स्कूल कॉलेज के छात्र पार्ट टाइम ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए। (How To Earn Money Online For School College Students Part Time)

स्कूल कॉलेज के छात्र पार्ट टाइम ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए।

यदि आप कॉलेज स्टूडेंट में पढनें वाले छात्र है और पार्ट टाइम ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए कोई तरीका ढूंढ रहे है।  जिससे आप घर बैठकर ऑनलाइन अपनी पढाई के साथ साथ कुछ पैसे बना सको और अपना खर्चा निपटा सको तो आप बिलकुल सही जगह पर है, यहाँ मैं स्टूडेंटके लिए फूल टाइम या पार्ट टाइम काम करके ऑनलाइन पैसे कमाने के कुछ तरीके बता रहा हु जिनसे एक कॉलेज छात्र ऑनलाइन अपनी पढ़ाई के साथ आसानी से पैसे बना सकता है। तो, अगर आप एक स्टूडेंट है। और अपने लिए कोई ऐसा काम तलाश कर रहे है जिससे आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते है तो आप इस पोस्ट को पढ़ सकते है।

कॉलेज स्टूडेंट्स इंटरनेट पर ऑनलाइन पार्ट टाइम जॉब से मनी जमा कर सकते है। अगर आप एक छात्र है और अपने खाली समय में पैसे कमाना चाहते है तो आपके लिए बहुत सी ऑनलाइन जॉब्स है।  जिनसे आप अपनी पढाई के साथ इंकम कर सकते है। जिनमे से कुछ के बारे में विद्यार्थीयों के लिए इस post में बता रहा हूँ।

वैसे तो दोस्तों छात्रों के जीवन में अधिकतम ज्यादा ध्यान अपनी पढ़ाई पर ही देती रहती है लेकिन कुछ छात्र ऐसी होती हैं उनके पास पैसा नहीं होता है और वह अपने कॉलेज की पूरी फीस भी नहीं दे पाते हैं और इसी प्रकार के बहुत सारे खर्च होते हैं जिन्हें वह पूरा नहीं कर पाते हैं और वह अपनी पढ़ाई नहीं कर पाते हैं फिर उन लोगों को अपनी पढ़ाई को छोड़ देना ही पड़ता है और उन्हें कोई काम करने की जरूरत पड़ जाती है।

1. फ्रीलांसिंग (Freelancing)

यदि आपको ऑनलाइन अच्छा काम आता है, तो ऐसे में आप फ्रीलांसिंग करके ऑनलाइन पार्ट टाइम जॉब कर सकते हो। और आपको फ्रीलांसिंग ऑनलाइन पार्ट टाइम जॉब में  पर घंटे के रुपए दिए जाते हैं  इसमें आपको ग्राफिक डिजाइन फोटोग्राफी, कंटेंट राइटिंग, आर्टिकल राइटिंग, और वेब डिजाइनिंग  से संबंधित कार्य करवाए जाते हैं।

यदि आपको इनमें से कुछ भी नहीं आता है। तो आप एक बार यूट्यूब पर या किसी भी प्लेटफार्म से वेब डिजाइनिंग फोटोग्राफी, ऑनलाइन डाटा एंट्री, ग्राफिक डिजाइनिंग, सीख सकते हो इसके लिए यूट्यूब पर बहुत सारा डाटा है।

आप फ्रीलांसर पर उपरोक्त दिए गए कार्य करके दिन के 600 से ₹1000  कमा सकते हो वह भी बिना किसी प्रॉब्लम के पैसा आपके खाते में सीधा ही आ जाता है। क्या आपको पेयपल वैलट में लेना होता है।

  1. FreelancerVisit website
2. ब्लॉगिंग (Blogging)

किसी भी क्लास के कॉलेज और स्कूल के छात्र बेस्ट पार्ट टाइम जॉब के रूप में ब्लॉगिंग  एक अच्छा विकल्प हो सकता है। क्योंकि इसमें पैसा थोड़ा लेट से आता है। लेकिन बहुत कमा सकते हैं इसमें हमें गूगल के लिए लेख लिखने होते हैं।

यदि आपको लिखने का शौक है, अपनी चीजें लोगों के आगे रखने का शौक है तो या आप को पढ़ाना पसंद है या कुछ सिखाना पसंद है, तो आपके लिए ब्लॉगिंग  बहुत ही अच्छा हो सकता है। क्योंकि इसमें आप फुल टाइम करियर भी बना सकते हो। ब्लॉगिंग करने के लिए आपके पास में दो प्लेटफार्म होते हैं एक वर्डप्रेस जो कि थोड़ा महंगा होता है उसमें कुछ रुपए देने पड़ते हैं और आपको उसके बाद काम करना होता है।

जबकि एक गूगल का ही प्लेटफार्म है blogger.com जो एकदम फ्री है। इसमें आपको किसी प्रकार का कोई रुपया नहीं देना है। और आप इसमें आराम से एक अच्छा खासा है, इनकम  जनरेट कर सकते हो इसमें आपको किसी प्रकार का रुपया नहीं देना पड़ता है  आज भारत में हजारों लोग ब्लॉकिंग करके महीने का 20 से ₹25000 कमा रहे हैं। और यह बेस्ट ऑनलाइन पार्ट टाइम जॉब फॉर स्टूडेंट हो सकता है।

3. इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर (Instagram Influencer)

आज के समय पर इंस्टाग्राम को कौन नहीं जानता है। ज्यादा टाइम सब लोग इस पर इस्पेंड कर रहे है। यह बहुत ही तेजी से बढ़ता हुआ एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म है, यह कुछ फेसबुक से ही प्रेरित सोशल प्लेटफॉर्म है। यह अपने उपभोक्ताओं को पैसा कमाने का भी बहुत अच्छा मौका देता है। आपको यह जानकर बहुत ही हैरानी होगी कि इससे लोग लाखों करोड़ों रुपए कमा रहे हैं।

आपको इंस्टाग्राम से पैसा कमाने के लिए एक अच्छा सा इंस्टाग्राम पेज बना होगा और उस पर आप रोजाना अच्छा-अच्छा कंटेंट डाल कर  अपने अपने फॉलोअर्स को बढ़ाएंगे और अपनी रीच भी बढ़ाते हैं जिससे आपका कंटेंट बहुत लोगों के पास जाता है। जब आपके पास में लगभग 10 से 20000 फॉलोअर हो जाते हैं।  ऐसे में आप किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट का रिव्यू कर सकते हैंम, उसे एफिलिएट कर सकते हो और आप किसी का भी पेड़  प्रमोशन  कर सकते हो इससे आपको एक अच्छी इनकम जनरेट हो जाती है।

आजकल इंस्टाग्राम Reels  का बहुत ही बड़ा प्रचलन चल रहा है। जिसमें आप रोजाना मनोरंजक ज्ञानवर्धक और उत्साहवर्धक वीडियो बनाकर के इंस्टाग्राम पर अपलोड कर सकते हो जिसके द्वारा आपके वीडियो पर आने वाले ग्राहकों  और  फॉलोअर्स बढ़ने पर आप किसी भी कंपनी के साथ में कॉन्ट्रैक्ट कर सकते हो इसके द्वारा आप बहुत ज्यादा रुपए कमा सकते हो।

4. सहबद्ध विपणन (Affiliate marketing)

आज के समय एफिलिएट मार्केटिंग का बिजनेस बहुत ही बड़ा हो चुका है। बहुत सारे लोग इसे बहुत बड़े लेवल पर कर रहे हैं. लोग इससे लाखों करोड़ों रुपए कमा रहे हैं। आज इसे छोटे से छोटे लेकर बहुत से बड़े से बड़े लोग  कर रहे हैं।

अगर आपको भी एथलीट मार्केटिंग करनी है, तो आपको अमेजॉन या फ्लिपकार्ट के वेबसाइट पर जाकर वहां अपनी आईडी बनाकर एफीलिएशन प्रोग्राम में ज्वाइन होना पड़ेगा अमेजॉन फ्लिपकार्ट ऐप को  एफिलिएट आईडी प्रदान कर देगी।

उसके बाद आपको वहां से किसी भी प्रोडक्ट का एक Affiliate लिंक उठा कर के सोशल मीडिया पर शेयर करना है। चाहे व्हाट्सएप हो चाहे फेसबुक हो चाहे आप कहीं पर भी उसे शेयर कर सकते हो, अपनी वेबसाइट बनाकर के भी वहां पर लगा सकते हो। कोई ना कोई व्यक्ति यदि आप हजार बार शेयर करते हो उनमें से दो व्यक्ति भी  आपके  एफीलिएशन लिंक से सामान खरीदते हैं। तो अमेजॉन और फ्लिपकार्ट वेबसाइट की बिक्री बढ़ती है। और आपको आपका कमीशन जो कि 4 से 5% होता है, वह मिलता है लोग इसे अलग-अलग तरीके से बहुत बड़े लेवल पर कर रहे हैं।

5. यूट्यूब वीडियो बनायें (Make Youtube Video)

क्या आप जानते हो, इस समय यूट्यूब बहुत ही ज्यादा फेमस होता जा रहा है। इस पर कंटेंट देखने वालों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती ही जा रही है। और इसके उपयोग करता भी बढ़ते ही जा रहे हैं। यदि आपके पास में कोई यूनीक आइडिया कंटेंट, या कुछ ऐसा है। जो आप लोगों को शेयर कर सकते हो। यूट्यूब विडियो बनाए।

दोस्तो ऐसे में आप युटुब चैनल खोल कर उस पर अपना कंटेंट वीडियो के रूप में डाल सकते हो। और लोग आपकी वीडियो को देखते हैं। तथा लाइक और सब्सक्राइब करते हैं। ऐसे में गूगल अपनी  एडवर्टाइज आपके चैनल पर लगा कर के आपको अच्छा खासा इनकम करवाता है। इसके अलावा विभिन्न कंपनियां आपको कांटेक्ट करते हैं। ताकि आप उनका प्रमोशन उस यूट्यूब चैनल पर कर सको यह भी एक बहुत अच्छा माध्यम है। ऑनलाइन पार्ट टाइम जॉब करने का इसे बाद में आप फुल टाइम करियर के रूप में भी कर  सकते हो।

6.  कंटैंट रायटर बने (Content writer)

आज रोजाना लाखों की संख्या में नई नई वेबसाइट बनती है। और वह वेबसाइट के मालिक इतना कंटेंट नहीं  लिख  पाते हैं। इसलिए वह  फ्रीलांसर  या  किसी भी अन्य वेबसाइट से लोगों को कंटेंट राइटिंग के लिए हायर करते हैं। इसके बदले हुए हैं। जिनके 500 से ₹600 दे देते हैं।  यदि आपको भी लिखने का शौक है, या आर्टिकल लिखना या किसी वर्षा कंटेंट लिखना आता है। तो आप भी उन वेबसाइटों के लिए कंटेंट राइटिंग का कार्य कर सकते हो इसके बदले आपको बहुत अच्छा पेमेंट मिल सकता है।

आपके कंटेंट में बहुत ही ज्यादा गुणवत्ता और अद्वितीय था अर्थात यूनिक ता पाई जाती है। तो आपको पर आर्टिकल या एक आर्टिकल का  ₹1000 भी मिल सकता है। यदि आप यूके USA और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों के वेबसाइट ओं के लिए आप लेख लिखते हो तो आपको पर आर्टिकल का ₹1000 से लेकर ₹5000 तक  मिल सकता है।

7. डाटा एंट्री (Data entry)

आप को डाटा एंट्री वाले काम में आपको बहुत अच्छा पैसा मिल सकता है। इसमें आपकी स्किल और स्पीड दोनों ही मायने रखती है। आप किसी भी फ्रीलांसर वेबसाइट पर जाकर वहां पर डाटा एंट्री वाले काम को सुन सकते हो तो बड़ी-बड़ी कंपनियां जो छोटे-मोटे काम होते हैं। उन्हें करने के लिए आपको हायर करती है।

वह कंपनियां आपके लिए छोटे-मोटे बहुत सारे काम देती है। जिसे आप सावधानीपूर्वक और अच्छी तरह से करते हो तो उनका आपको बहुत अच्छा रुपया मिलता है, इसमें आपकी स्पीड बहुत मायने रखती है। डाटा एंट्री वाले कार्य करने के लिए आपको थोड़ा बहुत कंप्यूटर का नॉलेज होना बहुत ही आवश्यक है। क्योंकि इसमें सारा कार्य लगभग कंप्यूटर पर ही होता है। आपको कंप्यूटर पर ही फाइल बनाकर के कंपनी को सेंड करनी होती है। आपको डाटा एंट्री वाला काम करने के लिए  फ्रीलांसर किसी भी वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना है। और वहां से डाटा एंट्री वाला कार्य  ले लेना  है।

8. ऑनलाइन फोटोग्राफी (Online photography)

यदि आप के पास में एक अच्छा कैमरा है। और या आपके पास में एक अच्छा स्मार्टफोन है। जो कि बहुत अच्छी तस्वीर लेता है, तो आप प्रकृति की यह किसी भी जानवर की यह कैसी भी मनमोहक दृश्य की एक अच्छी सी फोटो खींच सकते हैं। और उन मनमोहक फोटो को कई सारी ऑनलाइन वेबसाइट होती है जहां पर आप उन फोटो को बेच  सकते हो उनके बदले में आपको $10 से लेकर $100 तक मिल सकते हैं।

आपकी तस्वीर की कीमत उस तस्वीर की क्वालिटी गुणवत्ता और उसको देख कर आने वाले  अनुभव के आधार पर तय होती है। आपकी फोटो किस प्रकार की है यह तय करती है।

9. फेसबुक पेज बना के (Facebook page)

यह भी इंस्टाग्राम की तरह ही होता है। आपको एक प्रकार का फेसबुक पेज बनाना है उस पर आपको रोजाना यूनिक यूनिक आपके इंटरेस्ट का कंटेंट डालना है। और लोगों को इकट्ठा करना है अपने फॉलोअर को  बढ़ाना है। दोस्तों जब आपके बहुत सारे  फॉलोवर हो जाते हैं। तब फेसबुक खुद भी आपके पेज पर एडवर्टाइज लगाता है और आपकी इनकम करवाता है। तथा बड़ी-बड़ी कंपनियां आपसे कांटेक्ट करती हैं। और  आप उन कंपनियों का प्रमोशन करते हो तो आपको वह आपके फॉलोअर के इंगेजमेंट के हिसाब से पेमेंट करते हैं, यह बहुत ही ज्यादा होता है इसके अलावा आप फेसबुक पेज से पेड़ प्रमोशन, एफीलिएशन, और इनफ्लुएंसर का भी कार्य कर सकते हो। इसमें बहुत रुपया मिलता है, यह बेस्ट ऑनलाइन जॉब फॉर स्टूडेंट भी हो सकता है।

10. एसईओ परामर्श (SEO consultancy)

आज के समय पर हर कोई व्यक्ति या कंपनी कोई भी छोटे-मोटे उद्योग धंधे वाली लोग अपनी कंपनी की वेबसाइट बनवा लेते हैं। और उन्हें SEO  इतना नहीं आता है। और वह अपनी वेबसाइट को गूगल रैंक नहीं करवा पाते हैं। इसलिए वह ऐसी हो एजेंसियों के पास जाते हैं, और मोटी रकम देते हैं। आप एसडीओ का काम जानते हो सुहाग इन वेबसाइटों के लिए सीओ मैनेजर का कार्य कर सकते हो इसमें आप उनकी वेबसाइट कार्य करके दोगे लिंक बिल्डिंग का कार्य करोगे और, उस वेबसाइट को गूगल सर्च इंजन के हिसाब से ऑप्टिमाइज करोगे। जिससे कि उसकी वेबसाइट गूगल में अच्छी रैंक कर पाए और उसके बिजनेस की वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा लोग विजिट कर सकें और उसका फायदा हो ऐसे में वह आपको एक अच्छी रकम दे सकता है।

यदि आपको SEO नहीं आता है। तो आप उसे कहीं से भी सीख सकते हो यूट्यूब पर बहुत सारे ऐसे गाइड होते हैं। जो कि आपको SEO  सिखा सकते हैं।

11. सोशल मीडिया मार्केटिंग (Social media marketing)

दोस्तों बड़ी-बड़ी कंपनियां सोशल मीडिया मार्केटिंग करने के लिए कई सारे रिक्रूटमेंट्स हायर करती हैऔर अपने बिजनेस को बहुत आगे तक ले कर जाती है और अपने बिजनेस की रीच बहुत लोगों तक पहुंचाती है लेकिन

छोटे-छोटे बिजनेसमैन अपने सोशल मीडिया मार्केटिंग  नहीं कर पाते हैं क्योंकि उनके पास में उसके लिए  इतने काबिल व्यक्ति नहीं होते हैं और वह बड़े-बड़े सोशल मीडिया मार्केटिंग को पैसा नहीं दे पाते हैं यदि आपको थोड़ी बहुत भी सोशल मीडिया मार्केटिंग की जानकारी है

ऐसे में आप उस छोटे बिजनेसमैन की हेल्प कर सकते हो उसके बिजनेस को आगे ले जाने में वह आपको कुछ पैसे दे सकता है हालांकि वह इतने पैसे तो नहीं देगा जितना कि एक बहुत बड़ी कंपनी देती है लेकिन आपको वह बहुत अच्छा पैसा दे देगा

स्टूडेंट IRCTC एजेंट बन कर पैसे कैसे कमायें

आप IRCTC के एजेंट बनकर भी पैसे कमा सकते हो। इसमें स्टूडेंट 12 पास होना ज़रूरी हैं, और 25 हज़ार ख़र्च करने की क्षमता होनी चाहिये। इसमें आपको लोगों की टिकट बूक करना होता हैं। और इसके बदले में रेलवे आपको पैसे देता हैं। आपको एजेंट बनने के लिए इनकी वेबसाईंट पर एक फ़ार्म भरना होता हैं।

आपको अपने कुछ ज़रूरी काग़ज़ात भी सबमिट करने होते हैं। और इसके बात आपके काग़ज़ात को वेरिफ़ाई किया जाता हैं। सब कुछ वेरिफ़ाई होने के बाद आपको रेलवे एजेंट बना देता हैं और आपको एक किट दी जाती हैं इसके लिए आपको थोड़ी इंटरनेट की भी जानकारी होना ज़रूरी हैं तभी आप टिकेट बूक कर पाओगे इसके बारे में अधिक जानकारी चाहिये तो आपको IRCTC एजेंट कैसे बने पुरा पढ़ना होगा।

ये भी जाने: IRCTC एजेंट कैसे बने।

स्टूडेंट बैंक से पैसे कैसे कमायें

सभी सटूडेंट बैंक से जुड़ कर पैसे कमा सकते हैं। इस योजना को मिनी बैंक या बैंक मित्र बोलते हैं, आपको मिनी बैंक खोलने का अवसर जन धन योजना के अंतर्गत मिलता है। और आपको बैंक के साथ कमाने का मौक़ा मिलता हैं और सबसे अच्छी बात इसमें आपको एक फ़िक्स सेलरी भी मिलती हैं। और यह सेलरी 20 से 25 हज़ार हो सकती हैं।

और अगर आप घुमने के फिरने का शौक़ हैं तो आप स्टेट बैंक आँफ इंडिया (SBI) बैंक से भी पैसे कमा सकते हो और SBI बैंक आपको 20 हज़ार रुपये सेलरी देता हैं। इनका एक प्रोग्राम हैं SBI यूथ फेलोशिप प्रोग्राम आपको यह प्रोग्राम जोईंन करना होगा इसमें स्टूडेंट सनातक पास होना ज़रूरी हैं। इस प्रोग्राम में अनुभवी एनजीओ के साथ समाज सेवा करने का मौक़ा भी मिलता हैं और आपको पैसे भी मिलते है।

स्टूडेंट कैप्चा से पैसे कैसे कमायें 

अगर आपको कैप्चा से पैसे कमाने हैं। तो सबसे पहले अपको पता होना चाहिये की कैप्चा क्या हैं तभी आप कैप्चा से पैसे कमा सकते हो। कैप्चा एक ऐसा प्रोग्राम हैं, जो सिर्फ़ टेस्ट के लिए बनाया जाता हैं। इसको कंप्यूटर या कोई मशीन पास नहीं कर सकती सिर्फ़ मनुष्य ही पास कर सकता हैं। अपने देखा होगा की कब हम किसी वेबसाईट पर विज़िट करते हैं। तो वहाँ हमें वेरिफ़िकेशन के लिए कुछ वर्ड डालने होते हैं, ये इसी को कैप्चा कहते हैं।

कैप्चा से पैसे कमाने के लियें हमें कैप्चा बेबसाईंट पर एक आँकाऊनट बनाना होता हैं। वहाँ पर आपको कुछ कैप्चा दिए जाते हैं आपको उनको हल करना होता हैं। आपको 1000 कैप्चा हल करने पर 2$ मिलते हैं। आप जितने ज़्यादा कैप्चा हल करोगे उतने ज़्यादा पैसे कमा सकते हो और जितनी ज़्यादा आपकी टाईप स्पीड ज़्यादा होगी उतने ज़्यादा आप पैसे कमा सकते हो।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)

Q. बैंक से पैसे कैसे कमाए?

बैंक से कई प्रकार से पैसे कमा सकते है। बैंक में जॉब ले कर पैसे कमा सकते ही बैंक में पैसे इन्वेस्ट करके पैसे कमा सकते है, बैंक से मिनी बैंक लेकर पैसे कमा सकते है। अगर आपके अंदर कोई ऐसा कौशल है जो बैंक की ज़रूरत है। तो आप बैंक से जुड़ सकते है।

Q. पैसे कमाने वाले ऐप कौन कौन से हैं?

  • RozDhan पैसे वाला ऐप।
  • MPL पैसे वाला ऐप।
  • Meesho पैसे वाला ऐप।
  • Quora पैसे वाला ऐप।
  • Google Pay पैसे वाला ऐप।
  • PhonePe पैसे वाला ऐप।
  • Dream11 पैसे वाला ऐप।

Q. छात्र घर पर कमाई कैसे करे?

  1. Blogging करके पैसे कमाए
  2. YouTube Channel बनाकर से पैसे कमाए
  3. Google AdSense से पैसे कमाए
  4. Affiliate Marketing से पैसे कमाए
  5. Content Writing करके पैसे कमाए
  6. Freelancing करके पैसे कमाए
  7. OLX के द्वारा पैसे कमाए
  8. eBook बनाकर पैसे कमाए

Q. यूट्यूब 1 दिन में कितना कमाता है?

यूट्यूब की 1 दिन की कमाई कितनी करता है? – Quora. यूट्यूब की 1 दिन की कमाई कितनी करता है? फोल्क्सवेगन चैनल द्वारा दूसरा स्थान हासिल किया गया है, इस चैनल की दैनिक कमाई $ 48 है, इसलिए प्रति वर्ष सालाना आय $ 17280 (1.2 करोड़ रुपये) है।

Q. यूट्यूब 1००० व्यूज का कितना पैसा देता है?

जिस तरह से आपको यूट्यूब से कोई निश्चित क्लिक नहीं मिलता उसी तरह से हर क्लिक की CPC भी कम ज्यादा होती है । आपकी CPC घटकर 0.02, 0.01 भी हो सकती है, और आपकी cpc बढकर 0.10, 0.15, 0.20 भी हो सकती है यानि कि यूट्यूब आपको 1000 views par 1.40 $ दे सकता है।

तो दोस्तों यह थी स्कूल कॉलेज के छात्र पार्ट टाइम ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए। पूरी जानकारी आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं। यह आर्टिकल पढ़ने के लिए आप सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद।