ATM मशीन में पैसे कैसे जमा करे। (How To Deposit Money In Atm Machine)

ATM मशीन में पैसे कैसे जमा करे।

ATM मशीन में पैसे कैसे जमा करे। जैसा कि हम सभी जानते है, कि अधिकतर लोग अपने अकाउंट में पैसे जमा करने के लिए बैंक जाना पसंद करते हैं। लोगो का मानना होता है कि बैंक में जाकर कैश जमा करना ज्यादा सुरक्षित होता है। हालाकि इसके लिए शाखा में आपको लंबी लंबी लाइन में लगना होता है। अगर आप अपना समय बचाना और लंबी लाइन से बचना चाहते हैं। तो इसका सबसे अच्छा विकल्प एटीएम है। जहाँ आप महज कुछ मिनिट के अन्दर अपने खाते में पैसे जमा कर सकते हैं। देश की सबसे बड़ी बैंक SBI ने अपनी अधिकतर ब्रांच में नकद जमा मशीन की सुविधा दे रखी है।

आपको नकद जमा मशीन को लेकर कंफ्यूज नहीं होना है। यह एटीएम मशीन से अलग होती है। एक तरफ जहाँ एटीएम से आप पैसे निकालते हैं। वही आप नकद जमा मशीन से आप अपने पैसे जमा करते हैं। हालाकि देखने में दोनों एक समान लगती है। लेकिन पैसा डालने वाली मशीन में आपको एक स्लॉट मिलता है। जिसमें आप पैसे रखते हैं। आज के समय देश की ज्यादातर बड़ी बैंक जैसे SBI, PNB या फिर Bank Of Baroda अपने ग्राहकों को यह सुविधा प्रदान कर रही हैं।

ATM मशीन में पैसे कैसे जमा करे। 

आपको स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के नकद जमा मशीन से पैसे जमा करने का तरीका बताने जा रहे हैं। क्योंकि देश के ज्यादातर लोग SBI बैंक का उपयोग करते हैं। अगर आप दूसरी बैंक के ग्राहक है। तो आपको एसबीआई और अपने बैंक के एटीएम में थोड़ा बहुत अंतर नजर आ सकता है। लेकिन सभी में आपको लगभग ऐसा जैसा तरीका ही फॉलो करना होता है।

मशीन में पैसे डालने के दो तरीका हैं। पहला एटीएम कार्ड और दूसरा अकाउंट नंबर। अगर आप इस मशीन से किसी दूसरे के खाते में राशी जमा करना चाहते है। तो ये भी संभव है। हालाकि इसके लिए आपको दूसरे का अकाउंट नंबर जैसी जानकारी पता होना चाहिए। अगर आप अपने खुद के अकाउंट में पैसे जमा करना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको एटीएम कार्ड और उसके चार अंक के पिन की जरुरत पड़ती है।

1. पैसे जमा करने के लिए सबसे पहले कार्ड के स्लॉट में अपना एटीएम कार्ड डाले। यहाँ ध्यान दे कि कुछ मशीन में कार्ड स्वैप करते ही निकल जाता है जबकि कुछ में प्रक्रिया पूरी होने के बाद निकलता है।

2. अब आपको अपनी भाषा इंग्लिश या हिंदी में से किसी एक को सेलेक्ट करना है।How To Deposit Money In Atm Machine

3. इसके बाद आपको 10 से लेकर 99 तक के बीच की कोई भी दो अंको की संख्या एंटर करना है। जैसे 25 एंटर करे।Deposit Money In Atm Machine

4. अब आपसे अपना चार अंक का पिन एंटर करने के लिए कहा जायेगा।enter pin

5. पिन एंटर करते ही आपके सामने कई सारे ऑप्शन आ जायेंगे आपको पैसे डालने के लिए बैंकिंग पर क्लिक करना है।banking 1

6. अब लेफ्ट साइड सबसे ऊपर दिए जमा के विकल्प पर क्लिक करे।jama

7. इसके बाद राईट में साइड में दिए नगद जमा पर क्लिक करिए।nagad jama

8. यहाँ आपको प्रति लेन देन की जमा सीमा बताई जाएगी साथ में ये भी बताया जायेगा कि यह प्रक्रिया निशुल्क है अब नीचे दिए कंटिन्यू यानी जारी रखें पर क्लिक करे।continue

9. इसके बाद आपको अपने खाता प्रकार को चुनना है जैसे यहाँ बचत खाता चुना गया है।saving

10. इतना करते ही थोड़ा इंतजार के बाद पैसे जमा करने का बॉक्स ओपन हो जायेगा जिसमे आपको अपने पैसे रखने हैं। यहाँ ध्यान रखना है कि आप मशीन में 100, 200, 500 और 2000 का नोट ही जमा कर सकते हैं इसमें 10, 20 और 50 के नोट नहीं चलेंगे।

11. तो पैसे रखने के बाद प्रविष्ट करे पर क्लिक करिए।pravishth

12. इससे मशीन आपके जमा नोटों की जांच करेगी अगर एक बार में पैसे जमा नहीं होते तो नोटों को पलट कर रखे ध्यान रखे की मशीन कटे फटे या गंधे नोट को एक्सेप्ट नहीं करेगी यहाँ आपको कड़क और साफ नोटों को ही रखना है।

13. जैसे ही मशीन आपके नोटों को एक्सेप्ट कर लेती है तो फिर डिस्प्ले में आपको उनका विवरण बताएगी। जैसे आपके कितने पैसे डालें हैं अगर सबकुछ सही है तो पुष्टि करे पर क्लिक करिए।pushti

14. इसके बाद आपके पैसे आपके खाते में जमा हो जायेंगे और इसकी रसीद आपको मशीन से मिल जाएगी अगर आपका कार्ड मशीन में है तो अब आप उसे निकाल सकते हैं।reciept

इस तरह आप कुछ सिंपल स्टेप को फॉलो करके अपने खाते में पैसे डाल सकते हैं। भारत में इस सुविधा को लांच हुए काफी साल हो गए हैं। लेकिन जानकारी के आभाव में बहुत कम लोग ही इसका उपयोग करते हैं। हालाकि अब इंटरनेट का सहारा लेते हुए काफी लोग इसे इस्तेमाल करने की कोशिश कर रहे हैं इससे आप न केवल समय बचा सकते हैं बल्कि बैंक की लंबी लंबी लाइन से भी बच सकते हैं। ऊपर बताया गया तरीका SBI बैंक के एटीएम का है इस तरह आप कुछ सिंपल स्टेप को फॉलो करके अपना पैसा अपने खाते में जमा कर पाएंगे। यह एटीएम में पैसे निकालने जितना ही आसान है अगर आपको अब भी समझ नहीं आ रहा है वहां मौजूद गार्ड की मदद ले सकते हैं अगर गार्ड नहीं है या फिर वह किसी कारण से हेल्प नहीं करता है तो आप बैंक से जानकारी ले सकते हैं।

तो दोस्तों यह थी  ATM मशीन में पैसे कैसे जमा करे। पूरी जानकारी आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं। यह आर्टिकल पढ़ने के लिए आप सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद।