कंप्यूटर से वायरस (Virus) कैसे डिलीट करे ?

How to completely remove virus from computer

कंप्यूटर में वायरस आना एक गंभीर समस्या है, जिससे हमारे कम्प्यूटर में खराबी आ जाती है, कम्प्यूटर में वायरस कई कारणों से आ जाते है। जैसे पेनड्राइव, इंटरनेट, क्रैक सॉफ्टवेयर इत्यादि। एक बार कम्प्यूटर में वायरस आ जाने के बाद उसको एंटीवायरस से हटाना होता है। और कई बार तो फॉर्मेट भी करना पड़ता है।

कंप्यूटर में वायरस कहाँ से आता है ?

कंप्यूटर में वायरस कई प्रकार से आ सकते है, जैसे फाइल, एक्सटर्नल डिवाइस इत्यादि,

इंटरनेट

कंप्यूटर या लैपटॉप में वायरस आने के चांसेस सबसे अधिक इन्टरनेट से होता है, जब हम किसी फाइल को इंटरनेट से डाउनलोड करते है, तो उसके साथ वायरस आ जाते है और हमको पता भी नहीं चल पाता है।

एक्सटर्नल डिवाइस

अधिकांश हम अपने मित्रों से कुछ फाइल, ऑडियो, वीडिओ लेते है और उनको अपने कम्प्यूटर में डालते है, इसके साथ वायरस आने की संभावना रहती है, जो हमारे कम्प्यूटर को प्रभावित करते है।

क्रैक सॉफ्टवेयर

बहुत से लोग इंटरनेट की सहायता से क्रैक सॉफ्टवेर इनस्टॉल करते है, इस सॉफ्टवेर में वायरस होने की संभावना अधिक रहती है, जो हमारे कम्प्यूटर को ख़राब कर देते है।

बाजार में लैपटॉप या कम्प्यूटर में वायरस डिलीट करने के लिए बहुत से एंटीवायरस मिल जाते है, जो 100 प्रतिशत तक एंटीवायरस डिलीट करने को कहते है, परन्तु कुछ एंटीवायरस वायरस की पहचान नहीं कर पाते है, जो कंप्यूटर में छूट जाते है और उसको ख़राब करते है।

यहाँ एक ऐसे सॉफ्टवेयर के विषय में बताया जा रहा है, जो वायरस की पहचान कर लेता है। और लैपटॉप और कम्प्यूटर में वायरस डिलीट कर देता है। यह सॉफ्टवेयर मालवेयर बाइट्स एंटी मालवेयर  https://www.malwarebytes.com यह सॉफ्टवेयर पेड है, परन्तु इसका प्रीमियम वर्जन 14 दिन के लिए फ्री मिलता है, इसकी सहायता से आप अपने सिस्टम से वायरस हटा सकते है।

कंप्यूटर वायरस रिमूव (computer virus remove) कैसे करे?

  1. install MalwareBytes Software : सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में इस सॉफ्टवेर को डाउनलोड करना है। नीचे डाउनलोड पे क्लिक करे के आप इस सॉफ्टवेर को डाउनलोड कर सकते है। इसके बाद आप इस सॉफ्टवेर को इनस्टॉल कर लीजिये।

Download Virus Remove Software

2. सॉफ्टवेर को ओपन करे और फिर स्कैन करे : इनस्टॉल करने के बाद आपको इस सॉफ्टवेर को ओपन करना है। अगर अपडेट मांगे तो आपको इसे अपडेट करना है। उसके बाद आप scan now पे क्लिक कर के अपने कंप्यूटर को स्कैन करना है। scan kare virus remove karne ke liye

3. अब वायरस को सेलेक्ट करे और क्वारंटाइन चयनित पे क्लिक करे : जैसे ही आप स्कैन करते है। तो ये स्कैन होने में टाइम लगेगा उसके बाद आपके कंप्यूटर या लैपटॉप में जो भी वायरस है। वो आपको स्क्रीन में दिखा देगा उसके बाद इसे सेलेक्ट कर ले और फिर क्वारंटाइन चयनित पे क्लिक करे और फिर आपका computer virus remove हो जायेगा। computer virus remove

हमारें पोर्टल hindigyanshala.com के माध्यम से आप इस तरह की और भी जानकरियाँ प्राप्त कर सकते है। यदि आपको यह जानकारी पसंद आयी हो, तो हमारे facebook पेज को जरूर Like करे।