ब्लॉगर से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए (How to Earn Money Online with Blogger)

ब्लॉगर से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

अगर इन्टरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाने की बात की जाए तो सबसे अच्छा तरीका ब्लॉगिंग है। ब्लॉगिंग के द्वारा आज कई लोग घर बैठे-बैठे महीने के लाखों रुपये कमा रहे हैं। अगर आप भी ब्लॉगिंग से पैसे कमाना चाहते हैं तो आज हम आपको इतने सरल और आसान तरीके से ब्लॉगिंग के बारे में बताएँगे, जिससे कि आप भी बहुत आसानी से अपना खुद का ब्लॉग बनाकर उससे अच्छे-खासे पैसे कमा सकते हैं।

Blogging से पैसे कैसे कमाए, इसके बारे में बताने से पहले कुछ ऐसी बातें हैं, जिनको जानना आपके लिए बहुत जरूरी है। अगर आप इन छोटी-छोटी बातों के बारे में नहीं जानेंगे तो आपको अपना ब्लॉग बनाते समय कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

ब्लॉग क्या है? (what is blog)

जब हम अपने ज्ञान, विचारों, और अनुभवों को नियमित रूप से एक वेबसाइट के रूप में लिखते हैं तो इसे ही ब्लॉग कहते हैं। ब्लॉग के माध्यम से आप अपने विचारों और अनुभवों को स्वतंत्र रूप से लिख सकते हैं। ब्लॉग आप किसी भी विषय पर बना सकते हैं। जिस क्षेत्र में आपको रुचि हो उससे सम्बंधित आप अपना ब्लॉग बना सकते हैं।

मसलन आप एक डॉक्टर हैं तो आप स्वास्थ्य (Health) पर अपना एक ब्लॉग बना सकते हैं। अगर आपको अच्छा खाना बनाने में महारत हासिल है तो आप कुकिंग पर अपना एक ब्लॉग बना सकते हैं। अगर आप ब्यूटीशियन हैं तो आप अपना ब्लॉग बनाकर लोगों के साथ अपने ब्यूटी टिप्स शेयर कर सकती हैं। कहने का मतलब यह है कि आप किसी भी टॉपिक पर अपना ब्लॉग बना सकते हैं और इन्टरनेट से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

ब्लॉग बनाकर जहाँ आप एक ओर अपने ज्ञान, विचारों और अनुभव को लोगों के साथ बाँट सकते हैं, वहीँ ब्लॉग बनाकर आप घर बैठे इन्टरनेट से ऑनलाइन पैसे भी कमा सकते हैं। इसके लिए उम्र मायने नहीं रखती है। आप ये काम किसी भी उम्र में कर सकते हैं। कई ऐसे लोग हैं, जिन्होंने 50 साल में अपना ब्लॉग बनाया और आज वह इससे अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं।

ब्लॉगिंग क्या है? (what is blogging)

अगर आपको ब्लॉग के बारे में अच्छी तरह से समझ में आ गया होगा तो ब्लॉगिंग को समझने में ज्यादा कठिनाई नहीं होगी। अगर सीधे और सरल शब्दों में ब्लॉगिंग को समझने की कोशिश करें तो हम कह सकते हैं कि ब्लॉग को मेन्टेन रखना ही ब्लॉगिंग है। जब आप अपना कोई ब्लॉग बनाएँगे और उस पर नियमित रूप से लेख लिखेंगे तो इसी काम को हम ब्लॉगिंग कहेंगे।

    •  अपने ज्ञान, विचारों और अनुभव को निशुल्क शेयर करना।
    •  अपने ज्ञान, विचारों और अनुभवों से पैसे कमाना।

आपका इनमें से कोई भी उद्देश्य हो सकता है। कुल मिलाकर हम कह सकते हैं कि हमारा कोई भी उद्देश्य हो, ब्लॉग बनाकर उस पर काम करना ही ब्लॉगिंग है।

ब्लॉगर क्या है? (what is blogger)

ब्लॉगर उस व्यक्ति को कहते हैं जो ब्लॉगिंग करता है। मतलब जो व्यक्ति अपना ब्लॉग बनाता है और उस पर काम करता है उसे ही ब्लॉगर कहते हैं। जिस व्यक्ति का अपना खुद का कोई ब्लॉग होता है, उस व्यक्ति को हम ब्लॉगर कह सकते हैं। जैसे मेरे कई ब्लॉग हैं तो मैं भी एक ब्लॉगर हुआ।

ब्लॉग के फायदे (Benefits of blogging)

1. ब्लॉगिंग का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह काम आप घर बैठे-बैठे भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है।

2. अगर आप ब्लॉगिंग करते हैं तो आपके ऊपर किसी का दबाव नहीं होगा। आमतौर पर जब हम कोई जॉब करते हैं तो उसमें कहीं न कहीं हम दबाव में रहते हैं। ब्लॉगिंग में ऐसा नहीं है।

3. ब्लॉगिंग से आप जितने चाहें पैसे कमा सकते हैं। कई लोग ब्लॉगिंग से महीने के लाखों रुपये कमा रहे हैं लेकिन इसके लिए आपको मेहनत भी करनी पड़ेगी। ब्लॉगिंग से महीने के लाख रुपये कमाना असम्भव नहीं है।

4. इसके लिए आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट की भी जरूरत नहीं होती है। यहाँ तक कि आप ये काम फ्री में भी शुरू कर सकते हैं।

5. इस काम को करने में कोई रिस्क भी नहीं है। इसमें आपके रुपये डूबने का भी खतरा नहीं रहता है। मतलब इस काम में फायदा ही फायदा है नुकसान बिलकुल नहीं।

6. इस काम में आपको पैसा मिलता रहता है चाहें आप यह काम छोड़ ही क्यों न दें। जबकि जॉब या बिज़नेस में ऐसा नहीं है।

ब्लॉग से पैसे कैसे मिलते हैं ? (how to make money from blog)

ब्लॉगिंग से पैसे प्राप्त करना बहुत ही आसान है। सबसे पहले आपको ऐडसेंस में अपना एक खाता बनाना होगा। इसके बाद आपको अपने बैंक खाता की जानकारियाँ ऐडसेंस को देनी होंगी।

जब ऐडसेंस के पास आपके 100 डॉलर हो जाएँगे तो ऐडसेंस ये सारा पैसा अपने आप आपके बैंक खाता में स्थानांतरण कर देगा, जिसे आप कभी भी निकाल सकते हैं। अब आपको पता चल गया होगा कि ब्लॉग से पैसे कैसे मिलते हैं।

Step 1 – अपने ब्लॉग के लिए टॉपिक चुनें –  अगर आप ब्लॉग बनाने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग के टॉपिक को चुनना होगा। ब्लॉग के टॉपिक को चुनते समय अक्सर लोग गलती कर देते हैं। वह किसी भी टॉपिक पर अपना ब्लॉग शुरू कर देते हैं जिसकी वजह से आगे चलकर उन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

अपना ब्लॉग उस विषय पर बनाएँ जिसमें आपको रुचि और ज्ञान हो। जब आपको उस विषय का अच्छी तरह से ज्ञान होगा तो आप उस विषय के बारे में ज्यादा अच्छी तरह से बता सकेंगे। इसके अलावा अगर कोई उस विषय से सम्बन्धित सवाल भी करेगा तो आपको जवाब देने में कोई परेशानी नहीं होगी। आप चाहें तो अपने ब्लॉग में एक से ज्यादा विषयों पर भी लिख सकते हैं।

Step 2 – अपना ब्लॉग किस प्लेटफार्म पर बनाएँ –    जब आप यह सोच लें कि मुझे अपना ब्लॉग किस विषय पर बनाना है। उसके बाद आपको यह निश्चित करना है कि मुझे अपना ब्लॉग किस  प्लेटफार्म पर बनाना है। वैसे तो ब्लॉग बनाने के कई प्लेटफार्म उपलब्ध हैं लेकिन ज्यादातर लोग दो प्लेटफार्म का ही प्रयोग करते हैं।

1. Blogger – अगर आप Blogging के क्षेत्र में शुरुआत करना चाहते हैं तो आपके लिए यही प्लेटफार्म सबसे अच्छा रहेगा क्योंकि यह फ्री है। इसमें आपका एक भी पैसा नहीं लगेगा। यह Google का Product है इसलिए आपको इस पर शक करने की कोई जरूरत नहीं है। कमी की बात की जाए तो केवल यह है कि इस पर आप अपने ब्लॉग को ज्यादा Customize नहीं कर सकते हैं। इसके अलावा एक कमी और है कि इसमें पैसे थोड़े कम मिलते हैं।

2. WordPress – यह प्लेटफार्म उन लोगों के लिए है जो शुरू-शुरू में पैसा लगा सकते हैं। इसमें आपको अपने ब्लॉग को कस्टमाइज करने के कई सारे ऑप्शन मिलते हैं। इसके अलावा इसमें आपको अपने ब्लॉग को मेन्टेन रखने में भी ज्यादा समस्या नहीं आती है। इसमें आपको पैसा भी ज्यादा मिलता है।

Step 3. अपने ब्लॉग के लिए सही डोमेन नाम चुनें –  जैसे आपके घर का पता होता है वैसे ही आपके ब्लॉग का भी एक पता होता है, जिसे हम डोमेन नेम कहते हैं। जिस प्रकार आपके घर के पते से कोई आपके घर तक पहुँच सकता है, उसी प्रकार डोमेन नेम से कोई सीधे आपके ब्लॉग तक पहुँच सकता है। जैसे मेरे ब्लॉग का डोमेन नेम है – hindigyanshala.com

डोमेन नेम फ्री में भी मिल जाता है और इसे आप खरीद भी सकते हैं। अगर आप डोमेन नेम खरीदना चाहते हैं तो हमेशा  डोमेन नेम .com वाला ही खरीदें। डोमेन नेम जब भी खरीदें तो ध्यान रखें कि यह छोटा, सरल और आसानी से याद हो जाने वाला होना चाहिए। आपका ब्लॉग जिस नाम से हो उसी नाम से डोमेन खरीदें।
जैसे मेरे ब्लॉग का नाम है  hindigyanshala तो मेरे डोमेन का नाम भी hindigyanshala.com ही है।

Step 4. अपने ब्लॉग के लिए होस्टिंग खरीदें –  होस्टिंग का मतलब होता है एक ऐसी जगह जहाँ आप अपने ब्लॉग की सारी चीजों को सेव रख सकते हैं। यह भी आपको फ्री और पेड दोनों तरीकों से मिल जाती है। अगर आप फ्री होस्टिंग चाहते हैं तो आप हमेशा Blogger (blogspot.com) की ही होस्टिंग इस्तेमाल करें।

Step 5. अपने ब्लॉग का SEO करें –  SEO का मतलब होता है (Search Engine Optimization) आपने देखा होगा जब आप Google में किसी चीज को सर्च करते हैं तो बहुत सारे ब्लॉग या वेबसाइट खुल जाती हैं। उनमे से हम ऊपर की 2-3 वेबसाइट को ही खोलते हैं। नीचे की वेबसाइट को छोड़ देते हैं। इसका मतलब यह हुआ कि अगर आपका ब्लॉग या वेबसाइट टॉप थ्री रिजल्ट्स में न आए तो उसका कोई महत्व नहीं रह जाएगा।

अपने ब्लॉग को टॉप थ्री रिजल्ट्स में लाने के लिए लोग SEO करते हैं। जिसका SEO अच्छा होगा, उसका ब्लॉग या वेबसाइट सबसे पहले आएगा। जिसका SEO अच्छा नहीं होगा, उसका ब्लॉग या वेबसाइट पीछे रह जाएगा।

Step 6. अपने ब्लॉग को ऐडसेंस (Adsense) से जोड़ें – ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए आपको अपने ब्लॉग को ऐडसेंस से जोड़ना होगा। अपने ब्लॉग को ऐडसेंस से जोड़ने के बाद ही आप अपने ब्लॉग से कमाई कर सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि ये ऐडसेंस क्या है?

ऐडसेंस, Google का ही एक Product है जो आपके और विज्ञापनदाता के बीच में एक पुल का काम करता है। जितने भी विज्ञापनदाता होते हैं, वह अपना सारा Ad सीधे आपको न देकर ऐडसेंस नाम की इस कंपनी को देते है। यह कंपनी आपके ब्लॉग में Ad लगाती है।

अब जब तक आप इस कंपनी से जुड़ेंगे नहीं, आपको Ad कौन देगा और जब तक आपको Ad नहीं मिलेंगे तो कमाई कहाँ से होगी। इसलिए आपको ऐडसेंस से जुड़ना ही होगा।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)

Q. ब्लॉग से कितनी कमाई हो सकती है?

ब्लॉग वेबसाइट से कितनी कमाई हो सकती है? मान लीजिए कि आपके ब्लॉग पर हर महीने 1 लाख से ज्यादा विजिटर आते है तो आप अपने ब्लॉग से कम से कम 1 से 2 लाख रुपये महीने की कमाई कर सकते हो.

Q. ब्लॉग मे कितने बार लिख सके है?

लेकिन अगर SEO को समझ ले तो आपको पता चल जाएगा कि ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए आपको कम से कम ३५० शब्द लिखने होते है। और यदि आप ज्यादा से ज्यादा लिखना चाहते हो तो आप लिख सकते हैं। लेकिन जितना ज्यादा शब्द का आर्टिकल होगा उतना ही अधिक फायदा होता है।

Q. ब्लॉग लिखने के लिए क्या करें?

हमेशा ब्लॉग को लिखते समय आपको सरल हिंदी और आम बोल-चाल की भाषा का प्रयोग करना चाहिए जिसको ज्यादा लोग सुनना और बोलना पसंद करते हैं। ब्लॉग को लिखने से पहले इस बात का खास कर ध्यान रखें कि आप किसी भी ब्लॉग की कॉपी ना कर रहे हों अगर आप ऐसा करते है ना ही आपका कोई ब्लॉग पढ़ेगा ना ही वो ब्लॉग की रैंक ला पाएगा।

Q. ब्लॉग लिखने की शुरुआत कैसे करें?

ब्लॉग लिखने के लिए आपके पास मोबाइल या लैपटाप और एक अच्छा नेट कनेक्शन होना चाहिए । आपको ब्लॉग लिखने से पहले ब्लॉग लिखना किस प्लेटफॉर्म में है और अपने टॉपिक के बारे में अच्छी खासी जानकारी होनी चाहिये,जानकारी और टॉपिक निर्धारित करने के बाद आप अपने ब्लॉग के अनुसार थीम चुने और लिखना शुरु करे।

Q. पोस्ट में क्या लिखें?

पहली ब्लॉग पोस्ट किस विषय पर लिखें सबसे पहले तो यह जान लीजिए कि आप हर topic पर ब्लॉगिंग नहीं कर सकते। जैसे- अगर आप अपनी नीच “Technology” चुनते हैं, तो इसमें आप technology, blogging, SEO, Internet और गैजेट आदि के बारे में लिख सकते हैं।

Q. ब्लॉग मतलब क्या होता है?

सरल शब्दों में ब्लॉग मीनिंग हैं अपने विचारों, भावनाओं, ज्ञान या किसी भी जानकारी को लिखकर डिजिटल माध्यम के द्वारा लोगों तक पहुँचना ब्लॉग कहलाता है यह एक डायरी की तरह है जिसमें आप जो चाहें लिख सकते है।

Q. ब्लॉग कितने प्रकार के होते हैं?

  • Corporate Blog
  • Repair Services Blog
  • Personal Services Blog
  • Affiliate Blog
  • Artist’s Blog
  • Guest Blogs

Q. ब्लॉग क्या होता है लोकप्रिय ब्लॉक के नाम लिखिए?

एक ब्लॉग किसी भी कार्य के लिए प्रयोग किया जा सकता है, चाहे वह निजी दैनंदिनी के रूप में हो या व्यावसायिक कार्य के लिए या सामान्य रूप में अपने विचार दूसरों तक पहुंचाने के लिए ब्लॉग्गिंग का ज्यादा उपयोग किया जाता है। गस्पॉट का आरंभ 1999 में एक होस्टिंग टूल के रूप में पायरा लैब्स ने की थी।

Q. वेबसाइट का नाम क्या रखें?

आपके डोमेन का नाम और ब्रैंड का नाम एक जैसा या जितना हो सके उतना मिलता-जुलता होना चाहिए. ऐसा न हो कि लोग आपके डोमेन का नाम लिखें और किसी दूसरी वेबसाइट पर चले जाएं.

तो दोस्तों यह थी ब्लॉगर से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए के बारे में पूरी जानकारी आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं यह आर्टिकल पढ़ने के लिए आप सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद।