टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए? (How to earn money from Telegram)

How to earn money from Telegram?

टेलीग्राम से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले टेलीग्राम एप्लीकेशन को डाउनलोड करके अपना अकाउंट बनाना होगा उसके बाद आपको टेलीग्राम में एक Channel या Group बनाना होगा।

चैनल या ग्रुप बनाने के बाद आपको कुछ ऐसे कंटेंट डालने है चाहे वो Text vedios photos link हो जो आज के समय ज्यादा लोग देखते हो उस केटेगरी को चुने जिससे आपके चैनल पर ज्यादा से ज्यादा लोग ज्वाइन हों चैनल पर जितना ज्यादा लोग होंगे उतना अधिक आप कमाई कर सकते है।

टेलीग्राम से पैसा कैसे कमाये? (How to earn money with telegram)

विज्ञापन की बिक्री करना (Ads Selling)

ये बहुत ही लोकप्रिय विकल्प है, विशेष रूप से बहुत से देशों में जैसे की ईरान, सऊदी अरबिया, रूस, भारत, जहाँ पर विज्ञापन को टेलीग्राम चैनल में बेचते या बेचा जाता है।

    • दूसरों के चैनल वे भी क्रॉस-प्रमोशन करने के लिए।
    • कंपनियों और ब्रांडों को।

अक्सर, विज्ञापनों को बेचा जाता है P2P (चैनल प्रवेश पहले एक संपर्क करते हैं और फिर उसे एक समझौते के जरिये निपटान किया जाता है), लेकिन वहीँ ऐसे बहुत से स्वचालित विज्ञापन एक्सचेंज भी मेह्जुद हैं जहाँ की विज्ञापनों की बिक्री की जाती है।

URL शॉर्टनर वेबसाइट (Shortener website)

लिंक शॉर्टनर ये टेलीग्राम का बहुत पॉपुलर और आसान पैसा कमाने का जरिया है जब किसी वेबसाइट पर कोई विडिओ फोटोज आर्टिकल पब्लिश किया जाता है तो उसका एक लिंक बनाना होता है।

उस लिंक को किसी लिंक शॉर्टनर वेबसाइट में कम करके अपने टेलीग्राम चैनल पर शेयर कर सकते है जब उस लिंक पर कोई यूजर क्लिक करता है तो उसको कुछ ऐड देखने पड़ते है आगे बढ़ने के लिए उसका आपको पैसा मिलता है।

संबद्ध विपणन (Affiliate Merketing)

एफिलिएट मार्केटिंग से वर्तमान समय में पैसा कमाना बहुत आसान है क्योकि इसमें आपको बिना मेहनत किये और बिना किसी investment के आपको पैसा कमाने का मौका मिल जाता है।

जो अगर आपके टेलीग्राम पर अच्छे खासे सब्सक्राइबर है और आपके साथ जुड़े हुए है तो आप एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमा सकते है।

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाने के लिए आपको किसी शॉपिंग वेबसाइट जैसे अमेज़न फ्लिपकार्ट स्नैपडील पर एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन कर सकते है ऐसे इंटरनेट पर बहुत सारी वेबसाइट है और उसका लिंक अपने चैनल या ग्रुप में शेयर करके पैसा कमा सकते है।

पेड प्रमोशन (Paid Promotion)

टेलीग्राम पर पेड प्रमोशन से लोग काफी अच्छा इनकम करते है पेड प्रमोशन वो होता है जब आपके चैनल पर ज्यादा सब्सक्राइबर होते है और आपसे लोग कांटेक्ट करेंगे अपने चैनल का प्रमोशन करने के लिए उसके लिए अच्छा खासा चार्ज कर सकते है।

जब किसी चैनल का प्रमोशन करना होता है तो आपको उस चैनल का लिंक अपने चैनल में शेयर करना होता है और अपने ऑडियंस से जागरूक करवाना होता है जितने ज्यादा उसके सब्सक्राइबर बढ़ेंगे उसी हिसाब से आप चार्ज कर सकते है।

सदस्यता शुल्क (Subscription charge)

Private Channel इस चैनल में Premium Content शेयर किया जाता है इस चैनल में वो कंटेंट डाला जाता है जो फ्री में शेयर नहीं किया जाता है जो अगर आपके अंडर कोई ऐसा स्किल है तो आप प्राइवेट चैनल बनाकर शेयर कर सकते है और सब्सक्रिप्शन चार्ज लेकर पैसे कमा सकते है।

Public Channel  ये एक पब्लिक चैनल होता है इसमें आप वो कंटेंट डाल सकते है जो सारे प्लेटफार्म पर मौजूद है जो अन्य व्यक्ति ज्यादा पसंद करते है उसे अपलोड करके चैनल के सब्सक्राइबर बढ़ा सकते है उसमें लिंक शॉर्टनर या ऐड रन करके पैसा कमा सकते है।

एप्स प्रमोशन (Apps Promotion)

अप्प्स प्रमोशन करके भी टेलीग्राम चैनल से पैसे कमाए जाते है आज के समय के हर रोज हजारो नये अप्प्स बनते है जब नये बनते है तो उसके ज्यादा यूजर नहीं होते है इस लिए उन्हें प्रमोशन की आवश्यकता पड़ती है।

अप्प्स प्रमोशन करने के लिए आपको अपने चैनल में अप्प्स का जिक्र करना या बताना होगा और उस अप्प्स ओनर से आप पैसे चार्ज कर सकते है।

इससे आप बहुत अच्छा पैसा चार्ज करके पैसा कमा सकते है और कई अप्प्स में Referal Link भी होता है उससे भी आपको पैसे मिलते है इससे आप दो तरीको से पैसा कमा सकते है।

उत्पाद या सेवा बेचना (Product or Service Selling)

जो अगर आपके टेलीग्राम पर अच्छे सब्सक्राइबर है जो आप कई प्रकार से monitize करके पैसे कमा सकते है इसी प्रकार से आप कई कंपनियों के प्रोडक्ट या सर्विस को सेल करके बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है।

टेलीग्राम से असीमित रास्ते है पैसे कमाने के लेकिन आपके पास सब्सक्राइबर होने ज़रूरी है क्योकि सब कुछ सब्सक्राइबर पर ही निर्भर करता है।

प्रोडक्ट सेल करना या सर्विस सेल करना बहुत आसान है बस आपको उन कंपनियों के प्रोडक्ट या सर्विसेज को खोजना है, जो भारी मात्रा में लोग पसंद करते है और खरीदते है इसमें आप प्रोडक्ट सेल करके भी पैसा कमा सकता है, और उस कंपनी से भी चार्ज कर सकते हो प्रमोशन के लिए।

 टेलीग्राम ऐप क्या है? यह कैसे काम करता है?
 टेलीग्राम अकाउंट डिलीट कैसे करें?
SHARE