गूगल विज्ञापन अकाउंट कैसे बनाये? (How to create a Google advertising account?)

google adsense account kaise bnaye in hindi

गूगल विज्ञापन एक CPC (कॉस्ट-पैर-क्लिक) विज्ञापन कार्यक्रम है। जो हमारी साइट्स में HTML कोड के रूप में मिलता है। जिन्हें ब्लॉगर / वर्डप्रेस पर HTML कोड डालकर आगंतुक के लिए शो किया जाता है। जिससे वेबसाइट पर कमाई होती है। विज्ञापन अकाउंट मेंने से Google से Earning होती है। उसके लिए साइटें या ब्लॉग की आवश्यकता होगी। जो ब्लॉग पर विज्ञापन दिखाते हुए पैसे कमाया जाता है।

गूगल की सबसे जयादा कमाया जाने वाली कमाई साइट है। जो वेबसाइट ब्लॉग बनाकर साइट पर विज्ञापन कमाता है की जाती है। जितने आगंतुक आपकी साइट पर आयेगे उतने पैसे कमाया जा सकता है। मतलब यानि की वेबसाइट ब्लॉग पर जितने ग्राहकों को आपकी साइट पर आती है। उतने पैसे हमे गूगल विज्ञापन हमे देता है। चाहे वो ब्लॉगर, वर्डप्रेस या अन्य ब्लॉग बना रहे हों। अगर आपने वेबसाइट नहीं बनाई है तो।

Adsense Account बनाने के लिए Wee 2 चीजो की जरूरत होगी

  1. जीमेल आईडी
  2.  वेबसाइट / ब्लॉग (a) यूट्यूब

गूगल विज्ञापन अकाउंट कैसे बनाये?

stap1. सबसे पहले Adsense.com ओपन करे और साइन अप पर क्लिक करे।
stap2. साइन अप करने के बाद एक नई विंडो ओपन होगी। जिसमें खाता बनाएं पर क्लिक करें।
stap3. खाता बनाएँ क्लिक करने के बाद एक नया पेज ओपन होगा। जिसमें आपको वेबसाइट का नाम और अपनी भाषा (भाषा) सिलेक्ट करना होगा।

stap4. सहेजें और शर्त पर क्लिक करने के बाद एक नई विंडो ओपन होगी जिसमें Google Adsense से सत्यापित करें पिन प्राप्त करने के लिए सही-सही पता डालना होगा। जो आपके घर पोस्ट द्वारा प्राप्त होगा।Google Adsense Account Creating information

stap5. नाम या पता- यहाँ आपका नाम।
पता- यहाँ आप पूरा पता डालेंगे (सही सही पता लगाये ताकि आप Google ऐडसेंस खाता पिन सत्यापित कर सकें)
प्राथमिक संपर्क- यहाँ आपका नाम डालना होगा
मोबाइल नंबर
अपना ईमेल डालना है
आपको Adsense कैसे पता चला? – आपको Adsense के बारे में कैसे पता चला वो Selecture (दोस्तों से, Blog से, College से) कोई भी एक Select कर दे)
AdSense ईमेल प्राथमिकताएँ- यहाँ सभी “हाँ” चुनें कर दे (यदि आप Google ऐडसेंस खाता से ईमेल प्राप्त करना चाहते हैं)।google adsense account kaise banaye hindi me with image pic

stap6. Submit My Application– Submit My Application पर क्लिक कर दे।Adsense Submit My Application

Adsense खाता भरते’ समय एक बार जरूर चेक कर ले। कही धुंध तो ना कर दी हो। देख लेने के बाद “सबमिट माय एप्लीकेशन” पर क्लिक करें दे। आपका Google Adsense Account बन जाएगा।

आवेदन जमा करने के बाद क्या करें?

Google Adsense खाता, इनफार्मेशन विवरण भरें, मेरे आवेदन सबमिट करें पर क्लिक करने के बाद वह फ़ोन नंबर सत्यापित करने के लिए कहेगा। तो आपने कोड भेजा पर क्लिक करें। इसके बाद आपने जो नंबर डाला था। उस नंबर पर एक ओटीपी कोड एसएमएस होगा। वह डालना होगा। और सबमिट पर क्लिक करना होगा। सबमिट करें पर क्लिक करें “टर्म एंड कंडीशंस” फॉर्म ओपन हो जाएगा। टर्म एंड कंडीशन को एक बार जरूर पढ़ा जाए। अगर नहीं पढना चाहते हैं तो रहने दे। और निचे स्क्रॉल करके सबमिट करें दे सबमिट करें। (टिक जरुर करे नहीं तो सबमिट नहीं होगा)

एडसेंस अकाउंट में सबमिट करने के बाद “एडसेंस फॉर अप्लाई टू एडसेंस” का एसएमएस दिखाई देगा। अब आप अस्तित्व में हैं। अब आपके Google Adsense खाते से आपके जीमेल पर मेल होगा। Val आपका Adsense Account Approval हुआ या नहीं अगर नहीं हुआ तो “आपका खाता स्टेटस” बताएगा और उसमे बताएगा कि आपका Account Approval क्यों नहीं हुआ।

गूगल विज्ञापन 2 प्रक्रिया में अनुमोदन होता है?

अगर आपकी Gmail id पर Review का Mail आता है तो Adsense Account login करके Ads Create करें और अपनी Website के Ads को सही जगह दें। विज्ञापन जगह करने के बाद दूसरा मेल होगा उसमे लिखा होगा “Congratulation” लिखा होगा इस प्रकार आपका Adsense Account पूरी तरह से Approval हो जाएगा और आपकी Website (Blog) 2-3 दिन में Ads Show होने लग जाएगी। यदि आपकी वेबसाइट ब्लॉग गोपनीयता नीति का योजना नहीं कर रही है। तो आपका Adsense Application Reject कर दिया जाएगा।

 विज्ञापन कहां-कहां उपयोग में ले सकते हैं?

हर किसी को नही पता होता की Google AdSense Kaha Hota Hai का उपयोग करें। Google Adsense सभी के लिए उपयोग नहीं लिया जाता है Google Adsense सिर्फ वेबसाइट और Youtube के लिए उपयोग में ले सकता है। उसके लिए Youtube और Website Blog जरुरी है।

गूगल विज्ञापन बनाने के लिए हमे क्या करना चाहिए?

आप गूगल ऐडसेंस बनाना है, तो सभी नियमों (नियम) गूगल के चाहते हैं पढ़ने के लिए है और उनके नियमों का पालन किया जाना चाहिए। और अगर आप Google Adsense के नियमों का पालन नहीं करते हैं, तो आपका खाता ब्लॉक हो सकता है। इसलिए हमें Adsense Account बनाने में जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए। और दूसरी बात, आप केवल एक ही Google Adsense खाता बना सकते हैं क्योंकि Google हमें एक से अधिक खाते बनाने की अनुमति नहीं देता है। हां, आप दूसरी वेबसाइट के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • गूगल विज्ञापन अकाउंट के नियम

अमान्य क्लिक और इंप्रेशन: – स्वयं विज्ञापन पर क्लिक करने की कोशिश करें
कॉपीराइट सामग्री: – कॉपीराइट सामग्री नाटे
ट्रैफ़िक स्रोत: – ट्रैफ़िक न्यूनतम 300 आना चाहिए वह भी Google से
यातायात खरीद: – यातायात ना ख़रीदना
नकली अच्छा: – उत्पाद की बिक्री करते हैं और ब्रांड उसी जगह का उपयोग नहीं कर सकते हैं।

SHARE