कैसे पाएं मुफ्त 2 जीबी गूगल ड्राइव स्टोरेज से। (Tips)

गूगल एक बार फिर अपने सभी गूगल ड्राइव यूज़र को सेफर इंटरनेट डे के मौके पर 2 जीबी की स्टोरेज हमेशा के लिए मुफ्त दे रही है।

गूगल एक बार फिर अपने सभी गूगल ड्राइव यूज़र को सेफर इंटरनेट डे के मौके पर 2 जीबी की स्टोरेज हमेशा के लिए मुफ्त दे रही है। इसके लिए यूज़र को अपने गूगल अकाउंट पर सिक्योरिटी चेकअप करना होगा।

अकाउंट सिक्योरिटी चेकअप की प्रक्रिया बेहद ही सरल है। इस दौरान आपके अकाउंट के रिकवरी विकल्प, कनेक्टेड डिवाइस, पर्मिशन के साथ सर्विसेज, टू स्टेप वेरिफिकेशन सेटिंग्स का रिव्यू किया जाएगा। यह पूरा होने के बाद यूज़र आखिरी पेज पर पहुंचेंगे जहां पर गूगल की ओर से धन्यवाद मैसेज उपलब्ध होगा। इस पर लिखा है, “सेफर इंटरनेट डे 2016 मनाने के लिए हमने आपको अकाउंट के सिक्योरिटी चेकअप के बदले में 2 जीबी की ड्राइव स्टोरेज और दी है।” साफ कर दें कि अतिरिक्त ड्राइव स्टोरेज तुरंत ही मुहैया नहीं कराई जा रही है।

google security check 2gb drive free ndtv e1604908613479

अगर आपको ड्राइव स्टोरेज की ज़रूरत है तो आप इस प्रक्रिया का पालन कर सकते हैं। ऐसा नहीं है कि गूगल ने ऐसा पहली बार किया है। इससे पहले भी कंपनी यूज़र को लुभाने के लिए इस तरह के ऑफ़र पेश करती रही है।

पिछले साल नवंबर महीने में अमेरिका की इस इंटरनेट आधारित कंपनी ने 2 टीबी की ड्राइव स्टोरेज मुफ्त देने का ऐलान किया था। मुफ्त स्टोरेज के लिए यूज़र को गूगल की मैपिंग और नेविगेशन सर्विस बेहतर बनाने में मदद करना था। वहीं, जुलाई महीने में गूगल ने अपनी क्लाउड स्टोरेज नियरलाइन को आम यूज़र के लिए उपलब्ध कराया था।

क्लाउड स्टोरेज को बढ़ावा देने के लिए कई टेक्नोलॉजी कंपनियां इस तरह के ऑफर देती रहती है। पिछले साल नवंबर महीने में अमेज़न ने अनलिमिटेड फोटो बैकअप सेवा को 1 डॉलर और अनलिमिटेड फाइल स्टोरेज सेवा को 5 डॉलर प्रति साल की दर से आम यूज़र को उपलब्ध कराया था।

SHARE