फेसबुक पासवर्ड कैसे बदले?| How to change facebook password?

Facebook Ka Password Change kese kre
Facebook का Password change करना बहुत आसान  है.  अगर आप भी अपना फेसबुक पासवर्ड बदलना चाहते है तो आप हमारे द्वारा निचे बताये गए सरल तरीके से ये कर पाएंगे. आज के समय शायद ही कोई ऐसा होगा जिसका अपना facebook account ना हो. और कई बार ऐसा हो जाता है की हमारा FB password किसी को पता चल जाता है. और अगर उसको हमारा password पता होगा तो वो किसी भी टाइम login करके हमारी chat देख सकता है और साथ हे अन्य डिटेल्स भी जब चाहे check कर सकता है. तो अगर आप ये चाहते है की वो ऐसा ना कर पाए तो आपको अपना Facebook Password change करना होगा. चलिए आगे हम जानते है की आप ये कैसे कर सकते हो.अगर कोई आपका फेसबुक अकाउंट हैक करले या किसी को उसका पासवर्ड पता लग जाए तो ये आपके लिए एक बड़ी परेशानी का सबब बन सकता हैं। ऐसे में पासवर्ड बदलना सबसे पहला विकल्प आता हैं जो हम बड़ी आसानी से कर सकते हैं। इसके अलावा भी कई ऐसे कारण होते हैं जिनकी वजह से हमें अपना पासवर्ड चेंज करने की जरुरत होती हैं। जिनके बारे में निचे आप जानेंगे।

फेसबुक पासवर्ड चेंज कब और क्यों करे?

  • सबसे पहला कारण पासवर्ड बदलने का होता हैं जब आपका अकाउंट कोई हैक करले या किसी को आपका पासवर्ड मालूम हो जाए। जिससे वो भी आपके अकाउंट को चला सकता हैं। ऐसे में आपको जितना जल्दी हो सके पासवर्ड चेंज कर लेना चाहिए।
  • कई बार हम अपना पासवर्ड भूल जाते हैं जिससे हम अपनी id खोल नहीं पाते ऐसे में भी forgot password की मदद से नया पासवर्ड  सेट करना पड़ता हैं।
  • अगर आपका फब पासवर्ड लम्बाई में छोटा है यानी कम अंको का है जिसे हैक या अनुमान लगाने में आसानी हो सकती हैं। ऐसे में हमें उस कमज़ोर पासवर्ड की जगह एक मुश्किल पासवर्ड लगाना चाहिए।
  • कुछ लोगो की आदत होती हैं वो हर साइट पर एक ही पासवर्ड लगाते हैं। ऐसे में अगर किसी को आपके किसी एक अकाउंट के पासवर्ड का पता लग जाए तो वो आपके सभी अकाउंट को यूज़ कर पाएगा। ऐसे में बेहतर और सेफ हैं हर अकाउंट के लिए अलग पासवर्ड लगाए।
  • अगर आपको अपनी id हैक होने का डर हैं और आप चाहते हैं आपका फेसबुक और ज्यादा सरक्षित हो जाए तो आप उसके लिए Facebook 2 step verification activate कर सकते हैं
फेसबुक पासवर्ड कैसे बदले?
Step 1: Log In Facebook Account 

सबसे पहले हम गूगल पर जाएँगे। यहाँ पर facebook.com टाइप करेंगे यदि आपके पास पहले से फेसबुक एप्लीकेशन है तो हम सीधे उस पर लॉग इन कर सकते है। फिर आप Facebook पर लॉग इन हो जाएँगे।

facebook login
Step 2: Go To Menu

Facebook पर लॉग इन होने के बाद आपको स्क्रीन पर कुछ ऑप्शन्स दिखाई देंगे। सबसे आखरी में Menu का ऑप्शन होगा उस पर क्लिक करे।

click on menu
Step 3: Tap On Setting

Facebook मेनू ओपन होने के बाद आपको इसमें बहुत सारे ऑप्शन्स दिखाई देंगे। जिसमें Setting के ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिये।

tap on setting e1600973349716
Step 4: Go To Account Setting

Setting के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको Account Setting का ऑप्शन दिखेगा। अकाउंट सेटिंग में आपको Security And Log In का ऑप्शन दिखेगा अब आप इसे ओपन कर लीजिये।

account setting
Step 5: Change Password

इसे ओपन करने के बाद आपको पासवर्ड का ऑप्शन दिखेगा इस पर क्लिक कीजिये।

change password
Step 6: Enter Password Details
    • Current Password – पहला ऑप्शन करंट ऑप्शन दिखेगा जिसमें आपका जो अभी का पासवर्ड है उसे टाइप करना है।
    • New Password – इसमें नया पासवर्ड टाइप करना है जो आप Change करना चाहते है। ध्यान रहे Facebook पासवर्ड ऐसा हो जो आपको याद रखने में आसान हो।
    • Re – Type New Password – इसके बाद रि-टाइप में जाकर जो आपने नया पासवर्ड लिखा है वो फिर से इसमें टाइप करना होगा।
    • Save Changes – अब आपको इसके नीचे Save Changes का ऑप्शन दिखेगा इस पर क्लिक कीजिये। इस पर क्लिक करने के बाद आपका Facebook Ka Password Change हो जाएगा।
save changes

** ये भी पढ़ें – व्हाट्सएप्प से पैसा कैसे कमाए?

SHARE