टीम व्यूअर (Team Viewer) कंप्यूटर में कैसे यूज़ करे?

how to use team viewer in computer

आज के टाइम में टेक्नोलॉजी ने इतनी तरक्की करली है। की आप घर बेठे दुनिया के बारे में जान सकते है घर पर बैठ के दुनिया में कही भी किसी के भी कंप्यूटर को एक्सेस कर सकते है इसके लिए आपको कही जाने की जरुरत नहीं है बस अगर आपके पास एक कंप्यूटर या लैपटॉप है। और आपके कंप्यूटर में इन्टरनेट कनेक्शन है। तो आप ये काम आसानी से Team viewer की मदद से किसी के भी कंप्यूटर को आसानी से यूज़ कर सकते है।

यदि आप अपने ऑफिस के कंप्यूटर या लैपटॉप को घर पर एक्सेस करना चाहते है। या फिर अगर आपके दोस्तों के कंप्यूटर में कुछ प्रॉब्लम है और आप उसके प्रॉब्लम को ठीक करना चाहते है। लेकिन आप उसके घर नहीं जाना चाहते या फिर आप एक कंप्यूटर एक्सपर्ट है और ऑनलाइन हेल्प प्रोविडे करना चाहते है। तो ये सब आप Team viewer की मदद से आसानी से कर सकते है और आप टीम व्यूअर कैसे यूज़ कर सकते है।

टीम व्यूअर (Team viewer) क्या है?

टीम व्यूअर एक फ्री कंप्यूटर सॉफ्टवेर है। जो की बहोत ही पोपुलर रिमोट कंट्रोल (Remote control) सॉफ्टवेर है। जिसके मदद से आप दुनिया में किसी के भी कंप्यूटर में घर बैठे अपने कंप्यूटर से आसानी से इन्टरनेट की मदद से एक्सेस कर सकते है यानी की अगर आप अपने फ्रेंड के कंप्यूटर को यूज़ करना चाहते है। जो की दुसरे सिटी या देश में रहता है तो आप team viewer की मदद से कर सकते है। टीम व्यूअर का यूज़ ज्यादातर सॉफ्टवेर कम्पनीज या फिर कोई कोई सॉफ्टवेर डेवलपर करते है। या फिर कंप्यूटर एक्सपर्ट यूज़ करते है।

टीम व्यूअर (Team viewer) क्यों यूज़ करते है।

टीम व्यूअर क्यों यूज़ करते है और इससे हम कब और कहा यूज़ कर सकते है।

    • टीम व्यूअर की मदद से आप फाइल शेयर कर सकते है एक कंप्यूटर से दुसरे कंप्यूटर में दुनिया के में कही भी।
    • अगर आपके कंप्यूटर या लैपटॉप में कुछ दिक्कत है तो आप अपने दोस्त से कुछ हेल्प लेना चाहते है तो आप टीम व्यूअर की मदद से ले सकते है।
    • अगर आप अपने लैपटॉप या फिर कंप्यूटर में किसी कंप्यूटर एक्सपर्ट से हेल्प लेना चाहते है तो वो आपकी टीम व्यूअर (team viewer) की मदद से हेल्प कर सकता है।
    • अगर आप घर बैठे अपने ऑफिस या कंपनी का काम करना चाहते है तो आप आसानी से टीम व्यूअर की मदद से कर सकते है।

टीम व्यूअर (Team Viewer) यूज़ करने के लिए जरुरी बाते 

    • सबसे पहली बात ये है की आपके कंप्यूटर में टीम व्यूअर (team viewer) सॉफ्टवेर इनस्टॉल होना चाहिए और जिस कंप्यूटर को आप रिमोटली एक्सेस करना चाहते है उसमे भी टीम व्यूअर सॉफ्टवेर इनस्टॉल होना चाहिए।
    • अगर आप किसी के कंप्यूटर को टीम व्यूअर की मदद से यूज़ करना चाहते है। तो आपके कंप्यूटर में और जिस कंप्यूटर को आप एक्सेस करना चाहते है दोनों में इन्टरनेट कनेक्शन होना चाहिए।
    • जिस कंप्यूटर को आपको एक्सेस करना है। उस यूजर का Team Viewer आईडी (User id) और पासवर्ड (Password) आपके पास होना चाहिए तभी आप एक्सेस कर सकते है।
    • अगर आप चाहते है। की कोई दूसरा यूजर आपके कंप्यूटर को एक्सेस करे तो आपको उसे अपना टीम व्यूअर यूजर आईडी और पासवर्ड देना होगा तभी वो यूजर आपको कंप्यूटर को एक्सेस कर सकते है।

टीम व्यूअर (Team Viewer) कैसे यूज़ करे

टीम व्यूअर डाउनलोड करे और इनस्टॉल करे : TeamViewer Official सबसे पहले आपको टीम व्यूअर डाउनलोड करना है। अपने कंप्यूटर में और फिर इनस्टॉल करना है Team Viewer को आप वेबसाइट पे जाके डाउनलोड कर सकते है।

आपको टीम व्यूअर दोनों कंप्यूटर में इनस्टॉल करना है

पार्टनर आईडी डाले और फिर कनेक्ट टो पार्टनर पे क्लिक करे : टीम व्यूअर सॉफ्टवेर को इनस्टॉल करने के बाद आपको इसे ओपन करना है। उसके बाद आपको सामने योर आईडी (Your id) और पासवर्ड (पासवर्ड) दिखाई देगा अगर आप चाहते है। की कोई आपका कंप्यूटर एक्सेस करे तो आपको अपना ये आईडी और पासवर्ड देना है। और अगर आपको किसी और का कंप्यूटर एक्सेस करना है। तो आपको पार्टनर आईडी (Partner id) पे दुसरे यूजर की आईडी डालनी है। team viewer e1625235950576

अब पासवर्ड डाले : पार्टनर आईडी के अन्दर यूजर की आईडी डालने के बाद जैसे ही आप कनेक्ट तो पार्टनर पे क्लिक करते है। तो फिर ये आप से पासवर्ड के लिए पूछेगा तो आपको यहाँ पर उस यूजर के team viewer आईडी का पासवर्ड डालना है। जिस के कंप्यूटर को आप एक्सेस कर सकते है उसके बाद आपको लॉगऑन पे क्लिक करना है। team viewer id password e1625236113962

जैसे ही आप log on पे क्लिक करते है। तो आपके सामने एक और कंप्यूटर स्क्रीन नजर आएगा जिसका मतलब ये है की अब आप उस कंप्यूटर को अपने कंप्यूटर से एक्सेस कर सकते है  तो इस तरह आप अपने कंप्यूटर से किसी और के कंप्यूटर को आसानी से एक्सेस कर सकते है।