बिटकॉइन भारत में कैसे खरीदें? (How will bitcoin be in India?)

how to buy bitcoin in india

Bitcoin ने बहुत ही कम समय में अपना बहुत ज्यादा विस्तार कर लिया है. जब ये पहली बार विस्व के बाज़ार में आया था तो ये सबसे पहला Cryptocurrency था. इसकी value इतनी ज्यादा नहीं थी. और ये decentralized currency होने के कारण इसमें लोगों की आस्था सुरुवात में इतनी ज्यादा नहीं थी. लेकिन समय के साथ लोगों का विस्वास इसमें बढ़ने लगा और ज्यादा से ज्यादा लोग इससे जुड़ने लगे जिससे इसके कीमत में काफी बढ़ोतरी होने लगी. आज इसकी कीमत लगभग 13,88,159 INR के करीब है.

इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं की किस तरह से बहुत की कम समय में इसके कीमत में इजाफा हुआ है. ऐसे इसलिए क्यूंकि इसकी transaction fees बहुत ही कम है. अभी के दोर में लोग Share market की जगह Bitcoin में ज्यादा निवेश कर रहे हैं और अच्छा मुनाफा भी कमा रहे हैं.
आप सभी को शायद ये पता नहीं होगा लेकिन Bitcoin India में legal है. अब आप India में Bitcoin खरीद और बेच सकते है वो भी Indian rupees में. तो आज में आप लोगों को India में Bitcoin कैसे खरीदे के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश करूँगा. तो फिर देरी किस बात की चलिए शुरू करते हैं.

बिटकॉइन क्या है? (What is Bitcoin in Hindi)

Bitcoin एक Virtual currency और Crptocurrency है. जैसे बाकि currencies होते है Rupee, Dollar इत्यादि ठीक उसी तरह Bitcoin भी एक digital currency है. ये बाकि currencies से बिलकुल अलग है क्यूंकि Bitcoin को ना ही हम देख सकते हैं ना ही उसे पैसों की तरह छू सकते हैं. Bitcoin को हम सिर्फ online wallet में store करके रख सकते हैं.

Bitcoin का आविष्कार Satoshi Nakamoto ने 2009 में किया था और तब से ही इसकी लोकप्रियता बढती जा रही है. Bitcoin एक decentralized currency है, जिसका मतलब ये है की इसे control करने के लिए कोई भी bank या authority या सरकार नहीं है यानि की कोई इसका मालिक नहीं है.
Bitcoin का इस्तेमाल कोई भी कर सकता है जैसे हम सब internet का इस्तेमाल करते हैं और उसका भी कोई मालिक नहीं है ठीक उसी तरह Bitcoin भी है.

बिटकॉइन की कीमत कितनी है?

अगर हम Bitcoin की कीमत की बात करें तो आज की तारिक में 1 Bitcoin की कीमत लगभग 13,88,159 INR (Indian Currency) or Rs.13,88,159/- के करीब है. ऐसा बिलकुल भी नहीं है की अगर आपको Bitcoin खरीदना है तो आपको पूरा एक Bitcoin खरीदना है.

यहाँ समझने वाली बात यह है की Bitcoin की सबसे छोटी unit है Sathoshi और एक Bitcoin = 10,00,00,000 sathoshi के करीब होता है.

इंडिया मे बिटकॉइन कैसे खरीदें (How to Buy Bitcoin in India)

अब तो आप Bitcoin के विषय में बहुत कुछ अंदाजा लगा चुके होंगे की ये आखिर क्या है और क्यूँ इसकी प्रसिद्धि दिनबदिन बढ़ रही है. आप bitcoin की खरीदारी सोने के जैसे ही खरीद सकते हैं वो भी Indian currency में. तो चलिए जानते हैं की भारत में ऐसे कोन से Websites हैं जहाँ से हम बड़ी आसानी से Bitcoin खरीद सकते हैं वो भी अपने ही मुद्रा में.
आपके सहूलियत के लिए मैंने इनकी popularity के हिसाब से इनको लिस्ट कर दिया है जिससे की आपको इनके बारे में जानने में आसानी होगी. यहाँ इन websites में आप बड़ी आसानी से इनकी मेह्जुदा कीमत देख सकते हैं वो भी रियल टाइम में.

1. Unocoin
2. Zebpay

 BTCxIndia

BTCxIndia बहुत ही पुराना website है. ये बहुत ही आसान interface वाला है जिसे कोई भी इस्तमाल कर सकता है. ये एक ऐसा website है जो की real time में rupee और bitcoin में trading की सुविधा प्रदान करता है. इसके साथ आप bitcoin की खरीदारी भी कर सकते हैं.

Features:
1. Low Cost
2. Free Transfers
3. Trading fees भी बहुत कम लगभग 1% वो भी taxes को मिलाकर
4. Quick Withdrawals
5. आप बहुत ही काम amount का transaction भी कर सकते हैं
6. Highly Secure होता है

लोकल बिटकोइन

यदि आप Bitcoin को cash के जरिये खरीदना चाहते हैं तब आपके लिए सबसे ज्यादा अच्छा option होगा की आप LocalBitcoin का इस्तमाल करें. यहाँ Bitcoin खरीदने के बहुत सारे options मेह्जुद हैं जिससे की आप अपने मन मुताबिक bitcoin खरीद सकते हैं. दुसरे websites की तुलना में यहाँ Bitcoin की कीमत थोड़ी ज्यादा हो सकती है लेकिन अगर आप Bitcoin किसी भी कीमत में खरीदना चाहते हों तो आपके लिए ये बहुत ही सही option है.

यहाँ एक ध्यान देने वाली बात यह है की कोई भी खरीदारी जिसे आप cash या नगद में करना चाहते हों उसे public places में ही करें ताकि इससे आपकी security भी बनी रहे. यहाँ आप Bitcoin को market की कीमत से ज्यादा में भी बेच सकते हैं जो की एक मुनाफे वाला deal है.

SHARE