आईआरसीटीसी (IRCTC) एजेंट बन कर पैसे कैसे कमाएं। (How To Earn Money By Becoming An Irctc Agent)

आईआरसीटीसी (IRCTC) एजेंट बन कर पैसे कैसे कमाएं।

कोरोना काल में लोगों के पास रोजगार के अवसर कम होते जा रहे हैं। बहुत से लोग छोटे-मोटे काम करके अपना जीवन यापन करने को मजबूर हैं। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं और किसी अच्छे काम की तलाश में हैं तो आप इस काम को करके अच्छी
क्या आप भी अपना खुद का बिजनेस या काम शुरू करने की सोच रहे है। भारतीय रेलवे की सहयोगी कंपनी आपको IRCTC अधिकृत ट्रैवल एजेंटबनने का मौका देती है। यह काम शुरू करके आप आत्मनिर्भर बन सकते हैं। और अच्छे पैसे कमा सकते हैं। हर टिकट पर आपको निश्चित कमिशन मिलता है। भारत में रेल टिकटों की डिमांड बहुत अधिक है। हर दिन हजारों लोग एक स्थान से दूसरे स्थान जाते हैं। ऐसे में उन्हें टिकट की आवश्यकता होती है।
खासी कमाई कर सकते हैं।

आईआरसीटीसी (इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन) भारतीय रेलवे के लिए टिकट सहित कई सेवाएं प्रदान करता है। आप आईआरसीटीसी के एजेंट बनकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। आपकी स्थिति रेल ट्रैवल सर्विस एजेंट के रूप में होगी।

कोई भी नागरिक IRCTC की वेबसाइट पर जाकर आसानी से ऑनलाइन घर बैठे टिकेट बुक कर सकता है। लेकिन IRCTC ने ये सुविधा केवल व्यक्तिगत टिकेट बुक करने के लिए दी है। अर्थात आप इस तरह से केवल आप अपना या अपने परिवार के सदस्यों के टिकेट ही ऑनलाइन बुक क्र पायेगें। यदि आपको प्रोफेसनली टिकेट बुक करना है, तो आप IRCTC एजेंट बनाना होगा।

IRCTC एजेंट कैसे बने? (How To Become An Irctc Agent)

दोस्तों IRCTC एजेंट के लिए आपको 30000 रुपए के अमाउंट का DD, IRCTC के नाम से बनवाना पड़ेगा। जिसमे से 20000 रुपए रिफंड कर दिए जायेंगे जब आप IRCTC के साथ एग्रीमेन्ट कैंसिल करेंगे। इसके आलावा दोस्तों हर शाल आपको 5000 रुपए एग्रीमेंट रिन्यूअल चार्ज के रूप में IRCTC को देना होगा।

चरण 1. IRCTC एजेंट कैसे बने। आईआरसीटीसी का एजेंट बनने के लिए आपको सबसे पहले आपको IRCTC Agent वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भर कर सबमिट करना होगा।

चरण 2. फॉर्म को सही तरह से भर लेने के बाद अब आप अपने डॉक्यूमेंट को ऑनलाइन आईआरसीटीसी के अधिकारिक वेबसाइट में भेज सकते हैं।

चरण 3. जैसे ही आप फॉर्म भर देते है और अपने डॉक्यूमेंट भेज देते हैं। उसके कुछ समय बाद ही आपको आपका ऑथराइज IRCTC एजेंट का लाइसेंस मिल जाता है। लाइसेंस मिल जाने के बाद आप अपना काम शुरू कर सकते हैं।

IRCTC एजेंट बनने के लिए ज़रूरी डाक्यूमेंट-
  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साईज़ फ़ोटो
  • फ़ोन नम्बर
  • ईमेल एड्रेस
आपका IRCTC के साथ कोई भी ईमेल एड्रेस, फ़ोन नम्बर पहले से लिंक ना होना चाइए।
आईआरसीटीसी एजेंट बनने के लिए जरूरी वस्तुएं
  • एक कंप्यूटर लैपटॉप
  • अच्छे स्पीड वाला इंटरनेट कनेक्शन
  • तथा प्रिंटर
  • क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग की सुविधा होनी चाहिए

जिससे आप पैसे का भी ट्रांसफर कर पाए यह सारी चीजें होना चाहिए आपको काम स्टार्ट करने के लिए

एजेंट बनने के लिए खर्च कितना करना पड़ता है।

आईआरसीटीसी एजेंट बनने के लिए आपको पैसे भी खर्च करने पड़ेंगे पैसे भी खर्च की बात करें तो इसमें आपका ₹2000 सिक्योरिटी के रूप में जमा होता है और ₹1000 प्रोसेस चीज के रूप में लिया जाता है बाद में यार पैसा आपको वापस भी कर दिया जाता है।

हर साल 5000 रुपये देने होते हैं।

आईआरसीटीसी का एजेंट बनने के लिए पहले आपको एक डिमाड ड्राफ्ट (डीडी) बनवाना होगा। ये डीडी 30 हजार रु का होगा। इसे आईआरसीटीसी के नाम पर बनवाना होगा। इसमें से 20000 रु तक वापस कर दिए जाते हैं। मगर ये पैसा तब वापस होता है जब आईआरसीटीसी के साथ समझौता पूरा होने या खत्म हो जाता है। इसके साथ हर साल 5000 रुपये भी देने होते हैं। ये हर वर्ष आपको एग्रीमेंट रिन्यूअल चार्ज का खर्च होगा।

महिना का प्रोफ़िट कितना होगा। (What Will Be The Profit Of The Month)

कमाई की बात करें तो इसमें टेकिंग टिकट बुकिंग पर आपको कमीशन के तौर पर पैसे दिए जाते हैं यदि आपने एक टिकट बुक किया तो उसका आपको ₹20 प्रति टिकट के हिसाब से मिलते हैं। ₹20 प्रति टिकट के हिसाब से यदि आप दिन में 50 टिकट भी बुक कर लिया। तो ₹1000 आपके आसानी से बन जाएंगे यह बहुत ही कम बताया गया है आप जितने टिकट बुकिंग करेंगे उतने ही अधिक Income होगी तुम्हारी यही इस बिजनेस की विशेष बात है इसलिए आपको या फायदे वाला वर्क फ्रॉम होम बिजनेस करना चाहिए।

आईआरसीटीसी एजेंट बनने के फायदे क्या है। (What Are The Benefits Of Becoming An Irctc Agent)

यदि आईआरसीटीसी एजेंट बनने के लिए फायदे की बात करें, तो इसमें बहुत से फायदे हैं। जो आपको एजेंट बनने के बाद मिलने वाले हैं। इसमें सबसे पहले बात आती है सुविधा की नॉर्मल व्यक्ति है 6 ऑनलाइन टिकट बुक करा सकता है।  यदि आप एजेंट बन गए तो आप अनलिमिटेड टिकट बुकिंग करा सकते हैं।

इसमें रेलवे आपको विशेष प्रकार की छूट देता है, यदि एजेंट बन जाएंगे तो आप एक बार टिकट बुक करेंगे तो दोबारा उस पर कैंसिल होने की संभावना कम होती है। जर्नल ओपनिंग पब्लिक टाइम के 15 मिनट बाद एक आईआरटीसी एजेंट तत्काल टिकट बुकिंग कर सकता है।

आईआरसीटीसी एजेंट बनने के लिए किसी भी प्रकार के व्यापार की डाक्यूमेंट्स की जरूरत नहीं पड़ती इसे आसानी से सारे काम किए जा सकते हैं ।

एजेंट बनने के बाद आईआरसीटीसी एजेंट बनने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप महीने के अनलिमिटेड पैसे कमा सकते हैं इसमें कोई पाबंदी नहीं है ना कोई रकम बंधी है कि आप इतना ही कमाएंगे आप इसमें अनलिमिटेड पैसे कमा सकते हैं।

तत्काल टिकट कैसे बूक करे? (How To Book Tatkal Ticket)
अगर आप IRCTC की वेबसाइट से तत्काल टिकट बुक करना चाहतें हो तो नीचे दिए स्टेप को फॉलो करे जो की बहुत ही आसान है।
  • आईआरसीटीसी वेबसाइट में लॉग इन करें – आप IRCTC की वेबसाइट में लॉग इन करे।
  • 4 यात्री टिकट बुक करें – आप एक PNR पर 4 तत्काल टिकट बुक कर सकते है।
  • Select Destination – आपको कहाँ जाना है आपकी यात्रा कहाँ पर खत्म होगी उस स्थान का नाम लिखे
  • Select Journey Date – आप यात्रा कब करेंगे वो तारीख सिलेक्ट करे
  • Click Submit Button – अब सबमिट बटन पर क्लिक करे।
  • Select Quota Tatkal – इसमें अपना कोटा मतलब “Tatkal” सिलेक्ट करे।
  • Click Book Now – ट्रेन को बुक करने के लिए “Book Now” पर क्लिक करे।
  • Enter Details – आपसे जो जानकारी मांगी गई है उसे पुरा भरे।
  • Enter Captcha – ध्यान से Captcha कोड दर्ज करे।
अपना बैंक चुनें – भुगतान करने के लिए पेमेंट मोड को चुने और बैंक सिलेक्ट करके भुगतान कर दे।
मुझे उम्मीद है की आप को ये आर्टिकल जो की (hindigyanshala.com) आईआरसीटीसी (IRCTC) एजेंट बन कर पैसे कैसे कमाएं पर था। जो की पसंद आया होगा। ऐसे ही नॉलेज पाने के लिए हमारे से जुड़े रहे और फेस्बूक पेज को लाइक करे। पोस्ट को शेयर करे।