जमीन किसके नाम पर है, कैसे पता करें। (How To know In Whose Name The Land Is)

जमीन किसके नाम पर है, कैसे पता करें।

जमीन किसके नाम पर है कैसे पता करें। मोबाइल से अब देश के लगभग सभी राज्यों के राजस्व विभाग ने प्लॉट या खेत के मालिक की जानकारी ऑनलाइन कर दी है। इससे आप आसानी से अपने मोबाइल में किसी भी जगह की जानकारी ऑनलाइन पता कर सकते हैं। इससे पहले आपको जमीन की खरीद करने के लिए जमीन के मालिक की जानकारी चाहिए होती थी। जो पहले सिर्फ पटवारी के पास मिलती है। लेकिन राजस्व विभाग का डाटा अब ऑनलाइन कर दिया गया है।  इससे फायदा यह हुआ है। कि लोगों को अब जमीन के मालिक का पता करने के लिए पटवारी के पास जाने की जरुरत नहीं है। इस ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से आप भू नक्शा, भूलेख, खाता खतौनी नकल आदि का रिकॉर्ड जांच सकते हैं।

पहले जमीन जायदाद की जानकारी पता करने के लिए सरकारी कार्यालय के चक्कर लगाने पड़ते थे। जैसा कि आपको भी पता होगा कि सरकारी कार्यालय में काम करने के लिए अधिकतर लोगो को भ्रष्टाचार का सामना करना पड़ता है। लेकिन अब कार्यालयों को ऑनलाइन करने से भ्रष्टाचार कम होगा। इन सबके अलावा जब भी आप किसी से जमीन या प्लॉट की खरीददारी करें। तो उसके असली मालिक को जानकारी अवश्य पता करले ताकि बाद में आपको धोखाधड़ी का सामना न करना पड़े। वैसे तो जमीन के मालिक का नाम पता करने के लिए अधिकतर लोग पटवारी के पास जाते हैं।  लेकिन अब सरकार की तरफ से इसे ऑनलाइन कर दिया गया है। अब आप चाहे तो इसे ऑनलाइन अपने मोबाइल से देख सकते हैं।

जमीन किसके नाम पर है कैसे पता करें। (How To know In Whose Name The Land Is)

देश के लगभग सभी राज्यों के राजस्व विभाग ने खेत प्लॉट जमीन के मालिक का नाम की जानकारी सार्वजनिक करने के लिए वेबसाइट की शुरुआत की है। जहाँ से आप अपने मोबाइल लैपटॉप में किसी भी व्यक्ति की जमीन देख सकते हैं। इसके लिए आपको अपने राज्य की अधिकारिक वेबसाइट में जाना होगा। जैसे उदाहरण के तौर पर अगर आप उत्तर प्रदेश में रहते हैं तो इसके लिए अलग वेबसाइट है जबकि मध्य प्रदेश के लिए अलग तो इसे कैसे पता करते हैं उसे पहले शॉर्ट में समझते हैं।

  1. सबसे पहले अपने राज्य की वेबसाइट अपने मोबाइल के क्रोम ब्राउज़र में ओपन करें।
  2. अब जनपद, तहसील और ग्राम चुने।
  3. जमीन के मालिक का नाम सर्च करें।
  4. कैप्त्चा कोड वेरीफाई करिए।
  5. इसके बाद जमीन किसके नाम पर है देख सकते हैं।

तो देखा आपने महज 5 स्टेप में आप आसानी से किसी भी खेत प्लॉट की जानकारी पता कर सकते हैं। हालाकि यह स्टेप उत्तर प्रदेश को छोड़कर देश के सभी राज्यों की वेबसाइट में काम नहीं करेंगे क्योंकि सभी राज्यों की राजस्व वेबसाइट अलग अलग तरीके से काम करती है। लेकिन अगर आप स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं तो आप आसानी से किसी भी वेबसाइट को चला सकते हैं तो चलिए ऊपर बताये गए स्टेप्स को विस्तार से जानते हैं।

1. राज्य की भूलेख वेबसाइट ओपन करें। 

अगर आप उत्तर प्रदेश में जमीन के मालिक की जानकारी पता करना चाहते हैं। तो आपको upbhulekh.gov.in पर जाना है। सभी राज्यों की अलग अलग वेबसाइट हैं जिनकी जानकारी नीचे दी गयी है।

2. अपना जनपद, तहसील और ग्राम को सेलेक्ट करिए। 

जब आप इस वेबसाइट को ओपन कर लेंगे तो आपको तमाम विकल्प दिखाई देंगे जिनमें आप कंफ्यूज हो सकते हैं। ऐसे में आप यहाँ क्लिक करके भी इस वेबसाइट के मालिक पता करने वाले पेज तक पहुँच सकते हैं इसके बाद आपको क्रमशः जनपद, तहसील और ग्राम चुनना है। kiske naam kitni zameen hai 1 768x274 1

3. खसरा, खाता संख्या या खातेदार का नाम खोजें। 

इसमें आप तीन तरीकों से खेत प्लॉट के असली मालिक का नाम पता कर सकते हैं जैसे अगर आपको जमीन का खसरा पता है तो वह टाइप करें, खाता संख्या पता है तो उसे लिखे अगर इनमें से आपको कुछ भी पता नहीं है तो आपको सबसे सरल डायरेक्ट नाम से सर्च करिए। kiske naam kitni zameen hai

4. मालिक का पता जानने के लिए उद्धरण पर क्लिक करें। 

खसरा, खाता संख्या या नाम सेलेक्ट करने के बाद आपको उद्धरण पर क्लिक करना है।kiske naam kitni zameen hai 3 768x273 1

5. कैप्त्चा कोड को वेरीफाई करिए

जब आप उद्धरण पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने स्क्रीन पर एक नॉर्मल कैप्त्चा कोड दिखाई देगा आपको उसे अच्छे से देखकर सामने दिए गए बॉक्स में भरकर कंटिन्यू कर देना है कैप्त्चा कोड के वेरीफाई होते ही आपके सामने नया पेज ओपन हो जायेगा। kiske naam kitni zameen hai 4

6. अब मालिक का नाम चेक करें

जैसे ही आप कैप्त्चा कोड को वेरीफाई करेंगे तो आपके सामने नए पेज में मालिक का नाम, खसरा संख्या और खाता संख्या दिख जायेगा। इसके साथ आपको ये भी पता चल जायेगा कि उस व्यक्ति के नाम पर कितनी जमीन है इस तरह आप बहुत आसानी से अपने आस पास के खेत या प्लॉट की जानकारी पता कर सकते हैं। kiske naam kitni zameen hai 5 768x250 1

इसी तरह आप आंध्र प्रदेश, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, उड़ीसा, पंजाब, राजस्थान, तेलंगाना, त्रिपुरा, उत्तराखंड एवं पश्चिम बंगाल में भी किसके नाम पर कितनी जमीन है ये पता कर सकते है। नीचे इन सभी राज्यों का भूलेख वेबसाइट लिंक नीचे दे रहे है। आप इन वेबसाइट को ओपन करके देख सकते हो।

आंध्र प्रदेशयहाँ क्लिक करें
असमयहाँ क्लिक करें
बिहारयहाँ क्लिक करें
छत्तीसगढ़यहाँ क्लिक करें
दिल्लीयहाँ क्लिक करें
गुजरातयहाँ क्लिक करें
हरियाणायहाँ क्लिक करें
हिमाचल प्रदेशयहाँ क्लिक करें
झारखंडयहाँ क्लिक करें
केरलयहाँ क्लिक करें
कर्नाटकयहाँ क्लिक करें
महाराष्ट्रयहाँ क्लिक करें
मध्य प्रदेशयहाँ क्लिक करें
मणिपुरयहाँ क्लिक करें
उड़ीसायहाँ क्लिक करें
पंजाबयहाँ क्लिक करें
राजस्थानयहाँ क्लिक करें
तेलंगानायहाँ क्लिक करें
त्रिपुरायहाँ क्लिक करें
उत्तराखंडयहाँ क्लिक करें
पश्चिम बंगालयहाँ क्लिक करें

 

किसके नाम पर कितनी जमीन है, ये देखने के लिए यहाँ दिए गए राज्यों का भूलेख वेबसाइट को ओपन करें। उसके बाद स्क्रीन पर दिए गए निर्धारित प्रक्रिया का पालन करके आप जमीन विवरण चेक कर सकते है। किसके नाम पर कितनी जमीन है, ऑनलाइन कैसे देखें, इसकी जानकारी स्टेप by स्टेप सरल तरीके से यहाँ बताया गया है।

तो दोस्तों यह थी जमीन किसके नाम पर है, कैसे पता करें। पूरी जानकारी आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं। यह आर्टिकल पढ़ने के लिए आप सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद।