दांतों का पीलापन (Yellow Teeth) कैसे दूर करे? (How To Remove Yellowing Of Teeth)

दांतों का पीलापन कैसे दूर करे

दांतों का पीलापन यानी कि येलो टीथ एक बहोत ही बड़ी समस्या है आज कल कि युवाओं में इसकी समस्या बहोत ही ज़्यादा देखने को मिलता है ,पीले दाँत आपकी पर्सनैलिटी को ख़राब कर देते है अब आपने सोचा ज़रूर होगा की जब हम पैदा होते है तब हमारे दाँत एकदम चमचमाते है सफ़ेद दाँत (white teeth) रहते है लेकिन जैसे जैसे बड़े होते है उम्र बढ़ती है तो दाँत धीरे धीरे पीले हो जाते है क्यों? अगर दाँत पीले हो जाते है तो दाँतों का पीलापन दूर कैसे करे? , दाँतों को सफ़ेद करने के घरेलू उपचार क्या है? ऐसे ही कई सारे सवाल आपके मन में भी होंगे,

सुन्दर, चमकदार और सफेद दांत हर किसी के चेहरे पर बिखरी मुस्कान को चार चांद लगा देते हैं। वहीं, दूसरी ओर पीले, कमजोर और गंदे दांत इसी खूबसूरती पर दाग लगा देते हैं। आज के समय में ऐसे दांत पाने के लिए लोग केमिकल युक्त उत्पादों पर पानी की तरह पैसा बहाते हैं और दांतों के पीलेपन का सामना करना पड़ता है।

दांत पीले होने के कारण क्या है (Causes of Yellow Teeth)

कुछ खाद्य पदार्थों में टैनिक एसिड उच्च मात्रा में होता है, जैसे कि रेड वाइन आदि। यह टैनिक एसिड दांतों के पीलेपन का कारण बन सकता है। इसके अलावा, कॉफी और सोडे से भी दांत पीले हो सकते हैं। ये आपके दांतों के इनेमल में मिल जाते हैं और लंबे समय तक दांतों के पीलापन का कारण बन सकता हैं।

  • धूम्रपान: धूम्रपान पीले दांतों के मुख्य कारणों में से एक है। धूम्रपान से होने वाला दांतों का पीलापन जिद्दी दाग जैसा हो सकता है।
  • बीमारी: कुछ मेडिकल ट्रीटमेंट से भी दांतों का पीलापन बढ़ सकता है। जिन लोगों की कीमोथेरेपी चल रही होती है, उन्हें दांतों का पीलापन का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा, अस्थमा और उच्च रक्तचाप की दवाइयों से भी दांतों का पीलेपन बढ़ सकता है।
  • मुंह की सफाई में लापरवाही: मुंह की सफाई में लापरवाही भी पीले दांतों के कारणों में से एक है। नियमित रूप से और सही तरीके से ब्रश न करने से दांतों का पीलापन बढ़ता है। साथ ही दांत कमजोर होकर टूट भी सकते हैं।
  • फ्लोराइड: अत्यधिक फ्लोराइड का संपर्क भी दांतों का पीलापन बढ़ाने का एक कारण है, खासकर बच्चों में इसके लक्षण ज्यादा देखे गए हैं।
दांतों की सफाई के लिए आहार कौन – कौन से लेने चाइए (Who Should Take The Diet For Cleaning Teeth)

दांतों की सुंदरता और मजबूती सिर्फ दांत की सफाई पर ही निर्भर नहीं करता है, बल्कि खान-पान पर ध्यान देना भी होता है। दांतों की सफाई के लिए आहार कौन – कौन से लेने चाइए।

  • फाइबर युक्त फल और सब्जियां : अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन (एडीए) का कहना है कि फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ आपके दांतों और मसूड़ों को साफ रखने में मदद करते हैं। इन खाद्य पदार्थों से लार भी बनती है, जाे दांतों पर हमला करने वाले एसिड और एंजाइम के प्रभाव को कम करने का काम करती है।
  • डेयरी उत्पाद : दूध और अन्य डेयरी उत्पादों में कैल्शियम व फास्फेट होता है। ये उन खनिजों को सुरक्षित करने में मदद करते हैं, जो दांत वअन्य हानिकारक खाद्य पदार्थों के कारण खो सकते हैं। ये दांतों के प्राकृतिक इनेमल को सही करने का काम करते हैं।
  • ग्रीन और ब्लैक टी: दोनों में पॉलीफेनोल्स होते हैं, जो दांतों के बैक्टीरिया को मारते हैं। यह उन बैक्टीरिया को बढ़ने या एसिड को बनने से रोकते हैं, जो दांतों के लिए नुकसानदायक हैं।
  • चीनी रहित च्युइंग गम: इससे भी मुंह में लार का निर्माण होता है, जो मुंह के लिए फायदेमंद है। साथ ही इससे दांतों में जाम खाद्य पदार्थों को निकालने में भी मदद मिलती है।
  • फ्लोराइड युक्त खाद्य पदार्थ: फ्लोराइड युक्त पीने का पानी या कोई भी अन्य उत्पाद जो फ्लोराइड युक्त हैं, दांतों के विकास में मदद करता है।
दांतों की सफाई के लिए कौन – कौन से आहार से दूर रहना चाइए (Which Foods Should Be Avoided For Cleaning Teeth)
  • चिपचिपी कैंडी क्रश और मिठाई: वो सभी मिठाइयां और कैंडी जाे दांतों से चिपक जातीं हैं और फिर दांतों काे सड़ाने वाले बैक्टीरिया को उत्पन्न करती हैं।
  • स्टार्चयुक्त खाना: कुछ खाद्य पदार्थ दांतों में फंस जाते हैं और फिर दांतों को सड़ाने का कारण बनते हैं। उदाहरण के लिए, मुलायम ब्रेड और आलू के चिप्स आपके दांतों के बीच फंस सकते हैं।
  • कार्बोनेटेड पेय पदार्थ : ऐसे पेय पदार्थों में शुगर की मात्रा ज्यादा होती है। इन्हें पीने से दांत का पीलापन बढ़ता है और इनेमल को भी नुकसान होता है।
  • मुंह को सूखाने वाले पदार्थ : शराब और कई दवाएं ऐसी हैं, जो मुंह को सुखा देती हैं, जिसका असर दांतों पर पड़ता है। इससे दांत कमजोर हो जाते हैं और जल्दी ही गिरने भी लगते हैं।
दांतों का पीलापन कैसे दूर करे? (How To Remove Yellowing Of Teeth)
ब्रश करे दांतों का पीलापन दूर करे। (Brush To Remove Yellowing Of Teeth.)

अब ये चीज़ तो हर किसी बच्चे बच्चे को पता है। कि अगर आप दांतों कि सफाई नहीं करेंगे रोज़ाना तो आपके मुँह से बदबू आएगी और साथ में आपके दाँत भी पीले हो जाएँगे इनेमल का सय हो जाएगा , अब कुछ लोग सिर्फ़ एक ही समय यानी सुबह उठ कर ब्रश करते है। लेकिन कुछ लोग तो ब्रश भी नहीं करते है, तो अगर आपके मुँह से बदबू आती है दाँत पीले है तो आपक एक दिन में काम से काम दो बार दांतों को साफ़ करना चाहिए एक सुबह और रात को सोने से पहले इससे क्या आपके दांतों में जो भी कीटाणु होंगे या फिर कोई भी खाना रह गया है। तो वो दांतों से निकल जाएगा साथ में जो खाने कि परत होती है। दांतों के ऊपर वो भी हट जाएगा जिससे आपके दांत साफ़ रहेंगे मतलब आपके दाँत सफेद रहेंगे।

    • रोज़ाना सुबह उठते ही ब्रश करे।
    • रात का भोजन यानी डिनर करते ही सोने से पहले ब्रश ज़रूर करे।
    • अपनी जीभ भी साफ़ करे ताकि सास की बदबू ना आए।
    • हो सके तो दिन में तीन बार ब्रश करे सुबह ,शाम और रात को।
नमक या नीम दातुन से दांत साफ करें (Brush Teeth With Salt Or Neem Datun)

नमक से दांतों को नैचरली सफ़ेद करने का बहोत ही बंडियाँ तरीक़े है। रोज़ाना रात को सोने से पहले थोड़ा सा नमक ले और उससे ब्रश करे या फिर आप अपने उंगलियो का इस्तेमाल कर सकते है। ब्रश कि जगह पे, एक और चीज़ है। नीम दातुन आपने सुना होगा इसके बारे में ये हमारे दांतों के लिए कितना फ़ायदेमन होता है तो नीम दातुन से भी आप रोज़ाना दाँत साफ़ कर सकते है। ये आपके दांतों में बैठे कीटाणु को मार देते है अथवा दाँत सफ़ेद करने में भी मदद करते है।

    • नमक से ब्रश करे सोने से पहले करना चाइये।
    • नीम दातुन का इस्तेमाल करना चाइए।
बेकिंग सोडा और लाइम जूस (Baking Soda And Lime Juice)

सामग्री (Material)

  • 1 चम्मच बेकिंग सोडा
  • 1 चम्मच नींबू का रस
  • 1 टूथब्रश

स्टेप (Step)

  1. बेकिंग सोडा और नींबू के रस को मिलाएं।
  2. टूथब्रश के साथ, इस पेस्ट को अपने दांतों पर लगाएं।
  3. इसे 2-3 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर अपने मुंह को पानी से धो लें।

कितनी बार उपयोग में लेना चाहिए

शुरुआत में कुछ सप्ताह में दो बार करें और फिर 7-10 दिन के बाद दिन में एक बार इसका उपयोग करें।

फायदा (Profit)

बेकिंग सोडा को सोडियम बाइकार्बोनेट भी कहा जाता है। यह लगभग हर घर की रसोई में पाया जाता है। दांतों की सफाई के नुस्खे में भी इसका उपयोग हो सकता है। यह तासीर में हल्का खुरदुरा होता है और दांतों पर जम चुके पीले दाग को मिटाने में मदद करता है।

नमक और नींबू के उपयोग से (Using Salt And Lemon)

सामग्री (Material)

  • 1 चम्मच सफेद नमक
  • 2 चम्मच नींबू का रस

स्टेप (Step)

  1. नींबू के रस और नमक को मिलाएं।
  2. इस मिश्रण का उपयोग टूथपेस्ट के रूप में करें।

कितनी बार उपयोग में लेना चाहिए

ऐसा हफ्ते में दो बार करें।

फायदा (Profit)

दांतों को चमकाने के घरेलू उपाय में नींबू के रस का महत्व है। इसमें प्राकृतिक ब्लीचिंग गुण होता है, जिस कारण दांतों का पीलापन हट सकता है। वहीं, नमक में एक्सफोलिएंट गुण होता है, जिससे दांत की सफाई में मदद मिल सकती है। इससे दांतों का पीलापन और दाग दूर होते हैं।

प्रश्न और उत्तर (Question And Answer)

दांतों को सफेद करने का उपाय सेब का सिरका है? (Apple Cider Vinegar Is The Remedy To Whiten Teeth)
  1. सबसे पहले सेब के सिरके को जैतून के तेल के साथ मिला लें।
  2. फिर अपने टूथब्रश को इस मिश्रण में कुछ सेकेंड के लिए डुबोकर रखें।
  3. अब अपने ब्रश पर रोजाना इस्तेमाल में आने वाला टूथपेस्ट लगाएं और लगाने के बाद दांतों को ब्रश करें।
दांतों का पीलापन कैसे दूर करें घरेलू उपाय? (Home Remedies How To Remove Yellowing Of Teeth)

इसके लिए आधा चम्मच हल्दी पाउडर में 1 चम्मच सरसों का तेल मिलाएं और इस पेस्ट को दांतों पर उंगलियों की मदद से धीरे-धीरे रगड़ें। इस मिश्रण का नियमित रूप से इस्तेमाल करें और कुछ ही दिनों में दातों का पीलापन पूरी तरह से दूर हो जाएगा।

लाल दांतों को कैसे साफ करें? (How To Clean Red Teeth)
  • दांतों की मैल छुड़ाने का सबसे बेहतर उपाय है कि आप नियमित रूप से दिन में दो बार ब्रश करें।
  • बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से दांतों पर से दाग-धब्बों को हटाया जा सकता है।
  • नियमित रूप से गाजर का सेवन भी आपके दांतों को मैल से सुरक्षित रख सकता है।
दांत पीला क्यों हो जाता है? (Why Do Teeth Turn Yellow)

उम्र बढ़ना, सही तरीके से सफाई नहीं हो पाना, कॉफी, गुटखा, सिगरेट का अत्यधिक सेवन या फिर वंशानुगात कारणों की वजह से दांत पीले होते हैं। इसके अलावा एंटीबायोटिक के अधिक डोज, सम, संक्रमण और खराब मेटाबोलिज्म भी दांतों के पीले पड़ने का कारण हो सकते हैं।

सरसों के तेल से दांत कैसे साफ करें? (How To Clean Teeth With Mustard Oil)
सरसों के तेल से दांत साफ करने का तरीका आधा चम्‍मच सरसों का तेल लें और ऊंगली (उंगली) की मदद से इसे दांतों और मसूडों पर मसलें। ऊंगली से घोल-घोल घुमाते हुए एक से दो मिनट तक मसाज करें और फिर तेल को दांतों पर तीन मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से कुल्‍ला कर लें।

एक बात का ध्यान रहे कि गलत खान-पीन की वजह से भी दांतों में पीलापन आ जाता है । फास्ट फूड, मीठा हमारे दांतों पर चिपक ता हैं जो दांतों को पीला बनाता है। सबसे पहले तो अपने खान-पान का ध्यान रखें। ऐसे फल और सब्जियों को खाएं जिन्हें चबाने की जरूरत पड़े।