वैक्सीन प्रमाणपत्र डाउनलोड कैसे करें? (How To Download Vaccine Certificate)

वैक्सीन प्रमाणपत्र डाउनलोड कैसे करें?

वैक्सीन प्रमाणपत्र कोरोना महामारी के चलते सभी सरकारी और निजी कार्यालयों, यात्राओं, दुकानों व व्यवसाय सभी जगह वैक्सीन प्रमाणपत्र आवश्यक हो गया है। अगर आप भी कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज लग चुके हैं। तो कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं। औऱ वैक्सीन का e-certificate पाने के लिए आपको कहीं भी जाने की जरूरत नहीं।

क्योंकि आपको ऐसी महामारी में ना तो घर से कहीं जाने की जरूरत है। और ना ही लंबी-लंबी लाइनों में खड़े होने की आप अपने मोबाइल की मदद से आसानी से अपना वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं। जिनके लिए कई सारे तरीके उपलब्ध है।

घर बैठे वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए हम आपको सभी तरीकों के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले हैं।  इसलिए इस आर्टिकल को एक बार अंत तक पढ़े और इसमें बताये गए स्टेप को फॉलो करके आप मिनटों में अपना वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करें।

वैक्सीन सर्टिफिकेट क्यो जरूरी है। (Why Vaccine Certificate Is Necessary)

कोरोना वैक्सीन की अनिवार्यता के चलते विभिन्न प्रकार की सरकारी एवं गैर सरकारी संस्थाओं के कर्मचारियों के लिए कोरोना टीकाकरण अनिवार्य कर दिया गया है। जोकि कोरोना के खिलाफ जंग लड़ने के लिए बहुत ही आवश्यक है।

ऐसे में आपको टीकाकरण के सबूत के तौर पर Corona वैक्सीन प्रमाणपत्र रखना आवश्यक है। इनके अलावा कौनसा वैक्सीन लगाया गया है। इसकी जानकारी के लिए भी सर्टिफिकेट की आवश्यकता पड़ती है।

अपने टीकाकरण चाहे कही भी करवाया हो लेकिन जिस मोबाइल नंबर से रजिस्ट्रेशन करवाया है। उसी नम्बर पर टेक्स्ट मैसेज के रूप में ई-सर्टिफिकेट की लिंक भेजी जाती है। जिसकी मदद से आप अपना वैक्सीन प्रमाणपत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

वैक्सीन प्रमाणपत्र डाउनलोड कैसे करें। (How To Download Vaccine Certificate)

कोविड-19 वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को आरोग्य सेतु ऐप्प या फिर Cowin वेबसाइट से आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है। यह दोनों माध्यम राजस्थान सरकार द्वारा मान्य व सुरक्षित हैं कोरोना महामारी के लिए दो तरह के टीकों का टीकाकरण हो रहा है।

1. Covishild- इसको ऑक्सफोर्ड Astrazeneca द्वारा तैयार किया गया है। इस वैक्सीन के एक से दूसरे डोज के बीच 84 दिन का अंतराल निर्धारित किया गया है। यानी एक डोज लेने के 84 दिन बाद दूसरा टीका लगा सकते है।

2. Covaxin- इस को तैयार करने में Bharat Biotech की महत्वपूर्ण भूमिका है। औऱ इसका टीका 28 दिन के अंतराल में लगाया जाता है।

आपकों बता दे कि यह दोनो ही स्वदेशी टीके है। जोकि कोरोना के खिलाफ जंग लड़ने के लिए पूर्ण रूप से सुरक्षित है। इतना ही नही यह दोनों टीके पूर्णतया निशुल्क सरकार द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में केम्प लगाकर लगाया जा रहे हैं। और कोरोना वैक्सीन प्रमाणपत्र केवल उन्हीं लोगों को दिया जा रहा है। जिन्होंने कोरोना की दोनों डोज का टीकाकरण करवा लिया है।

वैक्सीन डाउनलोड करने के तरीक़े। (How To Download Vaccine)

जैसा कि हमने आपको बताया वैक्सीन प्रमाणपत्र डाउनलोड करने के कई सारे तरीके हैं। हम आपको सभी तरीकों के बारे में बता रहे हैं। आपको जो भी तरीका सबसे आसान और सरल लगता है आप उसका इस्तेमाल करके आसानी से घर बैठे अपने मोबाइल में सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं।

1. वेबसाइट से वैक्सीन प्रमाणपत्र डाउनलोड करें। 

स्टेप-1 सर्वप्रथम cowin वेबसाइट पर जाएं।

स्टेप-2 अपना मोबाइल नंबर एंटर करें यदि आपके मोबाइल नंबर आधार से रजिस्टर हो तो ज्यादा सुविधाजनक रहेगा।

स्टेप-3 आपके फोन पर एक ओटीपी आएगा।

स्टेप-4 ओटीपी नंबर डालकर लॉगिन करें।

स्टेप-5 लॉगिन करते ही रजिस्टर मेंबर की लिस्ट दिखाई देगी जिन्होंने सर्टिफिकेट ले लिया है वह हरे रंग में दिखेंगे।

स्टेप-6 दाएं तरफ आपको सर्टिफिकेट का बटन दिखेगा उस पर क्लिक करें।

स्टेप-7 अब आपके पास एक सर्टिफिकेट का pdf आएगा।

स्टेप-8 अब पीडीएफ को डाउनलोड करें व सेव करें।

2. Aarogya Setu से वैक्सीन प्रमाणपत्र डाउनलोड करें। 

स्टेप-1 आरोग्य सेतु ऐप्प मोबाइल में डाउनलोड होगा करें।

स्टेप-2 अब इस ऐप में जाएं।

स्टेप-3 Cowin tab पर क्लिक करें।

स्टेप-4 यहां वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट पर click करें।

स्टेप-5 इसके बाद रेफरेंस आईडी एंटर करनी होगी जो लिस्ट में रजिस्टर्ड मेंबर के नाम के ठीक आगे होगी।

स्टेप-6 अब Get certificate पर क्लिक करें व पीडीएफ डाउनलोड करें।

3. Whats App से वैक्सीन प्रमाणपत्र डाउनलोड करें। 

व्हाट्सएप पर ई सर्टिफिकेट मंगवाने के लिए सबसे पहले आपके मोबाइल फोन में व्हाट्सएप इनस्टॉल होना चाहिए उसके बाद आप इसके निम्न स्टेप फॉलो करें –

स्टेप-1 सबसे पहले व्हाट्सएप खोलें।

स्टेप-2 90131 51515 इस नंबर को सेव करें।

स्टेप-3 यह नंबर कोरोना Help Desk का है इस नंबर पर Hi लिख कर भेजें।

स्टेप-4 यहां समस्याओं की सूची में डाउनलोड सर्टिफिकेट का ऑप्शन होगा इस पर जाएं।

स्टेप-5 इसके बाद आपका रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर एंटर करें।

स्टेप-6 व्हाट्सएप की चैट बोर्ड में दो नंबर कोविड सर्टिफिकेट का है उस दो नंबर को सेंड करें।

स्टेप-7 अब आपको एक ओटीपी मिलेगा।

स्टेप-8 ओटीपी को व्हाट्सएप चैट बॉट में एंटर करें।

स्टेप-9 आपके व्हाट्सएप पर कोविड सर्टिफिकेट मिलेगा इसे सेव करके रखें या चाहें तो हार्ड कॉपी भी निकलवा सकते हैं।

इस प्रकार आप आसानी से कोविड-19 सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं। और इसके लिए आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है। आप अपने घर बैठे मोबाइल की मद्त से बहुत आसानी से अपना वैक्सीन प्रमाणपत्र  डाउनलोड कर सकते हैं और यह सर्टिफिकेट डाउनलोड करना भी पूर्णतय निशुल्क है।

पहले पहला चरण फिर दूसरा चरण और अब तीसरे चरण की संभावना बडी ही भयानक है। मगर सरकार व जनता की सूझबूझ के चलते विशाल स्तर पर निशुल्क टीकाकरण हुआ जिसमें अब तक 18 वर्ष या इससे अधिक के सभी लोगों को कोविड-19 के दोनों डोज लगाने की मुहिम तेज़ी से आगे बढ़ रही है।

तो दोस्तों यह थी वैक्सीन प्रमाणपत्र डाउनलोड कैसे करें पूरी जानकारी आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं। यह आर्टिकल पढ़ने के लिए आप सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद।