यूटयूब पर चैनल कैसे बनाये (How to Create A Channel On YouTube)

How to create a youtube channel

YouTube Channel क्या है?

Youtube गूगल की सर्विस है जिसे गूगल ने 2006 में खरीद था। यह भी एक Social Networking website है जिस पर आप केवल वीडियो अपलोड कर सकते है। इसके लिए आपको Youtube पर Account बनाना पड़ता है जिसे Youtube channel कहते है।

जो लोगो Youtube पर वीडियो अपलोड करने के लिए video Create करते है उन्हें Youtuber कहा जाता है। Youtube पर Channel बनाना बिल्कुल free है इसके लिए आपको कोई पैसे ख़र्च नही करना पड़ता लेकिन आपके पास एक Gmail Account होना बहुत जरूरी है। जिसकी मदत से आप youtube channel बना सकते है।

Youtube Channel कैसे बनाये?

Youtube channel बनाने के लिए आप Mobile और computer का इस्तेमाल कर सकते है। परंतु अगर आप एक प्रोफेशनल Youtube channel बनाना चाहते है तो इसके लिए आपको laptop या computer की आवश्यकता होगी।

Step 1: Visit Website

सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर या फोन के किसी भी ब्राउज़र में YouTube की वेबसाइट www.youtube.com सर्च करके ओपन करना है।

Step 2: Login Account

YouTube Website ओपन हो जाने के बाद, वहाँ ऊपर राइट साइड में आपको “Sign In” का बटन दिखेगा उस पर क्लिक करके अपने जीमेल अकाउंट की मदद से Login हो जाए।

sign in youtube channel 768x342 1

 

Step 3: Tap On Your Channel

Login होने के बाद आपको दायीं तरफ में अपने जीमेल अकाउंट पर लगी फोटो दिखाई देगी। आपको उस आइकॉन पर क्लिक कर देना है, जिससे आपके सामने कई ऑप्शन आ जाएँगे। आपको वहाँ “My YouTube Channel” या “Your Channel” पर क्लिक कर देना है।

tap on your channel 768x361 1

 

Step 4: Use A Business Or Other Name

My YouTube Channel या Your Channel पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज आएगा जिसमें आपको “Use A Business or Other Name” पर क्लिक करना है।

Use A Business or Other Name

अपने यूट्यूब चैनल का नाम या केटेगरी का चयन कर लेना है 

  • Product or Brand
  • Company Institution or Organization
  • Arts, Entertainment or Sports
  • Other

Step 5: Set Profile Picture

YouTube Channel Ka Naam और ब्रांड सेट करने के बाद आपको नीचे दिख रहे “Create” बटन पर क्लिक कर देना है, क्लिक करते ही आपका YouTube Pe Channel बन जाएगा।Create channel 768x317 1

 

Step 6: Customize Channel

इसके बाद, यदि आप अपने पेज को Attractive बनाना चाहते है तो “Customize Channel” पर क्लिक करें। इसमें आपको यह बताया जाता है कि आपके चैनल को और अधिक पूर्ण दिखाने की आवश्यकता क्या है।cutomize channel 768x197 1

 

Step 7: Add Channel Art

Customize Channel के ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने यूट्यूब चैनल की प्रोफाइल पिक्चर सेट कर सकते है। यदि आपको यूट्यूब चैनल पर कवर पिक्चर भी लगाना है। उसके लिए आपको इस पेज में “Add Channel Art” के ऑप्शन पर क्लिक करना है, जिससे आप Cover Picture लगा पाएँगे।add channel art 768x352 1

 

सबसे पहले आपको channel के लिए एक Logo तैयार करना है जो आपके channel को प्रोफेशनल बनाता है इसके लिए आप internet पर मौजूद website और App का इस्तेमाल कर सकते है।

youtube channel

Youtube channel art

जब आपके चैनल पर कोई आता है तो उसे सबसे पहले channel art नज़र आता है इसलिए अपने Youtube channel के लिए channel art design करे। channel art का size 2560px X 1440px का बनाये और इसके लिए आप Computer में Paint का इस्तेमाल कर सकते है।

Youtube channel intro

एक प्रोफेशनल चैनल के लिए channel intro होना बहुत आवश्यक है। जिसे आपके channel का logo और नाम दोनों होना चाहिए जिसे वीडियो देखने वालों को आपके चैनल का नाम याद हो जाये

Youtube channel about

अपने चैनल के बारे में बताये की आप इस चैनल पर किसी तरह की वीडियो अपलोड करते है और आपके चैनल से किसी भी प्रकार से जुड़ने या सुजाव देने के लिए अपनी email address को भी मेंशन करें।

Links

अपने चैनल पर आप अपने social media जैसे facebook, instagram, tweeter, जैसे लिंक दे ताकि आपके Subscriber आपको फॉलो कर सके और अगर आपकी कोई Website है तो आप उसका लिंक भी दे जिसे आपकी website को Youtube से traffic मिले।

Youtube playlists

अगर आप किसी एक टॉपिक पर वीडियो सीरीज बना रहे है जिसे tutorial कहते है तो आप उसके लिए playlists का इस्तेमाल करें जिसे आपके चैनल पर आने वाले उस Topic से Related सारी वीडियो आसानी से देख सकें।

SHARE