स्मार्ट ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करें? (How to do smart online shopping?)

Smart online shopping kaise kre

स्मार्ट ऑनलाइन शॉपिंग आपके समय के साथ-साथ आपके पैसे भी बचाता है। नीचे दी गई जानकारी का पालन करके आप एक स्मार्ट खरीदार भी हो सकते हैं।

1. ऑनलाइन शॉपिंग

    • सबसे पहले कोई भी सामान चाहे वो इलेक्ट्रॉनिक्स, कपडे हो, फ़ैशन, ब्यूटी के सामान, जूते (जूते, चपल, जुराब, संदल), किताबें, दैनिक ज़रूरतें, घर (घर) और रसोई के सामान, खेल और स्वास्थ्य के सामान, स्टेशनरी , बेबी, बच्चों (एस्केपों के सामान) को अलग अलग वेबसाइट पे जाके तुलना (तुलना) करें ऐक ही वेबसाइट पे जाके अगर आप शोपिंग करोगे तो आपको पता नहीं चलेगा की आप सामान को सस्ते में खरीद रहे हो की महंगे में, इसलिए 3- 4 शॉपिंग वेबसाइट या फिर उससे भी अधिक वेब वेबसाइट पे जाके सामान का मूल्य और ऑफ़र को देखने के लिए जहां आप सबसे सस्ते लगे खरीद करें, जिसे आप सस्ते सामान भी प्राप्त करेंगे और आपके पैसे भी बच जाएंगे।
    • Junglee.com जैसे वेबसाइट पे जाके आप कोई भी सामान का मूल्य आसानी से तुलना कर सकते हैं।

2. कूपन कोड से समान बेहतर भी हो जाएगा।

    • ऑनलाइन शॉपिंग साइट पे सामान के मूल्य को सस्ता करने का ये ऐक और तरीका है, ये कूपन कोड ऐक प्रकार के नंबर और चरित्र के मेल जोल से बनते है, इनको प्रोम कोड, आरक्षण कोड भी बोला जाता है।इन प्रोम कोड, कूपन कोड , कोड कोड को ऑनलाइन शॉपिंग करें जल्द ही उनके इस्तिमाल से (लागू करने से) आपके सामान का मूल्य और कम हो जाए गा। इसका मतलब सस्ता होगा।
    • अब आपके दिमाग में ऐक सवाल आया होगा की ये कूपन कोड मिलते हैं, चलो हम बताते हैं कि कुछ साइट्स होती हैं जैसे coupondunia.in, couponation.com, couponmantra.com, couponraja.in जैसे साइट पे आपको हर एक घंटे, हर ऐक दिन, हर महीने के अलग-अलग शॉपिंग साइट के कूपन कोड मिलेंगे, इनका इस्तिमाल जब आप खरीदारी कर रहे होंगे तब आप इनका प्रयोग कर सकते हो itse आपका सामान सस्ता भी हो सकता है या फिर आपको कुछ कैशबैक भी मिल सकता है। आपको फायदा तो होगा ही होगा। ज्यदातर कुछ निष्कर्ष मिलता है।

3. छूट प्रदान करता है।

    • ये (10% 20% 30% 40% 50% 60% 70% 80% 90%) छूट की पेशकश की तरह आपको हर साइटों पे देखने को मिलेगा, और हरनी बात यह है कि आप ऑनलाइन साइटों के हर ऐक साइट के हर ऐक सामान में नियमन एजद देखने को मिले गा। ये सब मार्केटिंग का फंडा है पर ये भी ऐक तरीका है सस्ता सामान खरीदने का, पर हमे याद रखना अलग अलग साइट पे तुलना करना मत करो.डिस्काउंट देखना के ऑनलाइन शॉपिंग करें आपका जरूर सस्त माल मिलेगा। आपको इसके पीछे छुपा हुआ डिस्काउंट का विज्ञानं बताता है, चलो ऐक उदाहरण लेके अछे से समझते हैं कि ऐक जींस है उसका मूल मूल्य 500 है, पर अगर हम ऐसे लिखे MRP rs 1000 और लिखा होगा तो 50% की छूट का मतलब वही 500 हो गया ना, पर। हमें दीखता में 50% बड़े बड़े एजडो में और हम जींस को खरीद लेते हैं। पर मेरी बात मृत्यु तो ऑफ़लाइन दुकानों में और साइटों पे क्या कीमत चल रही है दोनों देखो फिर से खरीदो अगर आपको सस्ता ऑनलाइन शॉपिंग करना है तो।
    • ये 50% 30% रिज़र्व ऐक प्रकार का ऑनलाइन मोल भाव करना (सौदा) है।

4. फेस्टवल और सीज़न के अगले सस्ते सामान मिलते हैं?

आपको अगर आपातकाल नहीं है और पैसा भी बचा है तो फिर आपको इंतिज़ार करना मौसम होगा जैसे गर्मी, सर्दी और त्योहार जैसे होली, राखी, दिवाली, पोंगल, REPUBLIC DAY, INDEPENDENCE DAY, नया साल, x-mas जैसे त्योहारों का इन दिनों । विशेष योग्यता रहती है। अगर आप इन दिनों शॉपिंग करोगे तो आपको जयादा सस्ता सामान मिलेगा।

5. कैश बैक का फायदा उठा सकते हैं?

ये ऑनलाइन शॉपिंग का अलग ही फंदा है।इसमें आपको विनियमन भी मिलता है और उसके साथ साथ आपको ऑनलाइन शॉपिंग करने पे कुछ राशि कैश बैक के जरिये आपके खाते में आ जयेगा या फिर आपकी शॉपिंग साइट के बटुए में जमा हो जाती है, इसकी ऐक बहुत ही अच्छा उधरूप है पेटीएम, आप अगर पेटीएम में शॉपिंग करते हो तो अगर 50% कैश बैक है और सामान का मूल्य 500 है तो फिर 250 पेटीएम के वॉलेट में आ जाए गा उसको आप रिचार्ज के लिए या फिर खरीदारी के लिए आप फिर से इस्तेमाल किया जा सकता है। आपको विनियमन भी होगा और कैश बैक भी होगा।

6. क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड का उपयोग।

    • अगर आपको सस्ते में ऑनलाइन शॉपिंग करनी चाहिए तो हमेसाबिट कार्ड और क्रडिट कार्ड का इस्तेमाल करें।
    • आजकल बैंक वाले अपने अकाउंट होल्डर को खुस करने के लिए SBI डेबिट कार्ड पर 10% EXTRA बंद करते हैं, एक्सिस बैंक पर 20% एक्स्ट्रा ऑफ करते हैं, जैसे स्कीम ऑनलाइन शॉपिंग साइट पे छोड़ते हैं, ये बैंक वाले कुछ भी करले अपने को निपटाने के लिए शॉपिंग करें।

7. ऑनलाइन शॉपिंग में विशेष दिन

इन दिनों जैस फ्लेश की बिक्री, हैप्पी आवर, क्लीन सेल, वेबली सेल, मंथली सेल, डेली डील में आपको जतरात सामान आपको सस्ता ही मिलेगा। ये मेरा सबसे पसंदीदा शॉपिंग फंदा है जिसमें आपको सबसे जयादा इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे मोबाइल, टैब, सस्ते में खरीद हो सकती है। । फ्लैश सेल में टाइम की बहुत अहमियत बनी हुई है। ये बिक्री में आपके सामान में पहले से ही बहुत ज्यदा आरक्षण रहता है इसलिए आपको 5 से 10 मिनट और HAPPY HOUR (AMAZON) में कुछ घंटेो के अंदर आपको आदेश देना होगा वर्ना आपका ऑर्डर आउट ऑफ स्टॉक दिखाएगा।

SHARE