खराब हार्ड डिस्क से डाटा रिकवर कैसे करे? (How to Recover Data from Bad Hard Disk)

खराब हार्ड डिस्क से डाटा रिकवर कैसे करे

तो दोस्तों असल में ख़राब हार्ड डिस्क से डाटा रिकवर करने के लिए हमे किसी भी सॉफ्टवेर की जरूरत नहीं होती है बस हमारे पास कुछ टेक्निकल टूल और नोलेज का होना जरूरी है।

खराब हार्ड डिस्क से डाटा रिकवर कैसे करे? (How to Recover Data from Bad Hard Disk)

तो दोस्तों सब से पहले हमे डाटा रिकवरी की जरूरत क्यों पड़ती है। जैसे की हम सभी को पता है की हार्ड डिस्क कम्प्युटर की स्टोरेज डिवाइस होती है।

जिसमे हम हमारे विडियो, फोटोस, प्रोजेक्ट, डॉकयुमेंट जैसे इंपोर्टेंट डाटा सेव कर के रखते है पर हम सभी को एक बात पता होना चाहिए की हार्ड डिस्क भी औरो की तरह एक एलेक्ट्रोनिक कॉम्पोनेंट है।

जो किसी भी वक्त ख़राब हो सकती है इसलिए हमे हमेशा हमारे इंपोर्टेंट डाटा का बैकप किसी एक्सटर्नल हार्ड डिस्क या पेन ड्राइव में रखना चाहिए। लेकिन मोस्ट ऑफ क्लाईंट यह सोच के भूल करते है की हमारा डाटा हार्डडिस्क में याने सुरक्षित है पर ऐसा नहीं है दोस्तों अगर आप की हार्ड डिस्क ख़राब हो जाती है

तो आपका सारा डाटा लॉस हो सकता है और दोस्तों यहा ख़राब का मतलब दुर्घटना या दूषित हार्ड डिस्क के बारे में बात नहीं कर रहे है यहा हम पूरी तरह से ख़राब हार्ड डिस्क जो कुछ काम की नहीं है।

जिसे कम्प्युटर में लगाने के बाद वे कम्प्युटर में डेटेक्ट भी नहीं होती है तो हम उस हार्ड डिस्क की बात कर रहे है। अब हम ख़राब हार्ड डिस्क  की बात कर रहे है तो उनमे किस किस तरह की हार्ड डिस्क  के समस्या शामिल है उसके बारे में हम थोड़ा चर्चा करेंगे।

दोस्तों ऊपर दिए प्रोब्लेम में से केवल क्रैश एंड करप्ट हार्ड डिस्क का ही डाटा हम सॉफ्टवेर से रिकवर कर सकते है उसके सिवाय निचे दिए हर प्रोब्लेम के समाधान के लिए हमारे पास हार्ड डिस्क  के आंतरिक साजिश की जानकारी होना बहोत जरूरी है। उसके बिना अगर आप हार्ड डिस्क  को ओपेन करते हो तो “हो सकता है आप का डेटा स्थायी रूप से क्षतिग्रस्त हो जाये।  खराब Hard disk से data कैसे recover करे

बिना सॉफ्टवेर के खराब हार्ड डिस्क से डाटा कैसे रिकवर करे? (how to recover data from bad hard disk without software)

तो दोस्तों हार्ड डिस्क रिकवरी का एक बेसिक लॉजिक समझ लो फिर आप खुद ही उस पर दीप में सोचने पर मजबूर हो जाओगे जैसे की अगर आप का या किसी ग्राहक का हार्ड डिस्क आप के पास रिकवरी के लिए आया है। तो 100% उस हार्ड डिस्क में कुछ ना कुछ प्रोब्लेम है इसीलिए वो क्लाईंट आप के पास हार्ड डिस्क को लेकर आया है ताकि आप उसके ख़राब हार्ड डिस्क से उसका इंपोर्टेंट डाटा रिकवर कर के दे।

    • crash And corrupt hardisk
    • Not detect hard Disk
    • dead hard Disk
    • burn Hard disk
    • Damage Hard disk

अगर ग्राहक के हार्ड डिस्क  में सॉफ्टवेर रेलाटेड कोई प्रोब्लेम है जैसे की ” window को फ़ारमैट कर दिया है उसके वजह से पूरा डाटा भी फोरमेट हो चूका है ” या गलती से कोई फोंल्डर डिलीट हो गया है या कोई और प्रोब्लेम तो ऐसे परिस्थिति में हम डाटा रिकवर सॉफ्टवेर के मदत से डिलीट या फोरमेट हुआ डाटा फिर से ला सकते है याने डाटा रिकवर  कर सकते है।

लोकप्रिय डेटा रिकवरी सॉफ़्टवेयर (popular Data Recovery Software’s)
    • Recuva
    • TestDisk
    • undelete360
    • Stellar Data Recovery
    • i-care data recovery
    • Wondershare Data recovery
पूरी तरह से बंद हार्ड डिस्क से डाटा कैसे निकाले? (How to extract data from completely locked hard disk)

तो दोस्तों अगर आप की हार्ड डिस्क पूरी तरह से बंद है याने पावर मिलने के बाद भी हार्ड डिस्क में कोई भी हलचल नहीं है। यानि वाइब्रेट नहीं हो रही है तो उसके पीछे 2 रीज़न होते है।

    • Dead PCB
    • Jam spindle motor

Dead PCB (Printed Circuit Board)

PCB जो हार्ड डिस्क के आंतरिक साजिश को पावर देती है और इस PCB पर 3 अलग -अलग वोल्टेज बनते है जैसे की → 5V→12V→3V

अब इनमे से कोई भी वोल्टेज ड्रॉप हो रहा है तो PCB का सर्किट पूरा नहीं होगा और हार्ड डिस्क के आंतरिक साजिश को आवश्यक वोल्टेज पास नहीं होगा।

जिसके वजह से हार्ड डिस्क पूरी तरह से बंद हो जाएगी तो दोस्तों ऐसे परिस्थिति हमे PCB के ऊपर जितने भी स्माल SMD संधारित्र और रजिस्टर है उन्हें उनके वैल्यू के जांच के अनुसार करना होगा।  और इस टेस्टिंग में कोई इलेक्ट्रॉनिक घटक दोषपूर्ण निकलता है तो जाहिर सी बाद उसे चेंज करने के बाद शक्ति प्रवाह होगा और आप की हार्ड डिस्क फिर से चालू होगी।

जिसके बाद आप उसमे से डाटा रिकवरी कर सकते हो पर अगर PCB पर लगे किसी भी इलेक्ट्रॉनिक घटक में प्रोब्लेम नहीं है तो आप को PCB पर लगे IC & Chip को चेक करना होगा।

तो दोस्तों हार्ड डिस्क के PCB पर कुछ इलेक्ट्रॉनिक चिप होते है जो सर्किट पूरा करने में बहोत साहयता करता है। pcb

  • CPU : अगर हार्ड डिस्क कम्प्युटर में डेटेक्ट होकर छोड़ रही है याने कनैक्ट फिर डिस्कनेक्ट हो रही है तो “हो सकता है आप के PCB का CPU ज्यादा हीट हो रहा है और उस वजह से आप की हार्ड डिस्क प्रोब्लेम क्रिएट कर रही है तो ऐसे समय CPU को हाथ लगा कर देखो अगर चटका लग रहा है तो उसे रिप्लेस करो।
  • RAM : अगर हार्ड डिस्क चालू हो रही है ,और वाइब्रेट भी हो रही है पर कम्प्युटर में कनैक्ट नहीं हो रही है तो “हो सकता है PCB का RAM ख़राब हो तो इस सिचुएशन में Ram को चेंज कर दीजिये आप का प्रोब्लेम सोलव हो जायेगा।
  • BIOS Firmware : दोस्तों कही बार आपने देखा होगा हार्ड डिस्क  में कनैक्ट होती है पर उसके पारटिशन शो नहीं होते है या तो हार्ड डिस्क फ़ारमैट नहीं होती है तो ऐसे में हमे हार्ड डिस्क के Bios को फ्लैश करना होता है जिसे फिरमाव्यर कहते है जिसमे उस हार्ड डिस्क का प्रोग्राम और इन्फॉर्मेशन स्टोर की होती है जो करप्ट होने के वजह से पार्टिशन कंप्यूटर में शो नहीं होते है उसके सिवाय हो सकता है Bios चिप भी ख़राब हो तो चेंज कर के Bios को फ्लैश कर के जैसे है वैसे PCB पर लगा दो आप के कम्प्युटर के पार्टीशन शो होने लगेंगे।
  • Motor IC : हार्ड डिस्क के अंदर एक मोटर होती है जो डाटा प्लात्तर स्पिन करने का काम करती है और उस मोटर को कंट्रोल करने का काम इस Motor IC का होता है तो इसे भी आप को योजनाबद्ध बुद्धिमान चेक करना होगा।
  • Contact’s : कांटैक्ट पर कार्बन जमा होने के कारन Motor & Actuator का PCB के साथ कांटैक्ट हो नही पाता है  और यह हार्ड डिस्क डैड  का रीज़न बन जाता है तो दोस्तों जभी आप के पास कोई डाटा रिकवरी के लिए हार्ड डिस्क लेकर आता है तो सब से पाहिले उसके कांटैक्ट को क्लीन करो और हार्ड डिस्क को स्टार्ट कर के देखो।

तो दोस्तों अगर PCB रिपेर नहीं हो रही है तो आप दूसरे सेम मोडेल की हार्ड डिस्क पर लगे PCB को डाटा रिकवरी के लिए यहा इस्तिमाल कर सकते हो बस उस PCB का सिरियल नंबर सेम होना चाहिए।

डोनर हार्ड डिस्क की पहचान कैसे करे? (How to Identify a Donor Hard Disk)

दुनिआ में 8 कंपनी हार्ड डिस्क की मैनुफेक्चुरिंग करती है जैसे की-

    • Fujitsu
    • Samsung
    • Hitachi
    • Seagate
    • IBM
    • Toshiba
    • Maxtor
    • Western Digital

और इन सभी में लगभग Donor चयन की प्रक्रिया समान है बस कुछ चेंजेस हो सकते है।

Donor सिलैक्ट में आप को ख़राब हार्ड डिस्क  पर लगे लेबल के इन्फॉर्मेशन को डोनर हार्ड डिस्क के लबल से मैच करना होता है और अगर यह इन्फॉर्मेशन मैच होती है।

तो आप को Donor हार्ड डिस्क मिल गयी अब बस आप को डैमेज हार्ड डिस्क के अंदर जो मीडिया यानि प्लेट होती है उसे Donor हार्ड डिस्क  में मुव करना होगा और क्यों की आप का सारा डाटा उस प्लाट में होता है। hdd part 464x420 1

दोस्तों भले आप की हार्ड डिस्क पूरी तरह से जल भी जाये फिर भी आप उसमे से डाटा रिकवर कर सकते हो बस आप को ख़राब हार्ड डिस्क  के मीडिया को Donor हार्ड डिस्क के साथ रिप्लेस करना आना जरूरी है।

तो दोस्तों यह थी खराब हार्ड डिस्क से डाटा रिकवर कैसे करे? आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं। यह आर्टिकल पढ़ने के लिए आप सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद।