाले नाम से अलग हैं, तो आपको फोन या ईमेल के माध्यम से कंपनी से संपर्क करना होगा और उन्हें उसी तरह से सूचित करें ताकि आप बिना किसी परेशानी के अपने खाते तक पहुंच सकें।

पैन कार्ड क्या है? (What Is PAN Cart)

पैन कार्ड का मतलब पर्मानेंट अकाउंट नंबर है। आम तौर पर पैन कार्ड का इस्तेमाल करदाता करते हैं। लेकिन धीरे-धीरे इसे दूसरे तमाम विभागों से जुड़े लोगों के लिए भी जरूरी कर दिया गया है। जैसे बैंक, बीमा के साथ ही आईडी पू्रफ के लिए भी इस कार्ड का यूज किया जा रहा है। इसमें एक दस डिजिट का यूनिक नंबर होता है, जो आपको कई तरह से मदद करता है। यही वजह है कि सरकार ने आधार के साथ ही पैन कार्ड को भी एक तरह से जरूरी कर दिया है। इसके लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से व्यवस्था की गई है, ताकि लोगों को कार्ड बनवाने में किसी तरह की दिक्कतों का सामना न करना पड़े। हम आपको बता रहे हैं कि पैन कार्ड का इस्तेमाल क्या है और पैन कार्ड न होने पर किस तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

पैन कार्ड के फायदे क्या है? (What are the benefits of PAN card)

हम आपको बता रहे हैं कि पैन कार्ड बनवाना क्यों अनिवार्य किया गया है और इसके बन जाने के बाद आम लोगों को क्या फायदा मिलता है। साथ ही सरकारी विभागों को भी उस व्यक्ति के बारे में टे्रस करना आसान होता है, जिसने जरूरी दस्तावेजों पर पैन नंबर अटैच कर रखा है।

  • पैन कार्ड के बारे में जानने के लिए कुछ जरूरी कदम उठाए जा सकते हैं।
  • वेबसाइट पर जाकर पैन के बारे में सर्च कर सकते हैं।
  • आपको पैन कार्ड नंबर इंटर करना है।
  • इसके बाद इसपर क्लिक करें।
  •  आपकी सारी जानकारियां मिल जाएंगी और आप अपना नाम और कोड प्राप्त कर सकते हैं।

आप पैन कार्ड के आधार पर बहुत सारी जानकारियां हासिल कर सकते हैं। इससे आपको यह भी पता चल जाएगा कि आपके और दूसरे तमाम लोगों के घरों के पता भी चल जाएगा। अगर आपको पैन नंबर के बारे में जानकारी है। हम आपको बता रहे हैं कि इसके लिए आपको क्या करना है।

  • सबसे पहले आयकर विभाग की ई-फाइलिंग वेबसाइट पर विजिट कीजिए।
  • यहां रजिस्टर योरसेल्फ पर क्लिक कीजिए।
  • यूजर टाइप पर क्लिक कीजिए और फिर कंटीन्यू कर दीजिए।
  • इसके बाद कुछ जरूरी बुनियादी जानकारियां डालनी पड़ेंगी।
  • रस्ट्रिेशन को फिलअप कीजिए और बाद में फार्म को सब्मिट कर दीजिए।
  • आपके ईमेल पते पर एक लिंग भेजा जाएगा, इस लिंक पर क्लिक करते ही आपको अकाउंट एक्टिव हो जाएगा।
  • इसके बाद प्रोफाइल सेटिंग में जाकर पैन डिटेल्स पर क्लिक कर दीजिए।
  • आपका पता और दूसरी तमाम तरह की जानकारियां आपकाो स्क्रीन पर ही दिखने लगेंगी।
पैन कार्ड को आधार से कैसे लिंक करे?राशन कार्ड (Ration Card) कैसे बनाए?
Paypal अकाउंट कैसे बनाये? पूरी जानकारी।

तो दोस्तों यह थी PAN Card को PayPal अकाउंट से लिंक कैसे करें? आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं। यह आर्टिकल पढ़ने के लिए आप सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद।