क्रोम ब्राउजर में हिंगलिश स्पेलिंग चेकर कैसे चालू करें।

How to Enable Hinglish Spelling Checker in Chrome Browser

आज के समय मे लोग भाषा पर अपनी पकड को छोडते जा रहे है, लोगो को हिंदी लिखनी तक नही आती है और उससे भी बुरी बात है कि इस सोशल मिडीया के दुनिया मे हर किसी को हिंदी मे ही लिखना है लेकिन लिखते है हिंग्लिश मे। आज के समय कोई भी ऐसा इंसान नही होगा जो पुरी एक वाक्य हिंदी मे बोल दे जबकि भारत देश कि राष्ट्रभाषा हिंदी है और यहां पर अलग-अलग राज्यो मे अलग-अलग भाषा का इस्तेमाल किया जाता है। आज के समय मे कोई भी व्यक्ति गुगल से दुर नही है और ऐसे मे हर कोई गुगल पर कुछ ना कुछ सर्च करता है और अगर व्यक्ति के द्वारा पुछे गये सवाल मे कुछ गलत होता है गुगल उसे सही करके आपके सामने रखता है लेकिन ऐसा हर जगह नही होता है। अगर आप गुगल क्रोम का इस्तेमाल करते है तो आपको हिंग्लिश के लिए उसके सेटिंग मे बदलाव करना होता है तभी जाकर गुगल क्रोम हिंग्लिश को भी समझ पाता है।

जैसा कि हमने आपको उपर पहले भी बताया है कि लोगो को हिंदी लिखनी नही आती है लेकिन लोग चैट हिंग्लिश मे ही करेंगे, इसके पिछे कारण है पहला तो हिंदी लिखना थोडा मुश्किल होता है और लोग जब पहली बार फोन को हाथ लगाते है तो उन्हे हिंग्लिश मे हि लिखने के लिए मिलता और ये आदत बन जाती है। कई बार तो ऐसा होता है कि अगर आप कुछ गलत भी लिख रहे होते है फिर भी ऑटोकरेक्ट हो जाता है। हम मे से की लोग रोजाना तौर पर गुगल क्रोम का इस्तेमाल करते है और किसी भी चिज के बारे मे जानना हो तो हिंग्लिश मे ही लिखकर सर्च करते है।

गुगल क्रोम में हिंगलिश स्पेलिंग चेक कैसे चालू करें।

तो हम गूगल की इसी Auto Correct spelling की जोप्रौद्योगिकी है। इसे  गूगल क्रोम ब्राउज़र मै भी ओन कर सकते है। उसके बाद जिस तरह गूगल सर्च मै स्पेलिंग मिस्टेक पकड़ में आ जाती है। वेसे ही हम ब्राउज़र मै कही भी टाइप करेंगे तो वह भी उस वर्ड के निचे रेड लाइन आ जाएगी

स्टेप 1 : क्रोम ब्राउज़र में 3 डॉट पे क्लिक करें  सेटिंग मै जायें google setting option

सटेप २: एडवांस्ड पर क्लिक करके लैंग्वेजेज के ऑप्शन को ओपन करे।google language option

सटेप ३: अब स्पेल चेक वला option ओन करे।। उसके बाद एनहांस्ड स्पेल चेक को सेलेक्ट करे।google spelling check option

जब  आप इसको  सेलेक्ट कर लेंगे , उसके बाद जो Spell Checker  गूगल सर्च मै उपयोग  होता है वही आपके पुरे ब्राउज़र मै होगा।। पर यहाँ आप इस बात का भी ध्यान रखे, जो भी आप टाइप करेगे वो पहले गूगल के सर्वर पर जायेगा उसके बाद हमें पता चलेगा अगर कोई स्पेलिंग मिस्टेक होगी।

आपके ब्राउज़र मै ये feature on  है और नेट भी चल रह है तो उसके बाद आप कुछ भी टाइप करेगे। और अगर उसमे कुछ स्पेलिंग मिस्टेक होगी तो उनके नीचे लाल रंग की लाइन आ जाएगी। जिसको सिंपल जैसे हम नार्मल तरिके से स्पेलिंग को सही  करते है वेसे कर सकते है। जिस  भी शब्द की स्पेलिंग ठीक  करनी है, उसपर राइट क्लिक करके सही वर्ड को सेलेक्ट कर सकते है।