अपना बिजनेस कैसे शुरू करें पूरी जानकारी ?

online busness kaise suru kren

यदि आप हाल-फिलहाल में ही अपना किसी भी तरीके का बिजनेस स्टार्ट की सोची हैं कोई भी काम छोटा और बड़ा नहीं होता आप जब भी कोई काम शुरू करें वह शून्य से ही स्टार्ट होगा परंतु कुछ दिनों बाद वही कारोबार आपका लाखों-करोड़ों का हो सकता है, अगर आप भी अपने बिजनेस को स्टार्ट करने से लाखों-करोड़ों तक पहुंचाना चाहते हैं।

बिजनेस प्लान (Make a Business Plan)

अगर आप किसी भी बिजनेस को शुरू करने के बारे मे सोच रहे हो या आपकी रूचि किस बिजनेस मे है मार्किट मे आप कोन सा प्रोडक्ट भेचना चाहते है क्या-क्या सर्विस आपको लोगों को देनी है ये सब तय कर के एक बिज़नेस प्लान बना ले, क्युकि बिज़नेस प्लान एक रोडमैप की होता है जो बिजनेस के भविष्य का प्रतिनिधित्व करता है। अगर आप बिजनेस प्लान नहीं बनाये और बिना प्लान के सुरु करेंगे तो हो सकता है आपको बिज़नेस में घाटा भी हो सकता है।star buniness

स्थान चुनें 〉 किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए एक अच्छे स्थान का होना बहुत जरुरी होता है, क्योंकि कोई भी बिजनेस तभी अच्छा चलता है जब वह एक अच्छे स्थान पर या कह सकते हैं उसकी बिजनेस लोकेशन बहुत अच्छी हो क्योंकि अगर ग्राहक आपके पास नहीं आएंगे तो आपका बिजनेस चलने में मुश्किल आ सकती है इसीलिए अपने कारोबार को शुरू करने से पहले एक सही स्थान सुनिश्चित करें। कई बार क्या होता है की गलत लोकेशन का चुनाव होने पर ग्राहक आप तक नहीं पहुँच पाते और आपको लगता है कि शायद गलत बिज़नस का चुनाव कर लिया है। बिज़नस को शुरू करने से पहले जगह का मुआयना कर लेना चाहये।

व्यापार के लिए पैसा 〉 जब आप किसी भी कारोबार को शुरू करने की सोचते है तो सबसे पहले पैसे की बात आती है कि कारोबार शुरू करने के लिए कितने पैसे लगेंगे और उसके बाद भी आपके पास कुछ पैसे होने चाहिए, क्यूंकि आपको इनकम आने का इंतजाम करना पड़ सकता है।

स्थानीय मदद 〉 दोस्तों जब भी आप कोई बिजनेस स्टार करते हैं उससे पहले वहां के स्थानीय लोगो से पता कर लेना चाहिए कि बिजनेस करने के लिए वो स्थान सही है या नहीं, जो आपको आपके बिजनेस में कुछ हेल्प कर सकें।

इंटरनेट पर व्यापार 〉 आजकल तो इंटरनेट का जमाना है तो ऐसे मे अगर आपका कारोबार इंटरनेट होगा तो आपको बहुत आसानी से ऑर्डर शुरू हो जायँगे। आप चाहे तो खुद की वेबसाइट भी बना सकते हो या फिर लोकल बिजनेस के लिए गूगल पर ऐड कर सकते हो।

लोगो से संपर्क बनाएँ 〉 बिजनेस शुरू करने के बाद सबसे पहले लोगो से कॉन्ट्रैक्ट बनाये क्योंकि बिजनेस शुरू करना कोई बड़ी बात नहीं है बड़ी बात तो बिजनेस को आगे बढ़ाने का होता है , ये तभी पॉसिबल हो पाएगा जब आप मार्केट में अपने अच्छे और सच्चे संपर्क बनाते रहेंगे।

व्यापार पंजीकृत करें 〉 बिजनेस शुरू करने के लिए यह पॉइंट सबसे महत्वपूर्ण पॉइंट है अपने बिजनेस को पंजीकृत कराना, क्योंकि अक्सर लोग बिजनेस शुरू तो कर लेते किंतु अपने कारोबार का पंजीकृत नहीं कराते हैं परंतु जैसे-जैसे आपका बिजनेस बढ़ेगा, आपके सामने टैक्स पे करने की समस्याएं आने लगेगी उस समस्या से बचने के लिए आपको पहले से इस काम को निपटा लेना चाहिए।

बीमा पॉलिसी 〉 अपना बिजनेस सिक्योर करने के लिए इंश्योरेंस जरूर करवाये क्योंकि भविष्य में यह बीमा पॉलिसी आपके कारोबार को बड़ा करने में सहयोग करेगी।

लक्ष्य निर्धारित करें 〉 कारोबार को बड़ा करने के लिए लक्ष्य निर्धारित करो, फ्यूचर के लिए गोल सेट करो कि हमें अगले महीने या, अगले 2 साल में अपने बिजनेस को कहां ले जाना है।

मार्केटिंग करे 〉 हर बिज़नस उसकी मार्केटिंग के दम पर ही सफल होता है, चाहे 1 रूपये का सामान हो या 100 रूपये का, यदि मार्केटिंग अच्छी है तभी लोग उसके बारे में जानेंगे , और मार्केटिंग के साथ प्रोडक्ट खास हो तो बिज़नस को बढ़ने में ज्यादा वक्त नहीं लगता है। टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करें और अपनी ऑनलाइन मार्केटिंग (Online  Marketing) करें। सोशल मीडिया (Facebook, Tweeter etc) पर अपने बिज़नेस के बारे में लोगों को बताएं और विश्लेषण करें कि कैसे इन्टरनेट और टेक्नोलॉजी की मदद से व्यवसाय को तेजी से सफलता की ओर आगे बढ़ाएंगे।

बिजनेस करना सही है या गलत? 〉 व्यवसाय करने में कोई बुराई नहीं है। कई लोगों को लगता है कि की व्यापार करेंगे तो घाटा ही होगा। बिजनेस मे घाटे होता है लेकिन दूसरों की गलती के कारण नहीं बल्कि हमारी खुद की गलती के कारण। कई बार हम ऐसे व्यवसाय में एकदम से कूद जाते हैं जिनके ए, बी, सी, डी भी हम नहीं जानते हैं। और इस तरह के व्यवसाय में हम हमारी पूरी कमाई डाल देते हैं सोचते हैं की अच्छी मुनाफा (लाभ) होगा। और फिर हम इसमें कुछ कर नहीं पाते हैं तो हमारा घाटा हो जाता है।

व्यवसाय करने का सबसे बड़ा नियम ये है की आप कहीं पर नौकरी के जरिये जानिए की इस व्यवसाय को कैसे किया जाता है। मान लीजिये आप कोई भी ग्रेजुएशन डिजाइनिंग (ग्राफिक डिजाइनिंग) की दुकान डालना चाहते हैं। अब आपको न तो डिज़ाइनिंग आती है और न ही उसकी मशीन और कागज की जानकारी है तो फिर ऐसी सूरत में आपका घाटा होगा या फायदा ये अंजाजा आप खुद डाल सकते हैं। ऐसे नुकसान से बचने के लिए हमें पहले उस फील्ड का अनुभव जरूर लेना चाहिए जिसका बिजनेस हम करना चाहते हैं। इसका अनुभव लेने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप उस फील्ड में नौकरी करें और उस बिजनेस की बारीकियों को अच्छे से सीखें। इससे आपकी आय भी बनी रहेगी और आप उस व्यवसाय का ज्ञान भी लेते रहेंगे।

SHARE